किसी ऐसे साथी से कैसे निपटें, जो डरने में डरता है

ऐसे व्यक्ति के साथ होना आसान नहीं है जो भावुक प्रतिबद्धताओं को नहीं करना चाहता है, और इस स्थिति से रिश्ते के भीतर विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। अगर भावनात्मक संबंधों के मामले में आपकी दृष्टि अलग-अलग व्यक्ति से अलग होती है, तो ध्यान रखें कि ये समस्याएं अपने आप ही गायब नहीं होंगी। उनसे मिलकर यह जानने के लिए कहें कि उन्हें प्रतिबद्ध होने से कैसे डर लगता है और अपने रिश्ते को कैसे उठाएं।

कदम

भाग 1

आपसे प्यार करने वाले व्यक्ति से बात करने के लिए तैयार हों
1
कृपया ध्यान दें कि समस्या को छिपाने से इसे हल नहीं होगा। यह बहाना आसान है कि यह बिल्कुल मौजूद नहीं है। हालांकि, इसे एक तरफ रखना जारी नहीं रखिए, अन्यथा यह असंतोष को ईंधन दे सकता है। यदि आप चिंतित हैं, तो इसका मतलब है कि यह महत्वपूर्ण है और एक साथ मिलना चाहिए।
  • यदि वही समस्या अक्सर आपके भाषणों में रुक जाती है और फिर गायब हो जाती है, तो स्पष्ट रूप से बोलने और एक साथ फैसला लेने का समय लगता है।
  • 2
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें एक कदम वापस लें और अपने आप से पूछें: "मुझे क्या चाहिए?"। इस संबंध को जारी रखने के लिए आपको जो कुछ भी ड्राइव करता है, उसके बारे में सोचो और आपने इस व्यक्ति को क्यों चुना। क्या आपको खुश करता है? क्या आपको इस व्यक्ति के बारे में कुछ संदेह है?
  • कुछ लोगों को अस्थिर रिश्तों को आकर्षित करने लगते हैं अपने आप से पूछें कि क्या आप इस स्थिति के कारण अनिश्चितता या तनाव में रहना पसंद करते हैं।
  • 3
    अपना भाषण तैयार करें आप क्या कहने जा रहे हैं, इसके बारे में एक विचार के साथ, आप धागा नहीं खोएंगे और आप इस बात से बचेंगे कि चर्चा के दौरान भावनाएं ऊपरी हाथ लेती हैं। अपने भाषण को विकसित करने के लिए चारों ओर स्पर्श करने के लिए मुख्य बिंदुओं को पहचानें सुनिश्चित करें कि वार्तालाप अन्य मार्गों को नहीं लेता है या आपके तर्क से दूर नहीं ले जाता है।
  • केंद्रीय बिंदु यह हो सकता है: "मैं चाहूंगा कि हम एक गंभीर और अनन्य संबंध बनें"।
  • अपने आप को तैयार करने के लिए, चर्चा के विकास पर विचार करें। यह कैसे समाप्त होना चाहिए? यहां से शुरू करें और अपने भाषण की कोशिश करो ताकि आप उस बिंदु पर जाएं।
  • 4
    निर्धारित करें कि आप अपने साथी के साथ खुद की तुलना करके क्या हासिल करना चाहते हैं। बोलने से पहले, बातचीत के परिणाम पर प्रतिबिंबित करें क्या आप चाहते हैं कि दूसरे व्यक्ति आपको वादा करे? आप उसे एक अल्टीमेटम देने की सोच रहे हैं ("या तो आप गंभीरता से लेते हैं या रिश्ते खत्म होते हैं")? इस बारे में सोचें कि आप किस प्रकार चर्चा और लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, इसका समाधान करना चाहते हैं अपनी योजनाओं का सम्मान करने का प्रयास करें
  • चर्चा से निपटने से पहले, अपनी समय सीमाओं के बारे में सोचें क्या आप इस रिश्ते को जारी रखने के लिए तैयार नहीं हैं, जब तक कि अन्य व्यक्ति इसे एक वर्ष के भीतर औपचारिक रूप देने का प्रस्ताव नहीं देता? क्या आप तुरंत अपनी कहानी बंद कर देंगे यदि आप अपने जीवन (प्रेमिका / प्रेमी) में अपनी उपस्थिति को परिभाषित करने के लिए सही शब्द का प्रयोग करने से इनकार करते हैं?
  • 5
    ऐसा न मानें कि यह कैसे खत्म होगा। यह मत मानो कि आप जानते हैं कि आपकी तुलना कैसे समाप्त होगी। इसके बजाए, हो सकता है कि कुछ भी स्वीकार करने के लिए पालन करें और तैयार रहें। अन्य व्यक्ति कैसे प्रतिक्रिया करेगा या वह क्या कहेंगे, यह जानने के बारे में मत सोचो। यह आपको अपने शब्दों के साथ आश्चर्यचकित कर सकता है या आपको इसके बारे में कुछ नहीं पता है।
  • भाग 2

    अपने साथी से बात करें
    1
    भाषण प्रारंभ करें आपकी भावनाओं के बारे में बात करना आसान नहीं है सबसे पहले, समझाएं कि आप दूसरे व्यक्ति से क्या चाहते हैं उसे बताएं कि आपको क्या मायने रखता है और किस हद तक आपकी चिंता है
    • आप कहकर शुरू कर सकते हैं: "मुझे हमारा रिश्ता पसंद है और मुझे आशा है कि यह आपके लिए समान है। मुझे आशा है कि आप मेरे साथ रहना पसंद करेंगे क्योंकि मैं हूं। केवल कड़वा नोट गंभीरता से संलग्न करने के बारे में सोच में अंतर है क्या हम इसके बारे में बात कर सकते हैं?"।
    • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें एक कठिन वार्तालाप को कैसे प्रबंधित करें.
  • 2
    आप में से प्रत्येक को क्या करना चाहिए, इसके बारे में बात करें ईमानदार रहें और अपने साथी को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि यह आपके हित में है जो आपको लगता है कि सभी को समझने और महसूस करने में है।
  • संवाद करें कि आप दूसरे व्यक्ति और आपके रिश्ते से क्या अपेक्षा करते हैं कहने की कोशिश करें: "मैं आपके साथ एक रिश्ता बनाना चाहता हूं और मैं इसे अनन्य होना चाहता हूं"।
  • 3
    कुछ प्रश्न पूछें अपने साथी से पूछिए कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है और ध्यान से सुनें कि क्या आप संतुष्ट हैं या नहीं। क्या आप अस्वीकृति या निराशा से डरते हैं? यदि कुछ स्पष्ट नहीं है, तो अधिक स्पष्टीकरण मांगें
  • ऐसे प्रश्नों में से आप पूछ सकते हैं, पर विचार करें: "हमारे रिश्ते को किस दृष्टिकोण से आप समृद्ध करते हैं? क्या तुम मेरे साथ रहने के लिए लाता है? क्या ऐसा कुछ है जो आपको संतुष्ट नहीं करता है? आपके रिश्ते में आपका डर क्या है?"।
  • 4
    ध्यान से सुनो दूसरे व्यक्ति के शब्दों को सुनें जब आप उनसे बात कर रहे हों, तो उसे मत बताने के बारे में मत सोचो। इसके बजाए, इस तथ्य की सराहना करने का प्रयास करें कि आप अपने साथ खुल रहे हैं और अपने दृष्टिकोण को बेहतर समझते हैं।
  • अगर आपको कुछ स्पष्ट नहीं है, तो पूछकर अधिक जानें: "क्या अनुभवों ने आपके रिश्ते में गंभीर रूप से शामिल होने के भय को बल दिया है?"।
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें कैसे सुनो.



  • 5
    दोष मत करो अपने शब्दों को सावधानीपूर्वक चुनें, या फिर किसी अन्य व्यक्ति को आरोप के अधीन होने की आशंका हो सकती है। कहने से बचें "तुम कभी नहीं ..." या "आप हमेशा ..."। इसे किसी भी ज़िम्मेदारी को निर्दिष्ट न करें। आप क्या महसूस करते हैं और सोचते हैं इसकी जिम्मेदारी लीजिए, और इसे पहचानते हुए इसे दोष लगाकर, आप अपने रिश्ते को बढ़ने में मदद नहीं करेंगे।
  • दिखाएँ कि आप अपनी भावनाओं के नियंत्रण में हैं उन वाक्यांशों का उपयोग करने के बजाय पहले व्यक्ति में बोलें, जो आपकी जिम्मेदारियों को दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "आप हमारे संबंधों को औपचारिक रूप से क्यों नहीं करना चाहते हैं?", इस तरह व्यक्त: "मुझे दुख होता है क्योंकि मैं अपने रिश्ते को औपचारिक रूप से महत्वपूर्ण बनाने की मेरी इच्छा पर विचार नहीं करता"।
  • 6
    लक्ष्यों को एक साथ सेट करें एक समझौता खोजने के द्वारा बातचीत समाप्त करने का प्रयास करें यह आसान नहीं है जब कोई व्यक्ति रिश्ते को बंद करना चाहता है, जबकि दूसरा इसे सहेजना चाहता है। हालांकि, आप कुछ लक्ष्यों से सहमत हो सकते हैं, बच्चों के संभावित उपस्थिति को सम्मान के साथ कैसे व्यवहार करें या प्राथमिकता दें।
  • एक और लक्ष्य आपसे एक महीने के लिए परस्पर वफादारी या गंभीरता से प्रतिबद्ध होने का वादा कर सकते हैं।
  • 7
    चिकित्सा पर जाएं आपके साथी को परित्याग सिंड्रोम से पीड़ित हो सकता है या अन्य समस्याएं हैं जो उसे गंभीर रूप से दूसरे व्यक्ति तक बाध्य करने से रोकती हैं शायद उनकी कठिनाइयां उनके पिछले रिश्तों (उदाहरण के लिए, उन्हें धोखा दिया गया है) या बचपन में जड़ें हैं और वे भावुक संबंधों में उसे वापस पकड़ते हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता से व्यक्तिगत या युगल चिकित्सा इन समस्याओं को विकसित करने में उपयोगी हो सकती है।
  • भाग 3

    अपना जीवन जारी रखें
    1
    इंतजार न करें यदि कोई ठोस समाधान के बिना चर्चा समाप्त हो जाती है, तो आप पहले की तुलना में अधिक भ्रमित महसूस कर सकते हैं और दूसरे व्यक्ति को यह तय करने के लिए इंतजार करते हुए अपने जीवन को पकड़ने के बारे में सोच सकते हैं कि आपका रिश्ते का पालन करने के लिए क्या करना है या नहीं। हालांकि, इस बारे में सोचें कि क्या आपकी हिचकिचाता आपको सेवा प्रदान करता है या आपको नुकसान पहुंचाता है या नहीं। अपनी इच्छाओं, अपनी महत्वाकांक्षाओं और अपनी आवश्यकताओं को अलग न करें, जबकि आपका साथी वह क्या चाहता है पर प्रतिबिंबित करता है।
    • अपने आप से पूछें: "यदि रिश्ते काम नहीं करते हैं, तो क्या मुझे अफसोस होगा कि मैंने क्या किया?"।
    • अपने आप से फिर से पूछें: "क्या मैं इस व्यक्ति को मेरी जिंदगी का निर्देशन करने की इजाजत देता हूं? क्या मैं आपको यह नियंत्रण दे रहा हूँ?"।
  • 2
    कट्टरपंथी स्वीकृति दृष्टिकोण को अपनाना भावुक संबंधों के बारे में राय में अपने मतभेदों के बावजूद आपको इस व्यक्ति के साथ रहने का पूरा अधिकार है। इस मामले में, आपको किसी भी नकारात्मक भावना, दर्द, अपराध या निर्णय से राहत मिलेगी। कट्टरपंथी स्वीकृति का मतलब है कि वास्तविकता को स्वीकार करने का निर्णय लेना, जैसा कि वह स्वयं प्रस्तुत करता है, खुद को अपनी इच्छाओं पर लगाए बिना। इसका अर्थ है कि जो भी परिवर्तन करना असंभव है, उसका विरोध करने के बिना अनुचित या अनम्य प्रतीत होने वाली सभी चीज़ों को स्वीकार करना।
  • यदि आप एक ऐसे संबंध को जारी रखते हैं जो पूरी तरह से आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आपको स्थिति स्वीकार करनी होगी। अगर दूसरे व्यक्ति ने आपको स्पष्ट रूप से कहा है कि वह बदलने नहीं जा रहा है, तो अंतिम विकल्प आपके ऊपर है यदि आप उसके साथ रहते हैं, तो आप अपने फैसले के लिए कोई शिकायत नहीं व्यक्त कर सकते हैं। इसके बजाय, अपनी पसंद स्वीकार करें और परिणामों को स्वीकार करें।
  • सोचो: "मैंने यह फैसला किया है और उन भावनाओं और परिणामों को स्वीकार करते हैं जो उसमें से उत्पन्न होते हैं"।
  • 3
    अपनी रुचियां बढ़ाएं अपने भय को खत्म न करें उन भावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए अपनी ऊर्जाओं को नियोजित करें जो आपको बढ़ने और बेहतर व्यक्ति बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अपनी आशाओं और सपनों का पालन करें, और याद रखें कि आपके पास अपने रिश्ते से परे अपने लक्ष्य तक पहुंचने की क्षमता है।
  • योग करना, योग का अभ्यास करना या आराम करना शुरू करना जिम में शामिल हों या सिलाई या चित्रकला जैसी ब्याज की खेती करें।
  • 4
    सभी समझौतों का सम्मान करें अगर चर्चा के दौरान आपने लक्ष्यों को निर्धारित किया है या किसी समझौते पर पहुंचा है, तो आपके द्वारा किए गए निर्णयों का सम्मान करें। अपने साथी को भी ऐसा करने के लिए आमंत्रित करें अगर एक ओर यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है, दूसरे पर, शब्द के साथ विश्वास रखना महत्वपूर्ण है।
  • चाहे आपने एक-दूसरे के लिए एक महीने का वादा किया हो, एक साथ रहने का फैसला किया है और दो महीने के भीतर एक साथ रहने या तीनों के भीतर शादी करने का फैसला किया है, यह सुनिश्चित करें कि इन समझौतों का सम्मान किया जाए।
  • अगर दूसरे व्यक्ति अपने वादे को नकारने या नहीं चाहता है, तो उसके व्यवहार को चेतावनी संकेत के रूप में देखें।
  • 5
    रिश्ते को बंद करें यदि आप देखते हैं कि आपकी आवश्यकताओं का सम्मान नहीं किया गया है, तो यह कहानी जारी रखने के लायक नहीं है। आपको शायद किसी भी संतुष्टि को प्राप्त किए बिना, अपने साथी की तुलना में अधिक ताकत और ऊर्जा का उपयोग करने की धारणा होगी। यदि देन और लेने में कोई संतुलन नहीं है, तो इसे छोड़ने पर विचार करें। यदि यह समस्या अनुचित है, तो रिश्ते को बंद करें
  • चेतावनी

    • अगर दूसरे व्यक्ति आक्रामक हो, तो उसे छोड़ दें। हिंसा शारीरिक, मनोवैज्ञानिक, मौखिक या यौन हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com