कैसे एक Narcissist के साथ व्यवहार करने के लिए

Narcissists जिन लोगों के साथ निपटना मुश्किल है उन लोगों के साथ हो सकता है। उनके दिमाग की सीमाएं हैं जो उन्हें वास्तव में अपने आप से परे दिखने से रोकती हैं और उनकी दुनिया पूरी तरह से सीमित है, बाहर की सभी चीज़ों को छोड़कर। कई परिस्थितियां हैं जो किसी व्यक्ति को एक नार्कोशीय व्यक्तित्व विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं और वहां कई प्रकार के आत्महत्याएं हैं, लेकिन कुछ व्यावहारिक उपाय भी हैं जो आप एक नैरोसिस्ट के साथ व्यवहार करते समय लागू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

लंबी अवधि
1
एक narcissist की पहचान करने के लिए जानें इसके बारे में बात करने से पहले, यह याद रखना जरूरी है कि बहुत से लोगों के पास नार्कोसी की प्रवृत्ति है, लेकिन ये जरूरी नहीं कि narcissists हैं। ऐसे सीखने से कि क्या एक narcissist बनाता है, आप उनसे बचने और उनके साथ बेहतर व्यवहार करने में सक्षम होंगे।
  • एक narcissist सहानुभूति का अभाव है यह इस तथ्य का मूल सूचक है कि किसी को पागलपन से अधिक है। एक narcissist दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझ नहीं सकते हैं और महसूस नहीं कर सकते हैं कि दूसरों को क्या महसूस हो रहा है, जिसका मतलब है कि वह केवल खुद को मदद करने के लिए कार्य करता है उदाहरण के लिए: काम पर किसी को एक बड़ी पदोन्नति मिलती है - उस व्यक्ति को बधाई देने के बजाय, narcissist खुद पर स्पॉटलाइट बताता है, इस बारे में बात करते हुए कि वह पदोन्नति के हकदार क्यों होंगे या बस उसके बारे में कुछ सुन्दर बताएगा
  • एक narcissist भी उसके कार्यों की कम या कोई समझ नहीं है उसे लगातार प्रशंसा करने की जरूरत है और यह आश्वस्त है कि वह अपने जीवन में सबसे अच्छा इलाज और हर किसी के बिना शर्त सम्मान के हकदार हैं।
  • पता करने के लिए कि क्या आप वास्तव में एक narcissist के साथ काम कर रहे हैं, अपने आप से पूछना एक श्रृंखला की प्रश्न क्या यह ऐसा व्यवहार करता है जैसे दुनिया उसके चारों ओर घूमती है? इससे पहले कि आप अपने एहेंटेन्स दें, क्या आपको प्रशंसा प्राप्त करने की आवश्यकता है? यदि आप उसके साथ सहमत नहीं हैं, तो क्या आप चुप रहें या बंद करने की कोशिश करें? क्या आपकी भावनाओं को कम किया जाता है? क्या आपकी बातचीत हमेशा उसे कवर करने के लिए पुनः निर्देशित की गई है? अगर इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर हां है, तो आप शायद किसी अनादरवादी के साथ काम कर रहे हों
  • 2
    अपनी आवश्यकताओं की पहचान करें अगर आपको किसी को आपको समर्थन और समझने के लिए किसी की ज़रूरत है, तो उस समय को सीमित करना बेहतर होता है जब आप एक narcissist के साथ बिताते हैं, अन्य लोगों को पसंद करते हैं जो आपको अधिक आसानी से दे सकते हैं जो आपको चाहिए। हालांकि, यदि अक्सर नार्सीिस्ट एक दिलचस्प या आकर्षक व्यक्ति है, और आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता नहीं है, तो दोस्ती या संबंध समय के लिए काम कर सकते हैं।
  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने आप को नारकोसीिस्ट के संपर्क में रहने से चोट न दें। यह विशेष रूप से सच है यदि यह करीबी रिश्ते (पति या माता-पिता) है, क्योंकि आप इस व्यक्ति के साथ बहुत समय व्यतीत करेंगे।
  • यदि आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने से ख़त्म हो जाते हैं (इसे निरंतर मान्यता, प्रशंसा, ध्यान और निरंतर धैर्य की आवश्यकता होती है), तो आपको अपने संबंधों को फिर से सोचने की आवश्यकता है अगर आपके भाग में कोई दुर्व्यवहार होता है (आप को हेरफेर किया जाता है, निरंतर कम किया जाता है, इलाज किया जाता है जैसे कि आपके पास कोई मूल्य नहीं है) आपको तुरंत दूर जाना है, क्योंकि ऐसे लोग आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं
  • 3
    इसकी सीमाएं स्वीकार करें अगर यह व्यक्ति आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और अगर आप अपने आप को महत्व देते हैं, तो आपको उसकी आत्मसंतुष्टता को स्वीकार करना होगा। समर्थन या ध्यान के लिए पूछना बंद करो, क्योंकि यह इसे देने में असमर्थ है इसे करने से कुछ भी नहीं बढ़ेगा और आपको अधिक निराश और निराश महसूस करने का मौका मिलेगा, जिससे आपके संबंधों को नुकसान होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपका मित्र मिमोमो एक नैरोसिस्ट है, तो अपनी परेशानियों के बारे में उससे बात करने की कोशिश न करें, क्योंकि वह सहानुभूति नहीं कर पाएगा और जल्दी से बातचीत शुरू कर देगा।
  • 4
    आपका आधार आदर दूसरे पर सिद्धांत रूप में, बाहरी सहायता के आधार पर आत्म-सम्मान आंतरिक रूप से निर्मित होता है, लेकिन कई लोगों के लिए यह बढ़ जाती है जब दूसरों ने अपने अस्तित्व की पुष्टि की, उन्हें व्यक्तियों के रूप में महत्व दें। हालांकि, जब आप इस तरह के समर्थन की तलाश करते हैं, तो वह किसी नारकोशीिस्ट के पास नहीं जाते, क्योंकि वह आपको यह नहीं दे पाएगा। यह समझने की कोशिश करें कि भले ही आप इस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, तो आप जो साझा किया है उसके लिए आप वास्तव में सही वजन नहीं दे पाएंगे।
  • यह समझने की कोशिश करें कि भले ही आप उस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, तो आप जो साझा किया है उसके वजन का वास्तव में मूल्यांकन करने में असमर्थ होंगे। वास्तव में, यह ज्ञान का उपयोग करने के लिए आप को हेरफेर कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें कि आप एक narcissist को क्या कहते हैं।
  • याद रखें कि narcissist का आदर्श वाक्य है "मैं पहले आओ"। जब उसके पास आता है, तो सब कुछ इस नियम के अनुसार बदल जाएगा।
  • 5
    दया की कोशिश करो यह काम करने की तुलना में आसान कहा जा सकता है, लेकिन याद रखें: ग़रीबों में, जो असुरक्षित व्यक्ति हैं, सभी सुरक्षा के बावजूद एक असुरक्षित व्यक्ति है, जिसे इस असुरक्षा को दबाने के लिए दूसरों की निरंतर स्वीकृति की आवश्यकता है। इसके अलावा, narcissist एक पूर्ण जीवन नहीं रह सकता क्योंकि यह भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला दमन करता है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको वह करना चाहिए जो वह आपके साथ चाहता है। इसका मतलब है कि आपको याद रखना चाहिए कि narcissist एक इंसान है जिसे किसी व्यक्ति में बदल दिया गया है जो अन्य लोगों के साथ जुड़ नहीं सकता है। यह अकसर नास्तिक माता पिता के कारण होता है
  • यह भी याद रखें कि narcissists बिना शर्त प्यार समझ में नहीं आता। वे जो भी करते हैं वह केवल उनके कार्य में होता है: यह जीवित रहने का एक बहुत स्वार्थी तरीका है
  • याद रखें कि ये नकारात्मक व्यवहार स्वयं के लिए नफरत की अपनी भावनाओं का अनुमान है और आपकी खुद की अपर्याप्तता आप पर दया कर सकते हैं।
  • भाग 2

    लघु अवधि
    1
    मानसिक खेल से बचें कई narcissists मानसिक खेल है कि आप रक्षात्मक पर लगातार रहने के लिए मजबूर करते हैं। इस गतिशील से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है इसे पहचानना और खेलना बंद करना। एक नार्सीिस्ट से निपटने के लिए आपको अपना अहंकार बाहर रखना होगा।
    • उधार न दें "अपराध का खेल"। एक अनादिनी, निश्चित रूप से, अपने दिमाग में हमेशा सही होता है, जिसका अर्थ है कि वह गलतियों के लिए किसी को दोषी ठहराता है। एक निश्चित बिंदु पर यह आप हो जाएगा अपनी गलती या भावनात्मक रूप से शामिल होने की चर्चा या चर्चा करने की कोशिश करने के बजाय, आपको सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है आपको उस पर नज़र रखनी होगी कि उसने क्या किया, ताकि आप (गैर-आरोपित स्वर में) कह सकते हैं "हे, सिल्वियो, यहां इन्वेंट्री नंबर है जो दिखाता है कि हमें और अधिक पेपर चाहिए!"।
    • Narcissists वास्तव में चालाक झूठा हो जाते हैं यदि आपको वे जो कुछ कहते हैं, से कुछ बहुत अलग याद करते हैं (विशेषकर यदि वह उन्हें खराब रोशनी में डालता है) तो खुद को संदेह नहीं करना शुरू करें बहस करने की कोशिश मत करो, हालांकि, अगर कोई सही अनुभवजन्य प्रमाण नहीं है कि आप सही हैं। फिर भी, एक narcissist स्थिति को अपने पक्ष में बदलने में सफल हो जाएगा
    • याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसके प्रति एक गैर-प्रतिक्रियाशील दृष्टिकोण पैदा करना है। अगर आपके जीवन में एक narcissist है, वहाँ स्टॉक, तीर और झूठ हो जाएगा जवाब न दें यह एक कैप्टिव गेंद की तरह है, केवल गेंद लेने और इसे फिर से फेंकने की कोई जरूरत नहीं है। वास्तव में, गेंद (अपमान, मानसिक खेल आदि) अतीत से आते हैं।
  • 2
    एक narcissist कृपया उम्मीद नहीं है चूंकि narcissist एक महान अहंकार है और खुद का अतिरंजित अच्छी तरह से सोचता है, वह शायद आप कम व्यक्ति के रूप में देखेंगे आप अल्कावधि में narcissist के पक्ष में प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आपको लंबे समय तक उसे प्रभावित करने की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए।
  • आप अक्सर अपने अनुमान को खोने के लिए तैयार रहना चाहिए। आप कभी भी उनसे मिलने की उम्मीद नहीं कर पाएंगे जिनकी आप अपेक्षा करते हैं, या कोई व्यक्ति जो उनके चारों ओर पूरी तरह से मुड़ता है।
  • अपनी आलोचना दिल से नहीं लेने की कोशिश करो, अपने आप को याद दिलाएं कि वे बहुत असंतुलित विश्व दृश्य से आते हैं। इसी तरह, narcissist के साथ अपने गुणों पर चर्चा करने की कोशिश मत करो, क्योंकि वह आप को सुनने के लिए सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि एक narcissist (एक पति या पत्नी, एक माता पिता, एक मालिक) लगातार आप कम हो, एक भरोसेमंद व्यक्ति (एक विश्वसनीय दोस्त, एक परामर्शदाता, आदि) विश्वास करने के लिए आप क्या कहा है विश्वास। अगर आप कुछ समय के लिए इस व्यक्ति से दूर हो सकते हैं, तो आप ठीक हो सकते हैं।
  • 3
    बहुत सुनो Narcissist आपके ध्यान की मांग करेगा, और यदि आप उसे अस्वीकार करते हैं तो शायद वह चिंतित होगा। बेशक, सब कुछ एक सीमा है, और अगर यह एक समय पर आपका ध्यान मांगता है जब आप इसे नहीं दे सकते, तो आपको हार नहीं होना चाहिए। हालांकि, अगर आप अपने दोस्त होने या किसी अन्य प्रकार के रिश्तेदार होने जा रहे हैं, तो आपको उसे बहुत सच्चाई सुनने के लिए तैयार रहना होगा।
  • यदि आप खुद को भटकते हुए देखते हैं, तो बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए, आपको याद है कि पिछले बिंदु पर स्पष्टीकरण मांगना है। उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मैं आप के बारे में क्या सोच रहा था एक्स के बारे में सोच रहा था और मैंने जो कुछ कहा तुमने नहीं सुना। क्या आप दोहरा सकते हैं?"
  • 4
    असली प्रशंसा पता सभी संभावनाओं में, ऐसे कुछ गुण होते हैं जो आप अक्सर narcissist में प्रशंसा करते हैं। असल में उस गुणवत्ता पर आपके बहुमत की प्रशंसा आप अधिक ईमानदार दिखेगा, और यह आपको अपने गौरव के लिए ले जाएगा, और आपको लगातार याद दिलाता है कि यह व्यक्ति आपके जीवन का हिस्सा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि narcissist वास्तव में एक अच्छा लेखक है, तो उसे रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें: "वास्तव में अच्छी तरह से लिखें मैं जिस तरह से आप अपने विचारों को इतनी स्पष्ट रूप से पेश कर सकते हैं"। वह आपकी ईमानदारी को पहचान लेगा और आप पर हमला करने की कोशिश करने के लिए कम इच्छुक होंगे।
  • यदि आप वास्तव में उसकी गौरव में शामिल होना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मेरे से बहुत बेहतर लिखें मैंने खुद को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में कभी कामयाब नहीं किया"। आप इसे (और दुनिया) के विपरीत स्थिति में डाल देंगे, और यह खुद को बेहतर महसूस कर देगा। विश्वास करना शुरू मत करो, यद्यपि, आप अपने से बेहतर सब कुछ करते हैं।
  • उन व्यक्तिगत विशेषताओं के लिए narcissists को बधाई दी जिन्हें वे सबसे ज्यादा गर्व करते हैं। इन लोगों को प्रतिज्ञान और ध्यान के लिए एक अविश्वसनीय आवश्यकता है अगर वे तारीफ में तंग आते हैं, तो वे रिश्ते को महत्व देते हैं। हालांकि, वे अभी भी अपनी निश्चितताओं को कमजोर करने और आपको नियंत्रित करने के तरीकों को खोजने की कोशिश करने के लिए इच्छुक हैं, क्योंकि उनकी गंभीर असुरक्षाएं उनके तरीके बहुत सूक्ष्म और परिष्कृत हो सकते हैं, इसलिए आप बेहतर देखना चाहते हैं



  • 5
    मुस्कान और मंजूरी यदि आप अक्सर narcissist एक व्यक्ति है जो आप से बचने का चयन नहीं कर सकते, मालिक या माता पिता की तरह, और आप अक्सर उसे चापलूसी नहीं करना चाहते, सबसे अच्छा विकल्प एक अलग रवैया बनाए रखने के लिए है आप अपने मुंह को बंद रखकर narcissist के एहसान नहीं प्राप्त करेंगे, लेकिन, इसके विपरीत नहीं, आप निष्क्रिय रूप से समझौते में होने की छाप देंगे।
  • चूंकि एक narcissist लगातार ध्यान की आवश्यकता है, मुस्कुराहट और सिर हिला देना बातचीत करने में मदद करने के बिना उसे देने के लिए एक अच्छा तरीका है। यह विधि विशेष रूप से उन narcissists के लिए अच्छी तरह से काम करती है जो आपके जीवन में विशेष रूप से करीब नहीं हैं (जैसे एक सहयोगी या परिचित)।
  • 6
    उसे बताने के लिए कि जो भी आप चाहते हैं वह उसे कुछ लाभ भी साबित होगा। अगर आपको किसी नारकोसीिस्ट से कुछ चाहिए, तो इसे प्राप्त करने का सर्वोत्तम तरीका यह धारणा देना है कि वह आपको तब भी लाभ देगा जब वह आपको देता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को अपने साथ एक नए रेस्तरां में जाने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं, और उसकी शर्तियां उसकी सामाजिक सफलता के आसपास घूमती हैं, कुछ ऐसा कुछ "मैंने सुना है कि यदि आप शहर के प्रभावशाली लोगों के संपर्क में रहना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छी जगह है"।
  • एक अतिरिक्त उदाहरण के रूप में, यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ एक प्रदर्शनी देखना चाहते हैं, और उसकी शर्तियां उसकी खुफिया के आसपास घूमती हैं, तो आपको कुछ कहना चाहिए "वे कहते हैं कि यह बुद्धिमान लोगों के लिए और एक सतर्क दिमाग के लिए एक खास तरीके से दिलचस्प है"।
  • 7
    रचनात्मक और सामंजस्यपूर्ण रहें एक narcissist एक स्पष्ट आलोचना कभी नहीं स्वीकार करेंगे। वह शायद सोचें कि आप ईर्ष्यापूर्ण हैं या बस छोटा है, और नतीजतन वह आप की अपनी राय को कम करेगा। इसे अपमानित करने से बचें, भले ही आप इसे करने की कोशिश कर रहे हों चीजों को पैक करें ताकि narcissist विश्वास कर सकता है कि वह चीजों के नियंत्रण में है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक narcissist ग्राहक जो आप भुगतान करने के लिए, दया के साथ ricordaglielo पूछ यह सुनिश्चित करने के लिए के रूप में आप भुगतान के समय पर सहमत हुए थे है याद दिलाने के लिए, के बजाय उसे सीधे कह जरूरत है कि भुगतान देर हो चुकी है।
  • भाग 3

    एक हस्तक्षेप की योजना बनाएं
    1
    हस्तक्षेप करने में सक्षम होने पर विचार करें कभी-कभी, विशेषकर जब narcissist वह व्यक्ति होता है जिसे आप प्यार करते हैं (एक पार्टनर, माता-पिता, एक बच्चा), आप एक हस्तक्षेप पर विचार कर सकते हैं। यह बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि किसी नर्वस व्यक्ति को यह समझना बहुत मुश्किल हो सकता है कि कुछ गलत है।
    • हस्तक्षेप करने के बारे में सोचने के लिए सबसे अच्छा समय आपके जीवन में एक निर्णायक बदलाव (जैसे कि बीमारी, बोरी, इत्यादि) का पालन कर रहा है, जिसमें आपके अहंकार को खिलाने वाले कारकों को क्षतिग्रस्त या निकाला जाता है।
  • 2
    एक पेशेवर की मदद के लिए देखो आपको एक विशेषज्ञ के तटस्थ समर्थन की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपरेशन के दौरान भावनाएं और उथलपुथल उभर सकते हैं। एक पेशेवर भी सर्जरी की योजना में आपकी मदद कर सकता है और आपको कुछ सुझाव दे सकता है कि स्थिति कैसे हो सकती है।
  • एक पेशेवर आपके साथ अलग-अलग चिकित्सा विकल्पों पर चर्चा कर सकता है जो आप narcissist को लेने के लिए सुझा सकते हैं। व्यक्तिगत मनोचिकित्सा और ग्रुप थेरेपी में उनके दोनों फायदे हैं और यह साबित होता है कि वे narcissistic व्यक्तित्वों को उनकी व्यक्तित्व का मूल्यांकन करने और समझने में सहायता करते हैं कि अन्य लोग उतने महत्वपूर्ण हैं जितना वे हैं।
  • अपने क्षेत्र में अपने चारों ओर देखो और सलाह के लिए कुछ भरोसेमंद लोगों से पूछें। निश्चित रूप से आप सही पेशेवर ढूंढना चाहते हैं
  • 3
    चार या पांच लोगों से संपर्क करें आपको उन लोगों के बीच चयन करना होगा जो किसी तरह उसके करीब हैं या उनके द्वारा चोट लगी है। हालांकि उन्हें उनकी मदद करने के लिए तैयार होना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि ये लोग आपको चेतावनी नहीं देते हैं और क्या हो रहा है इस बारे में गपशप फैल नहींें।
  • 4
    हस्तक्षेप की योजना बनाएं, इसलिए इसे सुधार नहीं किया गया है। आपको यह जानना होगा कि, कहां और कैसे कहें और क्या करें। यहां पेशेवर आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं।
  • आपको खुद को चर्चा के लिए कुछ विचार तैयार करना होगा जिसमें आप हस्तक्षेप के दौरान पालन करेंगे। यह क्षति हो सकता है कि narcissist अपने परिवार को दे रहा है (हमें विशिष्ट उदाहरण प्रदान करने की आवश्यकता है) और कारणों से जो आप को हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित करते हैं (उदाहरण के लिए परिवार के लिए दुरुपयोग या योगदान की कमी)।
  • अगर आप का इलाज करने से इनकार करते हैं तो आपको तय करना होगा कि आप क्या परिणाम लेंगे। यह उन क्रियाकलापों में भाग लेने के लिए रिश्ते को समाप्त करने से कुछ भी हो सकता है जो नारकोशीिस्ट के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह उनके परिवर्तन की मांग करनी चाहिए
  • 5
    अच्छी तरह से निर्दिष्ट करता है कि narcissist नुकसान कर रहा है आपको हस्तक्षेप के दौरान सहानुभूति रखना होगा क्योंकि कारण आपको कार्रवाई करने के लिए धक्का दे रहा है, यह सुधार के लिए एक अवसर प्रदान करना है।
  • हमेशा पहले व्यक्ति में बोलें: "मुझे लगता है कि जब आप लगातार अपने ध्यान को अपने आप पर बारी करते हैं," या "मुझे लगता है कि आप किसी भी तरह से रिसीप्रोकेट किए बिना मुझे हमेशा भावनात्मक रूप से उपलब्ध होने की उम्मीद करते हैं"। फिर, आपको विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करना चाहिए जिससे आपको बुरा महसूस हो।
  • टिप्स

    • आप इसे कभी भी इस तरह के लोगों के साथ नहीं जीत पाएंगे, और यदि आप जीते तो भी ... आप वैसे भी खो गए हैं। सबसे अच्छी सलाह स्पष्ट रूप से बोलने और बातचीत को कम से कम रखने के लिए है

    चेतावनी

    • यह वास्तव में जरूरी है कि जब आपको एक मादक पदार्थ की बात आती है तो अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में पता होना चाहिए। यदि जीवन की गुणवत्ता उनके कारण कम हो रही है, तो इसे भागना आवश्यक है, भले ही वह माता-पिता, एक पति या मालिक हो।
    • याद रखें कि यदि कोई हस्तक्षेप लागू किया गया हो, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह वास्तव में क्या करता है कि उसे बेहतर तरीके से प्राप्त करने की आवश्यकता है इसी तरह, narcissists के लिए चिकित्सा हमेशा काम नहीं करता है: आपको स्वीकार करना और तैयार होना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com