अच्छे निर्णय कैसे लें

आपके द्वारा निर्णय लेने की प्रक्रिया में सुधार करने के लिए कई रणनीतियों का उपयोग किया जा सकता है इस गाइड में सुझाए गए कुछ तरीकों से बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

कदम

अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 1 चरण
1
निर्णय लेने वाली कठिनाइयों को स्पष्ट करें उन चीजों की सूची बनाएं जो आपके काम के फैसले से जटिल हो। एक बार समस्याएं स्पष्ट हो जाने के बाद, समाधान अक्सर मौके के लिए आसान होते हैं आप अपनी कठिनाइयों को वर्गीकृत करने का प्रयास कर सकते हैं उन लोगों से अलग करें, जिन पर आप कोई नियंत्रण नहीं करते हैं, उनसे आप प्रभावित कर सकते हैं। या अल्पावधि वालों से दीर्घकालिक समस्याओं को विभाजित करें। जिस तरह से आप प्रकृति की व्याख्या करने में सक्षम होंगे और आपकी कठिनाइयों के अंतर निश्चित रूप से उपयोगी साबित होंगे।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 2 चरण
    2
    जिन तरीकों से आपको मदद मिल सकती है उनकी सूची आप दोस्तों, रिश्तेदारों, सलाहकारों और अन्य लोगों से उपलब्ध सहायता को कम करके समझ सकते हैं। ध्यान में रखते हुए आपको खुद को पूरी समस्या का ध्यान रखना होगा, आपको दमन महसूस होगा! इसके बावजूद, निर्णय लेने की प्रक्रियाओं के बारे में जानने के लिए, अपने आप पर निर्भर होना सीखना एक महत्वपूर्ण विशेषता है। अंततः, किए गए फैसले आपके फैसले होंगे।
  • इमेज शीर्षक से अच्छे निर्णय करें चरण 3
    3
    विचार करें कि क्या गहरा समस्या हो सकती है जो चीजों को जटिल बनाता है। बाद में हम कई समस्याओं का विश्लेषण करेंगे जो आपकी समझदारी से निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। कुछ विकास समस्याओं का आपके जीवन के कई हिस्सों पर सीधा प्रभाव पड़ता है यदि, विकास के दौरान, उपयुक्त समय पर एक पहचान समस्या को सफलतापूर्वक हल नहीं किया गया था, तो यह समझदारी से निर्णय लेने की आपकी क्षमता से संबंधित महत्वपूर्ण नतीजों का कारण हो सकता है।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 4 चरण
    4
    एक क्रमिक निर्णय लेने की प्रक्रिया का लाभ उठाएं। इसमें एक जागरूक कार्य योजना शामिल करना होगा और निर्णय लेने के लिए यथार्थवादी समय सीमा तय करना होगा। मूलतः, यह इस बारे में है कि इस आलेख में उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करके आप क्या कर रहे हैं।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र का शीर्षक चरण 5
    5



    अपने अंतर्ज्ञान फ़ीड करें Intuitively निर्णय लेने से तार्किक निर्णय लेने मॉडल को सफलतापूर्वक एकीकृत कर सकते हैं। जैसा आप महसूस करेंगे, अंतर्ज्ञान विशेष रूप से कुछ शर्तों के तहत उपयोगी है और आपके विकल्पों की श्रेणी को चौड़ा कर सकते हैं।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 6 चरण
    6
    अपने लक्ष्य पर प्रकाश डालने के लिए कुछ समय ले लो। फैसले को व्यापक संदर्भ में डाला जाना चाहिए। यदि आपके निर्णय के लिए आपके पास कोई स्पष्ट लक्ष्य नहीं है, तो आपको समझदारी से चुनने में कठिनाई होगी लक्ष्य स्पष्ट होने के बाद, उपलब्ध विकल्पों में अक्सर सबसे अच्छा विकल्प अधिक स्पष्ट दिखाई देगा। जैसा कि डेविड कैंपबेल हमें याद दिलाता है, "अगर आप नहीं जानते कि आप कहां जा रहे हैं, तो आप शायद कहीं और आएंगे"। बाद में हम उद्देश्य के महत्व पर ध्यान देंगे।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र शीर्षक 7
    7
    सुनिश्चित करें कि आपके पास परिणाम का एक यथार्थवादी दृष्टिकोण है किसी निर्णय के नतीजे के नतीजे को समझना एक सामान्य गलती है। सबसे बुरे व्यवहार्य परिदृश्य के बारे में सोचने और वास्तविक संभावनाओं की गणना करना उपयोगी हो सकता है। उसी तरह, सुनिश्चित करें कि आप संभावित सकारात्मक निहितार्थ को अधिक अनुमानित नहीं करते हैं। इस प्रक्रिया की कुंजी आपके निपटान में निर्णय के काल्पनिक परिणाम के उद्देश्य के रूप में उद्देश्य के रूप में एक विश्लेषण करने के लिए है।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र शीर्षक 8
    8
    एक को अपनाना "परिप्रेक्ष्य सशक्त बनाना"। यदि आप ज्यादातर लोगों की तरह हैं, तो कभी-कभी आपकी दृष्टि की दृष्टि आपकी मानसिक स्थिति से प्रभावित होती है। जब आपको चिंता और असुरक्षा की भावना होती है, तो आप जब भी मजबूत और सुरक्षित महसूस करते हैं, तब भी यही स्थिति बहुत भिन्न दिखाई दे सकती है। जब आप अपने आप को एक मुश्किल निर्णय लेने के लिए मिल जाए, तो अपने आप से पूछने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आपका दृष्टिकोण क्या होगा यदि आप अपनी सबसे अच्छी संभावनाओं को महसूस करते हैं, भले ही आपकी भावनाओं को इस समय अलग-अलग हो। इस तरह के परिप्रेक्ष्य, यद्यपि अपनाने के लिए कभी-कभी कठिन हो, अस्थायी भावनाओं के प्रभाव को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है जो आपकी दृष्टि को ढंक सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी भावनाओं को अनदेखा करना चाहिए, लेकिन आपको कुछ भावनाओं को अपने निर्णयों पर अनुचित प्रभाव डालना नहीं चाहिए। आखिरकार, आपकी भावनाएं बदल सकती हैं - कभी-कभी निर्णय लेने में आसान नहीं होता है
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र का शीर्षक चरण 9
    9
    स्पष्ट सिद्धांतों पर अपने फैसलों को आधार दें यदि आपने अपने जीवन में स्पष्ट सिद्धांत स्थापित किए हैं, तो वे आपके फैसले का मार्गदर्शन करेंगे यद्यपि भावनाएं लगातार बदलती हैं, सिद्धांतों की सावधानीपूर्वक चुनने के लिए आपको प्रेरित करना व्यक्तिगत स्थिरता का एक बिंदु दर्शाता है। वास्तविकताओं का सामना करने के लिए एक सुसंगत प्रतिबद्धता, और एक व्यक्तिगत रचनात्मक दर्शन तैयार करना महत्वपूर्ण तत्व हैं, जो निर्णय लेने वाले संसाधनों में योगदान देते हैं। जब आप अज्ञात प्रदेशों में नेविगेट कर रहे हैं, तो जैसे ही आपके फैसले लेने में आपकी मदद करने के लिए एक कम्पास रखना महत्वपूर्ण है। यह सिद्धांतों का कार्य है
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र का शीर्षक चरण 10
    10
    उम्मीद की गई है कि प्रदान की गई सलाह आपके निर्णय लेने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाती है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके विचारों का एक अतिरिक्त स्तर है जो सीधे आपके निर्णयों को प्रभावित करता है: आपके रचनात्मक सोच कौशल की सामान्य प्रभावशीलता
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com