कैसे एक Narcissist पति के साथ व्यवहार करने के लिए

Narcissists स्वयं केंद्रित लोगों हैं, खुद के अतिरंजित धारणा के साथ, ध्यान और प्रशंसा और सहानुभूति की कमी के लिए एक निरंतर आवश्यकता। इन लोगों में आम तौर पर एक नाजुक आत्मसम्मान होता है और आलोचना के लिए कमजोर होते हैं। यदि आपने एक नास्तिक आदमी से विवाह किया है, तो उम्मीद है कि यह आलेख आपके पति के व्यवहार को हल करने या उसका प्रबंधन करने में आपकी सहायता कर सकता है।

कदम

विधि 1

समझना जब रिश्ते स्वस्थ नहीं हैं
1
निर्धारित करें कि आपका पति स्वार्थी है या नहीं नरसंहारवादी लोग आम तौर पर बहुत ही आत्म-केंद्रित होते हैं, केवल स्वयं की सोच कर। वे खुद के बारे में अतिरंजित राय रखते हैं और ध्यान और प्रशंसा की इच्छा रखते हैं। वे खुद पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हमेशा बेहतर होने या सफल होने के तरीकों की खोज करते हैं। इन कारणों के लिए, एक नारंगी पति आपको उससे जितना प्यार करता हो उतना प्यार नहीं कर सकता है। आप अपनी आवश्यकताओं और रुचियों से अधिक चिंतित हो सकते हैं और थोड़े ही समय में अपने बारे में चिंता न करें।
  • ये लोग सहानुभूति से वंचित हैं, दूसरों के जूतेों में खुद को लगाने में असमर्थ हैं या दूसरों के बीच में क्या हो रहा है, इसमें रुचि या समझने में असमर्थ हैं।
  • 2
    निर्धारित करें कि आपका पति अत्यधिक ईर्ष्या कर रहा है या नहीं। नार्सीसिस्ट इतनी सफ़लता से ग्रस्त हैं और दूसरों की प्रशंसा प्राप्त करते हैं कि वे अन्य लोगों की उपलब्धियों से जलन हो जाते हैं इससे स्वत्ववादी या हिंसक व्यवहार हो सकता है।
  • 3
    अपने आप से पूछें कि क्या आपके पति का एक छेड़छाड़ का रवैया है या आप पर नियंत्रण रखना चाहता है। नरसिस्टिस्ट पति अपने पत्नियों को अपने मित्रों और परिवार से अलग करके उनकी पत्नियों को नियंत्रित करने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे उन्हें उन पर निर्भर होने के लिए मजबूर कर सकते हैं। वे अपनी स्नेह या ध्यान नहीं दिखाकर अपनी पत्नियों को नियंत्रित और नियंत्रित करने का भी प्रयास कर सकते हैं
  • कुछ नास्तिक पति मौखिक और भावनात्मक हिंसा का सहारा ले सकते हैं आप को नियंत्रित करने की एक विधि के रूप में, वे आपको रोना या आपको दोषी महसूस कर सकते हैं।
  • वे अपनी पत्नी को नियंत्रित करने और उसकी हेरफेर करने के प्रयास में भी गुस्सा शॉट का सहारा ले सकते थे।
  • 4
    निर्धारित करें कि आपका पति झूठ बोल रहा है या नहीं। शरारती अपनी पत्नियों में हेरफेर करने के लिए झूठ का इस्तेमाल करते हैं वे सच्चाई के आधे सत्य या बेहद गलत संस्करण बताते हैं, इसलिए उन्हें कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेनी पड़ती है। कई बार पत्नी पर दोष पड़ता है यह पति या पत्नी के लिए एक अस्वास्थ्यकर स्थिति है क्योंकि यह सभी दोषों और जिम्मेदारियों को लेता है।
  • विधि 2

    अपने पति का चेहरा
    1
    अपने पति से बात करें चूंकि आप शादीशुदा हैं, इसलिए आपको उठने वाली समस्याओं के बारे में खुलेआम और ईमानदारी से बात करनी चाहिए। याद रखें जब आप उसके साथ बात करते हैं तो संतुलन और स्पष्टता बनाए रखें। सुनिश्चित करें कि आप एक समझदार टोन लेते हैं और इसे एक गैर-आक्रामक तरीके से उजागर करते हैं ताकि आप अपने रिश्ते को ले जाने से खुश न हों। शब्दों और स्वरों पर आरोप लगाने से बचें- नार्सीसिस्ट आलोचनाओं के साथ अच्छी तरह से निपटने में सक्षम नहीं हैं।
    • उसे बताओ कि आप अपनी स्वार्थ की वजह से कैसा महसूस करते हैं कुछ कहने की कोशिश करें, "मुझे आपके स्वार्थी व्यवहार के बारे में बात करने की ज़रूरत है यह मुझे दर्द होता है क्योंकि ... " यदि आप डराते हैं कि आपको धोखा देने या अन्य महिलाओं के साथ बहुत समय बिताते हैं, तो उन्हें बताएं: "यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है - मैंने सुना है कि आप उससे बात करते हैं और मुझे डर है कि मैं आपके लिए पर्याप्त नहीं हूं।" यदि आपका पति अपमानजनक शब्दों का उपयोग करता है, तो उसे बताएं: "आपकी राय मेरे लिए सब कुछ है - जब आप इस तरह मुझसे बात करते हैं तो मुझे आपकी आँखों में बहुत कम और नगण्य लगता है"। अपने पति से संपर्क करके गुस्से में चीखने की कोशिश न करें अपनी चोटों और आशंकाओं पर खुले तौर पर चर्चा करना एक प्रभावी संचार तकनीक है।
    • 1 से 10 के पैमाने पर अपने पति की प्रतिक्रियाओं और मनोदशाओं के बारे में सोचो। यदि वह स्तर 3 या उससे ऊपर परेशान या नाराज हो, तो उपचार लेने का प्रस्ताव देने से पहले प्रतीक्षा करें। जब विषय विशेष रूप से भावनात्मक स्थिति में होता है, तो इसका उल्लेख करने के लिए प्रतिपूर्ति होगी।
  • 2
    उसे कुछ सवाल पूछने के लिए कहें, जहां उनका दृष्टिकोण आता है। उसे पूछने की तकनीक उनको चापलूसी करेगी क्योंकि बातचीत उस पर केंद्रित होगी।
  • वह आपको बताए कि वह उसे बताए कि वह जब आप बोलते हैं, तब आप उससे बात करते हैं। यह इसे स्पॉटलाइट में रखने में भी मदद करता है, जिससे बातचीत को आपकी चिंताओं के लिए निर्देशित करना आसान हो सकता है
  • खुद को उसके साथ सहमत दिखाएं यदि आपका पति कहता है, "मुझे ऐसा लग रहा है कि कोई मुझे सराहना नहीं करता", तो आप जवाब देते हैं: "मुझे पता है कि यह कैसा लगता है। यह आपके लिए बहुत मुश्किल और दर्दनाक होना चाहिए "।
  • 3
    "आप" के बजाय "हमें" शब्द का प्रयोग करें जब आप अपनी गलतियों को उजागर करते हैं या एक विवाह सलाहकार का सुझाव देते हैं, तो "आप" के बजाय "हमें" का उपयोग करें यह तकनीक इस भ्रम को दे देगी कि जिम्मेदारी और दोष साझा किया जाता है, इस धारणा को देने के बजाय कि यह उसकी सारी गलती है - जो कि एक अनादिसी व्यक्ति में नकारात्मक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
  • कहने के बजाय: "आपका अहंकार मुझे परेशान करता है", उसे बताओ: "हम एक-दूसरे को चोट पहुँचाते हैं क्योंकि कभी-कभी हम आपसी भलाई की तुलना में खुद के बारे में ज्यादा सोचते हैं"।
  • 4
    इस तरह से कुछ भी सेट करें कि आप समझते हैं कि आप इसे अपने खुद के अच्छे के लिए करते हैं नारकोस्टिस्ट शायद ही दूसरों की ज़रूरतों में रुचि रखते हैं आप जो चाहते हैं, उसे प्राप्त करने के लिए, ऐसा लग रहा है जैसे कि वह उसका है।
  • यदि आप किसी दोस्त के साथ खाने के लिए जाना चाहते हैं, तो यह मत कहो: "मैं रॉबर्टो और ग्यूलिया के साथ रात का भोजन करना चाहता हूं" बल्कि कहें: "वे आपको बहुत प्यार करते हैं- वे आपको रात के खाने के लिए खुश होंगे"।
  • अपने पति से सहमत है कि आपके लिए कुछ करना उस पर सकारात्मक नतीजे है। ऐसा कुछ कहो: "यदि आप मुझे गैरेज साफ करने में मदद करते हैं, तो आप सबको दिखाएंगे कि आप मुझे कितना अच्छा ख्याल रखना चाहते हैं।"
  • 5
    सावधानी के साथ शादी के वकील के मुद्दे को संबोधित करें कई narcissists जोरदार युगल चिकित्सा के विचार से असहमत है, तो आपको उन शब्दों के बारे में ध्यान से सोचना होगा जो आप इसका सुझाव देते हैं। यदि आप उन्हें विश्वास करते हैं कि समस्या साझा की जाती है और कुछ चीजें हैं जो आप दोनों हल कर सकते हैं, तो आप उसे अपने साथ एक विवाह सलाहकार की तलाश करने के लिए सहमत हो सकते हैं। हर चीज को उस पर डाल देने के बजाय अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लीजिए
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं एक मनोचिकित्सक को यह समझने के लिए चाहूंगा कि कैसे बेहतर संवाद और एक-दूसरे की कंपनी से अधिक आनंद मिलेगा मैं अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के तरीके खोजने के लिए कड़ी मेहनत कराना चाहता हूं ताकि हम दोनों की ज़रूरतें पूरी कर सकें। " इस तरह टोन गैर-अभियोगात्मक रहता है।
  • अपने आप को कई सत्रों में शामिल होने के लिए प्रतिबद्ध करें यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक सत्र शायद पर्याप्त नहीं होगा इसके बजाय, 3-4 सत्रों के लिए लक्ष्य - आपका विवाह सलाहकार आपको यह तय करने में सहायता कर सकता है कि आपको कितने सत्रों की ज़रूरत है
  • 6
    किसी रिश्तेदार या विश्वसनीय दोस्त से परामर्श करें सलाह के लिए किसी रिश्तेदार या मित्र से पूछकर आप अपने पति से निपटने में मदद कर सकते हैं ये लोग भी आपको बता सकते हैं कि वह इस समस्या के साथ कितने समय तक रह रहे हैं। क्या यह मामला है क्योंकि वह किशोर था या हाल ही में समस्या हुई थी?
  • अपने परिवार के साथ या सीधे अपने पति के साथ अपने अतीत के बारे में बात करें क्या आपके अतीत में ऐसी कोई चीजें हैं जो आप समस्या को कम करने में मदद करने के लिए एक साथ सामना कर सकते हैं?
  • अपने पति से निपटने के लिए मित्रों और रिश्तेदारों से पूछें कि उन्होंने अतीत में क्या किया था वे आप से अधिक अनुभव हो सकता है
  • 7



    समस्या की जड़ जानने का प्रयास करें पुरुषों में भी असुरक्षाएं होती हैं और कभी-कभी वे अप्रिय तरीके से समस्या की भरपाई कर सकते हैं। अगर नारियलवादी प्रवृत्तियों हाल ही में हैं, तो उस तरह से बर्ताव करना शुरू करने का कारण जानने का प्रयास करें। अपने जूते में खुद को समझने के लिए उसे क्यों दर्द होता है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको चोट लगी है या आपको एक नई नौकरी मिल गई है, तो आप अपर्याप्त महसूस कर सकते हैं, और तब अपना ध्यान अपनी ओर निर्देशित करने का प्रयास करें।
  • अगर आपका पति कहता है, "मेरा जीवन ऐसा नहीं है जैसा मुझे आशा है कि यह होगा", जैसे कुछ के साथ जवाब: "हो सकता है नहीं, लेकिन हमारे पास बहुत खूबसूरत चीजें हैं हम उन पहलुओं पर काम कर सकते हैं जिनसे आप संतुष्ट नहीं हैं "। अपने जीवन और आपके संबंधों में सुंदर चीजों पर जोर दें, और उन चीजों की सूची बनाने में मदद करें जो आप एक साथ काम कर सकते हैं।
  • अगर आपके पति ने चोट या किसी अपराध का सामना किया है, तो उसे बताएं: "हनी, मुझे पता है कि आप अभी 100% नहीं हैं, लेकिन वह किसी व्यक्ति या एक व्यक्ति के रूप में आपके मूल्य को कम नहीं करता", या: "मेरी नई नौकरी यह आपके देखने का तरीका प्रभावित नहीं करता है जो योगदान आप अपने रिश्ते को देते हैं वह केवल वेतन तक ही सीमित नहीं है "।
  • 8
    पता लगाएँ कि क्या आपका पति बदलने के लिए तैयार है यदि आप बदलना चाहते हैं, तो एक साथ समस्या हल करने का एक तरीका हो सकता है। यदि वह बदलने के लिए तैयार नहीं है, तो आपके संबंधों में सुधार की कोई उम्मीद नहीं हो सकती है।
  • उनके व्यवहार के बारे में उससे बात करें और देखें कि वह कैसे प्रतिक्रिया करता है। आप ईमानदारी से कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आप मुझे स्वीकार करते हैं और यह रिश्ता आपके लिए मुझ पर अधिक केंद्रित है"। हालांकि, यह दृष्टिकोण एक बहुत ही अहंकारी व्यक्ति के साथ काम नहीं कर सकता है। इस मामले में, वार्तालाप एक चापलूसी के रास्ते में शुरू होता है और उस पर सब कुछ केंद्रित करता है। उसे बताएं: "हमारे रिश्ते में बड़ा योगदान करें और आपकी उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है" और फिर, सावधानी के साथ, अपनी चिंताओं के बारे में बात करें
  • 9
    उसे कुछ थोड़ा संतुष्टि दे दो कभी-कभी, कुछ करने के लिए एक narcissist को मनाने की कोशिश करने के लिए, आपको थोड़ा काम करना पड़ता है उसे आपकी मदद करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, एक पुरस्कार के आधार पर समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें यह आपकी अपेक्षाओं को बदलने में आपकी सहायता करेगा: तब आप जो भी चाहते हैं, वही प्राप्त करने के लिए जो कुछ आप चाहते हैं, वह प्राप्त करने से होगा।
  • यदि आप चाहते हैं कि मैं घास को नीचे कर दूं, तो उसे बताओ कि घास को खोदने के बाद आप उसके लिए कुछ करेंगे उदाहरण के लिए: "यदि आप इस सप्ताह के अंत में घास बिछाने कर रहे हैं, तो मैं चिकन पंख बनाती हूँ और आपके अगले मंगलवार पोकर खेल के लिए एक केक तैयार करता हूं।" सुनिश्चित करें कि इनाम आएगा के बाद काम किया है इस तरह से आपको यह समझना आरंभ होगा कि आपको इनाम प्राप्त करने से पहले खुद को मदद करनी होगी।
  • 10
    उसे ध्यान दें। आपका पति आपका जीवन साझीदार है और उसे प्यार करने के लिए योग्य है। उसे ध्यान दें नहीं इसका मतलब है कि उसके अहं को खिलाने का मतलब है। उसके साथ समय व्यतीत करें, उसे बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं, निर्णय लें कि किन गतिविधियों को करना है एक साथ काम के बाद या सप्ताहांत पर, दिन के दौरान पाठ संदेश विनिमय करें इस प्रकार का ध्यान एक नार्सीिस्ट को खुश कर देना चाहिए क्योंकि आपका ध्यान उसके प्रति बदल गया है।
  • अपने दिन को बताते हुए प्रत्येक शाम के आधे घंटे या तीन क्वार्टर व्यय करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उसकी बात सुने, उसे बताएं: "हम अपने आधे घंटे में प्रत्येक दिन बात कर सकते हैं", या शब्द को पारित करके और एक कहानी और दूसरे के बीच आगे बढ़कर आगे बढ़ने का प्रस्ताव दे सकते हैं।
  • जब आप सप्ताहांत की गतिविधियां चुनते हैं, तो उन्हें सेट करें ताकि वे ध्यान का केंद्र हो। यदि आप सिनेमा जाना चाहते हैं, तो उसे बताएं: "मुझे पता है कि आप इस नई फिल्म को देखना चाहते हैं, हम इसे क्यों नहीं देखते हैं?" यदि आप किसी भ्रमण पर जाना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं, "ऐसा लगता है कि आपको कुछ तनाव कम करने की आवश्यकता है - चलो लंबी पैदल यात्रा करते हैं।"
  • 11
    धीरज रखो याद रखें कि व्यवहार में ध्यान देने योग्य परिवर्तनों की आवश्यकता होती है कभी समय की तत्काल परिवर्तन की अपेक्षा न करें। दयालु, दयालु, सहानुभूतिपूर्ण और प्रेमपूर्ण बने रहें।
  • अपनी शर्नात्मकता का विरोध करने के लिए नम्रता का उदाहरण दें व्यंग्य मत बनो और झूठे विनम्रता न दिखाएं
  • अपनी प्रगति का आकलन करने में ईमानदार रहें क्या आप ईमानदारी से बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं? क्या यह अभी भी बुरा है? क्या यह इस रिश्ते में अपने महान योगदान देने के लिए जारी है?
  • विधि 3

    आप का ख्याल रखना
    1
    शादी के भीतर अपनी मजबूत उपस्थिति स्थापित करें शादी के भीतर एक स्थान बनाएं। कुछ चीजों पर नियंत्रण रखना, जैसे धन, घर, लिंग या अन्यथा अराजक लोगों को अक्सर लगता है कि वे रिश्ते में सबसे महत्वपूर्ण हैं - सुनिश्चित करें कि आपका पति जानता है कि वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना वह है।
    • कुछ स्थितियों में हास्य की भावना का उपयोग करें यदि आपके पति का मानना ​​है कि वह सही है, तो इस मान्यता को दूर करने के लिए अपनी हास्य की भावना का उपयोग करें। उसे समझने में मदद करें कि वह सही नहीं है, वह सबसे अच्छा नहीं है और ब्रह्मांड के केंद्र में नहीं है उसे इसके बजाय पता करें कि यह महत्वपूर्ण है और आप उससे प्यार करते हैं, लेकिन अन्य लोगों के भी महत्वपूर्ण हैं
  • 2
    याद रखें कि आप कितना मूल्यवान हैं ज्यादातर narcissistic लोग दूसरों पर विशेषाधिकार प्राप्त उपचार प्राप्त करने के हकदार महसूस करते हैं। आपका पति सोच सकता है, "मैं विशेष उपचार की पात्रता करता हूं क्योंकि यह मैं ही हूं और बिलों का भुगतान करता हूं"। किसी को भी आपको या किसी अन्य व्यक्ति को अपमानजनक ढंग से व्यवहार करने का अधिकार नहीं मिलता है
  • इस तथ्य से अवगत रहें कि अपने पति के साथ खुद की तुलना करके, कई अन्य समस्याएं उभर सकती हैं कुछ बुनियादी नियमों की स्थापना और उन्हें छड़ी। विराम के एक पल का संकेत देने के लिए हमेशा एक संकेत सेट करें - चर्चा करने से पहले आपको शांत करने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता हो सकती है अगर यह जरूरी नहीं है, तो हालात खराब होने से पहले शादी के सलाहकार से संपर्क करें
  • 3
    अपने आप में अपने आत्मविश्वास बहाल करें अराजकता संबंधी रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसे पुनर्निर्माण के लिए प्रारंभ करें अपने आत्मविश्वास का प्रयोग करें, जिसमें आप अपने पति की वजह से अपने आप को मिलते हैं, जब आप झूठ बोलते हैं और शांत रहें, जब वह बोलने के आपके प्रयासों को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं दे पाता है, तो इसका सामना करने के लिए अपने आत्मविश्वास का प्रयोग करें।
  • शौक खोजें अपने आप में आत्मविश्वास हासिल करने के लिए आवश्यक तत्वों में से एक महत्वपूर्ण और उचित विचार करने योग्य है। सीना सीखना, नृत्य सबक लेना, चलना शुरू करना या लेखन करना कुछ ऐसा करें जो आपको खुश करता है
  • 4
    दूर जाना सीखें जब आपका पति नियंत्रण खो देता है, क्योंकि जो कुछ वह कहता है उसके साथ कुछ गलत है, याद रखें कि यह केवल अपने आप को नियंत्रित करने का एक तरीका है। चले जाओ, कमरे से बाहर निकल जाओ, घर से बाहर निकल या आसमान पर देखो यह वह शक्ति को कम करता है जो आप पर है - और इसके विपरीत आप को शक्ति देता है
  • 5
    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं आपको एक समर्थन नेटवर्क की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपका पति आपको कोई समर्थन नहीं देगा। यह नेटवर्क मित्र, परिवार या अनुभवी मनोचिकित्सकों से बना हो सकता है। ये लोग आपको अपने आप पर भरोसा कर सकते हैं, मजबूत हो सकते हैं और उपयोगी महसूस कर सकते हैं।
  • 6
    शादी को समाप्त करने की संभावना पर विचार करें यदि आपका रिश्ता उस बिंदु तक पहुंच गया है जहां आप अपने भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं, या उससे अधिक हिंसक हो सकता है, तो उससे अलग होने या तलाक की तलाश करने का समय हो सकता है
  • दृढ़ रहें, अगर आप तलाक चाहते हैं जब आप अपने वकील से बात करते हैं, तो भावनाओं में पकड़े जाने से बचें। सबसे अधिक संभावना है कि narcissist संवेदनशील और भावनात्मक होगा, इसलिए आपको अपने आप को एक नियंत्रित व्यक्ति के रूप में पेश करना होगा। जैसा कि आप अपने पति के व्यवहार की व्याख्या करते हैं, गुस्सा या झिझक के बिना तथ्यों की व्याख्या करें ईमानदारी से रहें और तथ्यों से चिपक जाएं
  • अपने पति के व्यवहार संबंधी पैटर्न पेश करें अपने पति को एक narcissist के रूप में परिभाषित करने के लिए सावधान रहना, क्योंकि वकील शब्द का अर्थ नहीं जानते हो सकता है। इसके बजाए वकील को अपने नार्कोशीय व्यवहार को दिखाने के लिए बेहतर है
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com