भावनात्मक सहायता कैसे प्रदान करें

आपके पास एक कठिन समय से गुज़रने वाले लोगों की मदद करने के लिए एक प्राकृतिक स्थिति हो सकती है। हालांकि, यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप ऐसा कह सकते हैं कि ऐसा कुछ करना या करना जो उसके पहले से ही अनिश्चित स्थिति की मन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, जब आप किसी को भावनात्मक समर्थन देना चाहते हैं, तो उपयोग करने के लिए प्रभावी तकनीक सीखना बहुत उपयोगी है।

कदम

भाग 1

सक्रिय रूप से सुनो
इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 1
1
एक सुनसान जगह चुनें आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके समर्थन की आवश्यकता वाले लोगों को आपको उनकी समस्या बताकर सहज महसूस हो रहा है। यदि संभव हो तो, खाली कमरे चुनें। हालांकि, अगर आपके पास नि: शुल्क कमरे उपलब्ध नहीं है, तो यहां तक ​​कि किसी भी चीज को छूने वाली आँखों से दूर करना पर्याप्त है। कम आवाज में बोलने की कोशिश करें, खासकर यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां दूसरे लोग बातचीत कर सकते हैं और सुन सकते हैं।
  • जितना संभव हो उतना व्यंग्य से बचें। एक शांत क्षेत्र चुनें, जहां आप टेलीविजन, रेडियो या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से विचलित नहीं हो सकते इसके अलावा, पाठ संदेश भेजने से बचें या अपने बटुए में छेड़ो जबकि दूसरे व्यक्ति बात कर रहा है।
  • एकांत स्थान के लिए एक विकल्प एक हो सकता है "बात करने के लिए चलना"। कहीं न कहीं रहने के बजाय, आप एक सुखद चलना और चैट कर सकते हैं इस तरीके से, आप अपने वार्ताकार को आरामदायक महसूस कर सकेंगे, जबकि आप अपनी समस्याओं का समर्थन करेंगे।
  • आप फोन पर अपनी भरोसा भी एकत्र कर सकते हैं। हालांकि, उस समय का चयन करें जब आपके पास विचलन न हो जो आपको सावधानी से सुनने से रोकते हैं
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 2
    2
    प्रश्न पूछें आप दूसरे व्यक्ति से पूछ सकते हैं कि क्या हुआ या आप कैसा महसूस करते हैं। जरूरी बात यह सुनिश्चित करना है कि आप इसे सुनना चाहते हैं। आपको यह समझना चाहिए कि वास्तव में आप क्या कहना चाहते हैं और आप वास्तव में इसका समर्थन करना चाहते हैं।
  • वार्तालाप की दिशा देने के लिए और संवाद को प्रोत्साहित करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न का सूत्र। ऐसे प्रश्न पूछकर जो आपके वार्तालाप को खोलने के लिए दबाव डालते हैं, आप उसे सोच रहे हैं कि वह क्या सोच रहा है, यह स्पष्ट रूप से प्राप्त करने में सक्षम होगा।
  • प्रश्न ऐसे शब्दों से शुरू होने चाहिए "कैसे" और "क्योंकि" और monosyllabic उत्तर होने के बजाय चर्चा को प्रोत्साहित करें
  • यहां खुले हुए सवालों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "क्या हुआ?", "आप आगे क्या करेंगे" और "आपको कैसा महसूस हुआ?"।
  • इमेज शीर्षक का भावनिक समर्थन दें चरण 3
    3
    जवाब सुनें दूसरे व्यक्ति को देखो जैसा वह आपसे बात करता है और उन पर आपका ध्यान बदलता है इस तरह, यह और अधिक महत्वपूर्ण महसूस होगा।
  • आपके वार्ताकार के लिए विजुअल संपर्क महत्वपूर्ण है कि आप उसे सुन रहे हैं। हालांकि, इसे ज़्यादा नहीं करने का प्रयास करें इसे ठीक करने के लिए सावधान रहें
  • यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं, खुलेपन को शरीर और अन्य गैर-मौखिक संकेतों के साथ संवाद करने का प्रयास करें। हर समय और फिर सही समय पर मंजूरी और मुस्कुराहट करने का प्रयास करें। अपनी बाहों को पार करने से बचें, अन्यथा आप बचाव की मुद्रा में होने की छाप देंगे और आप के सामने जो भी है वह खराब प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 4
    4
    अन्य व्यक्ति क्या कहता है, उसका पुनर्मूल्यांकन करें सहानुभूति दूसरों को समर्थित महसूस करने में मदद करने के लिए एक आवश्यक तत्व है। अपने वार्ताकार के साथ खुद को पहचानने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि वह क्या करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप अपनी बातों पर ध्यान दें और अपने भाषण पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो आपको उनके दृष्टिकोण पर कम संदेह मिलेगा। इसके अलावा, इस तरह से अन्य व्यक्ति आपकी सहायता और आपकी समझ को महसूस करेगा।
  • बस इसे दोबारा दोबारा मत दो, जैसा कि आप कहते हैं जैसे कि आप एक आटोमैटोन थे। बल्कि, इसे अपने शब्दों में सुधार करके, आप संवाद को प्रोत्साहित करेंगे। वह केवल पुनः काम करने की कोशिश करता है कि वह अपने शब्दों का उपयोग करते हुए कहता है। आप अपने आप को निम्नलिखित तरीकों से व्यक्त कर सकते हैं: "मैं समझता हूँ कि आप कह रहे हैं ..." या "अगर मैंने सही ढंग से सुना, तो आपने कहा ..." या समान वाक्यांशों का उपयोग करें। वे दूसरे व्यक्ति को यह समझने की अनुमति देंगे कि आप वास्तव में इसे सुन रहे हैं।
  • जब वह बात कर रहा है तो उसे बीच में मत डालें। हस्तक्षेप के बिना उसे अपने विचारों और भावनाओं को अभिव्यक्त करने का अवसर देकर अपने समर्थन का प्रदर्शन करें। आपको जो कुछ करना है, वह उस चुप्पी के दौरान किया गया है जो सामान्यतः एक वाक्य के बीच होती है और जब यह स्पष्ट हो जाता है कि आप अपनी राय जानने के लिए इंतजार कर रहे हैं।
  • यह न्याय करने या महत्वपूर्ण होने का सही समय नहीं है। वार्ताकारों के जूतों में सुनना और खुद को डालने का जरूरी मतलब यह नहीं है कि वह क्या कह रहा है, बल्कि उसमें रुचि रखने और उसमें क्या अनुभव रहा है, इसके बारे में बातचीत करना। कहने से बचें: "मैंने आपको इतना कहा था", "यह ऐसी गंभीर समस्या नहीं है", "यह इसके लायक नहीं है", "आप अतिरंजना कर रहे हैं" या अन्य वाक्यांश जो आलोचना या कम से कम करते हैं अभी आपका लक्ष्य समर्थन और समझ दिखाने के लिए बस है।
  • भाग 2

    वार्ताकार की भावनाओं को स्वीकार करना
    इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 5
    1
    कल्पना करें कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है यह समझने की कोशिश करें कि आपसे बात करते समय आपका मूड क्या है। कुछ व्यक्तियों को उनकी भावनाओं को अलग करने में कठिनाई होती है या उनकी भावनाओं को ढंकने की कोशिश भी कर सकती है। यह अक्सर होता है जब अतीत में किसी ने अपनी संवेदनशीलता की आलोचना की है, उनके दिमाग की स्थिति को गलत तरीके से समझाया है। फिर भी दूसरों को भावनात्मक रूप से भ्रमित और विनिमय हो सकता है, उदाहरण के लिए, उत्साह के साथ गुस्सा या खुशी के साथ हताशा। यदि आप उन लोगों की सहायता करते हैं जिनकी आप पहचान कर रहे हैं कि आप वास्तव में क्या अनुभव कर रहे हैं, तो आप उन्हें उनकी भावनाओं को पहचानने और स्वीकार करने की अनुमति देंगे।
    • यह समझाओ कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं इसके बजाय, कुछ सुझाव प्रस्तुत करें आप कह सकते हैं: "मुझे इस धारणा है कि आप बहुत निराश महसूस करते हैं" या "आप बहुत उत्तेजित लग रहे हैं"।
    • शरीर की भाषा और चेहरे की अभिव्यक्तियों को ध्यान से देखें यहां तक ​​कि आवाज की टोन आपको अपने मूड का स्पष्ट विचार दे सकती है।
    • याद रखें कि यदि आप गलत हैं तो यह आपको सही करेगा। अपने स्पष्टीकरण से इनकार न करें, लेकिन ध्यान रखें कि वह एकमात्र व्यक्ति है जो वास्तव में जानता है कि वह कैसा महसूस करता है। जब भी वह सही करता है तो स्वीकार भी आपकी भावनाओं को मान्य करने का एक तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 6
    2
    सहानुभूति रखने की कोशिश करें दूसरे शब्दों में, आपको स्थिति के बारे में किसी भी विचार या पूर्वाग्रहों को अलग करना होगा उपस्थित रहें और ध्यान दें कि दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है। आपका काम आपकी समस्याओं को हल करने या समाधान ढूंढने नहीं है, लेकिन सुरक्षित जमीन उपलब्ध कराने के बारे में सोचने के लिए है जिसमें आपको सुना और समझा जाता है।
  • सलाह देने से बचें, जब तक आपको इसके लिए नहीं पूछा जाता है, अन्यथा आप इसे आलोचना और निराश करने की छाप दे सकते हैं।
  • अपने मन की स्थिति की कोशिश न करें याद रखें कि आपको जिस तरह से महसूस किया गया है उसे महसूस करने का आपको हर अधिकार है भावनात्मक समर्थन देने का मतलब यह स्वीकार करना है कि किसी व्यक्ति को अपनी भावनाओं को साबित करने का अधिकार है, चाहे वह भी हो।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 7
    3



    अपने वार्ताकार को यह कहकर आश्वस्त करें कि वह जो महसूस कर रहा है वह सामान्य है। यह महत्वपूर्ण है कि उनकी भावनाओं को व्यक्त करने में उन्हें कोई कठिनाई नहीं है यह उस समय की आलोचना का समय नहीं है या वह स्थिति में है। आपका लक्ष्य समर्थन और समझने के लिए संवाद करना है इन मामलों में, एक सरल और संक्षिप्त तरीके से बोलना बेहतर है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "कई मुद्दों को संबोधित किया जाना चाहिए"।
  • "मैं आप के माध्यम से क्या हो रहा है के लिए माफी चाहता हूँ"।
  • "तुम सचमुच दिल टूटकर देख रहे हो"।
  • "मैं समझता हूँ"।
  • "यहां तक ​​कि मैं भी गुस्सा होता"।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 8
    4
    अपने शरीर की भाषा को देखें मानव संचार अक्सर एक गैर-मौखिक तरीके से होता है इसका मतलब यह है कि शरीर की भाषा के रूप में महत्वपूर्ण शब्द है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके शरीर अपने साथी है कि आप सुन रहे हैं करने के लिए संकेत मिलता है और आप किसी भी आलोचना या अस्वीकृति के बिना उसकी स्थिति में immedesimando कर रहे हैं।
  • सुनते वक्त, मुस्कान और आँख से संपर्क करने की कोशिश करें कुछ शोधों के अनुसार, जो लोग इस तरह के व्यवहार को लेते हैं, उन्हें अक्सर उन लोगों द्वारा अधिक सम्मानित माना जाता है जो उनका पालन करते हैं।
  • यह मुस्कुराहट करने में सहायक होता है, क्योंकि मुस्कुराहट पहचानने के लिए मानव मस्तिष्क अधिक संवेदनशील है। इस तरह, न केवल उन लोगों को जो इसे दान देते हैं, उन लोगों के समर्थन के करीब महसूस करते हैं, लेकिन दोनों ही ज्यादा उत्साहित महसूस करते हैं।
  • भाग 3

    समर्थन दिखाएं
    इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 9
    1
    दूसरे व्यक्ति से पूछें कि वह क्या करना चाहता है अगर आपको लगता है कि आपको भावनात्मक सहायता की आवश्यकता है, तो शायद आपके जीवन में कुछ गलत है यह उसकी समझ में मदद करने का एक शानदार अवसर है कि वह उसके भावनात्मक संतुलन को फिर से स्थापित करने के लिए क्या उपाय कर सकती है।
    • वह आपको तुरंत जवाब देने में सक्षम नहीं है, लेकिन यह एक समस्या नहीं है। एक तत्काल निर्णय लेने के लिए इसे धक्का मत करो शायद यह सिर्फ सुनने और समझने की जरूरत है।
    • कुछ अनुमानों का सुझाव दें आप उन कार्यों को प्रतिबिंबित करने में उसकी मदद करेंगे, जो उसने कभी ध्यान में नहीं लीं हैं। प्रश्नों के रूप में विभिन्न प्रकार की संभावनाओं पर विचार करने के लिए यह अधिक उत्साहजनक है, क्योंकि वे किसी भी कार्रवाई को लागू नहीं करते हैं इस दृष्टिकोण से आप अपने फैसले लेने की ताकत को छोड़ने के बिना सुझाव और सहायता प्रदान कर सकते हैं।
    • याद रखें कि आपको किसी अन्य व्यक्ति की जगह समस्याओं को हल करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि समाधान खोजने में उन्हें आपकी सहायता करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र की वित्तीय समस्याएं हैं, तो आप पूछ सकते हैं: "क्या होगा अगर मैंने अपने प्रबंधक से वेतन में संभावित वृद्धि के बारे में बात की?"। यदि आपकी भतीजी काम और परिवार की जिम्मेदारियों से पीड़ित महसूस करती है, तो आप उससे पूछ सकते हैं: "और अगर आप तनाव से छुटकारा पाने के लिए अपने पूरे परिवार के साथ छुट्टी का आयोजन करते हैं?"। कोई भी प्रश्न जो एक अलग परिप्रेक्ष्य में पेश करता है, वह उपयोगी होगा।
  • इमेज शीर्षक का भावनिक समर्थन दें चरण 10
    2
    लेने के लिए सबसे ठोस उपायों की पहचान करें ऐसा होने की संभावना है कि आपका वार्ताकार तुरंत आपको जवाब देने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन आपको उसे अपनी समस्या को धीरे-धीरे हल करने में मदद करनी चाहिए। अगले चरण की पहचान करना महत्वपूर्ण है, भले ही तुच्छ (जैसे, उदाहरण के लिए, अगले दिन आपसे बात करने के लिए सहमत हों)। आम तौर पर, हम और अधिक समर्थित महसूस करते हैं जब हम जानते हैं कि हम भरोसेमंद लोगों पर भरोसा कर सकते हैं जो हमें स्थिति की समग्र तस्वीर देखने में मदद करते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति को कड़े कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखें जब तक कि वह अपनी समस्या का समाधान न करे। आप अपने समर्थन की सराहना करेंगे, भले ही स्थिति धीरे धीरे सुधारने जा रही हो।
  • जब कोई व्यक्ति दुःखी होता है तो ऐसा करने के लिए बहुत कुछ नहीं होता है हर कोई अलग तरीके से रहता है और दर्द एक वर्ष या उससे अधिक के लिए रह सकता है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को अपना समर्थन देना चाहते हैं जो किसी प्रियजन की मृत्यु से पीड़ित है, तो उपदेशों को सुनें कि वह अपने नुकसान को कम किए बिना साझा करते हैं और अपने मन की अवस्था स्वीकार करना चाहते हैं।
  • कुछ परिस्थितियों में, दृढ़तापूर्वक कार्य करने के लिए, आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 11
    3
    एक ठोस तरीके से अपने समर्थन का प्रदर्शन कभी-कभी, हस्तक्षेप करने की बजाय, यह कहने में अधिक उपयुक्त हो सकता है: "अगर आप मुझे चाहिए तो मैं यहाँ हूँ" या "चिंता मत करो सब कुछ व्यवस्थित होगा"। हालांकि, आपको कड़ाई से अपने समर्थन का प्रदर्शन करना चाहिए और साथ ही अच्छे शब्द भी कहेंगे। एक बार जब आप दूसरे व्यक्ति की बात सुन लेते हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक बेहतर विचार होगा कि आप अधिक संरक्षित महसूस करने में क्या मदद कर सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है, नीचे आपको कुछ संकेत मिलेंगे जो आपको पूरी स्थिति पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति देगा:
  • कहने के बजाय "सबकुछ ठीक हो जाएगा", चीजों को बेहतर बनाने के लिए अपना योगदान देने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप एक बीमार दोस्त को मदद कर सकते हैं एक अच्छा विशेषज्ञ मिल या इलाज के विकल्प खोजने के लिए।
  • कहने के अलावा "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ", आप दूसरे व्यक्ति की तरफ कुछ तरह का इशारा कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उसे एक उपहार खरीद सकते हैं, उसके साथ अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं या उसे अपने पसंदीदा स्थान पर ले जा सकते हैं ताकि वह आराम कर सके।
  • न सिर्फ कहना है "मैं तुम्हारे पास हूँ", लेकिन उसे रात के खाने में ले जाएं या कुछ काम करने में उसकी मदद करें ताकि वह खुद को अपनी समस्याओं में समेट दे और उन्हें हल कर सके।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 12
    4
    इसे छोड़ मत करो हर कोई अपनी प्रतिबद्धता है और कभी-कभी जीवन वास्तव में व्यस्त है, लेकिन आपको दूसरे व्यक्ति को हाथ देने का समय लगता है। शायद उन्हें इतना नैतिक समर्थन प्राप्त होगा, लेकिन अधिक ठोस सहायता प्राप्त करना पसंद करेंगे याद रखें कि दया के छोटे इशारों बहुत प्रभावी हो सकते हैं
  • टिप्स

    • क्या आप अनुभव कर रहे हैं कम से कम मत करो। यहां तक ​​कि अगर यह इतना गंभीर नहीं लगता है, तो भावनात्मक तनाव पूरी स्थिति को बहुत ही भयानक लग सकता है।
    • अपनी राय देने से बचें, जब तक कि आपको सीधे पूछा न जाए अनावश्यक सलाह देने के लिए कई बार और जगहें हैं, खासकर खतरनाक परिस्थितियों में हालांकि, यदि यह केवल भावनात्मक समर्थन है, तो बेहतर नहीं है कि आपकी राय जोड़ने से अगर वांछित नहीं हो
    • याद रखें कि किसी व्यक्ति को समर्थन देने का मतलब उसके फैसले को स्वीकार नहीं करता है यदि आपको लगता है कि कुछ उसे नुकसान पहुंचा सकता है, तो आपको यह दिखाने के लिए उसके साथ सहमत होना नहीं है कि आप उसे भावनात्मक रूप से समर्थन दे रहे हैं।
    • विभिन्न समाधानों का विश्लेषण करते समय, विभिन्न दृष्टिकोणों पर विचार करने वाले प्रश्न ("और अगर ...?") घुसपैठ की तलाश के बिना स्वस्थ और संतुलित उपचार का सुझाव देने का एक शानदार तरीका है।
    • याद रखें कि आपको दूसरे व्यक्ति के स्थान पर निर्णय लेने की ज़रूरत नहीं है आपका काम आपको आपकी सहायता करने और आपके फैसलों में आपकी सहायता करने है
    • शांत रहो किसी को अपना समर्थन देने की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप भावनात्मक रूप से स्थिर हैं यह आपके या दूसरे व्यक्ति के लिए अस्वस्थ मनोदशा के साथ उसकी मदद करने के लिए अच्छा नहीं होगा
    • आप जिस वचन का वचन दिया है उससे सबकुछ करने में उसकी मदद करें यह बेहतर है कि यदि आप शब्द को रखकर उसे निराश करने के बजाय जोखिम में जगह दे सकते हैं, तो आप उसे चीजों में हाथ देने का प्रस्ताव देते हैं।
    • अन्य व्यक्ति पर फ़ोकस करें सावधान रहें जब आप अपने अनुभवों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं हालांकि, कभी कभी, प्रभावी ढंग से ऊपर अपने अतीत के बारे खोलने है, दूसरों उल्टी कर सकते हैं, खासकर अगर दूसरों धारणा है कि आप उनकी समस्याओं या क्या वे महसूस कर रहे हैं कम से कम करने की कोशिश कर रहे है। तो, आप बेहतर अपनी स्थिति पर केंद्रित रहेंगे।
    • जब आप किसी को अपने जूते में डालकर समझने की कोशिश करते हैं, तो अंतर्ज्ञान उपयोगी हो सकता है जब आपको किसी दूसरे व्यक्ति के मनोदशा को समझने या सुझाव देने की आवश्यकता होती है, तो आपकी प्रवृत्ति पर निर्भर होना सही है हालांकि, यदि वह आप को सुधारता है, तो वह अपने स्पष्टीकरण को बिना आरक्षित स्वीकार करता है: यह रवैया भावनात्मक रूप से दूसरों के समर्थन के लिए मौलिक है

    चेतावनी

    • कुछ शोध ने दिखाया है कि समर्थन का प्रयास करते समय शारीरिक संपर्क कभी-कभी उपयोगी होता है। हालांकि, अगर आप दूसरे व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं तो खुद को नियंत्रित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है एक गले एक दोस्त के साथ अच्छी तरह से जाना, लेकिन एक परिचित के साथ भी हथियारों में उसके स्वागत का सरल संकेत एक मजबूत आंदोलन को गति प्रदान कर सकता है। इसलिए, शारीरिक संपर्क को सीमित करने की कोशिश करें और किसी अन्य व्यक्ति को गले लगाने से पहले अनुमति मांगें।
    • यदि आप किसी आपात स्थिति के दौरान समर्थन दे रहे हैं, तो आसपास के वातावरण पर ध्यान दें ताकि हर किसी की सुरक्षा की गारंटी दी जाए। यदि आवश्यक हो, डॉक्टरों के हस्तक्षेप को प्राथमिकता दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com