अपने परिवार में दत्तक एक बच्चे को कैसे शुरू करें

एक बच्चे को अपनाने में एक चुनौती हो सकती है, लेकिन आप अपने जीवन भर में सबसे रोमांचक और पुरस्कृत अनुभवों में से एक भी हो सकते हैं। और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने उस पल की योजना कितनी देर तक की थी, कुछ भी आपको जादुई पल के लिए तैयार नहीं करेगा, जब आपके बाहों में थोड़ी बंडल रखा जाएगा और आप अंततः अपने बच्चे को घर ले जा सकते हैं। यह लेख आपको बच्चा के आगमन की तैयारी के बारे में कुछ जानकारी देगा, उसे परिवार में आपका स्वागत कैसे करना चाहिए और अविनाशी माता-पिता के बच्चे के बंधन कैसे बनाएं।

कदम

छवि शीर्षक 1042621 1
1
सूचित करें। आपने गोद लेने, कार्ड पर कार्ड हस्ताक्षर करने के लिए आवश्यक लंबा रास्ता पूरा कर लिया है, और अब आपको बस आने के लिए बच्चे को आने के लिए इंतजार करना होगा। जब आप प्रतीक्षा करते हैं, तो आपके द्वारा अपने नए बच्चे का स्वागत करते समय बहुत सी चीजें तैयार हो सकती हैं।
  • एक विश्वसनीय अपनाने की पुस्तक देखें ताकि आप गोद लेने के सभी चरणों में मार्गदर्शन कर सकें और बच्चे के साथ रहने के बाद आप क्या उम्मीद कर सकें
  • ब्लॉगों या विषयगत मंचों पर अन्य दत्तक माता-पिता के अनुभवों को पढ़ें, जो पहले से ही पारित हो चुके हैं, उनके दृष्टिकोण को जानने के लिए और इस अनुभव के उतार-चढ़ाव का सामना कैसे किया?
  • बच्चे के प्राकृतिक परिवार और इसकी संस्कृति के इतिहास के बारे में अधिक जानने का प्रयास करें (यदि आपकी अपनी अलग राष्ट्रीयता है)। ऐसा करने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि बच्चा क्या है, ताकि आप उसे अपने नए जीवन के अनुकूल बना सकें।
  • एक शिक्षक के रूप में व्यवहार करने के बारे में सोचें, और जब बच्चा वृद्धि के दौरान जटिलताओं या समस्याएं पैदा होती हैं, तब व्यवहार करने की योजना बनाते हैं।
  • हालांकि जागरूक रहें, कि आपके अनुसंधान और आपके द्वारा कितना पढ़ा जाए, इसके बावजूद ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको पहली बार अपने बच्चे को गले लगाने के समय 100% के लिए तैयार कर सकता है। ध्यान रखें कि हर चीज आपकी योजनाओं का अनुसरण नहीं कर सकती है, और यह कि आप अनुभव करते हुए सीखना जारी रखेंगे।
  • छवि शीर्षक 1042621 2
    2
    नए आगमन के लिए अन्य बच्चों को पहले से तैयार करें यदि आपके पास पहले से ही बच्चे हैं, अपनाया या स्वाभाविक है, तो उनके नए भाई / बहन के आने के लिए समय पर उन्हें तैयार करना आवश्यक है इसे एक बनाएं "अचरज" अचानक एक नए बच्चे को घर में लाने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • एक नए परिवार के सदस्य के अचानक आने से कई बच्चे महसूस कर सकते हैं। वे नए बच्चे को प्राप्त होने वाले ध्यान से ईर्ष्या कर सकते हैं, और नतीजतन, वे अपने confraternities में नकारात्मक भावनाओं को विकसित करना शुरू कर सकते हैं। यह मान्य है, भले ही आप एक प्राकृतिक बच्चा हो रहे हों।
  • इस स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है अपने बच्चों को दत्तक प्रक्रिया की व्याख्या करना और उन्हें एक नए छोटे भाई या बहन के आने के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करना। उन्हें पता चले कि किसी और के आगमन से उन्हें खुश होना चाहिए, और भयभीत नहीं होना चाहिए।
  • उन्हें पता है कि आप उन्हें उनसे अब जितना प्यार करते हैं उतना ही उन्हें प्यार करेंगे, और यहां तक ​​कि अगर आप अब से अधिक कर रहे होंगे, तो भी आपके पास उनके पास समर्पित करने के लिए बहुत समय होगा।
  • बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया के बारे में समझाते हुए कई नए किताबें हैं और नवागंतुक घर आने के बाद क्या उम्मीद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1042621 3
    3
    एक छोटी बच्ची के लिए उपयोगी सब कुछ इकट्ठा कर सकते हैं बाजार पर बच्चों के लिए इतने सारे उत्पाद हैं कि यह खो जाना आसान है आप सामान का एक हिमस्खलन खरीद सकते हैं जिसे आप कभी भी उपयोग नहीं करेंगे या बहुत लंबे समय के लिए शॉपिंग स्थगित नहीं करेंगे। यह समझने के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं कि जब आपका बच्चा आता है और आप बाद में कैसे स्थगित कर सकते हैं, तब आपको क्या आवश्यकता होगी:
  • बच्चों के लिए कपड़े: जाहिर है, बच्चों के लिए थोड़ा `कपड़े जरूरी है, लेकिन आपको अतिरंजित नहीं होना चाहिए, जब आपके घर में प्रवेश करने के बाद आपके बेटे को राजकुमारी या काउबॉय की ज़रूरत नहीं होगी आवश्यक करने के लिए सीमित: आरामदायक और गर्म rompers, bibs, कपास की टोपी और जूते अगर आपके द्वारा अपनाने वाला बच्चा अभी भी पैदा हुआ है, तो पीले, लाल और नारंगी जैसी तटस्थ रंगों का चयन करें, अशुभ बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी 100% सटीक नहीं हो सकती है!
  • बेबी बोतल & सह। बाजार पर एक हज़ार अलग-अलग बॉटल मॉडल हैं, जो प्रत्येक दूसरे से थोड़ा अलग हैं। आपका बच्चा दूसरे को पसंद कर सकता है, इसलिए तीन या चार अलग-अलग प्रकार की बोतलों का चयन करें और प्रत्येक के दो खरीद लें। जब आप बच्चे की प्राथमिकताओं को स्पष्ट करते हैं तो आप अधिक खरीद सकेंगे आपको कृत्रिम दूध की भी आवश्यकता होगी। एक दूसरे के बीच मतभेदों का अध्ययन करने में समय बर्बाद मत करो, बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह मांगो और उसके निर्देशों का पालन करें। आपको अतिरिक्त बाईब की आवश्यकता होगी, क्योंकि बच्चों में अक्सर जो कुछ उन्होंने खाया है वे अक्सर निकल जाते हैं।
  • स्वच्छता सामग्री: आपको कई डायपर की आवश्यकता होगी उस बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त आकार के साथ उन्हें शामिल करें, जिसे आप अपना रहे हैं यदि आप एक नवजात शिशु को अपना रहे हैं, तो आप अपने वर्तमान आकार और अगले एक खरीद लेंगे, बस तैयार रहना। आपको पोंछे या कपास की ऊन, बेबी शैम्पू और साबुन, क्रीम और नाजुक तौलिए की भी आवश्यकता होगी।
  • परिवहन उपकरणकार की सीट सबसे महत्वपूर्ण बात है, क्योंकि आपको अपने बच्चे को घर ले जाने की आवश्यकता होगी। यदि आप बच्चे को अस्पताल से ले रहे हैं, तो आपको उचित सीट नहीं होने के कारण जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आपको इसे पहनने के लिए एक पहनने योग्य दोहन की भी आवश्यकता होगी, ताकि आप अपने बच्चे को अपने पास रख सकें, लेकिन अपने हाथों को मुफ्त में रखें। आपको एक खाट और विभिन्न शीट की भी आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक 1042621 4
    4
    एक बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति अनुसूची अगर आप बच्चे को अस्पताल से नहीं लेते हैं, तो संभव है जितनी जल्दी हो सके बच्चों के चिकित्सक को देखने का। इस तरह से आप बच्चे को अच्छी तरह से जाँच कर सकते हैं और फिर अपने स्वास्थ्य के बारे में आपको जो भी चिंताएं हैं उसका जवाब दें।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप किसी दूसरे देश से बच्चे को अपनाना चाहते हैं, और अधिक महत्वपूर्ण बात अगर आपका बच्चा एक अनाथालय या परिवार के घर से आता है, ऐसे स्थान जहां परजीवी और अन्य रोग दुर्भाग्य से आम हैं
  • अस्पताल से बाहर आने वाले कई बच्चे श्वसन प्रणाली वायरस या अन्य संक्रमण हैं आमतौर पर ये प्रासंगिक और आसानी से इलाज योग्य समस्याएं नहीं हैं, लेकिन यदि संभव हो तो जल्द से जल्द किसी विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर है।
  • संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के अतिरिक्त, डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चे का विकास आम तौर पर प्रगति कर रहा है, बच्चे की ऊंचाई और वजन की जांच करेगा।
  • बच्चे की उम्र के आधार पर, डॉक्टर भी अपने संज्ञानात्मक विकास को देख सकता है और सुनिश्चित कर सकता है कि यह बाहरी उत्तेजनाओं के लिए सही ढंग से प्रतिक्रिया करता है।
  • यदि कोई समस्या है, तो आप बच्चे की स्वास्थ्य को बहाल करने और अपने विकास को सही रास्ते पर वापस रखने के लिए डॉक्टर की सलाह का पालन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1042621 5
    5
    अपने लिए कुछ समय निकालें अपने बच्चे के आगमन के लिए अधीर होना और उस दिन की गणना करना स्वाभाविक है, जो आपको उसे पकड़ने से अलग कर लेते हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका जीवन हमेशा के लिए बदल रहा है, और यह कि आपके पास अपने आप को समर्पित करने में बहुत कम समय होगा। बच्चे के आगमन के बाद
  • यह आपके लिए क्या करने का क्षण है, जैसे रात के खाने के लिए बाहर जाना, सिनेमा जाना, मित्रों के साथ मिलना, यात्रा करना - संक्षेप में, सभी चीजें जो आने के बाद कुछ समय तक नहीं कर सकते बच्चे का
  • अपने साथी के साथ समय व्यतीत करें, आपके बच्चे के आने पर आपके पास बहुत दबाव होगा, और यह सबसे ठोस संबंधों का परीक्षण भी कर सकता है, खासकर यदि यह आपका पहला बच्चा है आप और आपके साथी को एक टीम के रूप में काम करना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के आने से पहले एक आराम और प्रेमपूर्ण माहौल है।
  • यदि आपके पास पहले से ही बच्चे हैं, तो इन प्रतीक्षा अवधि का उपयोग उनके साथ अधिक समय बिताने के लिए करें और उन्हें विशेष और प्यार महसूस करें। अपने अच्छे इरादों के बावजूद, जब आपका नया बच्चा आता है, तब आपके पास उनके साथ रहने का समय नहीं होगा, इसलिए जितना समय हो सके खर्च करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक 1042621 6
    6
    सबसे खराब के लिए तैयार है, लेकिन सर्वोत्तम के लिए आशा है जब एक बच्चे को अपनाने की बात आती है, तो सबसे अच्छी पॉलिसी आप का पालन कर सकते हैं, सबसे बुरे के लिए तैयार करना है, लेकिन सबसे अच्छे के लिए आशा है और बीच में सब कुछ के साथ खुश रहने के लिए। निश्चित रूप से उतार-चढ़ाव हो जाएंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे दार्शनिक रूप से ले लें और सभी जीवन का सामना करने के लिए तैयार रहें, इससे पहले कि आप सामने आएंगे।
  • प्रत्येक अपनाने दूसरों से अलग है, इसलिए 100% तैयार होना असंभव है जो कि हो जाएगा। बस पता है कि निश्चित रूप से सामना करने में कठिनाई हो सकती है, जो आपके बच्चे की कठिनाइयों से सोते रहने के लिए जा सकती है, जिससे आपके साथ भावनात्मक बंधन बनना पड़ सकता है।
  • यह भी जानिए कि इस अनुभव में शुद्ध आनन्द के क्षण होंगे - और कितनी भी मुश्किलें दूर होंगी, आप और आपका बच्चा इसे एकजुट कर देंगे
  • छवि शीर्षक 1042621 7
    7
    एक समर्थन समूह की सदस्यता लें एक बच्चा को अपनाने का एक अनुभव हो सकता है जो आपको डूब सकता है, और कई नए माता-पिता तनाव, निराश, थका हुआ और उदास भी महसूस कर सकते हैं।
  • यह सब सामान्य है, यदि आपको ब्रेक की आवश्यकता है, या जरूरत के मामले में मदद मांगने पर शर्म न हो। समर्थन समूह जो एक साथ दत्तक माता-पिता लाते हैं, आपको उत्कृष्ट भावनात्मक समर्थन दे सकते हैं और आपको अकेले महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • साथ ही दत्तक परिवारों के लिए सलाह और पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले स्थानीय गैर-लाभकारी संगठनों के लिए भी देखें।
  • यदि आप उदास, चिड़चिड़े या हमेशा थक गए हों, तो आपको पोस्ट-अपेशन अवसाद (पीएडी) से पीड़ित हो सकता है, जो नए माता-पिता और नव-दत्तक बच्चों के बीच बहुत आम है। उचित सलाह के लिए दत्तक माता-पिता के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 1

    भावनात्मक बंधन बनाएं
    छवि शीर्षक 1042621 8
    1
    विश्वसनीय हो आपके बच्चे के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह हो सकती है कि वह दिन या रात के किसी भी समय आपकी ज़रूरत के मुताबिक हो।
    • यह कुछ बड़े बच्चों के मामले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिन्होंने पहले ही एक अनाथालय या परिवार के घर में समय बिताया है। जब वे रोते हैं, तो उनका कोई जवाब नहीं होने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए आपको उनकी आवश्यकता होने पर आपको हमेशा दिखाए जाने से उनका विश्वास अर्जित करना होगा।
    • रात के दौरान जब जागते हैं तो दत्तक बच्चों को रोने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है। उन्हें प्यार और सुरक्षित महसूस करने की जरूरत है, इसलिए उन्हें 15 सेकंड के भीतर पहुंचें, उन्हें गले लगाएं और उन्हें दिलाएं। हो सकता है कि उन्हें अपने बेडरूम में रख दें, जब तक कि वे नई स्थिति में न आए।
    • आप चाहते हैं कि बच्चे के लिए आपकी उपस्थिति लेना शुरू करने के लिए है, और जब भी वह रोने लगेंगे हर बार उसे चलाने के लिए उम्मीद कर रहे हैं। यह वह तरीका है जिस तरह से आप अपनी माँ या पिता को देखना शुरू कर देंगे, न कि सिर्फ एक अभिभावक के रूप में।
  • छवि शीर्षक 1042621 9



    2
    शारीरिक रूप से मौजूद रहें जब आपके बच्चे को आपकी ज़रूरत होती है, तो उसमें उपस्थित होने के अलावा, उसे प्यार और प्रेम दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है, और यह करने के लिए एक तरीके से शारीरिक संपर्क है
  • जितनी बार आप यह कर सकते हैं उसे पकड़ो, इसे तराजू, इसे घुटन और खिलाना। जितनी जल्दी हो सके अपने हथियारों में रखो, और यह बहुत लंबे समय के लिए खाट या प्राम में अकेले न छोड़ें।
  • बच्चे के साथ आंखों के संपर्क में रखते हुए उसे अपने हाथों में दूध पिलाने या घूमने के दौरान आप दोनों के बीच मजबूत बंधन पैदा करने में मदद मिलेगी।
  • जैसे ही वह आपको दिखता है, बच्चे को मुस्कुराएं और आवाज की एक मिठाई और स्नेही स्वर में उससे बात करें। समय के साथ, आप इन कार्यों को सुरक्षा और प्यार की अवधारणा के साथ जोड़ना सीखेंगे, और आपकी दयालुता को चुकाना सीखेंगे।
  • यदि आप एक भीड़ भरे स्थान पर हैं, तो अपनी छाती में बच्चे को पकड़ लें ताकि आप अपने दिल की धड़कन को सुन सकें और अपनी गंध में इस्तेमाल कर सकें।
  • छवि 1042621 10 शीर्षक
    3
    एक नियमित बनाएँ एक अच्छी तरह से स्थापित दैनिक पहिया आपके बच्चे को सुरक्षित महसूस कर सकता है, और तनाव को कम कर सकता है, जिसमें कई नव-अपनाने वाले बच्चों का खुलासा हो रहा है जब वे नए घर में होते हैं
  • स्तनपान, नलिका, स्नान के समय और एक ही समय में खेलते रहें जैसे हर दिन आपके बच्चे को और अधिक सुरक्षित महसूस होगा।
  • बच्चे को यह बताने की कोशिश करें कि आप ऐसा करते समय क्या कर रहे हैं। जब वह सुबह उठता है, तो उसे दिन की योजनाओं के बारे में बताएं यहां तक ​​कि अगर आप अपने शब्दों को समझ नहीं सकते हैं, तो आप इन सभी कार्यों के साथ अपनी आवाज को जोड़ना शुरू करेंगे।
  • इसके लिए काम करने के लिए, आपको घर पर रहने के लिए बच्चे के आने से कुछ सप्ताह लगाना होगा और बिना रुकावट या रुकावट के अपने नियमित काम करना होगा।
  • कम प्रोफ़ाइल रखें बच्चे को कई अलग-अलग घरों, मॉल में या पार्क में जाने से बचें- और आगंतुकों की संख्या को सीमित करें, जो आपको घर पर आने के लिए आएंगे, कम-से-कम कुछ हफ़्ते तक। बच्चे को घर और सुरक्षित महसूस करने की ज़रूरत होती है, और उनके लिए सब कुछ लगातार बदलते रहने पर उसके लिए यह असंभव होगा।
  • एक नियमित बनाने की आवश्यकता के बावजूद, विभिन्न बुनियादी जरूरतों के मामले में यह लचीला रहने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे की जरूरतों का जवाब देना सीखो, अगर आप उसे भूख से रोते हुए सुनाते हैं, उसे खिलाने के लिए, निर्धारित समय तक इंतजार न करें।
  • छवि शीर्षक 1042621 11
    4
    याद रखें कि किसी व्यक्ति के साथ संलग्न होना समय लगता है ध्यान रखें कि बच्चे के साथ एक बंधन बनाने में समय लगता है। बेशक, आप इसे पहली नज़र से भी प्यार करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह प्यार बढ़ता रहेगा और समय बीतने के साथ गहरा होगा।
  • कभी-कभी बच्चा आपको जिस तरह से उम्मीद करता है उसका जवाब नहीं देगा। वह आपकी आँख से संपर्क करने से इंकार कर सकता है, जब आप उसके साथ बात कर रहे हैं या नाराज हो और आपकी उपस्थिति में नाराज हो, तो उसके सिर को मुड़ें।
  • अगर ऐसा होता है, हार न दें प्यार, धैर्य और स्नेह के साथ इसे जारी रखें और जितनी जल्दी या बाद में आपके प्रयासों को पुरस्कृत किया जाएगा।
  • ध्यान रखें कि आपने महीनों बिताए हैं, यदि नहीं, तो इस क्षण का इंतज़ार आप शायद उस बच्चे को उससे मिलने से पहले प्यार करते हैं लेकिन यह संभवत: अचानक बच्चे के साथ हुआ और उसे अपने नए घर के लिए इस्तेमाल करने और माँ या पिता के रूप में स्वीकार करने के लिए समय की आवश्यकता होगी।
  • अपने नए बच्चे के प्यार और विश्वास को प्राप्त करना आपके पूरे जीवन का सबसे पुरस्कृत अनुभव है।
  • भाग 2

    परिवार को नया बच्चा पेश करना
    छवि शीर्षक 1042621 12
    1
    अपने भाइयों और बहनों को दत्तक बच्चे को पेश करें अगर आपने नए बच्चे के लिए अपने बच्चों को तैयार किया है, तो शायद वे उससे मिलने के लिए मर रहे होंगे एक शांत और नियंत्रित माहौल में इसे प्रस्तुत करें, केवल आपके परिवार के सदस्यों के साथ मौजूद
    • कुछ बच्चों को नवागंतुकों के बारे में अवास्तविक उम्मीदें होंगी, शायद वे एक गुड़िया की तरह खेलने की उम्मीद करते हैं।
    • दूसरी ओर, बच्चे को एक अलग विचार हो सकता था, और वह उस सब ध्यान से डर गए हो सकता है
    • नतीजतन, अन्य बच्चों को सूचित करना बेहतर होगा कि नवागंतुक बहुत शर्मीली है, और इसलिए उन्हें इसे बहुत व्यवहार और दया से निपटना होगा।
  • छवि शीर्षक 1042621 13
    2
    बुद्धिमानी से उपहार का उपयोग करें याद रखें कि अपने बच्चों के लिए एक नया आगमन पेश करने से उन्हें धमकी दी और कम प्यार हो सकता है। इस सब पर काबू पाने और अपने नए छोटे भाई के प्रति सकारात्मक भावनाएं बनाने का एक अच्छा तरीका है, अपने बच्चों को कुछ देना, आपको बता देना कि यह नया छोटा भाई या उनकी नई छोटी बहन द्वारा बनाई गई उपहार है
  • चार साल से कम उम्र के बच्चे आसानी से "plagiabili" इस पद्धति के साथ, इस बिंदु पर कि वह एक नया छोटा भाई चाहते हैं या नहीं, उसके बारे में पूरी तरह से उसके दिमाग में बदलाव करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • यदि दत्तक बच्चे किसी दूसरे देश से आता है, तो उस देश की संस्कृति और परंपरा से जो कुछ बच्चा आता है, उससे कुछ देना अच्छा होगा।
  • आप अपने मौजूदा बच्चों की ओर से नवागंतुक को देने के लिए उपहार भी खरीद सकते हैं या उनके लिए स्वागत बोर्ड तैयार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1042621 14
    3
    व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक बच्चों के साथ समय व्यतीत करें यह महत्वपूर्ण है कि नए बच्चे के आने के बाद आपके बच्चे उपेक्षित या अवांछित नहीं महसूस करते। सभी बच्चों को प्यार और विशेष महसूस करना चाहिए, और यह आपके लिए एक माता पिता के रूप में है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ऐसा है
  • ऐसा करने के लिए, उनमें से प्रत्येक के साथ अकेले कुछ समय बिताना, भले ही यह पार्क में एक साधारण दोपहर या एक साथ कुछ खेल रहा हो। आप क्या चाहते हैं कि प्रत्येक बच्चे को परिवार के एक महत्वपूर्ण सदस्य की तरह महसूस करने का प्रयास करना है, जो आपके पूरे ध्यान के योग्य है।
  • हालांकि यह स्पष्ट है कि आप अपने बच्चों को नवागंतुकों के साथ जोड़ना चाहते हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि उन्हें जरूरी नहीं कि हमेशा एक साथ रहना पड़े। उनके संबंधों को स्वाभाविक रूप से विकसित करना
  • छवि 1042621 15 शीर्षक
    4
    बच्चों को समय के लिए उपयोग करने के लिए दे चिंता न करें अगर आपके बच्चे नवागंतुक के साथ तुरंत मजबूत संबंध न लग जाएं। यह पूरी तरह से सामान्य है, यहां तक ​​कि रक्त भाइयों के बीच भी। संबंधों को समय लगता है, वे ऐसी चीजें नहीं हैं जो एक दिन से दूसरे तक विकसित होती हैं।
  • ऐसा करने के लिए, अपने बच्चों को नवागंतुक के साथ समय बिताने दें, उसे पकड़कर और उसके साथ खेलें। साथ ही पुराने भाइयों या बहनों के रूप में अपनी भूमिका पर ज़ोर देना सुनिश्चित करें।
  • यदि दत्तक बच्चे अभी पैदा हुए हैं, तो अपने आप को इस तथ्य से आश्वस्त करें कि वह अपने भाइयों और बहनों से किसी भी नकारात्मक भावना से अवगत नहीं होंगे। वह अपने बड़े भाई या उसकी बड़ी बहन को एक प्राकृतिक बच्चे की तरह प्यार करता होगा।
  • आपके छोटे-छोटे भाई / बहन के लिए इस्तेमाल करने के लिए आपके बच्चे थोड़ी अधिक समय ले सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है एक बार जब वे परिवार की नई गतिशीलता के आदी हो जाते हैं, तो भाई / बहन बंधन विकसित होने लगेंगे, और पुराने फड़फड़ाहट गायब होने लगेंगे।
  • छवि शीर्षक 1042621 16
    5
    कम करीबी परिवार के सदस्यों द्वारा सीमा यात्राएं जब आप अपने नए बच्चे को घर ले आते हैं, तो याद रखने के लिए सबसे कठिन लेकिन सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि उन लोगों के साथ अपने संपर्क को सीमित करना जो कड़ाई से आपके परिवार से नहीं हैं, कम से कम पहले कुछ हफ्तों तक।
  • आपके बच्चे को आपको माता पिता के रूप में स्वीकार करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, एक ऐसी प्रक्रिया जिसके लिए यथासंभव भौतिक संपर्क की आवश्यकता होती है और एक-से-एक इंटरैक्शन होता है। उन्हें अपनी गंध, अपनी आवाज़ और भावना को पहचानना सीखना चाहिए जिससे आप अपने हाथों में महसूस करते हैं ताकि आप अपने आप को पहचान सकें और उसके बाद माता-पिता और बच्चों के बीच मौजूद अविनाशी बंधन का विकास करें।
  • इस बंधन को बनाने के लिए, आपको भोजन, धोने, ड्रेसिंग और आराम से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए केवल एक (अपने साथी के साथ मिलकर) होना होगा।
  • यदि बच्चा अलग-अलग रोमांटिक संबंधों के माध्यम से जाता है और कुछ नए चेहरों, आवाजों और समय की गंध में आ रही है, तो उसे आपको माता-पिता के रूप में पहचानने में कठिनाई होगी। यह सब विशेष रूप से अनाथों या परिवार के घरों के बच्चों के मामले में सच है, जहां वे कई अलग-अलग लोगों से देखभाल प्राप्त करने के आदी रहे हैं।
  • रिश्तेदारों के लिए यह बात स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर वे महीनों या साल की प्रतीक्षा कर रहे हैं, और यदि वे नए परिवार के सदस्य को मिलने के लिए मर रहे हैं। बच्चे को आने से पहले, स्थिति की व्याख्या करने की कोशिश करें, और पहली बार बच्चे के साथ एक-एक-एक रिश्ते होने के महत्व पर जोर दें। इस तरह, भले ही वे खुश न हों, उन्हें कम से कम समझने में सक्षम होना चाहिए।
  • उसे बताओ कि यदि वे आपकी सहायता करना चाहते हैं, तो वे ऐसा कर सकते हैं जैसे कपड़े धोने, खाना तैयार करना या अपने दूसरे बच्चों के लिए बच्चों की देखभाल करना। आपसे दी जाने वाली मदद को स्वीकार न करने पर गर्व न करें।
  • जब पहले कुछ सप्ताह बीत चुके हैं और आपके नए बच्चे के साथ लिंक पैदा हो जाएगा, तो आप धीरे-धीरे दूसरे परिवार के सदस्यों को अपने जीवन में शुरू करना शुरू कर सकते हैं
  • टिप्स

    • जब बच्चा बड़ा हो जाता है, तो आप उसे खुद को पता करने दे सकते हैं या नहीं कि वह अपनाया गया है। कई विशेषज्ञों ने अपने पूर्व जीवन के बारे में जितना संभव हो, बच्चों को बताने की सलाह दी है। नतीजतन, अपने पिछले जीवन, उनके जैविक माता-पिता और दत्तक प्रक्रिया के बारे में विभिन्न चीजों को ध्यान में रखना एक अच्छा विचार है। आप एक ऐसी डायरी में यह सब जानकारी लिख सकते हैं कि वह बच्चा तब कब पढ़ सकता है जब वह बड़ी हो।
    • यदि बच्चा एक जातीय समूह से आता है जो स्पष्ट रूप से आपके से अलग है, तो आपको यह कहने के लिए कोई विकल्प नहीं होगा कि यह अपनाया गया था। इस मामले में, उसे अपने देश की संस्कृति और उसकी परंपराओं को जानने के लिए एक अच्छी आवाज़ है। उदाहरण के लिए, यदि आप चीन से आते हैं, या उस क्षेत्र से एक बच्चे को रूस के बारे में किताबें पढ़ते हैं, तो आप चीनी नव वर्ष का जश्न मना सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com