अपने बच्चे के लिए टीकाकरण कैसे करें

टीकाकरण माता-पिता के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो डॉक्टर द्वारा अनुशंसित अपने बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करते हैं। हालांकि कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को विभिन्न धार्मिक और व्यक्तिगत कारणों से टीका नहीं लिया है, अधिकांश माता-पिता उन्हें विभिन्न रोगों और बीमारियों से बचाने के लिए टीका लगाने का फैसला करते हैं। टीकाकरण के पक्ष में माता-पिता के लिए, प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा बच्चे के संकट का प्रबंधन करना है और किसी भी पीड़ा को कम करने के लिए जो कि टीके के प्रशासन से हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर छोटे बच्चे यह समझने में सक्षम नहीं हैं कि क्या हो रहा है, तब भी वे टीका लगाए जाने पर भी डर और असुविधा महसूस कर सकते हैं। अक्सर पुराने बच्चों और पहले कदम वाले लोग अच्छी तरह जानते हैं कि जब नर्स सिरींज ले लेते हैं तो क्या होने वाला है। अक्सर इंजेक्शन के डर से टीका के प्रशासन के दौरान बच्चों को बेहद उत्तेजित और असंगत होता है। हालांकि कई इंजेक्शन अपेक्षाकृत पीड़ारहित हैं, माता-पिता के लिए उन्हें अपने बच्चों को समझना मुश्किल है। हालांकि, कुछ सरल कदम हैं जो माता-पिता अपने बच्चे के लिए टीकाकरण को आसान बनाने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

चिकित्सक के कार्यालय में बच्चे को आसानी से मदद करें

टीकाकरण के बारे में अपने बच्चे को आश्वस्त करने का एक पहला पहला कदम है, सबसे पहले, उसे डॉक्टर की सर्जरी में अधिक सहज महसूस करने में मदद करने के लिए। इससे आपके बच्चे को प्राप्त होने वाले टीकाकरण के कुछ भय को कम करने में मदद मिलेगी।

आपका बच्चा कदम 1 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
अपने बच्चे को चिकित्सक को क्लिनिक में बताएं
  • छह महीने के बच्चे समय के साथ परिचित चेहरा पहचानने में सक्षम हैं। अगर आपके बच्चे के डॉक्टर के कार्यालय में हर किसी को जानने की भावना है, तो यह जगह उसे कम डरा देगा।
  • नर्सों और कर्मचारियों को जो मरीज़ों को प्राप्त करते हैं, जानते हैं, ताकि जब आप अपने बच्चे को क्लिनिक में लाएंगे, तो ज्यादातर लोग उसका नाम जानते हैं और उसके अनुसार उनका स्वागत करते हैं। इससे आपके बच्चे के तनाव में अधिक राहत मिलेगी, क्योंकि उन्हें लगता है कि क्लिनिक में हर कोई एक दोस्त है, न कि एक अजनबी का डर होना।
  • आपका बच्चा कदम 2 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    नियुक्ति के लिए निर्धारित समय के करीब एक समय में खुद को क्लिनिक में पेश करें। यदि आप बहुत जल्दी आते हैं, तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है जो कुछ भी चिंता बढ़ जाती है, उसके लिए रुको, क्योंकि यह आपके बच्चे को ऐसा करने के बारे में सोचने के लिए बहुत अच्छा समय देता है। यदि आप बहुत जल्दी आते हैं, तो आपका बच्चा नियुक्ति और टीकाकरण के बारे में और अधिक नर्वस हो सकता है, और लंबे समय तक इंतज़ार कर रहे कमरे में बैठना पड़ता है। यदि वे बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो छोटे बच्चों को बहुत अधिक हो सकता है और थके हुए और परेशान हो जाते हैं।
  • आपका बच्चा कदम 3 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि संभव हो, तो उसी चिकित्सक के साथ रहें। डॉक्टर को भी अक्सर मत बदलें यदि आपका बच्चा हमेशा से ही उसी डॉक्टर को देखता है, तो उसका जन्म होगा, वह उसके साथ एक रिश्ता विकसित करेगा। यह एक कदम डर और चिंता बच्चों को कम करने में चमत्कार कर सकता है vaccinations और अन्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में महसूस करते हैं। न केवल डॉक्टर आपके बच्चे को अच्छी तरह से जानते होंगे, लेकिन आपका बच्चा चिकित्सक को अच्छी तरह जानता होगा इससे थोड़ा आराम कम होगा, क्योंकि डॉक्टर एक अजनबी नहीं होगा।
  • आपका बच्चा कदम 4 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    पूरे परिवार के साथ डॉक्टर के पास जाओ टीसीकरण बहुत आसान हो सकता है यदि आप अपने पति या पत्नी के साथ अपने बच्चे को चिकित्सक से लेते हैं इस तरह, आप में से एक बच्चे को विचलित कर सकता है, जबकि दूसरा इंजेक्शन के लिए हाथ पकड़कर इसे पकड़ कर सकता है। हालांकि कुछ बच्चे इस तकनीक को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर सकते हैं, कई बार यह बहुत शांत और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2

    टीकाकरण के दौरान आपके बच्चे की मदद करने के लिए रणनीतियां अधिक आरामदायक महसूस करती हैं

    आपके बच्चे के लिए टीकाकरण आसान बनाने के लिए यहां कुछ रणनीतियों का उपयोग किया जा सकता है। जब आप उन्हें सीखा है, इंजेक्शन आप और आपके बच्चे दोनों के लिए बहुत कम तनावपूर्ण हो जाएगा

    आपका बच्चा कदम 5 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र



    1
    इंजेक्शन से अपने बच्चे को विचलित करें यह आपके बच्चे के लिए टीकाकरण आसान बनाने का सबसे आसान और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। कुछ बच्चों के लिए, विचलन भी दर्द को रद्द कर सकता है, क्योंकि बच्चे को पता है कि क्या हो रहा है उससे पहले, इंजेक्शन पहले से ही दिया गया है। आप उसे खेलने के लिए एक नया खिलौना दे सकते हैं या उसके लिए एक गीत गा सकते हैं आप एक अजीब कहानी कहने या पुस्तक पढ़ने की भी कोशिश कर सकते हैं।
    • आपके बच्चे के लिए एक और अच्छा विकर्षण कार्टून हो सकता है यदि आपके चिकित्सक के क्लिनिक में एक टेलीविजन है, तो उसे कुछ कार्टून में धुन दें। आपका बच्चा शो से चोरी हो सकता है और इसके बारे में भी भूल सकता है क्योंकि वह वहां है। अगर आपके चिकित्सक के पास क्लिनिक में एक टेलीविजन सेट नहीं है, तो उसे पूछें कि क्या तुम्हारा से लेना ठीक है आप अपने पसंदीदा शो या मूवी को दिखाने के लिए एक पोर्टेबल डीवीडी प्लेयर ला सकते हैं।
  • आपका बच्चा कदम 6 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    टीकाकरण से पहले, अपने बच्चे को खाने के लिए मिठाई दे दो कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि टीकाकरण से पहले एक बच्चा कुछ मीठा सही भोजन करने में मदद करता है उसके दर्द को दूर करने में मदद करता है। इस चाल का उपयोग छोटे बच्चों के साथ भी किया जा सकता है, बस मिठाई वाले पानी में अपने डमी को भिगोकर। बड़े बच्चों और पहले कदम वाले लोग लॉलीपॉप चूस सकते हैं।
  • आपका बच्चा कदम 7 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं
    3
    ऐसा क्षेत्र बनाएं जहां इंजेक्शन सुस्त हो जाएगा। अपने बच्चे को महसूस होने वाले दर्द को कम करने के लिए एनेस्थेटीटिंग त्वचा क्रीम का उपयोग करने का प्रयास करें कुछ अच्छे क्रीम हैं जो त्वचा को सुन्न बनाने में मदद करते हैं और नसों को बच्चे के मस्तिष्क में दर्द सिग्नल जारी करने से रोकते हैं। क्रीम को प्रभावी बनाने के लिए, प्रक्रिया से पहले एक घंटे पहले इसे लागू करना सुनिश्चित करें। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके बच्चे के लिए क्रीम की सिफारिश की गई है
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें टीकाकरण आसान अपने बच्चे के लिए चरण 8
    4
    प्रक्रिया के दौरान और प्रक्रिया के दौरान शांत और चुप रहना सुनिश्चित करें आपका बच्चा तुम्हारा ऊर्जा खींच लेगा, और यदि आप बहुत तनावग्रस्त हैं, तो वह भी होगा।
  • आपके बच्चे को यह समझने की कोशिश करना जरूरी नहीं है कि इंजेक्शन क्यों आवश्यक है, क्योंकि वह उस समय आप जो कुछ कह रहे हैं उसे समझ नहीं पाएंगे।
  • यदि आपका बच्चा इंजेक्शन का विरोध करना शुरू कर देता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप शांत और दृढ़ रहें। उसे कभी नाराज मत करो और हमेशा शांतिपूर्वक और आश्वस्त बोलें।
  • आपका बच्चा फाइनल के लिए रिक्त करें रिक्त करें
    5
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने साथ कोई व्याकुलता लेना भूल जाते हैं, तो मदद के लिए अपने डॉक्टर या नर्स से पूछें। क्लिनिक में कई बाल रोग विशेषज्ञ इस उद्देश्य के लिए खिलौने लेते हैं।
    • यदि आप अपने बच्चे का पहला टीकाकरण अनुभव सकारात्मक बनाते हैं, तो आप भविष्य में दोनों के लिए इसे आसान बना देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com