दत्तक ग्रहण में एक बच्चा कैसे दे सकता है

दत्तक ग्रहण आपके और आपके बच्चे के लिए सही विकल्प हो सकता है, यह अन्य लोगों को भी खुशी और खुशी दे सकता है यद्यपि यह निर्णय करना मुश्किल है, याद रखें कि ऐसे पेशेवर हैं जो प्रत्येक चरण के दौरान कानूनी और भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं।

कदम

दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 1
1
अपने दिल को सुनो पता लगाना कि आप गर्भवती हैं, भावनाओं की एक नदी को ट्रिगर कर सकते हैं। आपके पास कई विकल्प हैं, यह भी कि आप कहां हैं, आपके विश्वास और आपकी व्यक्तिगत स्थिति के आधार पर। गोद लेने के लिए बच्चे को देने के लिए एक उत्कृष्ट निर्णय हो सकता है।
  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    ऐसी नींव या संगठन से संपर्क करें जो इस तरह के अभ्यास के साथ काम करता है जैसे ही आप मानते हैं कि गोद लेने आपके लिए सही विकल्प है। आपका डॉक्टर सही संपर्क व्यक्ति की सिफारिश कर सकता है आपको उपयुक्त दत्तक माता-पिता खोजने और दस्तावेजों को तैयार करने में मदद मिलेगी। वे कानूनी प्रभावों को भी समझाएंगे।
  • कुछ संगठन माता-पिता को निर्दिष्ट करने में सक्षम होंगे, जिनके लिए आपका बच्चा चल रहा होगा, जैसे कि आपके अपने धर्म का परिवार।
  • अपने बच्चे को गोद लेने के लिए देने के लिए बाध्य नहीं लग रहा है, आखिरी शब्द आप पर निर्भर है। यदि आपको दबाव महसूस होता है, तो इसका मतलब है कि आपने सही वार्ताकारों से नहीं पूछा है
  • द एडीपॉप्शन चरण 3 के लिए एक बच्चे को रखें शीर्षक वाली छवि
    3
    आप स्वतंत्र अपनाने की व्यवस्था करने के लिए किसी तृतीय पक्ष से संपर्क कर सकते हैं। इस मामले में कोई भी संगठन शामिल नहीं है, दत्तक माता-पिता कानूनी, चिकित्सा और अन्य लागतों का भुगतान करेंगे। (नोट: ठीक से देखें कि कानून राज्य से राज्य में क्यों बदलते हैं)।
  • दत्तक ग्रहण करने के लिए रखो एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    खुला या बंद अपनाने? आप एक खुले गोद लेने का आयोजन कर सकते हैं, जिससे आप बच्चे और दत्तक माता-पिता दोनों के जन्म के बाद संपर्क में रह सकते हैं। यह एक तेजी से लोकप्रिय विकल्प है। हालांकि, पारंपरिक विकल्प वैध रहता है, जिसमें बच्चे और माता-पिता के साथ भविष्य में कोई संपर्क नहीं होता है।



  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 5
    5
    एक परिवार के सदस्य द्वारा अपनाया गया? कभी-कभी बच्चे को किसी अन्य परिवार के सदस्य द्वारा अपनाया जाता है: एक दादा, एक बहन, एक चचेरा भाई, एक चाचा या परिवार के अन्य सदस्य। कुछ संस्कृतियों में यह विकल्प किसी अजनबी को एक बच्चा देने से अधिक स्वीकार्य होता है
  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    जानें कि आपके पास अधिकार क्या हैं आदर्श रूप से, जो आपकी पसंद है, आप इसे उचित समय में कर सकते हैं और कोई जटिलताएं नहीं हैं। हालांकि, आप डिलीवरी के समय अपना मन बदल सकते हैं। आपको अपने अधिकारों को जानना चाहिए: आप अपना मन कब बदल सकते हैं? यदि आप बच्चे को गोद लेने के लिए नहीं देना चाहते हैं तो क्या होता है? यदि आप ऐसा करते हैं तो क्या होता है? यदि आप बड़े होकर अपने जैविक बच्चे को पूरा नहीं करना चाहते हैं तो क्या होगा? अपनी संभावनाओं को जानने से आपको सूचित विकल्प बनाने में मदद मिल सकती है।
  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक चित्र 7
    7
    भावनात्मक प्रभाव से अवगत रहें दत्तक ग्रहण करने वाले सभी लोगों में अलग-अलग भावनाएं पैदा होती हैं उचित वार्ताकार आपको सलाह देंगे कि इन भावनाओं से कैसे निपटें। यह संभव है कि आप अपने जीवन के इस क्षण को महान तीव्रता से, सकारात्मक और नकारात्मक तरीके से जीवित रखें। यदि आप किसी अन्य परिवार है कि उन्हें खुशी और आशा दे देंगे के लिए एक उपहार बना रहे हैं: आप अपने जैविक पुत्र है, जो नौ महीनों के लिए आप का हिस्सा रहा है के साथ संपर्क के नुकसान पर रोना है, लेकिन याद करने की जरूरत महसूस होगी।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे को मत छोड़ो ऐसे कानून हैं जो आपको अपने बच्चे को अस्पताल, पुलिस स्टेशन या किसी अन्य आपातकालीन जगह ले जाने की अनुमति देते हैं और कानूनी हैं, इसलिए कोई कानूनी नतीजे नहीं होगा। आपके बच्चे को जल्द ही एक अच्छा घर मिलेगा
    • एक जोड़ी एक ही माता पिता के परिवार से जरूरी बेहतर नहीं है
    • प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एक वकील से पूछें (कई स्थानों पर यह अनिवार्य है) यह आपको अपने कानूनी अधिकारों की गारंटी देने और दत्तक प्रक्रिया के दौरान सबसे अच्छा निर्णय लेने में आपकी सहायता करेगा।
    • यह बेहतर होगा यदि आप नए माता-पिता पर भरोसा करते हैं और उन्हें अपने बच्चे को छोड़ने के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए पर्याप्त जानते हैं।
    • अगर आपको थोड़ी सी भी संदेह है, तो उस विशिष्ट परिवार को चुनने से बचें
    • अपने बच्चे के लिए दत्तक माता-पिता चुनने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनाने के लिए उपलब्ध लोगों की पर्याप्त सूची है।

    चेतावनी

    • इलाज के मुकाबले इसे रोकना बेहतर होता है अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com