एक अत्यंत सह-निर्भर परिवार को कैसे प्रबंधित करें

कोडेपेंडेंसी एक सामाजिक विकार है, या अपरिपक्वता का लक्षण है, जो आम तौर पर परिवारों में फैलता है और बच्चे की पीढ़ी के विकास (युद्ध के बाद के वर्षों में पैदा हुए बच्चों) के विकास के कारण अधिक आम हो रहा है।

कदम

एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
कोडपेंडेंसी के लक्षणों को पहचानना सीखें कई लक्षण हैं और इनमें से अधिकतर व्यक्तिगत सीमाओं के लिए सम्मान से संबंधित हैं। कोडपेंडेंट लोगों को अन्य लोगों के भावनात्मक स्थान पर आक्रमण करने की प्रवृत्ति होती है। कुछ विशिष्ट व्यवहार निरंतर अनुरोध हैं मदद (आवश्यक नहीं), आप को सांत्वना और समर्थन का एकमात्र स्रोत और अपने आप को नियंत्रित करने का एक प्रयास देखें।
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    वह कोडपेन्डेन्सी और परिवार और रिश्तों पर इसके प्रभाव के बारे में पढ़ाई करते हैं। इंटरनेट पर सामग्रियों की खोज करें और संबंधपरक कठिनाइयों के कारणों को समझने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, कोडपेंडेंट माता-पिता वयस्क बच्चों पर एक अशुभ तरीके से भरोसा कर सकते हैं, जो बच्चे के माता-पिता की गतिशीलता को पीछे कर सकते हैं। इस गतिशील से दूर चलना स्वस्थ व्यक्तिगत सीमाएं स्थापित करने का एक सकारात्मक तरीका है। इसका अर्थ यह नहीं है कि एक बच्चा होना चाहिए बुरा, भले ही माता-पिता अन्यथा बहस करें
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    एक कोडपेंडेंट रिश्ते से दूर रहने का सबसे अच्छा तरीका दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना बंद करना और अपने और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना है। जब आप बढ़ने, परिपक्व होने और एक स्वस्थ व्यक्ति बनने की आपकी आवश्यकता को प्राथमिकता देते हैं, तो आप अपने कोडपेंडेंट रिश्ते को बदल देंगे।
  • सावधान रहें - यह ऑपरेशन रिश्ते को अस्थिर कर देगा और परिणाम देने से पहले चीजों को जटिल करेगा। कल्पना कीजिए कि आप और उस व्यक्ति के साथ जिनके पास आपके पास कोडपेन्द रिश्ते हैं, एक रस्सी से एक साथ बंधे हुए हैं और दो सीढ़ियों के पास हैं वर्तमान स्थिति में, आप संतुलन में हैं - आप सीढ़ी के समान कगार पर हैं और आपके बीच रस्सी तनावपूर्ण है। अपने रिश्ते के अलिखित नियमों को स्वीकार करें

    जब आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, और सीढ़ी पर चढ़ते हैं, तो दूसरे व्यक्ति रस्सी को खींच कर सुनाएगा और आपको नीचे लाने की कोशिश करेगा, फिर भी आपको वापस लाने की स्थिति में लाने के लिए कुछ कदम नीचे जाने की कोशिश भी कर सकते हैं। यह सामान्य है अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपनी वृद्धि और परिपक्वता कार्य जारी रखें रस्सी अब तक मिल सकती है



  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 4 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    आखिरकार दूसरे व्यक्ति को उपचार शुरू करना होगा या रिश्ते के महत्व पर पुनर्विचार करना होगा (अधिक बार वह पहले समाधान का चयन करेंगे)
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 5 के साथ डील शीर्षक छवि
    5
    यदि अन्य व्यक्ति आपकी आवश्यकताओं और आपकी वृद्धि का सम्मान करने के लिए नहीं सीखता है, तो स्वस्थ विकल्प सीमाओं को रखना है ऐसे विकल्प बनाने के तरीके खोजें, जो कि दूसरे व्यक्ति की जरूरतों से स्वतंत्र हैं। सबसे खराब स्थिति में, अपने व्यक्तिगत विकास को सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने संपर्कों को सीमित करना पड़ सकता है।
  • टिप्स

    • में जाओ "स्वास्थ्य के पैमाने" यह आपको बीमार बना देगा और यह आपको दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचाने की छाप देगा पुराने घावों के इलाज के लिए जरूरी दर्द पर विचार करें, यह जानकर कि अंतिम परिणाम सभी लोगों के लिए सकारात्मक होगा।
    • अपने आप के साथ ईमानदारी से रहें कि आप क्या कर रहे हैं और क्यों, लेकिन ध्यान रखें कि शायद आप को दूसरे व्यक्ति द्वारा समझा नहीं जाएगा, जो आपको पुरानी आदतों को वापस लाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
    • आपके आगामी विकास और परिवर्तन के बारे में अपने साथी को कुछ सुस्पष्ट सुराग देना उपयोगी हो सकता है। इस तरह से दूसरे व्यक्ति धीरे-धीरे बदलावों को अनुकूलित कर पाएंगे और आश्चर्य से पकड़े नहीं होंगे। हालांकि, यदि परिवर्तनों को स्वीकार करने में कठिनाइयों का पता चलता है, तो उन्हें समझने के लिए कि आप गंभीर हैं, एक निर्णायक कदम उठाएं।
    • सार्वजनिक तोड़फोड़ के प्रयासों पर ध्यान दें, अपने आप को शर्मिंदा करने का एक तरीका है या दूसरे व्यक्ति को आपको पुरानी आदतों में वापस लाने के लिए शर्मिंदा महसूस करना।
    • जब आप बड़े हो जाते हैं और परिपक्व होते हैं, और अपनी निजी सीमाओं की रक्षा करने का प्रयास करते हैं तो संघर्ष और तनाव में वृद्धि पर ध्यान दें।

    चेतावनी

    • सच निर्भरता codependency बना सकते हैं कुछ मामलों में शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों के बीच भेद करना मुश्किल हो सकता है बुजुर्ग माता-पिता के मामले में, सावधान रहें, क्योंकि उनकी विकलांगता की वजह से उनकी मदद के लिए नस्ल का एकमात्र तरीका उपलब्ध हो सकता है। जटिल परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं, लेकिन अपनी भावनात्मक सीमाओं को रखने का मतलब उन लोगों को नहीं छोड़ना चाहिए जिनकी वास्तव में स्वयं का ख्याल रखने, भोजन तैयार करना, सफाई आदि की आवश्यकता है। लेकिन आलोचना स्वीकार करने के लिए खुद को तैयार करें, क्योंकि आप उसे वह नहीं दे पाएंगे, जिसकी उन्हें ज़रूरत है जिस तरह से वह चाहें।
    • Codependent लोग, विशेष रूप से कामरेड और परिवार के सदस्यों, दृश्य बना सकते हैं, दोष या नियंत्रण बनाए रखने के लिए आपको हेरफेर करने की कोशिश। यह खासकर तब होगा जब आप सीमाओं को दूर करने और पुनः परिभाषित करने का प्रयास करेंगे। तैयार हो जाओ और अपने खुद के अच्छे के लिए हार न दें वयस्क उनके कल्याण के लिए जिम्मेदार हैं यहां तक ​​कि अगर वे अपने codependency को दूर नहीं कर सकते, वे एक स्वस्थ जीवन की ओर अपने प्रस्थान बच जाएगा
    • यदि आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति आपके परिवर्तनों के जवाब में खतरनाक तरीके से तर्कहीन व्यवहार कर रहा है, तो उन्हें एक मनोवैज्ञानिक की यात्रा के लिए सलाह दें।
    • यदि आप अक्षम हैं, तो याद रखें कि आप अभी भी अपने व्यक्तिगत स्थान के हकदार हैं, भले ही आप शारीरिक रूप से अपने परिवार के अन्य सदस्यों पर निर्भर हों। आपको सम्मान और सम्मान के साथ इलाज करने का अधिकार है और अपनी ज़िंदगी से किस चीज से चिंतित हैं। दूसरों को नियंत्रित करने और अपने आप को नियंत्रित करने में एक बड़ा अंतर है सबसे खराब स्थिति में, आपको परिवार के सदस्यों पर निर्भर होने के बजाय संस्थानों से मदद लेना और सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com