स्व-केंद्रित मित्र के साथ व्यवहार कैसे करें

हर कोई समय-समय पर स्वार्थी और स्व-केन्द्रित व्यवहार कर सकता है, लेकिन कुछ लोग इसे दूसरों की तुलना में अधिक बार करते हैं। अगर किसी दोस्त के स्वार्थी व्यवहार ने आप को अतिरंजित किया है, तो शायद कुछ करने का समय हो। इसमें संबोधित करने और रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न रणनीतियों हैं। शुरू करने के लिए, समस्या की पहचान करें, फिर बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है और समाधानों की तलाश है

कदम

भाग 1

समस्या का पता लगाएँ
1
याद रखें कि स्वार्थ अन्य समस्याओं का संकेत हो सकता है यह एक ऐसे व्यक्ति से निपटने के लिए परेशान है जो इस तरह से व्यवहार करता है, लेकिन यह संभव है कि उनका दृष्टिकोण अधिक गंभीर विकारों को दर्शाता है, जैसे अवसाद। इसे न न्याय करने या इसे लेबल करने की कोशिश न करें "स्वार्थी" या "अहंकारपूर्ण"। इसके बजाय, उसे समझने की कोशिश करें कि उसके साथ क्या हो रहा है, क्योंकि वह इस तरह से व्यवहार कर रही है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैंने देखा है कि इस समय के दौरान आपको सामान्य रूप से बातचीत करने में कठिनाई हो रही है। क्या कुछ गड़बड़ है?" या "आप आखिरी अवधि की नकारात्मक घटनाओं के द्वारा बहुत ही लगते हैं। मुझे लगता है कि आपको किसी से बात करनी है जो आपकी सहायता कर सकता है"।
  • यदि आपका मित्र आपको बताता है कि वह उदास है या गंभीर समस्याएं हैं, तो उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें आप सुझाव दे सकते हैं कि आप एक मनोवैज्ञानिक से बात करते हैं
  • 2
    विचार करें कि आपको क्या परेशान है क्या क्रिया आपको परेशान कर रही है? क्या यह आपके साथ नकारात्मक तरीके से बात करता है, क्या यह लगातार आपका ध्यान मांगता है या क्या वह अपने बारे में लगातार बात कर रहा है? समझने की कोशिश करो कि वास्तव में आपको क्या नाराज़ होता है
  • कुछ मित्र लगातार बिना किसी रिसीव्यूटिंग के लिए मदद मांगते हैं इस मामले में, समस्या यह है कि आपका रिश्ते इसे प्रस्तावों से अधिक लेने की कोशिश कर रहा है, जिससे यह एकतरफा हो।
  • ऐसे दोस्त हैं जो हमेशा स्वयं के बारे में बात करते हैं, लेकिन वे आपको कभी भी नहीं पूछेंगे कि आप कैसी हैं। कई लोग इस गलती करते हैं, लेकिन कोई अतिरंजना करता है इसके अलावा इस मामले में रिश्ते को एक तरफा की समस्या है। आपका मित्र सुनना चाहता है, लेकिन वह वापस नहीं आता
  • निरंतर ध्यान की तलाश में स्वार्थीपन का एक और रूप है। कुछ लोग आपको फोन करते हैं या आपको लगातार संदेश भेजते हैं, आपको देखने या बात करने की कोशिश करते हैं। इस तरह के रिश्ते जल्दी से परेशान हो सकते हैं: समस्या यह है कि आपका दोस्त इस तथ्य का सम्मान नहीं करता है कि आपको अकेले समय बिताने की जरूरत है।
  • 3
    स्वार्थ के आधार पर समस्याओं पर विचार करें, इस तरह, जब आप अपने मित्र के साथ इस बारे में बात करते हैं, तो आप प्रश्न को गहरा कर पाएंगे। मूल्यांकन करने से वह इतनी स्वार्थी क्यों काम कर रहा है, आप उसके प्रति थोड़ा अधिक सहानुभूति भी विकसित कर सकते हैं।
  • अत्यधिक स्वार्थी या आत्म-केंद्रित लोगों को असुरक्षित या ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। बहुत से स्वार्थी विषयों पर ध्यान देने की ज़रूरत है या दूसरों को उनके बारे में सोचने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उनकी खुद की एक नकारात्मक छवि है
  • यहां तक ​​कि किसी व्यक्ति की शिक्षा उसके स्वार्थ के कारण की व्याख्या कर सकती है। उसे अपने माता-पिता से ज्यादा ध्यान देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए वह हर किसी को ऐसा करने की उम्मीद करती है। यह भी संभव है कि बचपन में उसे उपेक्षित किया गया था, इसलिए अब यह सख्त ध्यान मांग रही है।
  • 4
    उस समय के बारे में सोचो जब आप स्वार्थी रहे। स्वार्थ स्वभाव में अंतर्निहित है, इसलिए कभी-कभी हर कोई इसके लिए दोषी है। उन अवसरों पर विचार करें जब आप ने चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए स्वार्थी व्यवहार किया है यह संभव है कि आपको बिना किसी स्वभाव के हो, दूसरों की भावनाओं को चोट पहुंचाई यदि आप अपने मित्र की हानि के समान अपराधों के लिए कभी भी जिम्मेदार हैं तो मूल्यांकन करें।
  • उदाहरण के लिए, क्या आपने कभी बातचीत के बीच में किसी को बाधित किया है? क्या आपको कभी ऊब किया गया है जबकि कोई आपके व्यवसाय के बारे में बात कर रहा था, आपकी समस्या के बारे में सोचना शुरू कर रहा है? उन एपिसोडों पर विचार करने की कोशिश करें जिन में आप यह याद रखने के लिए स्वार्थी थे कि अंत में यह हर किसी के साथ होता है
  • भाग 2

    इस बारे में बात
    1
    इसके बारे में बात करने के लिए कुछ समय निकालें। किसी के व्यवहार को बदलने के लिए, सबसे अच्छी बात यह है कि उस पर चर्चा करें। इसके बारे में बात करने के लिए अपने मित्र के साथ चलो, सुनिश्चित करें कि आप इसे एक निजी और शांत जगह में करते हैं जब आप उसे समझाते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, तो उसे चोट लग सकती है, इसलिए आप किसी सार्वजनिक स्थान पर इसकी चर्चा नहीं करना चाहते हैं।
    • एक समय चुनें जब आप बात करने के लिए पर्याप्त समय लेंगे। यह वार्तालाप गहरा होना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने सभी विचार व्यक्त करने के लिए पर्याप्त समय है आपको कम से कम एक घंटे की आवश्यकता होगी
    • एक निजी स्थान चुनें, उदाहरण के लिए आपके घर या एक कम अक्सर सार्वजनिक स्थान, जैसे एक शांत पार्क या कुछ इसी तरह
    • रेस्तरां, दुकानें या बार से बचें इन जगहों में मिलना सामान्य है, लेकिन अन्य लोगों की उपस्थिति में निजी मामलों के बारे में बात करना मुश्किल है। इसके अलावा, अगर आपका दोस्त कई लोगों के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया करता है, तो यह शर्मनाक हो जाएगा।
  • 2
    उसे बताइए कि आप क्या परेशान कर रहे हैं। सम्मान और सकारात्मक होने का प्रयास करें आपको याद दिलाना है कि आप अपने रिश्ते से संतुष्ट हैं, लेकिन आप कुछ चीजें बदलना चाहते हैं। आपको सीधे और समस्या को स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से व्यक्त करना चाहिए।
  • यदि आप कई एहसान पूछते हैं, तो उन्हें बताएं: "हाल ही में मैं इस तथ्य से काफी हिल गया हूं कि मेरे पास इतनी सारी उम्मीदें हैं, फिर भी आप उसी तरह से हिस्सा नहीं लेते हैं"। एक नकारात्मक अर्थ के साथ किसी भाषा का उपयोग न करें, जैसे कि "मैं अपनी स्वार्थ से थक गया हूँ" या "मैं इस तथ्य से नफरत करता हूं कि आप मुझ से इतने सारे एहसान मांगते हैं"।
  • यदि आप लगातार अपने बारे में बात कर रहे हैं, तो उन्हें बताएं: "मैंने देखा है कि आप अपने बारे में हमेशा ही बात करते हैं, ऐसा लगता है कि मेरे पास सुनने के लिए पर्याप्त समय नहीं है"। यहां तक ​​कि इस मामले में, एक नकारात्मक अर्थ के साथ शब्दों में खुद को व्यक्त करने से बचें और जो आपके दोस्त की ज़िम्मेदारी बनाते हैं वह पूरी तरह से पूरी तरह से गिर जाते हैं। मत कहो: "मैं इस तथ्य को सहन नहीं कर सकता कि आप हमेशा अपने बारे में बात करते हैं यह वास्तव में परेशान है"।
  • यदि वह अक्सर संकट के अपने पलों में मदद के लिए पूछता है, तो उसे बताएं: "मुझे पता है कि आपने हाल में कुछ समस्याएं ली हैं, लेकिन मेरे लिए हमेशा अपने बचाव में जाने के लिए मुश्किल है मैं वास्तव में हमारी दोस्ती की सराहना करता हूं, लेकिन मैं वास्तव में दबाव में महसूस करता हूं"। मत कहो: "आप खुद से कुछ हल करने में सक्षम नहीं हैं और यह मुझे बहुत परेशान करता है। जब भी आपको कोई समस्या होती है तो मैं आपकी मदद नहीं कर सकता"।
  • 3
    अपनी भावनाओं पर ध्यान दें स्वार्थी लोग समय के अच्छे भाग के लिए खुद को सोचते हैं और शायद दूसरों की भावनाओं को महत्व देते हैं यदि आप अपने अहंकार के कारण आपको सीधे कैसे समझाते हैं, तो उसे समझना चाहिए कि वह गलत कहां था।
  • यदि वह अक्सर आपको पैसे मांगता है, तो उसे समझाएं कि यह व्यवहार आपको कैसा महसूस करता है। आप शायद सोचते हैं कि आप हर रोज़ कड़ी मेहनत का सम्मान नहीं करते हैं शायद आप यह भी मानते हैं कि आप केवल एक दोस्त बनना चाहते हैं क्योंकि आपके पास कुछ आर्थिक साधन हैं, इसलिए नहीं कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं।
  • यदि आप लगातार शिकायत करते हैं और अपनी समस्याओं के लिए कभी भी समय नहीं देते हैं, तो उन्हें समझाएं कि आप रिश्ते में महत्वहीन महसूस करते हैं। उसे बताएं कि आपका रिश्ता एकतरफा लगता है और यह देखने के लिए कि यह आपकी समस्याओं को थोड़ी सी भी कमजोर नहीं करता है, आपको दुख पहुंचाता है।
  • शायद यह दोस्त आपके घर में जाता है, गंदे और साफ नहीं करता उसे समझाइए कि सहयोग की उसकी कमी के कारण आपको गड़बड़ी होती है और जब वह साफ करने में मदद नहीं करता है, तब उसे चोट लगी है। किसी भी स्थिति में, ध्यान रखें कि यह जरूरी स्वार्थ की वजह से नहीं है यह संभव है कि वह एक ऐसे वातावरण में बड़े हो गए जहां सफाई के बिना गंदी हो रही स्वीकार्य माना जाता है।
  • 4
    यह करने के लिए सुनो। यदि आप बात करते समय सम्मान और दयालु हैं, तो आप शायद माफी मांगने और आपको समझाएंगे कि आपने स्वार्थी व्यवहार क्यों किया कारणों से ध्यान से सुनें और समझने की कोशिश करें कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • यदि वह आपको बताता है कि उसने कभी यह महसूस नहीं किया है, तो आप सही रास्ते पर हैं। बहुत से स्वार्थी लोग अपने कार्यों के परिणामों की देखभाल के बिना भी बुरी तरह से व्यवहार करते हैं यदि आपने अपनी आँखें खोली हैं और इसे ठीक करने के लिए तैयार हैं, तो आप एक समाधान पा सकते हैं।
  • यदि वह आपको स्पष्टीकरण देता है, तो सहानुभूति रखने की कोशिश करें बहुत से लोग अपनी समस्याओं के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और उनकी नाक से परे नहीं देख सकते हैं। ये दो कारक अक्सर दोस्ती दोस्ती को प्रभावित करते हैं। यदि आपके पास गंभीर समस्याएं हैं, उदाहरण के लिए आपको एक भावुक विराम या परिवार की मृत्यु का सामना करना पड़ रहा है, तब तक आपको रोगी होना चाहिए जब तक आपको बेहतर महसूस न हो।
  • अगर आपको कुछ भी लगता है लेकिन आपकी चिंताओं में दिलचस्पी है, तो बुरा संकेत जब अपनी गलतियों का सामना करना पड़ता है, तो कई स्वार्थी लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि वे गलत कहां थे। यह संभव है कि आपका मित्र यह न देखे कि उसे क्यों बदलना चाहिए और भविष्य में शायद ही इसे समझाएगा। ऐसे दोस्ती को समाप्त करना आवश्यक हो सकता है।
  • 5



    उसे अपने व्यवहार को बदलने के लिए सहमत सहमत। यदि वह आपके बारे में चिंतित है, तो उसे कुछ बदलाव करने के लिए पहल करने के लिए तैयार होना चाहिए। विशेष रूप से यह समझाना सुनिश्चित करें कि आप किस प्रकार का रवैया साथ काम करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इस तथ्य से थक चुके हैं कि वह हमेशा आपकी बातों के बिना हमेशा ही बात कर रहे हैं, तो उसे आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित करें जब आप उसे कुछ कहते हैं
  • भाग 3

    नए व्यवहार को मजबूत करें
    1
    यदि यह पुरानी आदतों में वापस आना शुरू हो जाता है, तो इसे स्पष्ट रूप से नोट करें। उसे जब भी होता है, उसे बताओ। समझाएं कि वह आपको अपने व्यवहार को कैसे महसूस करता है और उसे याद दिलाता है कि उसने इस पर काम करने के लिए सहमति दी है।
    • अगर वह निरंतर ध्यान मांगने से स्वार्थी साबित होता है, तो उसे ध्यान से देखिए। यदि वह लगातार आपको अपनी योजनाओं को बदलने या आपसे लगातार संदेश भेजना चाहता है, तो बातचीत का अंत डालें और उसे बताएं कि वह पुराने व्यवहार में वापस आ रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, वह खुद पर बहुत अधिक पैसा खर्च करता है और लगातार ऋण के लिए पूछता है अगर उसने बदलने का वादा किया, लेकिन एक हफ्ते के बाद वह अधिक पैसा चाहता है, तो उसे आपको जो वादा किया है उसे याद दिलाएं। शायद आप अपनी गलती का एहसास करेंगे और इसे दोहराना नहीं सीखेंगे
  • 2
    डोरमेट करना बंद करो कई लोग स्वार्थी तरीके से व्यवहार करते हैं क्योंकि दूसरों को ऐसा करने की अनुमति मिलती है यदि कोई व्यक्ति आपको बहुत सारे पक्षों या स्वयं के बोलने को कहता है, तो तुरंत उसे अपने कदम वापस करने दें। अपने आप को कुचल न होने दें।
  • उदाहरण के लिए, एक दोस्त आपको कॉफी पीने के लिए आमंत्रित करता है और आपको एक घंटे के लिए अपनी समस्याओं के बारे में बताता है। आप इस स्थिति के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए जब आप कॉल करते हैं, आप पहले से ही जानते हैं कि यह कैसे समाप्त होगा। जैसे ही आप जैसे फोन कॉल प्राप्त करते हैं, अस्वीकार करें आप भी स्वीकार कर सकते हैं, लेकिन तब जब आप बैठते हैं, तो अपने बारे में बात करके बातचीत की प्रक्रिया को बदल दें।
  • अगर आपका यह मित्र हमेशा समर्थन और सहमति की तलाश में है, तो सहायक होना बंद करो कई लोग शिकायत करना पसंद करते हैं, लेकिन वे इसके लिए कुछ भी नहीं करते। जैसे ही वह आपको पूछता है कि अगर आपको उसके लिए खेद है, तो उसे न बताएं इसके बजाय, समाधान प्रदान करने या मामले की उज्ज्वल पक्ष को देखने में उनकी सहायता करने का प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, आप उन कारणों की एक सूची सूचीबद्ध कर सकते हैं जिनके लिए आपको आभारी होना चाहिए। आप एक सकारात्मक प्रतिज्ञान के साथ बातचीत समाप्त कर सकते हैं: "तो, मुझे कभी क्यों खेद महसूस करना चाहिए? आपका जीवन सुंदर चीजों से भरा है"।
  • 3
    सकारात्मक होने का प्रयास करें यदि एक स्वार्थी व्यक्ति आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अच्छी तरह से व्यवहार करने के लायक नहीं हैं स्वार्थी लोग अपने दोस्तों की उपेक्षा करते हैं या अपने दायित्वों की उपेक्षा करते हैं क्योंकि वे स्वयं को ही सोचते हैं, लेकिन इसका आपके साथ कोई संबंध नहीं है या किसी व्यक्ति के रूप में आपके मूल्य के साथ नहीं है। अपने व्यवहार से आपको चीजों को विकृत महसूस न करें या अपने बारे में बुरा न मानें।
  • 4
    अक्सर प्रगति की जांच करें अगर आपके मित्र ने वास्तव में बदलाव की प्रतिबद्धता तय की है तो मूल्यांकन करें। बहुत से लोग तुरंत बदलने की कोशिश करते हैं क्योंकि उन्हें शर्मिंदगी होती है, खासकर यदि उन्हें कभी भी एहसास नहीं होता कि वे स्वार्थी हैं। अन्य मामलों में, परिवर्तन धीमे होंगे, लेकिन आप देखेंगे कि यह अलग-अलग होने के लिए छोटे कदम उठाएंगे। धैर्य रखें।
  • हर तीन या चार दिनों में अपने दोस्त से बात करें देखें कि उसके लिए चीजें बेहतर हो रही हैं या यदि वह अपने स्वामित्व से कम वचनबद्धता बनाए रखना चाहते हैं।
  • एक साथ समय व्यतीत करें। यह समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना व्यवहार बदल रहे हैं। अपने आप को हमेशा की तरह देखें और देखें कि आपकी दोस्ती अलग है या बेहतर है या नहीं।
  • आम में अपने दोस्तों से बात करो ध्यान दें कि अगर उसका वादा अन्य रिश्तों को भी बढ़ाता है। आम में मित्र सुधार देख सकते हैं या सामान्य स्वार्थी व्यवहार को देख सकते हैं। उनसे चर्चा करें कि क्या उन्हें कोई अंतर दिखाई पड़ रहा है या नहीं।
  • 5
    ब्रेक लें यदि उसका व्यवहार वास्तव में असहनीय है, तो उसे कम बार देखने की कोशिश करें स्वार्थ उन लोगों की ऊर्जा से निकलता है जो इसे पीड़ते हैं, और आप बेहतर लायक हैं। अपना समय एक दिन या एक सप्ताह के लिए अपने मित्र से दूर रखें यदि स्वार्थी होने के अलावा आप पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो आप इसे उसी सिक्के के साथ भी चुका सकते हैं।
  • 6
    यह समझने की कोशिश करें कि रिश्ते खत्म होने का समय कब आता है। यदि आप धैर्य रखते हैं और किसी भी परिणाम को देखने के बिना उसकी मदद करने की कोशिश की है, तो शायद आपकी दोस्ती खत्म करने का मामला है। यह करना कठिन है, लेकिन विषाक्त और नकारात्मक लोग आपके जीवन का हिस्सा बनने के लायक नहीं हैं। उसे विनम्रता से समझाएं कि आप अपने आप को अब और नहीं देख सकते हैं और वादा पूरा कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • सावधान रहें अगर आपके पास स्वार्थी मित्रों का समूह है यदि वे एक-दूसरे का समर्थन करते हैं, तो उनके व्यवहार में सुधार करना मुश्किल होगा।
    • अपने मित्र के बारे में कभी भी शिकायत न करें या नकारात्मक न हो, खासकर यदि आप अपना व्यवहार बदलने की कोशिश कर रहे हों यह निराश हो सकता है और कोशिश करना बंद कर सकता है
    • वार्ता चरण को न छोड़ें अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करना मुश्किल या शर्मनाक है, लेकिन उसे समझाने के लिए कि आपको दोस्ती की गतिशीलता को बदलने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • बात करने के बाद, थोड़ी दूरी लेने की कोशिश करें संभव है कि उन्हें चोट लगी है और हिलना है। उसे आप के बारे में जो कुछ भी कहा है उसके बारे में सोचने का मौका दें, ज़रा डालने के बजाय और मांग करें कि आप तुरंत परिवर्तन करें।

    चेतावनी

    • जब तुम बोलोगे तो उस पर चिल्लाओ मत करो या क्रोध के झगड़े न करें हो सकता है कि उसे हकदार होना चाहिए, लेकिन अगर आप नाराज होते हैं तो आप उन्हें बदलने के लिए नहीं मानेंगे। केवल एक सम्मानजनक और सजग वार्ता उसे समझने में मदद करेगा कि आपको कैसा महसूस होता है
    • स्व-केंद्रित मित्र कभी भी बदल नहीं सकते हैं कुछ स्वार्थी व्यवहार इतने व्यस्त हैं कि उन्हें पूरी तरह से खत्म करना असंभव है, इसलिए यदि आप कोई प्रगति नहीं करते हैं, तो निराश मत महसूस करें।
    • यदि यह स्वार्थी होने के रिश्तेदार है, तो सावधान रहें रिश्ते को बंद करने के मुद्दे पर आप को मिलना चाहिए, रिश्तेदारी के मामले में यह बेहद मुश्किल होगा। किसी भी मामले में, अन्य परिवार के सदस्यों से सहायता मांगें और अपने विश्वासों में दृढ़ रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com