कैसे भावनाओं से लिया जा रहा बंद करो

आप अक्सर ऐसा होता है रोना

सामग्री

एक शर्मनाक क्षण में? क्या आप कुछ भी नाराज हो? गलत समय पर अत्यधिक भावनात्मक होने के नाते एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है, और अचानक व्यक्तिगत भावनाओं को सार्वजनिक कर सकता है लेकिन आप भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए सीख सकते हैं ताकि आप उन्हें उपयुक्त समय पर पूरी तरह से प्रकट कर सकें।

कदम

भाग 1

भावनाओं का सामना करें
भावनात्मक चरण 1 होने से रोकें
1
समझने की कोशिश करो कि आपको कैसा महसूस होता है कभी-कभी, हम जो भावनाएं प्रकट करते हैं, वे वास्तव में हम जो अनुभव करते हैं, उन्हें प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। हम इसे समझने के बिना समाप्त होते हैं, हमें लोगों को बेवकूफ, बेकार, अप्रिय या अवांछित महसूस करने का आरोप लगाते हुए। समझने की कोशिश करें कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं। आपने एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया क्यों की? क्या प्रतिक्रिया से जुड़ी है? उस वास्तविक समस्या की खोज करने के लिए स्वयं को अंदर देखें, जिसने इसे ट्रिगर किया।
  • भावनात्मक चरण 2 होने से रोकें
    2
    आप भावनात्मक क्यों हैं पर ध्यान दें जब आप आंसुओं से बाहर आ रहे हैं या आप क्रोध या ईर्ष्या की भीड़ महसूस करते हैं, शांत हो जाओ अपने आप से पूछो, "मुझे ऐसा क्यों लगता है?" उन्हें अनदेखा करने के बजाय अपनी भावनाओं को पहचानना उन्हें नियंत्रित करने के लिए सीखने में पहला कदम है।
  • आपको समझना क्यों एक निश्चित तरीके से आपको अपने आप को औचित्यपूर्ण न करने में मदद मिलती है। जब हम औचित्य देते हैं, तो हम अपने आप से झूठ बोलते हैं और चीजों को बदतर बनाते हैं।
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें आप अपने आप को झूठ बोलकर कोई अनुग्रह नहीं करते।
  • भावनात्मक चरण 3 होने से रोकें
    3
    प्रश्न पूछें जब आप आने वाली भावनाओं की लहर सुनते हैं, तो प्रतिक्रिया करने से पहले मुख्य प्रश्न पूछें। इस तरह आप सहज प्रतिक्रियाओं से बच सकते हैं, और हालात का मूल्यांकन करते समय खुद को शांत भी कर सकते हैं। अपने आप से पूछें:
  • क्या यह भावना मुझे कुछ हल करने में मदद करती है?
  • क्या मुझे इस भावना को ले कर हासिल करने के लिए कुछ भी है, या यह जाने के लिए बेहतर है?
  • क्या मैं इस भावना से छुटकारा पाने में सक्षम हूं?
  • क्या मैं पैदल चल सकता हूं ताकि मैं ट्रैक पर वापस आ सकूं?
  • क्या मैं इस भावना को नियंत्रित कर सकता हूं ताकि मेरे फैसलों और परिणामों के बारे में पूरी जानकारी हो?
  • भावनात्मक चरण 4 होने से रोकें
    4
    ट्रिगर कारणों को देखें अपने जीवन और आदतों का मूल्यांकन करें उन चीजों की खोज करें जो आप विशेष रूप से भावनात्मक महसूस करते हैं। याद रखें, आप अपनी भावनाओं और खुद को नियंत्रित कर सकते हैं यद्यपि यह नकारात्मक रूप से बाह्य उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया कर सकता है, लेकिन आप अंततः अपने विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करते हैं।
  • क्या आप तनावग्रस्त होने पर अधिक भावुक होते हैं? यदि हां, तो कोशिश करें तनाव प्रबंधन भावनात्मक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए
  • क्या आप अधिक प्रतिक्रिया करते हैं जब आपने सोया या अच्छी तरह से खाया या पर्याप्त नहीं?
  • क्या व्यायाम आपको अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने की अनुमति देता है?
  • क्या आप इतने सारे अजनबियों के साथ बड़ी भीड़ के बीच में और अधिक चिड़चिड़े महसूस करते हैं?
  • क्या काम के माहौल में आप भावनात्मक महसूस करते हैं?
  • ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए कुछ ट्रिगर कारणों की पहचान करने में सक्षम होने के कारण जिन में आप भावनाओं को महसूस कर सकते हैं या उनसे सामना करने के लिए बेहतर तैयार हो सकते हैं।
  • भाग 2

    भावनाओं को प्रबंधित करें
    भावनात्मक चरण 5 होने से रोकें
    1
    अपने आप को शांति के क्षण दें पूरे दिन आराम से ब्रेक लें उठो, एक पैदल चलो, खिंचाव, कुछ पढ़ा जो आपको अच्छा महसूस करता है, किसी दोस्त को फोन करता है या संदेश भेजता है, ई-मेल लिखो ऐसी चीजें करें जो आपको खुश करती हैं और तनाव कम करती हैं यह आपको शांत रहने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा ताकि आप वास्तव में कठिन और आकर्षक स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हो जाएं।
  • भावनात्मक चरण 6 होने से रोकें
    2
    दूर कदम। जब आप महसूस करते हैं कि आपकी भावनाएं बढ़ती हैं, तो कुछ कदम दूर चले जाओ। कुछ कदम उठाकर शारीरिक रूप से आपको भावनात्मक नाटक के स्रोत से दूर रखने में मदद मिलती है शारीरिक कार्य कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए धक्का देता है, जो क्रोध को शांत कर सकता है या आँसू को रोक सकता है जैसा कि आप दूर चलते हैं, आप तर्कसंगत सोच सकते हैं और स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका तय कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने आप को आँसू में देखते हैं, क्रोध के साथ कांपते हैं, या चिल्लाओ, दूर हो जाओ बाथरूम या किसी अन्य कमरे में जाने के लिए ठीक हो जाएं
  • भावनात्मक चरण 7 होने से रोकें
    3
    अपने चेहरे की अभिव्यक्ति आराम करो दोनों भौहें फूटते हुए जिस तरह से आप प्रतिक्रिया करते हैं, उसे प्रभावित कर सकते हैं। अपने चेहरे की तरह व्यवहार करें जब आप रोए, आँसू को आसान बना सकते हैं इसके बजाय, अपना चेहरा असाध्य या मुस्कान रखने की कोशिश करें आप अपनी सभी भावनाओं को शांत करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह आने वाले रोने या एक उग्र चीख को रोक सकता है।



  • इमेज का शीर्षक
    4
    उत्तर देने से पहले साँसें साँस लेने से आपको अपने तंत्रिका तंत्र को शांत करने और धमकी के प्रति आपकी प्रतिक्रिया को शांत करने में मदद मिलती है, जिससे आप अधिक स्पष्ट निर्णय ले सकते हैं। साँस लेने से भावनाओं को शांत करने में मदद मिलती है और चिंता कम हो जाती है
  • धीरे धीरे चार सेकंड के लिए नाक से साँस लेने की कोशिश करो। दो सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो छह सेकंड के लिए मुंह से साक्षात्कार। दोहराएँ।
  • भावनाओं को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करने के लिए ध्यान और विश्राम व्यायाम शुरू करें लगातार योग अभ्यास तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपको लगता है कि आप महसूस कर रहे हैं कि क्यों महसूस कर रहे हैं।
  • यदि आपको अनुचित समय पर भावनात्मक रूप से महसूस होता है तो श्वास आपकी मदद कर सकता है। यदि आप रोते हैं या चिल्लाते हैं, तो एक बार फिर सांस लेने और खुद को एक साथ मिलना।
  • भावनात्मक चरण 9 होने से रोकें छवि का शीर्षक
    5
    निर्णय लेने से बचें जब भावनात्मक स्तर अधिक होता है, तो महत्वपूर्ण निर्णय न करें। इन क्षणों में आप स्पष्ट रूप से तर्क नहीं करते हैं, और आप एक विचारशील और तर्कसंगत निर्णय लेने की स्थिति में नहीं हैं। जब आप भावनात्मक महसूस करते हैं तो कपटी सवालों का जवाब न दें आप कुछ कह सकते हैं जो आप पश्चाताप कर सकते हैं। इसके बजाय, स्थिति से बचें। निर्णय लेने से पहले अपनी भावनाओं को विस्तृत करने के लिए समय निकालें
  • भावनात्मक चरण 10 होने से रोकें चित्र का शीर्षक
    6
    अपनी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करें जब आप एक ऐसी स्थिति में खुद को खोजते हैं जहां भावनात्मकता आपको पकड़ने वाली है, तो इसके बारे में जागरूक होने की कोशिश करें। इसलिए, अपने आप से पूछिए कि ऐसा क्यों होता है क्या आप उन चीजों पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं जिन्हें आप पहले ही संवेदनशील बिंदुओं के रूप में खोज चुके हैं? क्या आप पर बल दिया है? क्या आप किसी विशेष व्यक्ति को प्रतिक्रिया दे रहे हैं?
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप भूखे, गुस्सा, कंपनी से मुक्त या थके हुए हैं कुछ खा लो, अगर आप नाराज हैं, तो किसी दोस्त या बाकी से बात करें।
  • भावनात्मक चरण 11 होने से रोकें
    7
    एक कठिन त्वचा का विकास हर दिन हम ऐसे परिस्थितियों का सामना करते हैं जिन्हें हम पसंद नहीं करते हैं, जो असुविधा पैदा करते हैं, या जो हमें आलोचनाओं को उजागर करते हैं। कभी-कभी जिस तरह से कोई व्यक्ति हमारे साथ व्यवहार करता है वह हमारे लिए भी नहीं जुड़ा होता है, लेकिन उसके जीवन में कुछ कठिन त्वचा होने से आप मुश्किल परिस्थितियों में उससे दूर हो सकते हैं और भावनाओं को अपने हाथ लेने से रोक सकते हैं।
  • चुप रहें और प्रतिक्रियाशील न हों कुछ के लिए प्रतिक्रिया न करें कुछ चीजें होने दें और उन पर पर्ची करें
  • अतिरंजित सोच बंद करो अधिक मात्रा में भावुक होने के कारण कभी-कभी हमें अपने सटीक आकार में चीजें नहीं दिखती हैं। हम कुछ छोटे और नगण्य लेते हैं और इसे कुछ विशाल में बदल देते हैं वास्तविकता के एक गलत प्रतिनिधित्व से बचने के लिए विचार के साथ इस तरह से लिप्त नहीं सीखें
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि चीजें आपको परेशान क्यों करती हैं क्या आप के प्रति किसी के व्यवहार को सही करने का कोई तरीका है? क्या आप शांति से और सख्ती से उन लोगों का सामना कर सकते हैं जिन्होंने आपको नाराज़ किया है या आपको गुस्सा दिलाया है?
  • थोड़ा ज्ञान के साथ आलोचना करें जब कोई आपको आलोचना करता है, तो अपने आप को बेहतर बनाने के लिए उसका लाभ उठाएं यदि आप आलोचना से सहमत नहीं हैं, तो उन पर नजर रखने के लिए खुद पर विश्वास करने और विश्वास करने की कोशिश करें। लोगों को हमेशा आपको आलोचना करने का एक रास्ता मिल जाएगा, यह जीवन का हिस्सा है विश्वास के साथ आलोचना एकत्र करने के लिए जानें
  • भावनात्मक चरण 12 होने से रोकें छवि का शीर्षक
    8
    तय करें कि कोई अन्य जानबूझकर आप को चोट लाना चाहता है विचार करें कि आपके दृष्टिकोण से क्या हुआ क्या उन्होंने तुम्हें चोट पहुंचाई है? क्या आप उपयोगी होने की कोशिश करते हैं? क्या आप एक क्रूर या भयभीत तरीके से कार्य करते हैं? यदि कोई आप को चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं कर रहा है, तो उसके बजाय उसकी अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक चरण 13
    9
    आगे देखो अपने आप से पूछना, "क्या मुझे एक घंटे, एक या एक महीने के लिए इस तरह से रहना होगा?" कई बार, क्षण की उत्तेजना के कारण भावनाएं सहज प्रतिक्रियाएं होती हैं हां, उस पल में चीजें सबसे बुरी स्थिति में दिखाई देती हैं, और जैसे कि वे कभी सुधार नहीं कर सकते आपने कितनी बार वापस देखा और सोच लिया, "मुझे इतनी परेशान / परेशान / गुस्सा / उदास क्यों था?" आगे देखने के लिए याद रखें
  • यह रणनीति आपको आपकी प्रतिक्रियाओं पर दो बार प्रतिबिंबित करने में भी मदद करेगी। यदि आज आप को अतिरंजित किया गया है, तो आपके मालिक / सहयोगी / मित्र कल क्या सोचेंगे?
  • भावनात्मक चरण 14 होने से रोकें
    10
    किसी से बात करें यदि आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो किसी से बात करें आपके मित्र और परिवार आपके बारे में देखभाल करते हैं और वे आपकी सहायता करेंगे। कभी-कभी बात करने से कुछ दमनकारी भावनाओं को मिटाने में मदद मिलती है यदि यह आपकी सहायता नहीं करता है, तो एक चिकित्सक से बात करें यह आपकी स्वस्थ और रचनात्मक तरीके से अपनी भावनाओं का सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com