अपनी मां के साथ व्यवहार कैसे करें

निश्चित रूप से आप अपनी मां को बहुत अच्छी तरह से प्यार करते हैं, लेकिन उसी समय आप यह मानते हैं कि कभी-कभी यह आपके तंत्रिकाओं को भी कूदने में भी मदद करता है उसके साथ संबंध में अस्थिरता हो सकती है: कभी-कभी रिश्ते खुश और संतुष्ट होते हैं, दूसरों को यह महसूस होता है कि आप अपने आप को बुरा मानते हैं या अपने आप को मोहित करते हैं यदि आप अपनी मां के साथ मिलकर संघर्ष करते हैं, तो ध्यान रखें कि यदि आप इसे बदल नहीं सकते हैं, तो भी आपके पास जिस तरह से आप उसके साथ संवाद करते हैं उसे बदलने का अवसर है।

कदम

भाग 1

असहमति प्रबंधित करें
1
पहल करें आप शायद उससे अपेक्षा करते हैं कि वह आपके पास हो जाए, लेकिन पहली बार ऐसा करने से डरो मत। यह संभव है कि वह पहला कदम उठाना चाहती है, लेकिन उसे नहीं पता कि आपको कैसे ले जाना है या फिर वह भी अस्वीकृति से डरता है। यदि आप पहली चाल का इंतजार करते रहें, तो आपको आश्चर्यचकित न करें कि आपका रिश्ते शुरू नहीं हो रहा है।
  • अभिनय करने से पहले, तय करें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं और आप इसके बारे में कैसे चर्चा करना चाहते हैं। इस मुद्दे को उन लोगों की भावना से पता लगाएं जो समाधान ढूंढना चाहते हैं, आरोपों को फेंकना नहीं।
  • 2
    डर दूर क्रोध और डर को बढ़ावा देने के बजाय, आपको पता है कि आपको इस तरह से प्रतिक्रिया करने की ज़रूरत नहीं है। अपने आप से पूछना: "स्थिति को कम करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"। यह तुम्हारी नौकरी को अपनी माँ की भावनाओं को संभाल करने या उसका गुस्सा या निराशा को आपकी समस्या से दूर करने का काम नहीं है।
  • अपनी मां को इसे अपनी मां पर पेश किए बिना अपने मन को पहचानें: "तुम घबरा रहे हो"।
  • 3
    एक विकल्प बनाओ अगर आपकी मां आपको निर्णय करने के लिए दबा देती है या आपको यह मानने के लिए प्रेरित करती है कि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो अपने कार्ड को मेज पर रखें याद रखें कि आपके पास हमेशा कोई विकल्प नहीं है, चाहे कितना भी दूसरों को आपको निर्बाध महसूस हो। जब आप बिना वापसी के बिंदु तक पहुंचते हैं, बंद करो और हार न दें
  • अपनी मां को बताएं कि आपके पास कोई विकल्प है और यह आपके लिए यह करने के लिए है उसे अपने दृष्टिकोण के लिए धन्यवाद, लेकिन अपने आप को तय करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • 4
    माफ कर दो। नाराज़ न करें माफ करने का मतलब दूसरों के व्यवहार का बहाना करने का मतलब नहीं है, यह दिखाते हुए कि कुछ भी नहीं हुआ है या लोगों को बिना मस्तिष्क में काम करने दे। आपके मामले में, माफी आपको अपने माता के प्रति असंतोष या सबसे नकारात्मक भावनाओं को पकड़ने के विचार से खुद को मुक्त करने की अनुमति देती है। जितनी जल्दी आप माफ कर सकते हैं, उतनी ही आप जितनी जल्दी नुकसान पहुंचाते हैं, उतना ही शुरू कर देंगे।
  • भाग 2

    विशेष परिस्थितियां प्रबंधित करें
    1
    अपने निर्णयों को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों को अवरुद्ध करें आपकी मां अपने जीवन को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकती है, आप कौन चले हैं, आप कहां जाते हैं या आप कैसे करते हैं। जब आप अपनी इच्छा के विरुद्ध जाते हैं, तो आप चीजों को करने और अपने असंतोष को दिखाने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप अपनी प्रतिक्रियाओं के बिना अपने निर्णय करना चाहते हैं, तो फर्म बनें। जब आप कोई विकल्प बनाते हैं, तो अपने विचारों को अपने निर्णयों में हस्तक्षेप करने की अनुमति न दें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ खरीद रहे हैं, तो उसे बताएं: "यह मेरी ज़रूरतों के लिए उपयुक्त है और मुझे क्या चाहिए"।
    • यदि आप कुछ ऐसा करने का इरादा रखते हैं, जो आपकी राय में अलग तरीके से किया जाना चाहिए, तो बताएं: "मैं इसे इस तरह से कर दूंगा, क्योंकि मैं इसे इस तरह से पसंद करता हूं"।
  • 2
    अपनी आलोचनाओं पर ध्यान न दें याद रखें कि आपकी मां आपको जितनी गलत हो सकती है जब वह आपके प्रेमी, अपने जीवन के तरीके की आलोचना या अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए तैयार है, तो यह स्वीकार करने की कोशिश करें कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं और आप शायद गलतियां करेंगे। यदि आप अपनी खामियों में से एक को देखते हैं, तो आप इसे पूरी तरह से पहचान सकते हैं: "हाँ, माँ, मैं गलत था। महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं सबक समझ गया"। एक संक्षिप्त टिप्पणी प्रश्न का अंत डाल सकती है।
  • जब आप अपने आप की आलोचना करते हैं, तो उन्हें कहकर जवाब दें: "आपके योगदान के लिए धन्यवाद, माँ मैं स्थिति को संभालने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा हूं"।
  • यदि आपके नोट्स आपको परेशान करते हैं, तो आपको इसकी चर्चा करनी चाहिए: "मुझे नहीं पता कि आपको क्या पता है, लेकिन मेरे पास यह धारणा है कि आप मुझे बहुत बार आलोचना करते हैं। मैं सचमुच तुम्हारे साथ एक रिश्ते बनाना चाहता हूं, लेकिन जब मुझे लगता है कि आप जिस तरह से मेरी ज़िंदगी का नेतृत्व करते हैं, आप उसकी आलोचना करना चाहते हैं, तब यह कठिन है"।
  • 3
    अपनी चिंता का प्रबंधन करने के लिए जानें भूल न करें कि माता-पिता होने के नाते एक जटिल कार्य है और कोई भी चिंता से ग्रस्त नहीं होता है उसने कहा, एक माँ की चिंता का सामना करने के लिए यह कष्टप्रद और निराशाजनक हो सकता है। उसे उसकी चिंता के लिए दोषी नहीं याद रखें। यह महसूस करने की कोशिश करना सुखद नहीं है
  • अपनी मां से बात करें और उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है। आप उसे बता सकते हैं: "मुझे यह पसंद नहीं है जब आप मेरे बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं मुझे लगता है कि मुझ पर कोई भरोसा नहीं है"।
  • यदि आपको संदेह है कि आपकी मां एक चिंता विकार से पीड़ित है, तो उसके बारे में उसके संदेह के बारे में उससे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वह मदद मांग सकें: "माँ, मैंने देखा कि आप कितने चिंतित हैं। मैं आपको यह जानना चाहूंगा कि यह जीवन का पूरी तरह से आनंद लेता है, इसलिए मुझे लगता है कि मनोचिकित्सा आपकी सहायता कर सकता है"।
  • 4
    अपने अतिरंजित व्यवहार को प्रबंधित करें जब आप एक बच्चे थे, तो आपके पास अपने माता-पिता का पालन करने के लिए कोई विकल्प नहीं था। हालांकि, जैसा कि आप बड़े हुए, आपने अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण प्राप्त किया, अगर आपने स्पष्ट रूप से इस अधिकार को जीतने का फैसला किया है। आपकी मां इस सब से प्रसन्न नहीं हो सकती है, लेकिन खुद से पूछिए: "क्या मैं अपने जीवन को नियंत्रित कर रहा हूं या क्या मेरी माँ उसे निर्देशन कर रही है?"। आप अपनी मां के डोमेन को समाप्त नहीं कर सकते हैं और उसे उसी समय समर्थन कर सकते हैं। यदि आप जिस तरह से उसके साथ बातचीत करते हैं, उसे बदलते हैं, तो यह एक जोखिम है कि वह परेशान हो जाती है क्योंकि वह अब आप को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होगी जितनी चाहें।
  • यह तय करने के लिए आपके ऊपर है कि आप को खुद पर प्रभाव डालना या नियंत्रित करना या सीमा निर्धारित करना
  • अगर यह आपको नाराज़ करता है कि वह आपको कई बार फोन करता है, तो यह तय करें कि फोन का जवाब देना या नहीं। यदि आप इतनी बार उससे बात करना बहुत खुश नहीं हैं, तो आप उसे फोन कॉल का जवाब नहीं देना चाहते हैं और जान लें कि अगर आपका व्यवहार उसके विपरीत हो सकता है, तो बेहतर होगा कि आप अपने जीवन का नियंत्रण रखें।
  • कहने पर विचार करें: "माँ, मैं एक जिम्मेदार और उद्यमी वयस्क बनना चाहता हूं, इसलिए मैं इसे अपने दम पर करना चाहता हूं। जब मैं बड़ा हो जाता हूं और अधिक परिपक्व और स्वतंत्र बन जाता हूं तो मैं आपका समर्थन चाहता हूं"।
  • भाग 3

    संबंधों में सुधार
    1
    स्वीकार करना सीखें ध्यान रखें कि, आपके सभी प्रयासों की परवाह किए बिना आप अपनी मां या उसके व्यवहार को बदल नहीं सकते हैं। शायद आपको उनकी उपस्थिति, अपने रिश्ते या उनकी क्विकर्स को स्वीकार करने का एक रास्ता खोजना होगा। इसे अपने सभी गुणों, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों के साथ स्वीकार करना सीखें
    • यदि आपको लगता है कि यह आपकी नौकरी बदलने का काम है तो आपके छोटे भाई-बहन बेहतर जीवन जीते हैं, यह समझते हैं कि आप उस पर असर डाल पाएंगे जो उसके व्यवहार को बदल देगी। यह आपकी नौकरी नहीं है



  • 2
    उसके साथ अपने संपर्कों की जांच करें अगर आप अपनी मां के साथ रहते हैं, तो भी अगर आप उससे दूर रहते हैं, तो आप उनसे मिलने में मददगार हो सकते हैं। उसे देखने या अपने घर पर आमंत्रित करने के बजाय, सुझाव दें कि आप तटस्थ क्षेत्र में मिलें यदि आप अपने आप को किसी सार्वजनिक स्थान पर देखते हैं, तो आप बातचीत को और आसानी से बंद कर सकते हैं क्योंकि यह किसी हिंसा में जाने या लोगों के बीच खराब व्यवहार करने के लिए अनुचित है।
  • यदि आपको यह विचार पसंद नहीं है कि आपकी मां आपको देखती है क्योंकि आप अपनी शैली या आपके सफाई मानकों की आलोचना करते हैं, तो उसे आमंत्रित न करें यदि चेतावनी के बिना प्रस्तुत किया गया है, तो उसे बताएं कि आप ऐसा व्यवहार स्वीकार नहीं करते हैं
  • 3
    खुद को अपने जूते में रखो आपकी माँ को समझने में कठिनाई हो सकती है कि आप क्या चाहते हैं और इसकी ज़रूरत है क्योंकि उसे थोड़ी सहानुभूति है अपने आप से पूछिए कि वह आपको इस तरह से कैसे व्यवहार करता है, लेकिन यह ध्यान रखें कि शायद उनका व्यवहार इस तथ्य पर निर्भर करता है कि वह आपके साथ बातचीत करता है और आपके साथ बातचीत करता है। यहां तक ​​कि अगर प्राकृतिक प्रतिक्रिया यह अस्वीकार या इसे से बचने के लिए होगा, इसके प्रति अधिक प्यार करने की कोशिश करें। उसे इलाज करें जैसा कि आप उसके द्वारा इलाज करना चाहते हैं: अपनी स्थिति के साथ खुद को पहचानें
  • जब आप क्रोध या हताशा को उतारना चाहते हैं, तो रुकें और एक सौम्य और स्नेही तरीके से जवाब दें।
  • 4
    यथार्थवादी उम्मीदों की कोशिश करो जब आप एक बच्चे थे, तो आपको ध्यान, स्नेह और सलाह की ज़रूरत थी यदि आपकी मां आपको निराश करती है, तो इस निराशा की यादें अमिट हो सकती हैं और शायद आपको उनकी जरूरतों को पूरा न करने के लिए उसे दोषी ठहराया जा सकता है। इसलिए, अपने रिश्ते के संबंध में यथार्थवादी अपेक्षाएं करने की कोशिश करें, बिना किसी आधार पर रखें कभी-कभी यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सोचता है कि एक माँ एक इंसान है और गलती कर सकती है या किसी बच्चे की जरूरतों पर विचार नहीं कर सकती है।
  • आप उसके साथ अपने संबंधों पर चर्चा कर सकते हैं शायद आप सप्ताह में तीन बार देखने की उम्मीद करते हैं, दूसरी ओर, आप केवल सप्ताह में उसे एक बार मिलना चाहते हैं। अपनी पारस्परिक अपेक्षाएं जानने के साथ और किस हद तक वे भिन्न हैं, आप अपने संबंधों से जुड़े कुछ तनाव को कम करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 4

    अपने व्यवहार और सोच के तरीके को बदलना
    1
    आप क्या महसूस करते हैं पर फोकस अपनी मां को दोष देने और आरोपों को फेंकने के बजाय (यद्यपि सच्चे), आप क्या महसूस कर रहे हैं और जिस तरीके से आपको प्रभावित करता है, उसके बारे में सोचें। आप उसका व्यवहार नहीं बदल सकते, लेकिन जिस तरह से आप उसके प्रति प्रतिक्रिया करते हैं और जो भी आप महसूस करते हैं उसे परिवर्तित करें। यहां तक ​​कि अगर यह आपके मनोदशा को महत्व नहीं देता है, तो इस समय आप भावनात्मक सीमाएं बना सकते हैं, जिससे आप उन्हें दिखा सकते हैं कि यह उनसे अधिक है।
    • कहने के बजाय: "आप क्रूर हैं", इस तरह से बोलें: "जब आप मेरे साथ इस तरह बात करते हैं तो मैं वास्तव में बीमार हूं"।
  • 2
    अपना व्यवहार बदलें निश्चित रूप से जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं, वह आपको अपना मन खो देंगे, लेकिन याद रखें कि आप इसे बदल नहीं सकते हैं। आप क्या बदल सकते हैं, आपका व्यवहार है अगर आप चर्चा करते समय हिंसा पर जाते हैं, तो उसका क्रोध से प्रभावित होने के बिना, शांति से या अलग तरह से प्रतिक्रिया करने की कोशिश करें। यदि दृष्टिकोण बदलकर, आप अपने रिश्ते में और आपके प्रति अपने दृष्टिकोण में कुछ परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, तो देखें।
  • यदि आपकी मां लगातार आपकी कुछ प्रतिबद्धता की कमी (उदाहरण के लिए, जब आपको क्रॉकरी स्टोर करने की आवश्यकता होती है) की आलोचना की जाती है, तो देखें कि जब आप इस कार्य को समय पर और सही तरीके से पूरा करते हैं, तो वह कैसे प्रतिक्रिया करता है।
  • 3
    सटीक सीमा निर्धारित करें आपको अपनी मां के साथ अपने संबंधों में शारीरिक और भावनात्मक सीमा निर्धारित करनी चाहिए संभवतया यह समय है कि आप स्वयं पर लाइव हो या आपको कम देख सकें। बिना चेतावनी या आपके लिए सफाई के बिना आपके पास आने से रोकने का प्रयास करें भावनात्मक सीमाओं के अलावा, जिस तरह से आप का इलाज करना चाहते हैं, उससे निराश न करें। आप उसे बता सकते हैं: "मैं तुम्हारे साथ एक रिश्ता करना चाहते हैं, लेकिन जब आप मेरी आलोचना, मैं क्योंकि वे इसे स्वस्थ नहीं लगता कि दूर जाने के लिए मजबूर कर रहा हूँ"।
  • आपको स्पष्ट रूप से संवाद करना चाहिए कि आपकी सीमाएं आपके संबंधों में क्या हैं उसे बताओ: "मैं नहीं चाहता कि तुम मेरे कमरे में आओ, जब मैं घर नहीं हूं। मुझे आशा है कि आप अंतरंगता के लिए मेरी जरूरत का सम्मान करेंगे"।
  • 4
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप असहमत हैं जोखिम से लड़ने के लिए और, अनावश्यक रूप से शोक करता है, तो आपको लगता है कि कुछ विषयों में उसी तरह नहीं लग रहा है पर एहसास नहीं है: क्या आप कैरियर विकल्पों पर धर्म को लेकर मतभेद, भावुक विकल्प, शादी, बच्चों या sull`accudimento हो सकता है। सम्मान से उसकी राय को सुनने के लिए और उसके बाद विषय बदल जानें। तथ्य यह है कि बुनियादी मुद्दों के साथ नहीं मिलता है और इसे वैसे ही करते देखते हैं कि स्वीकार करें।
  • अपनी मां को प्रसन्न करने के लिए निर्णय न करें, जब वह आपको खुश नहीं करता। अपने आप से पूछना: "क्या इसके लायक है?"।
  • 5
    अपने संपर्कों को कम करें आप स्थिति, और अपने जीवन में उनकी उपस्थिति आप भी भारी लग रहे हैं सुधार करने में सक्षम नहीं लग रहा है, तो यह शायद एक ब्रेक लेने या उसके साथ संबंधों में कटौती करने के लिए समय है। आप अपनी मां के साथ संबंधों की वजह से शारीरिक और भावनात्मक रूप पीड़ित हैं, तो आप का मूल्यांकन क्या विकल्प उपलब्ध है। कृपया ध्यान दें कि दूर से उसे एक कठोर विकल्प है और इसलिए, आप इसे सावधानी से विचार करने के लिए है। अपनी माँ आप दर्द होता है या आप बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो आप इसे देखने के लिए, या अपने समय समर्पित करने के लिए बाध्य कर रहे हैं।
  • अपनी बैठकों को कम करें और फोन या ई-मेल द्वारा आपके साथ संप्रेषण पर विचार करें।
  • अंत में, जो आपके लिए सबसे अच्छा है वह करें। स्वास्थ्य और खुशी को पहले रखें
  • टिप्स

    • अपने तंत्रिकाओं पर अपनी माँ के साथ बातचीत के तथ्य हैं, तो तनाव निकलने के लिए एक रास्ता पाता है। शारीरिक गतिविधि, एक डायरी या एक व्यक्ति आप से बात तनाव दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • अपनी माँ की वजह से कुंठा के बावजूद, यह शराब और नशीले पदार्थों की खपत बचा जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com