एक नियंत्रित व्यक्तित्व पति या पत्नी के साथ कैसे व्यवहार करें

एक पति या पत्नी के साथ एक रिश्ता होना बहुत मुश्किल हो सकता है जो आपको नियंत्रित करता है यह अक्सर सब कुछ प्रबंधित करता है, आपकी जगह की आलोचना करता है और सीमित करता है। अपने तरीके की गंभीरता और आवृत्ति पर निर्भर करते हुए, आप शादी में सुधार या जोड़ों के उपचार के लिए सहूलियत के लिए उसके साथ काम कर सकते हैं। यदि आपका व्यवहार काफी गंभीर है या आपके उपचार के बावजूद, आप कोई प्रगति नहीं कर रहे हैं, तो आपकी आजादी को पुनः हासिल करने के लिए अपने रिश्ते को समाप्त करने पर विचार करना सबसे अच्छा होगा।

कदम

भाग 1

कम महत्वपूर्ण स्थितियों का प्रबंधन करने के लिए जिसमें नियंत्रित व्यवहार प्रकट होता है
1
शांत रहो कई लोगों के लिए यह तर्कसंगत है कि जब पति एक नियंत्रक व्यवहार करता है दुर्भाग्य से, इस व्यक्तित्व वाले व्यक्ति को अन्य पार्टी को प्रस्तुत करने और उसे देने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए यह रणनीति केवल स्थिति को घटाने का जोखिम रखती है। इसलिए, चर्चा के बजाय, शांत रहें और परेशान न करें। आप चिल्लाने या अपमान के बिना अपनी असहमति प्रकट कर सकते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आपको एक अलग राय व्यक्त करनी है, तो इस तरह का उत्तर देने का प्रयास करें: "मैं आपकी दृष्टि को समझता हूं, लेकिन क्या आपने इस पहलू पर विचार किया है?" के बजाय "यह गलत है मैं सही हूँ!"।
  • कुछ मामलों में, आपको यह आश्वस्त हो सकता है कि इससे सहमत होना बेहतर है, लेकिन आप अपने पार्टनर के नियंत्रक दृष्टिकोण के बिना सबमिट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी राय का भी मूल्यांकन करके अपनी खुद की पहल का फैसला कर सकते हैं
  • 2
    उसे एक योजना विकसित करने के लिए कहें कुछ मामलों में, आप अपने रिश्ते में उत्पन्न होने वाली कम जटिल परिस्थितियों के लिए एक उपाय खोजने के लिए अपनी प्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। समझाएं कि समस्या क्या है और नियंत्रण के लिए आपकी इच्छा पर जोर डालें, उसे हल करने की योजना विकसित करने के लिए कहें।
  • अपने पति या पत्नी को समस्या का वर्णन करते समय बहुत विशिष्ट रहें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "आप बहुत सता रहे हैं"विचार करें: "मुझे इस धारणा है कि आप जो कुछ भी मैं विस्तार से कर रहा हूं उसे संभाल करना चाहते हैं और जब आप अपने आप पर कार्य करते हैं तो आप मुझ पर भरोसा नहीं करते"।
  • शायद यह रणनीति काम नहीं करती यदि आप यह पहचानने से इनकार करते हैं कि कोई समस्या है।
  • 3
    खुद को अपने जूते में रखो जब आप कोई अनुरोध करते हैं या खुद को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, तो शायद आप अपने दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करना चाहते हैं। एक समय पर विचार करें कि यह एक निश्चित तरीके से क्यों कार्य करता है और सहानुभूति रखने की कोशिश करता है। ऐसा करने से, जब भी वह अपने नियंत्रण को प्रकट करता है, तब भी आपको घबराहट होने से बचना होगा
  • इस तरह, आप उसके व्यवहार को समझेंगे और, शायद आप छोटी घटनाओं को नजरअंदाज करने में सक्षम होंगे, लेकिन सम्मान का अभाव साबित करने के लिए आपको इस दृष्टिकोण का कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • 4
    रचनात्मक प्रश्न पूछें यदि आपका पति आपको आलोचना करने या सवाल करने के लिए शुरू होता है, तो आप सही प्रश्नों का उत्तर देकर चर्चा की मंशा ले सकते हैं। उन्हें प्रकट करने के लिए तैयार करें कि उनके दावे या उसके व्यवहार को अस्वीकार्य है या नहीं। उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मुझे बताइए कि मुझे कैसे कार्य करना चाहिए?" या "मुझे लगता है कि अगर आप सम्मान के साथ मुझे इलाज नहीं शुरू करते हैं तो मैं छोड़ दूँगा। क्या यह आप चाहते हैं?"।
  • रक्षात्मक पर खुद को डालने से बचें, अन्यथा आप केवल अपने नियंत्रण व्यवहार को खिला सकेंगे
  • भाग 2

    आवर्ती व्यवहार योजनाएं ठीक करें
    1
    अस्वीकृति के एक दृष्टिकोण के लिए तैयार करें अक्सर एक नियंत्रित व्यक्तित्व को यह नहीं पता है कि यह है वास्तव में, कई बार उनका मानना ​​है कि उनका प्रभुत्व है, जो समझा सकता है कि वह क्यों ज़ोरदार मुखर होना चाहिए। अगर आपने एक ऐसे व्यक्ति से विवाह किया है जो हावी होने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो आपको उसे उसके अपमानजनक तरीके से समझा जाना पड़ेगा, जिससे आपको कुछ समय लगेगा।
    • सम्मान के साथ उससे बात करने की कोशिश करो यदि आप अपनी शादी को बचाने का इरादा रखते हैं, तो उस पर चरित्र विमान पर हमला न करें। इसके बजाय, इशारों या परिस्थितियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको परेशान करते हैं
    • आपको बताए गए अनेक उदाहरणों को बताएं "नियंत्रण"।
  • 2
    सीमा निर्धारित करें जब आप अपने पति या पत्नी से अपने व्यवहार व्यवहार के बारे में बात करते हैं, तो आपको इसे बहुत स्पष्ट करना चाहिए कि आप क्या बर्दाश्त करने के लिए तैयार हैं यथासंभव अधिक से अधिक विवरण में बताएं कि आपको किस तरह का व्यवहार सही होना चाहिए।
  • आप सबसे बड़ी समस्याएं सूचीबद्ध करना चाहते हैं और भविष्य में फिर से उभरने वाली समस्याओं को रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं, उसके बारे में उस पर विचार करें।
  • एक संभावना है कि दूसरे व्यक्ति आपको उसी तरह से विचार करेगा, इसलिए उन सीमाओं को सुनने के लिए खुला रहें जिन्हें आप प्रस्ताव दे सकते हैं।
  • 3



    परिणामों की स्थापना करें संभवतः यह आवश्यक है कि आपके पति को समय-समय पर सहमत सीमाओं को याद रखना चाहिए, इसलिए यह निर्णय लेने का एक बुरा विचार नहीं होगा कि कौन से व्यवहार परिणाम का अर्थ बताएंगे और इसके परिणाम क्या होंगे। इन नियमों को तब लागू किया जाना चाहिए जब किसी अन्य तरीके से सबसे गंभीर गलतियों को संभालना संभव नहीं है।
  • यदि आपके प्रति आपके लिए सम्मान की कमी है, तो आप उन्हें अपनी सीमाओं की याद दिला सकते हैं।
  • इसे ज़्यादा मत करो एक छोटी सी गलती के चेहरे पर दंडित करना या नकारना देना नियंत्रित व्यक्तित्व की विशिष्ट प्रतिक्रिया है!
  • परिणाम काफी कठोर हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप घर छोड़ने का निर्णय ले सकते हैं यदि आपका पति आपको अगले महीने सम्मान के साथ नहीं लेता।
  • 4
    चिकित्सा का प्रयोग करें अगर दूसरे व्यक्ति अपने प्रमुख दृष्टिकोण को पहचानने के लिए तैयार नहीं है या यदि आप अकेले अपनी समस्याओं का समाधान नहीं कर पा रहे हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। वह उसे समझा सकता है कि एक नियंत्रित व्यवहार क्या है और उसे कैसे भर्ती करना बंद कर सकता है।
  • युगल चिकित्सा की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह आपको एक पेशेवर के मार्गदर्शन में आपकी समस्याओं के बारे में बात करने का अवसर देगा जो शादी के परामर्श में विशेषज्ञता प्राप्त करती है।
  • व्यक्तिगत उपचार भी आपके साथी की मदद कर सकता है: इससे उसे अपने प्रमुख व्यवहार के कारण, जैसे कि आत्मसम्मान की कमी या एक दर्दनाक बचपन का अनुभव करने के कारणों को खोजने में मदद मिलेगी।
  • भाग 3

    अपने जीवन का नियंत्रण फिर से शुरू करें
    1
    खुद को अलग मत करो कई बार जिन लोगों के पास एक नियंत्रित व्यक्तित्व होता है, वे अपने समय पर हावी होकर साथी को अलग कर देते हैं या अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए मना कर देते हैं। यदि आप ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं, तो आपको खुद का बचाव करना चाहिए और इसे स्पष्ट करना चाहिए कि आप अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों को बर्बाद नहीं करने जा रहे हैं।
    • आपको अपने खुद के लिए समय बिताने का पूरा अधिकार है, इसलिए उन्हें बताएं कि आपको अपना शौक बढ़ाने या बस अकेले रहने की ज़रूरत है। यदि आप उसे जुनून का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो यह प्रवचन आसान होगा।
    • हालांकि, यदि आप अपनी शादी में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उसके साथ कुछ समय बिताना चाहिए। कुछ क्षणों के लिए इन क्षणों का उपयोग करें
  • 2
    Introjecting आलोचना से बचें यदि आप अपने आप को बार-बार निराश करते हैं, तो आप यह मान सकते हैं कि आप अपनी आलोचना के लायक होने के लिए एक गलती की है। कभी भी मत भूलो कि आप सबसे अच्छे के हकदार हैं और जो आपको सबसे अच्छी तरह से कार्य करने के लिए व्यक्तिगत आलोचना नहीं लेना है
  • यदि आप प्राप्त की आलोचना का आंतरिककरण करते हैं, तो आप अपनी क्षमताओं से प्रश्न करना शुरू कर सकते हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो उन लक्ष्यों को याद रखें जिन्हें आप एक बार चाहते थे कि आप क्या कर सकते हैं, उसके बारे में आपके पति या पत्नी ने आपके दिमाग में आने वाले सभी नकारात्मक विचारों को प्राप्त करना और मिटाना चाहते हैं। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए छोटे कदम उठाकर, आप अपने नियंत्रण से खुद को मुक्त कर पाएंगे।
  • 3
    दोषी या कर्ज में मत महसूस करो कई बार, नियंत्रक व्यक्तित्व साथी पर हावी करने के लिए दोषी का उपयोग करता है। यदि आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं, तो इस रवैये को अपने नियंत्रण में रखने के लिए एक अन्य रणनीति के बारे में सोचें और इसे अपने निर्णयों पर प्रभाव डालने के लिए न दें।
  • कुछ मामलों में, जिनके पास एक नियंत्रित व्यक्तित्व होता है, भागीदार को दोषी महसूस करता है कि वह उसके बिना नहीं जा सकता है या चोट पहुंचाने की धमकी भी नहीं दे सकता है।
  • अन्य मामलों में, यह दूसरे व्यक्ति को अपनी आतिथ्य और उसके प्रेम का प्रतिबन्ध करने के लिए बाध्य करने के कारण अपराध उत्पन्न करता है।
  • 4
    अपने विश्वासों के प्रति सत्य रहें प्रायः, जो पार्टनर पर हावी करते हैं, वे कुछ खास सोच या विशिष्ट मूल्यों का सम्मान करते हैं। यदि आप जो सोचते हैं और अपने पति के विचारों से अलग हैं, तो आपको अपनी राय की स्वतंत्रता की रक्षा करनी चाहिए।
  • यदि आप अपने साथी से भिन्न धर्म का अभ्यास करते हैं, तो अपने स्वयं के या अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने विश्वास के नियमों और अनुष्ठानों का पालन करते हुए अपनी आजादी को बनाए रखें।
  • यदि आपके राजनीतिक विचार आपके पति या पत्नी से अलग हैं, तो अपने विश्वासों के अनुसार मतदान रखें।
  • 5
    एक असंतोषजनक संबंध से दूर होने के लिए तैयार रहें कुछ मामलों में, अपने स्थान पर आपसी सम्मान को जन्म देकर नियंत्रित व्यवहार को सही करना संभव है, लेकिन हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि यह हमेशा ऐसा नहीं होता। अक्सर, जिनके पास इस व्यक्तित्व को बदलना नहीं हो सकता है, इसलिए यह संबंध समाप्त करने के विचार पर विचार करना जरूरी है, अगर जीवन को नष्ट कर दिया जाए
  • कुछ व्यवहार को कभी भी सहन नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपके पति शारीरिक रूप से, मौखिक रूप से, भावनात्मक रूप से या यौन रूप से गाली देता है, तो सबसे अच्छा विकल्प शादी समाप्त करना है। यदि आपको समर्थन की आवश्यकता है, तो सार्वजनिक उपयोगिता नंबर 1522 को कॉल करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com