अपने दत्तक पुत्र के साथ बाँध कैसे करें

अपने दत्तक बच्चे के साथ टहलना आपके विचार से अधिक आसान है। कठिनाई का स्तर बच्चे की उम्र और उस अनाथालय में या प्राकृतिक माता-पिता के अनुभवों पर आधारित अनुभवों पर निर्भर करता है। यह आलेख 5 वर्ष की उम्र के बच्चों और उनकी देखभाल करेगा। याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बच्चे केवल एक परिवार के साथ एक स्थिर स्थिति में प्यार करना और बढ़ना चाहती है जो इसे समर्थन करता है, हालांकि कभी-कभी यह दूर या अस्वस्थ लग सकता है।

कदम

अपने दत्तक बच्चे के चरण 1 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
1
बच्चे को प्यार करो उसे बताएं कि आप हमेशा उसके लिए होंगे और आप एक साथ समय व्यतीत करना चाहते हैं।
  • अपने दत्तक बच्चे के चरण 2 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    उन गतिविधियों को खोजें जिनके लिए बच्चे को बौद्धिक और भावनात्मक रूप से उत्तेजित करने में रुचि हो सकती है उसके साथ समय व्यतीत करें ताकि आप उसे बेहतर जानते हों और टाई दें।
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉण्ड शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    यदि आप एक ऐसी संस्कृति में रहते हैं जहां गोपनीयता और व्यक्तिगत स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण हैं (आज की पश्चिमी संस्कृति की तरह), इसे अपनी जगह छोड़ दें और इसका सम्मान करें। प्रवेश करने से पहले दरवाजे पर दस्तक दें, और यदि यह विचार आपको उत्तेजित नहीं करता है, तो उसे सजाने जैसा उसे अपने कमरे (और शायद उसकी मदद करें) पसंद है, ताकि वह इसे अपने निजी स्थान के रूप में मान ले। उन्हें यह महसूस करने की जरूरत है कि नया घर उसका है, और उसे वहां रहने में सहज महसूस करना चाहिए। बेशक, यदि आप दूसरों के साथ कमरे साझा करना चाहते हैं, तो यह एक व्यावहारिक समाधान नहीं होगा। सभी परिवार प्रत्येक सदस्य के लिए विशेष रूप से विकासशील देशों में व्यक्तिगत स्थान नहीं दे सकते हैं। इस मामले में परिवार के सभी सदस्यों के प्रति प्यार और आपसी सम्मान पर ज़ोर देना ज़रूरी है।
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉन्ड शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    यदि बच्चे की राष्ट्रीयता या आपके से अलग धर्म है, तो इसका सम्मान करें। उससे पूछें कि क्या वह अपनी संस्कृति की कुछ विशिष्ट घटनाओं का जश्न मनाना चाहता है, और शायद उन्हें जानना भी सीखें। पुस्तकालय पर जाएं या अपना शोध ऑनलाइन करें, और बच्चे को जानकारी के लिए पूछें आपको याद हो सकता है कि आप अब भी नहीं जानते हैं, लेकिन अब से आपको सभी मामलों में उत्सवों पर विचार करना होगा। यहां तक ​​कि अगर बच्चे ने स्वयं के बारे में कभी बात नहीं की है, तो आपको अभी भी उनसे यह पूछने की जरूरत है कि वह क्या जश्न मनाएंगे, और आपको तदनुसार सूचित करेंगे। अगर मैंने नहीं किया, तो वह चुपचाप संताप कर सकता था। इस तथ्य के बारे में ज्यादा चिंता न करें कि आप सामान्य से अलग छुट्टियों पर रहेंगे। अपने नए बच्चे के लिए बिना शर्त प्यार महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनकी ज़रूरतों की देखभाल करना है
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉण्ड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उनसे पूछो, लेकिन अपने व्यक्तिगत जीवन में नाक को बहुत ज्यादा न निकालें। वह अपने अतीत के बारे में स्पष्ट रूप से बोलता है उसे इस तथ्य से छुपाने की कोशिश न करें कि वह अपनाया गया है। खुलेपन और ईमानदारी होने से यह सुनिश्चित होगा कि आप अपने आप पर भरोसा करें और आप उसका हो जाएगा "मां" या उसके "पिता" झूठ बोलने या दिखावा करके यह संभव हो सकता है।



  • अपने दत्तक बच्चे के चरण 6 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ पारिवारिक विकल्पों पर बाल नियंत्रण दें उसे चुनिए कि आप हर रात क्या खाएंगे, उसे एक परिवार की गतिविधि एक हफ्ते, एक साथ खेलने के लिए एक खेल, देखने के लिए एक फिल्म चुनें। उसे जीवन में निर्णायक महसूस करने की ज़रूरत पड़ेगी जो पहले उसकी इच्छा से स्वतंत्र रूप से चले गए।
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉण्ड शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपने जैविक माता पिता को कमज़ोर या हमले नहीं करना। यहां तक ​​कि अगर वे बच्चे को बेवकूफ कारणों के लिए दे दिया और यहां तक ​​कि अगर आप अपनी जीवन शैली से सहमत नहीं हैं, कभी नहीं बच्चे को बताओ कि उनके असली माता पिता हैं "बुरा" या "बेकार"। ऐसा करने से कुछ भी अच्छा नहीं होगा, वास्तव में, यह आपके खिलाफ लंबे समय में चालू हो जाएगा। याद रखें, अगर आपके पास किसी के बारे में कहना अच्छा नहीं है, तो कुछ भी मत कहो। बेंजामिन फ्रैंकलिन ने एक बार इस पारस्परिक संबंधों में अपनी सफलता के बारे में कहा: "मैं मनुष्यों की सभी सकारात्मक चीजों के बारे में बात करता हूं, न कि नकारात्मक लोगों की"।
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉन्ड शीर्षक शीर्षक छवि 8 चरण
    8
    रिलैक्स। आपका संबंध समय के साथ पैदा होगा। यह देखते हुए कि आप उनका सम्मान करते हैं और आप उसके बारे में परवाह करते हैं, तो बच्चा आपको प्यार करना शुरू कर देगा। यह धीरे-धीरे आप के रूप में देखना शुरू कर देगा "मां" या "पिता" और उसका पिछले जीवन कम और कम भार हासिल करेंगे क्योंकि वह स्कूल, खेल आदि में अधिक शामिल हो जाता है। बस एक खुले और ईमानदार अभिभावक बनने की कोशिश करो और सब कुछ ठीक हो जाएगा!
  • अपने दत्तक बच्चे के साथ बॉण्ड शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    मदद के लिए एक पेशेवर पूछने के लिए पता कई दत्तक बच्चे उन परिवारों से आते हैं जहां उन्हें दुर्व्यवहार किया गया है, नशीली दवाओं के डीलरों से संबंधित घरों से या उपेक्षित, और शायद मुश्किल हालात में भी शामिल हो या शामिल हो। बहुत बार, दत्तक बच्चों में भावनात्मक समस्याएं हो सकती हैं और सीखने की कठिनाइयों की आवश्यकता होती है, जिनके लिए पेशेवरों को दूर किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • नियमों को स्थापित करने के अलावा, परिवार क्लब गेम के लिए एक शाम प्रदान करें, विशेष और समान रात्रिभोज के लिए एक शाम। हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करें कि आप सभी एक साथ कर सकते हैं, और बच्चे को पसंद में भाग ले सकते हैं।
    • जब वह आपके घर में पहली बार प्रवेश करता है, तब से बच्चे की भलाई के लिए समर्पित। हमेशा उसके लिए सर्वश्रेष्ठ चुनें: परिवार के सलाहकार, अभिभावकों के लिए पाठ्यक्रम और बहुत कुछ शिक्षकों, धार्मिक आंकड़े और अन्य वयस्कों सहित अपने बच्चे के लिए सहायता टीम बनाएं एक टीम का दृष्टिकोण विशेष रूप से समस्याग्रस्त बच्चों के साथ महत्वपूर्ण है
    • याद रखें कि आप अपने जीवन को सुधारने के लिए एक बच्चे को हिरासत में ले जा रहे हैं, इसे नियंत्रित करने के लिए नहीं। इसे बदलने की कोशिश न करें, उसे क्या पसंद है उसके लिए प्यार करें और अपने सपने को आगे बढ़ाने में मदद करें। भविष्य में बच्चा भविष्य में क्या होगा माता-पिता पर बहुत कुछ निर्भर करता है - बच्चा उस वातावरण में अपनी क्षमता व्यक्त करने में सक्षम होगा जहां दत्तक माता-पिता उसे समर्थन करते हैं और उसे खुश करते हैं
    • सुनिश्चित करें, किसी भी बच्चे को अपने घर में प्रवेश करने से पहले, अपने पिछले इतिहास (कई बार अनाथालय बच्चे को अनुभव किया गया है जो सब कुछ प्रकट नहीं करता है) पता है, जिसमें चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक, व्यवहार और किसी भी संज्ञानात्मक विकार शामिल हैं। यह भी पता है कि कितने अन्य लोग पहले ही एक ही बच्चे को ले गए हैं या कितनी बार उन्हें अनाथालय को फिर से सौंपे जाने से पहले जैविक माता-पिता को फिर से सौंपा गया है।
    • हमेशा धैर्य रखें। याद रखें कि आप माता-पिता हैं एक बच्चे को अपनाने के बारे में सोचने के लिए हमें बहुत धीरज और बुद्धिमान होना चाहिए हमेशा याद रखो कि आप जिस स्थितियों का सामना कर रहे हैं, उसके बावजूद यह कितना मुश्किल होगा। और याद रखें कि बच्चे के साथ संबंध स्थापित करना तब तक लगेगा जितना वह आवश्यक समझे।

    चेतावनी

    • बच्चा आप से इंकार कर सकता है, विद्रोही और चीख भी सकता है: "तुम मेरे असली पिता / मां नहीं हो!", लेकिन शांत रहें उसे बताएं कि आप अपने प्राकृतिक माता-पिता को बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। उसे पता चले कि आप केवल उसे घर देने के लिए हैं, और आप उसके बारे में ध्यान रखते हैं। ये चीजें समय लेती हैं याद रखें कि आप वयस्क हैं और बच्चे ने कठिन परिस्थितियों का अनुभव किया है
    • भविष्य में, बच्चा अपने जैविक परिवार की तलाश कर सकता है या उससे बात कर सकता है। उस पल के लिए तैयार हो जाओ कभी नहीं सोचो कि अब आपका परिवार आप है और आप अतीत के बारे में भूल जाएंगे जब समय आता है, और आपका बच्चा आपको अपने प्राकृतिक परिवार के बारे में पूछेगा, आपके उत्तर में बहुत खुलेगा, और बच्चे को वह सब जानते हों जिसे आप जानते हैं यदि जैविक माता-पिता अभी भी जीवित हैं और उनके जीवन में दवाओं या अन्य अवैध गतिविधियों के साथ समस्याएं हैं, तो बच्चे को पता चलें (सिर्फ अगर यह स्थिति को समझने के लिए काफी बड़ा है), लेकिन बहुत ज्यादा विस्तार में मत जाओ बस उसे बताओ कि उसके माता-पिता को समस्याएं हैं, इसलिए वे उसे ठीक से नहीं देख पाएंगे और आपको नहीं पता कि वे अब उनके बारे में क्या सोचते हैं। इस तथ्य के लिए बच्चे को तैयार करें, भले ही वह उनके लिए तलाश करना चाहे, तो वे उसे देखना नहीं चाहेंगे। किसी भी मामले में उसे हतोत्साहित नहीं करते, उसे जो भी निर्णय उसका समर्थन करते हैं।
    • आपके द्वारा अपनाया गया बच्चा एक शर्त कह सकता है "प्रतिक्रियाशील लगाव विकार" (आरएडी) और, क्योंकि वे अक्सर जोड़ों में यात्रा करते हैं, यह भी एक के बाद के दर्दनाक तनाव विकार (PTSD)। इन प्रकार के अपनाने दिल के बेहोश के लिए नहीं हैं। सामान्य सलाह इन बच्चों पर लागू नहीं होती है
    • विशेष रूप से पहले महीनों में, बच्चे के पास कुछ अजीब व्यवहार हो सकते हैं, उदाहरण के लिए बुरे सपने से चिल्लाने के साथ पूरे पड़ोस को जागने के लिए। इस स्थिति के लिए तैयार करें बच्चे को भावनाओं के तूफान का सामना करना पड़ रहा है ऐसी चीजों पर कभी नाराज़ न हो क्योंकि वे पूरी तरह से अपने नियंत्रण से स्वतंत्र हैं। इसके बजाय, उसे किसी भी तरह से प्यार करने के लिए तैयार है, और हमेशा उसे आश्वस्त।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com