कोडपेपेंडेंट रिलेशंस से कैसे बचें

कोडपेंडेंट रिश्तों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्वयं को रोकना बंद कर दें। कोडपेंडेंट होने का अर्थ केवल प्राप्त करना है। जब आप किसी अन्य व्यक्ति को उसके साथ सब कुछ प्राप्त करने के लिए जोड़कर एक रिश्ते काम करने की कोशिश करते हैं, तो रिश्ते विफलता के लिए बर्बाद हो जाते हैं।

कदम

कोडेपेंडेन्ट रिश्ते से बचें छवि 1 शीर्षक
1
यदि आवश्यक हो, तो एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें। स्वस्थ रहने के लिए एक संबंध के लिए आपको स्वस्थ होने से शुरू करना चाहिए एक मनोचिकित्सक से पूछो, या एक दोस्त जो आपको बड़ा करने में मदद कर सकता है, जिसे आप ईमानदारी से भरोसा कर सकते हैं भले ही इसे स्वीकार करना कठिन हो, अजनबी के हस्तक्षेप आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कोडेपेंडेन्ट रिलेशनशिप से बचें छवि शीर्षक चरण 2
    2
    रिश्ते को 100% दें, और बदले में कुछ भी अपेक्षा न करें। इसे बिना शर्त प्यार कहा जाता है बिना किसी शर्त को प्यार देने में सक्षम होने के लिए आपको इसका पता होना चाहिए और अनुभव करना चाहिए! यदि आप दोनों करते हैं, तो रिश्ता बढ़ने के लिए बाध्य है: इसका मतलब है कि आपके प्रियजन के साथ समय व्यतीत करना, रिश्ते का आनंद लेना और इसे क्या है के लिए सराहना करना। इसके बजाय इसका मतलब यह नहीं है कि रिश्ते को अपने जीवन का केंद्र, काम की उपेक्षा करना, अपने दोस्तों, अपने शौक और अपनी आवश्यकताओं को भूलें। बिना किसी चीज के बगैर और बिना असंतोष के, और पार्टनर को ऐसा करने की उम्मीद किए बिना अपने आप को आसानी से दे दो। यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते हैं, तो आप अपने साथी या किसी और की देखभाल करने में सक्षम नहीं होने के मुद्दे पर पहुंचेंगे।
  • प्रतिबिंबित छवि कोडेपेंडेंट रिश्ते से बचें चरण 3
    3
    दर्द का सामना करना जब आपको चोट लग जाती है और नाराज़ हो जाता है, तो आपको चोट के कारणों का पालन करने के लिए तैयार रहना चाहिए जो आपको चोट पहुँचाए और इसके साथ निपटें। यह दस की गिनती की तरह है, और अभिनय से पहले बोलने का फैसला करना यदि आपको क्रोध प्रकट करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो याद रखें कि आप इसे बाद में कर सकते हैं लेकिन जब आप व्यवहार के कारण की पहचान करते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति को यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि क्या हुआ, और स्पष्ट रूप से कहें कि आपको चोट लगती है। ऐसा करने से, आप इसे नष्ट करने के बजाय रिश्ते को बनाने में योगदान देते हैं।
  • कोडेपेंडेन्ट रिश्ते से बचें छवि शीर्षक 4 चरण
    4
    "निजी सीमाओं" की अवधारणा को समझने की कोशिश करें और अपना स्वयं का रखें। अपने पार्टनर से बात करें, जिसमें भूरे रंग के क्षेत्रों सहित समझौता संभव है, और जो सभी स्वस्थ संबंधों में मौजूद हैं। साथी की सीमाओं का सम्मान करें जब आप चोट या नाराज़ महसूस करते हैं, तो बंद करो और सोचें कि आप क्यों हैं। पता करें कि क्या समस्या तथ्य यह है कि आप दूसरे व्यक्ति या अन्य व्यक्ति तुम्हारा पर आक्रमण करने की सीमाओं के अतिक्रमण कर रहे हैं, और आप अपनी सीमाओं अनुचित रूप से व्यवहार कर आक्रमण करने के लिए देख रहे हैं से आता है: यह आप इस के चलते मदद मिलेगी `अस्वास्थ्यकर आवेग यदि, दूसरी तरफ, आपके इरादे उचित होते हैं, उदाहरण के लिए, आप अपनी सीमाएं स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, आप एक निर्णायक तरीके से अपने अधिकारों की भी पुष्टि करते हैं।
  • कोडेपेंडेन्ट रिलेशनशिप से बचें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    चर्चा के दौरान पार्टनर को अपमान करने से बचें। यह भी इसे लेबलिंग से बचा जाता है मत कहो, उदाहरण के लिए, "आप आलसी हैं"। अपनी भावनाओं, आपकी आवश्यकताओं और आपकी ज़रूरतों के बजाय फोकस करें "मेरे पास हमेशा सफाई की भावना होती है" यह कोई अपराध नहीं है "आप एक स्कैतिटोन हैं: आप घर पर कुछ भी नहीं करते हैं" यह एक अपराध है यदि आप इस दृष्टिकोण का लगातार उपयोग करते हैं, तो आप एक अच्छी व्यवहार योजना स्थापित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कोडपेपेंडेंट रिलेशनशिप से बचें चरण 6



    6
    वास्तव में क्या कहा गया है की एक रचनात्मक चर्चा में साथी के हिस्से पर अपराधों का अनुवाद करें। "मैं नाराज़ हूँ क्योंकि आप सफाई में पर्याप्त नहीं करते हैं" यह उपर्युक्त अपराध के जानकारीपूर्ण शब्दों में एक अनुवाद है स्वीकार करें कि अपराध केवल इसका अर्थ है "मैं थक गया और निराश हूं" यह मौलिक है यह वास्तव में स्थिति का एक गैर-वस्तुनिष्ठ वर्णन है जो भागीदार वास्तविक के रूप में मानता है। यह भी सच नहीं हो सकता है, और इस मामले में एक नागरिक तरीके से संवाद करने से संघर्ष को हल करने का मौका मिल सकता है। यदि आप सफाई में अधिक कुशल हैं और आप अपना काम आधे समय में पूरा कर लेते हैं, तो ऐसा लग सकता है कि आप वास्तव में बेहतर कर रहे हैं, जबकि आप कम कर रहे हैं। दूसरी ओर, यदि पार्टनर बेहतर होता है, तो आपके परिणाम आपको निराश कर सकते हैं, भले ही आप ऐसा करने में अपना समय और प्रयास करें। नाराज और अपमानजनक बिना ऐसे मुद्दों पर चर्चा एक साधन है "समस्या सुलझाना" हर स्वस्थ रिश्ते के प्रबंधन में मौलिक
  • छवि शीर्षक शीर्षक से कोडपेपेंडेंट रिश्ते चरण 7
    7
    हर रिश्ते में संघर्ष होता है। जब पार्टनर संघर्षों को सुलझाने की एक विधि की पहचान करते हैं, जो दोनों संतुष्ट हैं और जिसमें दोनों सहज महसूस करते हैं, वे अधिक खुशी से रहते हैं, चाहे दूसरों को क्या लगता है कुछ जोड़ों को गंभीरता से खुद को लेने के बिना सुबह से रात में जयजयकार लेते हैं, और उन्हें पता है कि जब अपराध रोकता है, तो हाँ, यह गंभीर हो जाता है परिस्थितियों को पहचानें जिसमें आप और आपके साथी आरामदायक महसूस करते हैं, और संघर्ष के प्रबंधन के विभिन्न तरीकों का पता लगाएं, जब तक कि आपके लिए सही नहीं है।
  • कोडेपेंडेन्ट रिलेशनशिप से बचें छवि शीर्षक 8
    8
    रिश्ते का हिस्सा हैं जो व्यवहार और निर्भरता तंत्र की पहचान करें मन खेल है कि आसक्ति के इच्छुक लोगों को लागू का पता चलता है, तो आप एक परिवार के शराब या अन्य व्यसनों से प्रभावित में बड़ा हुआ, तो आप प्रभावित लोगों के लिए जगह में डाल manipulators खेल महसूस नहीं कर सकते। इस विषय के बारे में जानें और अपने रिश्ते के भीतर किसी भी आक्रामक व्यवहार की जांच के लिए ऑनलाइन और संसाधनों को ढूंढें, दोनों और पार्टनर दोनों। कभी-कभी, स्वस्थ व्यवहार बहुत ही आक्रामक हो सकता है यदि रिश्ते में परिवर्तन हो रहा है, लेकिन विकास के लिए आवश्यक है। जो कोई भी पैटर्न बदलने की कोशिश करता है वह आक्रामक या स्वार्थी तरीके से कार्य करेगा।
  • इमेज का शीर्षक कोडपेपेंडेंट रिलेशनशिप से बचें चरण 9
    9
    यह उन बीमार प्रक्रियाओं को पहचानता है जो आप बहुत अधिक देते हैं, आपत्तिजनक व्यवहार या निर्भरता के तंत्र को सक्रिय करते हुए जगह में डालते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कोडपेपेंडेंट रिलेशनशिप से बचें चरण 10
    10
    यह समझने की कोशिश करें कि आप अपने साथी के जीवन को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि अंत में हमेशा आपका तरीका होता है, तो यह codependency का एक लक्षण है स्वस्थ संबंधों में हमेशा एक देन और एक होने वाला होता है। यदि पार्टनर ने पहले आपको परामर्श के बिना कुछ भी नहीं किया है, तो यह खतरे का संकेत है, और काम करने के लिए कुछ है
  • टिप्स

    • मदद के लिए पूछें, अगर आपको इसकी ज़रूरत है
    • अपने आप का ख्याल रखना, अपनी सीमाएं, सीमाएं निर्धारित करें, न कहना यदि आप अपने आप का सम्मान करते हैं, तो आप दूसरों से भी सम्मान की अपेक्षा कर सकते हैं। अगर आपको ये नहीं मिलता, तो चले जाओ।

    चेतावनी

    • रिश्ते में बहुत कुछ देना उचित नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com