कैसे एक मुश्किल अवधि काबू पाने के लिए

जीवन में परिवर्तन आपको परेशान कर सकते हैं और आपको असुरक्षित महसूस कर सकते हैं कि आपको क्या करना है। चाहे वह एक वित्तीय समस्या हो, किसी के लापता होने या तलाक हो, यह समझना हमेशा आसान नहीं होता कि अगला कदम क्या है हालांकि, तनाव को कम करने के कुछ तरीके हैं, यहां तक ​​कि ऐसे समय में जब जीवन में अप्रत्याशित मोड़ लग जाता है

कदम

भाग 1

मानसिकता बदलें
छवि के माध्यम से जाओ गहन के माध्यम से कठिन समय चरण 1
1
अपनी भावनाओं से अवगत रहें कभी-कभी आप सबसे दर्दनाक परिस्थितियों को अनदेखा करना चाहते हैं या वे कभी नहीं हुआ दिखाते हैं। इन मामलों में, ध्यान रखें कि, अपनी भावनाओं को अलग रखते हुए, आप कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन सबसे नकारात्मक भावनाओं को खिलाएं आप क्या महसूस कर रहे हैं इसे स्वीकार और संसाधित करना बेहतर है इसे तर्कसंगत बनाने की कोशिश न करें: इसे समझने का एकमात्र तरीका यह सुनना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपना काम खो दिया है, तो यह स्वीकार करना सामान्य है कि आपको गुस्सा, परेशान, डर लगता है और राक्षस से भरा है।
  • अपनी भावनाओं पर एक दिन में 15 मिनट खर्च करें। अपने तर्कसंगत भाग में हस्तक्षेप न करें, लेकिन वापस बैठो और आप जो महसूस कर रहे हैं उसे सुनो।
  • आप एक डायरी में अपने विचार और मनोदशा लिख ​​सकते हैं
  • रोने से डरो मत रो रही है, आप अपने नकारात्मक रसायनों के शरीर को मुक्त कर देते हैं और आप तनाव को दूर कर सकते हैं, मूड में सुधार कर सकते हैं और परिस्थितियों के कारण दर्द का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • गेट बरी टॉफ टाइम्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    सोचने का अपना तरीका बदलें स्थिति को बढ़ने और सुधारने के अवसर के रूप में देखने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, याद रखें कि सबसे कठिन क्षणों में आप कितना मजबूत और कठिन हैं इस दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए यह बहुत अधिक उत्साहजनक है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा का परीक्षण नहीं कर सकते हैं जो विश्व में शामिल होना चाहते हैं, तो दुनिया में गिरावट नहीं आती है, या आप कैरियर बनाने का अवसर खो देंगे। याद रखें कि आपके पास हमेशा कोई विकल्प नहीं है और हर स्थिति में इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • चीजों का आकार बदलने का प्रयास करें खुद से पूछने की कोशिश करें: "यदि मैं पूरी तरह से स्थिति को देखता हूं, तो क्या यह पहलू सचमुच परेशान है?" यदि आपको चिंता हो रही है कि भविष्य में कुछ हो सकता है, तो अपने आप से पूछें: "कितने अवसर हैं?"
  • अगर कुछ सोचा कि आपको परेशानी है, तो अपनी चिंताओं के साथ कुछ समय बिताने की कोशिश करें। हर सुबह आप तय करते हैं कि आप किस दिन अपनी समस्याओं को पखवाड़े दे सकते हैं यदि ये विचार स्थापित समय के बाहर आपको राहत नहीं देते हैं, तो याद रखें कि समय अभी तक नहीं आया है।
  • गेट बरी टॉफ टाइम्स पायरी 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    वास्तविकता और अपनी इच्छाओं के बीच अंतर का सामना करना जीवन अक्सर आपको केवल एक मौका प्रदान करता है जब आप अन्य अवसर प्राप्त करना चाहते हैं आपके पास क्या है और आप क्या चाहते हैं, इसके बीच की दूरी जितनी अधिक हो, उतनी कड़वाहट की भावना आपको महसूस हो सकती है उस वास्तविकता की पहचान करें कि आपने इसे सपना कैसे देखा और इसे स्वीकार करने के लिए इसे स्वीकार किया।
  • नर्वस होने के बजाय, अपनी स्थिति के अनुकूल होने के लिए सब कुछ करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कई आर्थिक संभावनाएं नहीं हैं, तो एक बार आपके पास पैसा खर्च करना जारी न रखें। इस तथ्य को स्वीकार करें कि जिस तरह से आप पैसे का उपयोग करते हैं, वह जरूरी बदल सकता है।
  • गेट बरी टॉफ टाइम्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    परिस्थितियों को स्वीकार करने के लिए आदी जीवन के कई पहलुओं हमारे नियंत्रण से बाहर हैं, शहर के आवागमन से नियोक्ता के बुरे मूड तक। इन स्थितियों में, घबराहट पाने और धैर्य खोने के बजाय, सांस लेते हैं और जो भी आप गुरु नहीं कर सकते उसे स्वीकार करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास किसी स्थिति को नियंत्रित करने की क्षमता नहीं है, तो आप हमेशा प्रतिक्रिया करने के लिए अपना रास्ता प्रबंधित कर सकते हैं।
  • चीजों की वास्तविकता को स्वीकार करने के लिए, ध्यान की कोशिश करें अपने नियंत्रण से परे सभी पहलुओं की एक सूची लिखें। तब अपनी आँखें बंद करें और जब तक आप ध्यान की अवस्था में प्रवेश न करें तब तक अपनी श्वास को धीमा कर दें। इस सूची को एक उच्च इकाई में वितरित करके और अपनी चिंताएं पीछे छोड़ दें।
  • गेट बरी टॉफ़ टाइम्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना आभार दिखाओ यदि आप कृतज्ञता के एक दृष्टिकोण को बनाए रखते हैं, यहां तक ​​कि हालातों की सबसे भयानक घटनाओं में भी आपको एक परिप्रेक्ष्य मिलेगा जो आपको वास्तविकता के अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने और दर्द का सामना करने की अनुमति देगा। यहां तक ​​कि अगर आपके पास यह धारणा है कि आपको कई चीजें याद आती हैं, तो आपके पास और आपके आसपास की चीज़ों के बारे में एक क्षण के लिए सोचें, खासकर दोस्ती, स्वास्थ्य या एक सुंदर धूप दिन जैसी गैर-भौतिक चीज़ों के लिए।
  • हर दिन आप जिस चीज के लिए आभारी हैं, उसके बारे में सोचें: अपने कुत्ते, अपने बच्चों, एक सुंदर सूर्यास्त, एक सुखद चलना या आपकी बहन के साथ एक महत्वपूर्ण टेलीफोन वार्तालाप आपके चारों ओर के लिए अपनी आभार व्यक्त करने के लिए कुछ सेकंड ले लो।
  • क्षणों और सबसे कठिन परिस्थितियों को याद रखें जिन्हें आप जीवन में सामना करना पड़ा, फिर सोचें कि आप उस सभी को पार करने में सफल रहे हैं। यदि आप अतीत में पकड़ कर पा रहे हैं, तो आप अभी भी ऐसा कर सकते हैं
  • गेट बरी टॉफ़ टाइम्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    लचीला होने की कोशिश करें शब्द "लचीलापन" परिवर्तनों के अनुकूलन करने की क्षमता को इंगित करता है, चाहे वह अस्थायी कठिनाइयों या स्थायी गंभीर स्थितियां हों पूरी तरह से चीजों को देखो और विश्वास करें कि आपको अपनी समस्याओं का समाधान मिलेगा। वे समाप्त हो जाएंगे और आप छोड़ देंगे
  • आप तनाव को नष्ट करके लचीला नहीं बनते हैं, लेकिन अपने आप को तनाव से उबरने और समय और सही उपकरण का उपयोग करने के लिए उजागर करके।
  • मान लीजिए आप एक पैर को अस्थिभंग करते हैं और आप लंबे समय तक नहीं चल सकते। लचीलापन आपको नई स्थितियों के अनुकूल होने के तरीकों को खोजने के लिए धक्का दे रहा है, इस मामले में भौतिक चिकित्सा के बाद शक्ति फिर से हासिल होती है और व्हीलचेयर या बैसाखी का इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जीवन से लगाए गए परिवर्तनों के बावजूद, आप एक दृढ़ व्यक्ति हैं, यह मत भूलो।
  • आपको पिछली बार और आपके द्वारा प्राप्त की गई सभी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। कुछ लोगों को अपनी क्षमताओं में अधिक आत्मविश्वास मिलता है या जीवन की और भी अधिक सराहना करते हैं। पता है कि आप अपने अनुभवों से बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • गेट बरी टॉफ टाइम्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    दृष्टिकोण आध्यात्मिकता आध्यात्मिकता कई लोगों को कठिनाई के समय से सामना करने में मदद करती है कुछ आध्यात्मिक तकनीकें हैं जो आपको जीवन की बाधाओं को प्रबंधित करने की अनुमति देती हैं: आप एक उच्च शक्ति पर भरोसा कर सकते हैं, आध्यात्मिक माफी प्राप्त कर सकते हैं, स्थिति को अधिक हितकारी दृष्टिकोण के साथ ढंक सकते हैं और सबसे सकारात्मक पहलुओं पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • भाग 2

    कार्रवाई पर स्विच करें आशावाद बनाए रखना


    गेट बरी टॉफ टाइम्स पायजा 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    समस्याओं का समाधान हालांकि कई परिस्थितियों को ठीक करने में कुछ समय लगता है, कुछ प्रयासों को ध्यान से और सावधानीपूर्वक विचार के साथ हल करना संभव है। आप जिन कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, उनके बारे में सोचो, जिनके लिए आप एक समाधान पा सकते हैं, उदाहरण के काम, वित्त, परिवार, दोस्ती, आपके संबंध में और अपनी पढ़ाई में। प्रत्येक समस्या को ध्यान में रखकर प्रत्येक समाधान लिखें, चाहे वे यथार्थवादी हों या न हों आपको सिर्फ उन्हें सफेद पर काला करना होगा आपको कभी पता नहीं होगा कि कौन सा समाधान उपयोगी होगा, इसलिए प्रतिबिंब के इस पल में किसी भी विचार को कम मत समझें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी हमेशा रात में बिस्तर पर जाने से पहले अपनी वित्तीय समस्याओं के बारे में बात करता है और हर बार जब वह नर्वस बिस्तर पर जा रहा होता है, तो वह सुबह में इसकी चर्चा करना शुरू कर देता है, इसलिए आपके पास मामले की अधिक उचित जांच करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
    • एक बार समाधान स्पष्ट होते हैं, उन्हें लागू करने के लिए एक ठोस योजना बनाने की कोशिश करें। संभवतः आपको सटीक उद्देश्यों को निर्धारित करना होगा और उन्हें प्राप्त करने के लिए सभी उपायों को परिभाषित करना होगा।
    • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में एक स्पष्ट विचार प्राप्त करने के लिए, लेख देखें लक्ष्य को परिभाषित करने और उन्हें कैसे प्राप्त करें.
  • गेट बरी टॉफ़ टाइम्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    मदद के लिए पूछें हाथ या सलाह मांगने से डरो मत। यदि आप दुखी महसूस करते हैं या नहीं जानते कि यह कैसे करना है, तो आपकी मदद करने के लिए तैयार कई लोग हैं। चाहे वह एक परिवार का सदस्य, एक मित्र या चिकित्सक हो, किसी के साथ होने वाली कठिनाइयों में किसी को विश्वास करने के लिए यह मुक्ति हो सकती है। अपने आप को सब कुछ करने की कोशिश न करें यदि आप किसी के समर्थन के बिना आगे बढ़ते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, बल्कि स्थिति को बढ़ेगा और अपना जीवन बर्बाद कर देगा।
  • गर्व की मदद से आपको रोकने की अनुमति न दें कोई भी कल्पना नहीं कर सकता है कि आप पर क्या हो रहा है और कल आपको एहसान वापस करने का मौका मिल सकता है।
  • अपनी समस्याओं के बारे में बात करते हुए, कोई अन्य आपको एक दृष्टिकोण का प्रस्ताव दे सकता है कि आपने कभी भी विचार नहीं किया हो।
  • जब आप मदद की तलाश कर रहे हैं, तो अपनी आवश्यकताओं को संप्रेषित करें यदि आप एक राय चाहते हैं, तो अपने वार्ताकार से पूछें कि आप अपनी स्थिति के बारे में क्या सोचते हैं यदि आप चाहते हैं कि मैं आपकी बात सुने, तो उसे स्पष्ट रूप से बताएं कभी-कभी, अच्छे इरादों के बावजूद, यह आपको एक समस्या को हल करने का प्रयास कर सकता है जब आपको केवल वाष्प छोड़ने की आवश्यकता होती है।
  • गेट बरी ट्राउट टाइम्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कल्याण को प्राथमिकता दें कठिनाइयों के बावजूद जीवन जाता है: उदाहरण के लिए, आपको अपने बच्चों की देखभाल करना और काम पर जाना होगा। यहां तक ​​कि अगर आप एक जटिल अवधि से गुजर रहे हैं, तो अपने मनोविज्ञान की भलाई का ख्याल रखें। यह अक्सर दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए उनकी जरूरतों को अनदेखा करने के लिए होता है, लेकिन उनकी आवश्यकताओं के लिए समय खोजना महत्वपूर्ण है। इसलिए, एक स्वस्थ आहार का पालन करें, पर्याप्त नींद लें, नियमित रूप से प्रशिक्षित करें और जीवन की खुशियों का आनंद उठाएं। आपको जो भी पसंद है उसे ढूंढें और उसे करें
  • अपने आप को कुछ मालिश के लिए इलाज
  • एक डायरी रखने और अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए समय ढूँढ़ें
  • ध्यान में रखना या झपकी लेने के लिए प्रतिदिन 20 मिनट का समय लगता है।
  • जिम में जाने के लिए आपके पास समय या ऊर्जा नहीं है, तो टहलने या यात्रा करें।
  • हँसी तनाव से राहत अपने अच्छे मूड को बनाए रखने के लिए, सबसे शर्मनाक गिरने या जानवरों के बारे में कुछ मजेदार वीडियो देखें
  • आशावाद भी मदद करता है हमेशा हर परिस्थिति में उज्जवल पक्ष की तलाश करें
  • छवि के माध्यम से जाओ गहन के माध्यम से कठिन समय कदम 11
    4
    ब्रेक लें यदि आप परिस्थितियों से अभिभूत महसूस करते हैं, तो ब्रेक लें एकरसता को तोड़ने के हजार तरीके हैं: आप छुट्टी ले सकते हैं, रोमांटिक सप्ताहांत घर से दूर रह सकते हैं या लंबी पैदल यात्रा भी कर सकते हैं। आप एक किताब पढ़ कर, फिल्म देखने या जिम जाने पर भी खुद को विचलित कर सकते हैं।
  • पता लगाएँ कि कौन-सी विचलन आपको कठिनाइयों से निपटने में मदद करते हैं (बचने के लिए नहीं) आप की तरह कुछ खोजें और अपने आप को जांचने में संकोच न करें! एक डायरी पर चलने, सवारी या लिखने पर विचार करें।
  • गेट बरी ट्राउट टाइम्स स्टेप 12, शीर्षक वाली छवि
    5
    चिकित्सा पर जाएं कभी-कभी जब आपको एक मुश्किल समय हो तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना उपयोगी होता है चिकित्सक एक आंकड़ा है जो आपकी सहायता कर सकता है और ऐसे प्रश्नों को ला सकता है जो आपको वास्तविकता के एक अलग दृष्टिकोण को परिपक्व करने में मदद करेंगे। इससे आप अपनी समस्याओं की जड़ें प्राप्त कर सकते हैं, सबसे जटिल भावनाओं को बाहर कर सकते हैं और अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन कर सकते हैं।
  • मनोचिकित्सा मानव आत्मा की जांच करने और व्यक्तिगत विकास को प्रोत्साहित करके इसकी स्थिति का विश्लेषण करने में मदद करता है।
  • मनोचिकित्सक विभिन्न स्थितियों में उपयोगी होता है यह आपको मदद कर सकता है अगर आपको काम पर तनाव महसूस हो रहा है, आपको कुछ के साथ समस्याएं हैं या आप अपने दैनिक जीवन का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं
  • छवि के माध्यम से जाओ गहन के माध्यम से कठिन समय चरण 13
    6
    अपने आप को उपयोगी बनाएं जब आप एक संकट से गुजरते हैं, तो आप अपने खुद के बारे में और आपके साथ क्या हो रहा है, बाहर चलने के जोखिम के साथ अपना बहुत ध्यान केन्द्रित करते हैं। इसलिए, कुछ समय निकालने की कोशिश करें और दूसरों को इसे समर्पित करें। मदद करने से, आप अपने आप को उन कठिनाईयों के लिए अपना ध्यान स्वचालित रूप से बदल देंगे यदि आप दूसरों की मदद करते हैं तो आप खुश हो सकते हैं
  • किसी मित्र को मदद करने का प्रस्ताव जब उसे कुछ काम करना है
  • एक पशु आश्रय में स्वयंसेवी और एक परिवार की आवश्यकता में पिल्लों की सहायता करें।
  • बच्चों या बुजुर्गों के साथ सप्ताह में एक बार स्वयंसेवक।
  • टिप्स

    • महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें अगर आप किसी के लापता होने पर शोक कर रहे हैं। मृत्यु के कारण होने वाले दर्द आपको स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित करने से रोकता है

    चेतावनी

    • यदि आप किसी प्रियजन के नुकसान के बाद विनाशकारी या खतरनाक व्यवहार करते हैं, तो आपको यथाशीघ्र एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना चाहिए। खतरे में किए गए एक अध्ययन आप शराब और नशीले पदार्थों का दुरुपयोग करने के लिए,, आग्नेयास्त्रों का उपयोग कर खरीदारी दौर, काम sovraccaricarti पर पैसे फिजूलखर्ची या अन्य विनाशकारी और बाध्यकारी व्यवहार को अपनाने के लिए ले कारण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com