स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को कैसे पहचानें

मेनिनजाइटिस, जिसे अक्सर रीढ़ की हड्डी में मेनिनजाइटिस कहा जाता है, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आस-पास के झिल्ली की सूजन होती है। यह आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन कभी-कभी बैक्टीरिया या कवक हो सकता है। संक्रमण के प्रकार पर निर्भर करते हुए, यह रोग उपचार योग्य या संभावित रूप से घातक हो सकता है।

कदम

भाग 1

वयस्कों और बच्चों में लक्षणों को पहचानना
स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
सिरदर्द पर ध्यान दें मेनिंजेस की सूजन की वजह से सिरदर्द, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के चारों ओर झिल्ली, अन्य प्रकार के सिरदर्द से अलग है। निर्जलीकरण या माइग्रेन के कारण होने वाले दर्द की तुलना में यह अधिक तीव्र है मेनिन्जाइटिस के मामले में, सिरदर्द लगातार और बहुत मजबूत है
  • ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लेने के बाद इस प्रकार के सिरदर्द को कम नहीं किया जाता है।
  • यदि आपको मेनिन्जाइटिस के लक्षणों को प्रकट किए बिना गंभीर सिरदर्द का अनुभव होता है, तो इसका कारण कुछ अन्य रोग हो सकता है। यदि यह एक या दो दिन से अधिक समय तक रहता है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए।
  • रीढ़ की हड्डी का मेनिनजाइटिस लक्षण चरण 2
    2
    यह निर्धारित करता है कि मतली और उल्टी सिरदर्द से जुड़ी हुई है या नहीं। माइग्रेन अक्सर भी इन लक्षणों का कारण बनता है, इसलिए उनकी उपस्थिति का स्वचालित रूप से मतलब नहीं है कि आपके पास मेनिन्जाइटिस है हालांकि, यह अन्य लक्षणों की उपस्थिति पर अधिक ध्यान दें करने के लिए अगर आप या व्यक्ति जिसे आप चिंतित हैं के लिए आप बीमार होने के लिए बीमार महसूस महत्वपूर्ण है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    बुखार की जाँच करें अगर, अन्य लक्षणों के अलावा, यह स्वयं प्रकट भी करता है बुखार उच्च, तो यह वास्तव में फ्लू या गले में गले के बजाय मेनिन्जाइटिस हो सकता है। एक पूर्ण लक्षण चित्र बनाने के लिए, बुखार की उपस्थिति को सत्यापित करने के लिए बीमार व्यक्ति के तापमान को मापें।
  • मेनिनजाइटिस आमतौर पर 38.3 डिग्री सेल्सियस के आसपास बुखार का कारण बनता है, लेकिन अगर यह 39.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो समस्या कुछ चिंता का कारण बनना शुरू होती है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 4 को पहचानें
    4
    कठोरता और नचिकित्सा दर्द की उपस्थिति निर्धारित करता है मेनिन्जाइटिस के साथ लोगों में यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण है। जकड़न और दर्द, सूजन वाले मेनिंगेज़ द्वारा लगाए गए दबाव के कारण होते हैं। यदि आप या आपके परिचितों में से कोई एक इन लक्षणों को प्रस्तुत करता है, जो दर्द और कठोरता के अन्य विशिष्ट कारणों जैसे मांसपेशियों में तनाव या वाइप्लैश के साथ जुड़े नहीं हैं, तो यह मेनिन्जाइटिस हो सकता है।
  • यदि ये लक्षण दिखाई देने लगते हैं, तो उस व्यक्ति को अपनी पीठ पर पीड़ित रहें और उनसे कूल्हे को मोड़ या फ्लेक्स करने के लिए कहें। यदि इस आंदोलन को गले में दर्द महसूस होता है, तो इसका मतलब है कि उसे मेनिन्जाइटिस है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 5 में पहचानें
    5
    एकाग्रता की कठिनाई पर ध्यान दें। मस्तिष्कशोथ के मामलों में मस्तिष्क के चारों ओर झिल्ली सूजन हो जाने के बाद से, रोगियों को संज्ञानात्मक कठिनाइयों को दिखाने के लिए यह काफी सामान्य है। अगर कोई व्यक्ति किसी लेख को पढ़ना समाप्त नहीं कर सकता है, बातचीत पर ध्यान केंद्रित कर या नौकरी पूरा कर सकता है, और यह सब बहुत मजबूत सिरदर्द के साथ है, तो आपको चिंता करनी चाहिए
  • मरीज अकेले काम करने में सक्षम नहीं है और सामान्य से अधिक नींद और सुस्त होने की संभावना है।
  • दुर्लभ मामलों में, यह उत्तेजनाओं का जवाब नहीं दे सकता है और कोमा में प्रवेश कर सकता है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    6
    नोट करें कि आप फोटोफोबिया से पीड़ित हैं इस विकार में प्रकाश की वजह से तीव्र दर्द होता है आंखों में दर्द और प्रकाश की संवेदनशीलता वयस्कों में मेनिन्जाइटिस के साथ जुड़ी हुई है। यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को पता चलना मुश्किल हो रहा है या आप विशेष रूप से उज्ज्वल कमरे में नहीं रह सकते हैं, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • यह लक्षण शुरू में खुद को विशेष रूप से उज्ज्वल प्रकाश के साथ प्रकाश या असुविधा के लिए सामान्य संवेदनशीलता के साथ प्रकट होता है। जांचें कि क्या यह लक्षण अब तक वर्णित उन लोगों के साथ है।
  • रीढ़ की हड्डी का मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 7 के नाम से चित्र
    7
    आक्षेपों पर ध्यान दें अतिक्रमण शरीर के अनियंत्रित आंदोलनों हैं, जो अक्सर बहुत ही हिंसक होते हैं, जो मूत्राशय पर नियंत्रण और सामान्य भटकाव की भावना का कारण भी पैदा कर सकता है। जब्ती के तुरंत बाद, रोगी अक्सर यह नहीं बता सकता कि वह किस वर्ष या जगह में है या उसकी उम्र
  • यदि यह विषय मिर्गी है या पहले से दौरा और आक्षेप से पीड़ित है, तो ये लक्षण मैनिंजाइटिस के संकेत नहीं देते हैं।
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास आते हैं जो मिरगी से दौरा पड़ते हैं, तो 118 पर कॉल करें। इस विषय को अपने पक्ष में रख दिया जाए और किसी भी वस्तु को स्थानांतरित करें जिसके खिलाफ यह क्षेत्र से घायल हो सकता है। अक्सर इन आक्षेपों को कुछ मिनटों में सहज रूप से समाप्त होता है
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 8 को पहचानें
    8
    प्रकट त्वचा की चकत्ते पर ध्यान दें कुछ प्रकार के मेनिन्जाइटिस, जैसे मेनिंगोकोकल, इस लक्षण को पेश कर सकते हैं। चकत्ते में लाल या बैंगनी रंग होते हैं, वे लापरवाही होते हैं और यह सेप्सिस का संकेत हो सकता है। यदि आप उनकी उपस्थिति को देखते हैं, कांच परीक्षण आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि वे मेनिन्जाइटिस से संबंधित हैं या नहीं:
  • चकत्ते के खिलाफ एक गिलास दबाएं - एक पारदर्शी का उपयोग करें, ताकि आप उन्हें गिलास के माध्यम से देख सकें।
  • अगर कांच के नीचे की त्वचा सफेद नहीं आती है, तो इसका मतलब है कि रक्त में विषाक्तता चल रही है और अस्पताल में तुरंत जाने के लिए आवश्यक है।
  • सभी प्रकार की मेनिन्जाइटिस में यह लक्षण नहीं होता है, इसलिए त्वचा पर चकत्ते की अनुपस्थिति को आपको इस रोग को प्राथमिकता नहीं दी जानी चाहिए।
  • भाग 2

    शिशुओं में लक्षणों की जांच करें
    स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 9
    1
    नैदानिक ​​कठिनाइयों से अवगत रहें बच्चों, और विशेषकर शिशुओं में मेनिनजाइटिस के निदान, एक और भी अनुभवी बाल रोग विशेषज्ञों के लिए एक असली चुनौती है। ऐसे बहुत से सौम्य और आत्म-सीमित वायरल सिंड्रोम हैं जिनके समान लक्षण हैं, जैसे कि बुखार या बच्चे को रोने, कि मेनिन्जाइटिस के सामान्य लक्षणों के बीच अंतर करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इसने कई अस्पतालों और डॉक्टरों को एक प्रोटोकॉल तैयार करने का नेतृत्व किया है, जिसमें प्रत्येक मामला संगत रोगसूचकता के साथ हर मामले में मैनिन्जाइटिस माना जाता है, खासकर 3 महीने या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए, जिनके पास अभी तक एक टीका है।
    • एक अच्छा टीकाकरण कार्यक्रम के साथ मेनिन्जाइटिस के मामलों की संख्या में काफी कमी आई है। वायरल फॉर्म अभी भी प्रकट होता है, लेकिन यह मध्यम, आत्म-सीमित है और न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता है
  • रीढ़ की हड्डी का मेनिनजाइटिस लक्षण पहचानें शीर्षक
    2



    जाँच करें कि क्या बुखार अधिक है मेनिन्जाइटिस के मामले में, यहां तक ​​कि शिशुओं, जैसे कि बच्चों और वयस्कों, में उच्च बुखार होता है। अपने बच्चे के तापमान को मापें - चाहे यह या नहीं यह बीमारी है, यदि आपके पास बुखार है तो आपको इसे बाल रोग विशेषज्ञ को लेना होगा।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चित्र 11
    3
    जांचें कि क्या आप लगातार रोते रहें कारण कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं और अन्य प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं - लेकिन यदि बच्चा विशेष रूप से उत्तेजित हो जाता है और यदि आप इसे बदलते हैं, उसे स्तनपान या अन्य उपचारों के साथ शांत नहीं होता है, तो आप को डॉक्टर से फोन करना होगा लगातार रोना, जब यह अन्य लक्षणों के लिए प्रासंगिक है, मैनिंजाइटिस का संकेत हो सकता है।
  • मेन्निजिटिस के कारण रोने को सांत्वना देने का कोई तरीका नहीं है। सावधान रहें यदि बच्चा हमेशा की तरह या अलग तरह से रोता है
  • कुछ माता-पिता ने पाया है कि, इस रोग की उपस्थिति में, जब बच्चे को उठाया जा रहा है तो इससे भी अधिक उत्तेजित होता है।
  • मेनिनजाइटिस के साथ अक्सर बच्चे सामान्य से अधिक आवाज की आवाज़ के साथ रोता है।
  • रीढ़ की हड्डी के मेनिंजिटाइटीस के लक्षण चरण 12
    4
    उनींदापन और निष्क्रियता की स्थिति पर ध्यान दें एक आम तौर पर सक्रिय बच्चा जो अचानक आलसता, उनींदापन और संवेदनशीलता का अनुभव करता है, उसे मेनिन्जाइटिस हो सकता है ध्यान दें कि यह स्पष्ट रूप से विसंगत तरीके से व्यवहार करता है, खासकर यदि यह कम जागरूक है और पूरी तरह से जागृत नहीं हो सकता है
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 13 को पहचानें
    5
    जांच लें कि यह दूध पिलाने के दौरान कमजोर हो जाता है। यह मेनिन्जाइटिस का एक सामान्य लक्षण भी है। यदि आप देखते हैं कि आपके बच्चे को दूध चूसने में कठिनाई हो रही है, तो तुरंत बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 14
    6
    बच्चे के गर्दन और शरीर में परिवर्तनों को नोट करें आप छाप मुसीबत उसके सिर या उसके शरीर चलती विशेष रूप से कठोर और तनाव में लगेगा है कि है, तो वे दिमागी बुखार के लक्षण हो सकता है।
  • बच्चे को गर्दन या पीठ के आसपास दर्द का अनुभव हो सकता है। शुरुआत में यह एक साधारण कठोरता हो सकती है, लेकिन अगर आपके पास यह धारणा है कि जब यह चलता है तो दर्द हो सकता है, शायद समस्या अधिक गंभीर है ध्यान दीजिए अगर आप अपने पैरों को अपने सीने पर अपने आप लाएंगे, जब आप अपनी गर्दन को मोड़ लेते हैं या जब आपके पैरों को मोड़कर दर्द होता है
  • जब आपके कूल्हे 90 डिग्री झुकाए जाते हैं तो आप अपने पैरों को सीधा करने में सक्षम नहीं भी हो सकते हैं जब आप डायपर बदलते हैं तो आप इस व्यवहार को नोटिस कर सकते हैं और आपको पता है कि आप अपने पैरों को सीधा नहीं कर सकते।
  • भाग 3

    मेनिनजाइटिस के विभिन्न रूपों के बीच अंतर को स्वीकार करना
    स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 15 को पहचानें
    1
    वायरल मेनिन्जाइटिस के बारे में जानें आम तौर पर यह फ़ॉर्म स्वयं-सीमित है और अपने आप ही गायब हो जाता है। कुछ प्रकार के वायरस, जैसे कि हर्पस सिम्प्लेक्स (एचएसवी) और एचआईवी, एंटीवायरल ड्रग्स के साथ लक्षित और विशिष्ट उपचार की आवश्यकता होती है। वायरल मेनिनजाइटिस संपर्क में लोगों के बीच फैलता है और मुख्य रूप से वायरस के एक जीन के कारण होता है, जिसे एंटोवायरस कहते हैं, जो देर से गर्मियों और शुरुआती शरद ऋतु में अधिक आम है।
    • हालांकि वायरल मेनिनजाइटिस लोगों के बीच साधारण संपर्क के साथ फैल सकता है, यह वास्तव में काफी दुर्लभ है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण पहचानें शीर्षक
    2
    इस बारे में जानें स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया (Pneumococcus)। तीन प्रकार के जीवाणु होते हैं जो बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस का कारण बन सकते हैं, जो कि सबसे ज्यादा परेशान और घातक भी है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, शिशुओं, युवा बच्चों और वयस्कों में न्यूमोकोकस सबसे आम है। हालांकि, इस जीवाणु के खिलाफ टीकाकरण संभव है, इसलिए यह उपचार योग्य है। यह आम तौर पर नाक साइनस या कान के संक्रमण से विकसित होता है और आपको विशेष रूप से सतर्क होना चाहिए अगर कोई व्यक्ति इस प्रकार के संक्रमण के बाद मैनिंजाइटिस के लक्षणों का अनुभव करता है।
  • कुछ लोगों को न्युमोकोकल बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस का खतरा अधिक होता है, उदाहरण के लिए, जिन रोगियों ने स्प्लेनेक्टोमी (प्लीहा हटाने) और वृद्ध लोगों को निकाला है टीकाकरण उनके लिए आवश्यक है
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 17 को पहचानें
    3
    तुम्हें पता है निसेरिया मेनिन्तििटिडिस (Meningococcus)। यह बैक्टीरिया मेनिन्जाइटिस का एक और कारण है, यह बेहद संक्रामक है और मुख्य रूप से किशोरों और स्वस्थ युवाओं को प्रभावित करता है। यह विषय के विषय में फैलता है और महामारी ज्यादातर स्कूलों या छात्रावासों में होती है। यह प्रपत्र संभावित रूप से घातक है और कई अंगों को महत्वपूर्ण क्षति का कारण बनता है, जिनमें मस्तिष्क की मृत्यु होती है, यदि यह तेजी से निदान नहीं किया गया है और न ही इंसुलिन एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इसका इलाज किया गया है।
  • इस प्रकार के जीवाणु में भी एक दाने पैदा करने की विशेषता है "petechial", अर्थात् कई छोटे घावों के समान एक दाने - यह ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • यह सलाह दी जाती है कि 11 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों को टीका लगाया जाए और 16 साल की उम्र में उन्हें याद किया जाए। अगर कोई वैक्सीन पहले नहीं किया गया है और लड़का पहले से 16 है, केवल एक इंजेक्शन पर्याप्त है।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षण चरण 18 को पहचानें
    4
    इस बारे में जानें"हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा"। यह तीसरा जीवाणु है जो बैक्टीरिया मेनिन्जाइटिस का कारण बनता है और नवजात शिशुओं और बच्चों में बहुत आम है। हालांकि, चूंकि एक टीकाकरण प्रोटोकॉल पेश किया गया है, मामलों में बहुत कम हो गया है। लेकिन हम यह समझना चाहिए, अन्य देशों के हैं, जो एक टीकाकरण दिनचर्या और माता पिता जो नैतिक कारणों या निजी मान्यताओं के लिए टीकाकरण के लिए अपने बच्चों को नियंत्रित नहीं करते के व्यवहार का पालन नहीं करते से आप्रवासियों की उपस्थिति के साथ, वहाँ के खिलाफ कोई कुल सुरक्षा है मेनिनजाइटिस के इस रूप
  • यह सब टीकाकरण कि अधीन कर दिया गया है का ट्रैक रखने के, और भी बेहतर अगर टीकाकरण का एक प्रमाण पत्र के साथ या टीके के पीले पुस्तिका के माध्यम से महत्वपूर्ण है, इसलिए हम इस पर विचार या दिमागी बुखार के विभिन्न रूपों को बाहर कर सकते हैं।
  • स्पाइनल मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 1 9
    5
    माइकोटीज मेनिन्जाइटिस के बारे में जानें यह एक दुर्लभ रूप है और एड्स से ग्रस्त लोगों में लगभग विशेष रूप से प्रकट होता है या जिनके पास एक प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। यह बीमारियों में से एक है जो एड्स के निदान के लिए योगदान देता है, क्योंकि रोगी को बेहद कम प्रतिरक्षा संरक्षण है, यह अविश्वसनीय रूप से कमजोर है और लगभग सभी संक्रमणों को संक्रमित करने की संभावना है। मैनिंजाइटिस के इस रूप के लिए जिम्मेदार रोगजनक कवक क्रिप्टोकोकस है
  • एक व्यक्ति एचआईवी एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी, जो कम वायरल लोड को बनाए रखता है और टी कोशिकाओं के स्तर को बढ़ाने, ताकि विषय संक्रमण के इस प्रकार से सुरक्षित है से प्रभावित के लिए सबसे अच्छा रोकथाम।
  • 6
    यदि आवश्यक हो, तो मैनिंजाइटिस टीकाकरण अभियान का लाभ उठाएं। नीचे सूचीबद्ध लोगों के समूह विशेष रूप से जोखिम पर हैं, इसलिए उन्हें टीके से गुजरना चाहिए:
  • 11 से 18 वर्ष की आयु के सभी बच्चे
  • सक्रिय सेवा में सैन्य
  • जो कोई भी क्षतिग्रस्त तिल्ली होता है या वह विभाजन के नीचे आया है
  • जो छात्र विश्वविद्यालयों के शयनगृह में रहते हैं
  • माईक्रोबायोलॉजिस्ट्स मेनिंगोकोकस बैक्टीरिया से अवगत कराए गए
  • पूरक के देर से घटकों (प्रतिरक्षा प्रणाली का एक विकार) की कमी की इम्यूनोडिफीसिंसी से ग्रस्त कोई भी व्यक्ति
  • जो लोग उन देशों में जाते हैं जहां मेनिंगोकॉक्सेल मेनिन्जाइटिस की एक महामारी है
  • महामारी के दौरान कौन-कौन से बीमारी का संभावित रूप से संपर्क किया गया हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com