भावनात्मक रूप से इंसान बुद्धिमानी कैसे पहचानें

भावनात्मक बुद्धि का अर्थ है अपनी स्वयं की भावनाओं और अन्य लोगों के बारे में जागरूक होने की क्षमता, लेकिन इस जानकारी का उपयोग सही ढंग से किसी के विचारों और क्रियाओं के लिए करना यह एक ऐसा कौशल है जो जुड़ाव करने और दोस्त बनाने में सक्षम हो। चाहे आप किसी भागीदार की तलाश कर रहे हों या किसी नए कर्मचारी को किराए पर लेना चाहते हों, तो आपको यह पता लगाने का मौका मिलता है कि कोई व्यक्ति अपने पारस्परिक कौशल का मूल्यांकन करके, शरीर की भाषा की ओर ध्यान देने और अन्य गुणों को पहचानने से भावनात्मक रूप से बुद्धिमान है।

कदम

भाग 1

पारस्परिक कौशल का मूल्यांकन
इमोटिक इंटेलिजेंस चरण 1 के बारे में जानने वाले व्यक्ति को पहचानें
1
सुनने की क्षमता पर ध्यान दें वास्तव में, एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति एक मान्य श्रोता है। वार्तालापों का एकाधिकार लेने के बजाय, वार्ताकार को दखल देने या लगातार हस्तक्षेप करने के बजाय, वह उनके सामने उन लोगों को सुनने पर पूरी तरह से इरादा है। वह अक्सर संक्षेप में बताता है कि उसने जो कुछ सुना है वह उसे समझा और ध्यान देना था
  • उदाहरण के लिए, यह कह सकता है: "इसलिए मैं समझता हूं कि समस्या काम नहीं है, लेकिन यह आपको कर्मचारियों से संचार की कमी का नाराज करती है"।
  • इसके अलावा, यह स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए मजबूत भावनाओं के उद्भव का प्रबंधन करने में सक्षम है
  • जो व्यक्ति भावनात्मक खुफिया चरण 2 के लिए पहचानता है
    2
    सहानुभूति पर ध्यान दें आम तौर पर, एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान विषय भी बहुत ही संवेदनशील है। सहानुभूति का अर्थ है दूसरों की भावनाओं को समझने और समझने की क्षमता। एक empathic व्यक्ति जिज्ञासा और गंभीर चिंता जब वह परेशान है या एक समस्या है दिखाकर वार्ताकार सवाल। आप उसे आंसुओं में आराम करने वाले किसी को देख सकते हैं
  • दूसरों को अक्सर उनके पास चला जाता है जब उन्हें कोई समस्या होती है और नैतिक समर्थन की मांग कर रहे हैं उन लोगों की पहचान करने के लिए कि वे कौन हैं
  • इमोटिक इंटेलिजेंस चरण 3 के बारे में जानने वाले व्यक्ति को पहचानें
    3
    शिष्टाचार और ईमानदारी पर ध्यान दें अन्य तत्व जो कि भावनात्मक खुफिया को प्रमाणित करते हैं दया और देखभाल है, जो दोनों व्यवहार और भाषणों में उभरते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो व्यवस्थित रूप से दूसरों को छोड़कर गंदे को साफ करने का कार्य करता है, वह भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नहीं है, बल्कि यहां तक ​​कि उन व्यक्तियों को भी नहीं जो तलाक के बारे में एक सहयोगी के सामने अपने साथी के साथ लगातार अपनी खुशी दिखाते हैं।
  • जिन लोगों के पास यह गुण है, वे सीमा निर्धारित करने में संकोच नहीं करते। वह लोगों पर भावनात्मक रूप से खुद को थोपने की कोशिश नहीं करता है और इनका लाभ नहीं लेता है।
  • जिस व्यक्ति को भावनात्मक खुफिया चरण 4 है उसे पहचानें
    4
    जिस तरह से वह दूसरों के बारे में बात करता है उसका मूल्यांकन करें एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान विषय गपशप से दूर रहता है और लोगों के बीमार नहीं बोलता है, जब तक कि यह आवश्यक न हो। यदि आपको लगता है कि किसी को अपमान करने का कोई मौका नहीं मिलता या नोटिस करता है कि उसे अप्रिय स्थितियों में शामिल होने की प्रवृत्ति है, तो शायद यह एक भावनात्मक बुद्धिमान व्यक्ति नहीं है
  • सिद्धांत रूप में, भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग बहुत ईमानदार हैं, लेकिन सीधी और स्वतंत्र नहीं हैं
  • भले ही वे किसी को अपमान न करें, वे दोष या दूसरों के नकारात्मक पक्षों की उपेक्षा नहीं करते हैं
  • इमोटिक इंटेलिजेंस वाले व्यक्ति को पहचानें शीर्षक चरण 4
    5
    जिस तरह से वह काम करता है उसे देखो और वह दूसरों के साथ कितना मिलता है पेशेवर क्षेत्र में आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि वह एक टीम बना सकता है। उस समय पर प्रतिबिंबित करें जब आपको एक परियोजना को पूरा करने के लिए अपने योगदान का उपयोग करना पड़ा और यदि सहयोग उपयोगी था और जटिलताओं के बिना
  • नोट भी अगर उसने नौकरी की समय सीमा के संबंध में अपना शब्द रखा है।
  • देखें कि क्या आप दूसरों के साथ बहस करते हैं या समूह में सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए प्रबंधन करते हैं।
  • विचार करें कि आप परिवर्तन कैसे संभालते हैं भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग सस्ता माल के लिए आसानी से अनुकूल होते हैं वे शिकायत नहीं करते हैं, वे पीछे नहीं आते हैं और परिस्थितियों के अनुकूल होने से इंकार नहीं करते हैं। वे दूसरों के दृष्टिकोण को समझते हैं और कुछ मामलों में इसे बदलने के लिए क्यों आवश्यक है।
  • भाग 2

    शारीरिक भाषा को ध्यान दें
    इस्तमाल छवि जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 6 है
    1
    आँख से संपर्क करें देखें जो लोग मजबूत भावनात्मक खुफिया रखते हैं, वे आंखों में वार्ताकार को सही तरीके से देखते हैं कि उन्हें सावधान रहना और वह क्या कह रहा है पर केंद्रित है। जो लोग कमी महसूस कर रहे हैं वे फोन को देखने या बजाते हैं जबकि दूसरे बात कर रहे हैं और यह संभावना है कि वह अपने शब्दों को भी नहीं सुनता।
  • इस्तमाल शीर्षक वाली छवि जो कि भावनात्मक खुफिया चरण 7 वाले व्यक्ति को पहचानें
    2
    ध्यान दें, अगर यह मुस्कुराता है तो यह गंभीर है। भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति भावनाओं का ढोंग करने की आवश्यकता महसूस नहीं करता है, जिसे वह महसूस नहीं करता है। इसलिए, खुशी, उदासी या क्रोध का कोई अभिव्यक्ति वास्तविक है। ध्यान दें कि जिस व्यक्ति का आप मूल्यांकन कर रहे हैं, वह एक गंभीर मुस्कान दिखाता है
  • आँखें एक मुस्कान की भलाई को दर्शाती हैं। जब कोई मुस्कुराता हुआ दिखाता है, तो उसका लग रहा है कि बाकी के भाव से डिस्कनेक्ट होता है। एक सच्ची मुस्कान पूरे चेहरे को उजागर करती है



  • इंप्रेशन इमेजिंग इंटेलिजेंस चरण 8
    3
    ध्यान दें कि अगर आप शांति से जबाव करते हैं किसी व्यक्ति की भावनात्मक बुद्धि का मूल्यांकन करने के लिए, आप अपने इशारों का विश्लेषण भी कर सकते हैं। यदि यह बहुत मजबूत है, तो यह यह व्यक्त किया जाता है कि वह आसपास के वातावरण के अनुकूल होने की कोशिश कर रहा है और स्पीकर की चिंता को खिला नहीं पाता है। अचानक और अप्रत्याशित तरीके से जिक्र करने वालों या उन लोगों पर ध्यान दें जिनके हाथ या पैरों को अनुचित तरीके से फैलाने के द्वारा बहुत अधिक स्थान पर कब्जा कर लेते हैं।
  • बेचैनी भी कम भावुक खुफिया का संकेत है
  • यदि कोई व्यक्ति असंभव लगता है, तो वह शायद उसकी वास्तविक भावनाओं को छिपाने की कोशिश कर रहा है। यद्यपि यह रवैया कुछ संदर्भों में उपयोगी होता है, किसी भी स्वयं की अवधारणा को बिना किसी नाटक या खुद को दबाने के बिना व्यक्त करना संभव है।
  • ध्यान दें जो सांस को नियंत्रित करता है यदि वह लगातार घूरता और पैंट रहता है, तो शायद वह भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नहीं है
  • इस्तमाल शीर्षक वाली छवि जो कि भावनात्मक खुफिया चरण 9 है
    4
    सूचना अगर यह आपके इशारों की नकल करता है सबसे महत्वपूर्ण संकेतों में से एक यह इंगित करता है कि एक व्यक्ति भावनात्मक रूप से बुद्धिमान कितना है, वार्ताकार की इशारों और आसन की नकल है। दूसरे शब्दों में, यह सहानुभूति को और अधिक आसानी से दर्ज करने के लिए दूसरे की गतिविधियों को पुन: उत्पन्न करने के लिए आता है। यह अक्सर अनजाने में होता है, लेकिन यह दूसरों की परिस्थितियों में ध्यान और पहचान का संकेत है
  • यदि आप अपने सिर को कुछ तरफ झुकाते हैं, तो देखें कि क्या आपके पास उसी तरह का गुना है।
  • भाग 3

    अन्य गुणों को पहचानें
    इस्तमाल छवि जिसका नाम भावनात्मक खुफिया चरण 10 है
    1
    नोट करें कि अगर खुलापन है एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति अक्सर लोगों के विचारों और सुझावों को स्वीकार करता है और उन पर विचार करता है। यद्यपि वह हमेशा सहमत नहीं हो सकता है, कम से कम वह अन्य लोगों के विचारों की वैधता को पहचानने की प्रवृत्ति रखते हैं, जबकि उन्होंने सम्मान से अपना व्यक्त किया।
    • यदि वह एक नए विचार की कोशिश करने के लिए तैयार है, तो वह शायद एक अलग भावनात्मक खुफिया होगा
    • मन की खुशियां का अर्थ है कि आप सब कुछ नहीं जानते हैं और आपके पास सभी उत्तर नहीं हैं।
  • इस्तमाल छवि जिसका नाम भावनात्मक खुफिया चरण 11 है
    2
    कितना आत्म-जागरूक है इसका मूल्यांकन करें आत्म-जागरूकता का अर्थ है अपने स्वयं के चरित्र को समझना, अपनी इच्छाओं और स्वयं के उत्तेजनाओं अगर कोई ईमानदार होने का दावा करता है, लेकिन आपको पता चला है कि उसने कई बार झूठ बोला है, हो सकता है कि वह अपने व्यवहार से बहुत अवगत नहीं हैं। हालांकि, जो खुलेआम और ईमानदारी से अपनी ताकत और कमजोरियों दोनों को स्वीकार करते हैं, उन्हें आत्म-समझ होती है जो उन्हें भावनात्मक खुफिया के एक उच्च स्तर को विकसित करने की अनुमति देती है।
  • इस्तमाल छवि जिसका नाम भावनात्मक खुफिया चरण 12 है
    3
    प्रश्न पूछें आप अपने विचारों और उम्मीदों पर सवाल उठाकर भावनात्मक खुफिया के किसी व्यक्ति के स्तर का मूल्यांकन कर सकते हैं। उनसे पूछें कि वे तनाव का प्रबंधन कैसे करते हैं या जो अनुमान लगाने या बनने की इच्छा रखते हैं आपके उत्तर आपको अपने विचारों के बारे में एक स्पष्ट विचार देंगे और आप स्वयं के भीतर चाहते हैं।
  • पूछने का प्रयास करें: "जब आप पर बल दिया जाता है तो आप अपने आप का ख्याल कैसे करते हैं?"।
  • आप यह भी पूछ सकते हैं: "जब आप को मुश्किल निर्णय करना पड़ता है और आप क्यों करते हैं?"।
  • इमेज के शीर्षक वाले व्यक्ति को पहचानना है जो कि भावनात्मक खुफिया चरण 13 है
    4
    ध्यान दें कि आप अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित करते हैं एक चिन्हित भावनात्मक खुफिया के साथ एक विषय उसकी भावनाओं पर लगभग नियंत्रण रखता है। इसका अर्थ यह नहीं है कि यह व्यक्त नहीं किया गया है, बल्कि यह है कि यह अधिक प्रतिक्रिया नहीं करता है और ऐसी परिस्थितियों में आधे उपायों के बिना प्रतिक्रिया नहीं करता है जो इस तरह के व्यवहार को उचित नहीं मानते। अगर कोई व्यक्ति थोड़ी सी समस्या पर रोता है या जब वह क्रोधित हो जाता है तो हवा में वस्तुओं को फेंकता है, तो वह संभवतः अपनी भावनाओं के अनुरूप नहीं है क्योंकि उन्हें ठीक से प्रतिक्रिया देने का पता नहीं है।
  • ध्यान रखें कि भावनात्मक होने पर शांत और संतुलन बनाए रखता है
  • इसके अलावा, सावधान रहें यदि वह आपके मूड के अन्य लोगों को दोषी ठहराए। भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग जानते हैं कि उनके व्यवहार का परिणाम क्या होता है।
  • जो व्यक्ति भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 14 को पहचानता है
    5
    देखो कि आप आलोचना से कैसे निपटते हैं किसी व्यक्ति की भावनात्मक बुद्धि का आकलन करने के लिए सबसे प्रभावी परीक्षणों में से एक यह है कि क्या वह सामान्य ज्ञान के साथ आलोचना ले सकता है। जिनके पास इस क्षमता का अधिकार नहीं है, उन्हें पूरी तरह से बंद करने या अनुचित आक्रमण के साथ प्रतिक्रिया की जाती है, जब उनकी आलोचना की जाती है। ध्यान दें कि यदि आप एक ऐसे व्यक्ति का सामना कर रहे हैं जो शांत है और आपत्तियों को समझने के लिए और सवाल पूछते हैं जिसके बारे में वह लक्षित है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति को बताने वाले थे जिन्होंने अपनी परियोजना को अच्छी तरह से पूरा नहीं किया, तो आप जवाब दे सकते हैं: "मैं मानता हूं कि मैं एक और सही काम कर सकता हूं, लेकिन मुझे समय सीमा का सम्मान करना पड़ा। हालांकि, मैं आपकी आलोचना को अगली बार सुधारने के लिए विचार करूंगा"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com