मेनिनजाइटिस को रोकना

मेनिनजाइटिस झिल्ली की सूजन है जो रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क की रक्षा करती है। यह अक्सर वायरल संक्रमण से उत्पन्न होता है और तेजी से फैल सकता है, गंभीर सिरदर्द, गर्दन और रीढ़ की हड्डी के साथ कठोरता पैदा होती है। फंगल और बैक्टीरिया संक्रमण मैनिंजाइटिस के विकास में योगदान कर सकते हैं। सौभाग्य से, वहाँ कई रणनीतियों इस रोग, जिनमें से अधिकांश संक्रमण के विकास को रोकने के उद्देश्य से और संक्रमण के मामले में तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है करार की संभावना को कम करने के लिए कर रहे हैं।

सामग्री

कदम

इमेज शीर्षक से रोकें मेनिनजाइटिस चरण 1
1
अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ रखें आपको बस इतना करना बाकी है, एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें, सप्ताह में कम से कम तीन या चार बार व्यायाम करें। एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण को पीछे कर सकती है जो मेनिन्जाइटिस के विकास के लिए आगे बढ़ती है, इसलिए यह सबसे अच्छा दीर्घकालिक बचाव है।
  • प्रतिरक्षा मेनिनजाइटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    खुराक लें विटामिन ए, सी, ई और डी स्वास्थ्य को बनाए रखने और रीढ़ की हड्डी में और मस्तिष्क झिल्ली में सूजन के विकास की संभावना को कम करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। विटामिन बी का समर्थन प्रतिरक्षा तंत्र और तंत्रिका तंत्र दोनों है, इसलिए वे मेनिन्जाइटिस का सामना करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। मछली के तेल और फैटी एसिड के अन्य स्रोतों को मत भूलें, जो सामान्य रूप से सूजन की कमी को बढ़ावा देते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए भी काम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें मेनिनजाइटिस चरण 3
    3
    सावधानी बरतें जब आपके पास अक्सर लोग हैं जो पहले से ही मेनिन्जाइटिस को संकुचित कर चुके हैं खासकर अगर मरीज को अपने मुंह को कवर किए बिना छीनी या खाँसी हो जाती है यदि जोखिम निरंतर है, तो संक्रमण से बचने के लिए मुखौटा पहनना उचित है।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम मेनिनजाइटिस चरण 4
    4
    चुंबन पर ध्यान दें संक्रमण चुंबन और शारीरिक संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है अगर आप किसी को चूमने का फैसला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक स्वस्थ व्यक्ति हैं, ताकि वे आपको खतरनाक रोगाणु नहीं भेज सकें।



  • इमेज शीर्षक से रोकें मेनिनजाइटिस चरण 5
    5
    अक्सर धोएं बाथरूम में रहने के बाद और जानवरों के साथ खेलने के बाद, पृथ्वी के साथ काम करने के बाद अपने हाथों को धोने की आदत में जाओ। मेनिन्जाइटिस को रोकने के लिए आपको बैक्टीरिया और रोगाणुओं से बचने की आवश्यकता होती है जो पर्यावरण से आपकी त्वचा तक ले जाते हैं, शरीर के अंदर तक।
  • इमेज का शीर्षक
    6
    पर्यावरण को साफ रखें निस्संक्रामक उत्पादों का प्रयोग साफ सतहों, रसोई और अन्य वातावरणों से साझा करने के लिए करें, जिससे संक्रमण के संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके जो मेनिन्जाइटिस का कारण हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें मेनिनजाइटिस चरण 7
    7
    अच्छी तरह से खाना पकाने के भोजन कभी-कभी, रक्त में मांस में पाए जाने वाले जीवाणु मेनिन्जाइटिस के अनुबंध की संभावना को बढ़ाते हैं। अच्छी तरह से पका हुआ मांस खाने के लिए जानें, संभवतः लंबे समय तक उच्च तापमान पर पकाया जाता है।
  • इमेज का शीर्षक
    8
    टीका का अनुरोध करें टीकाकरण मेनिन्जाइटिस को रोकने के लिए सबसे प्रभावी रणनीति है। दुनिया में विभिन्न सूत्रों का उपयोग किया जाता है आपका डॉक्टर आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर सबसे उपयुक्त प्रकार की टीका की सिफारिश कर सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप रोकथाम उपकरण के रूप में खुराक लेने की योजना बना रहे हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ पहले उन पर चर्चा करें। अपनी खुद की पहल पर खुराक न लें, खासकर यदि आप पहले से ही अन्य विकारों के लिए दवा ले रहे हैं यह सलाह मान्य है, भले ही मरीज बच्चे हो। कुछ पूरक दवाओं के प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं और बच्चों में अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। इसके बजाय, एक चिकित्सक स्थिति का मूल्यांकन करेगा जो आपके लिए सही हैं और उन लोगों को बचाए जाने वाले पूरक की ओर इशारा करते हैं।
    • यद्यपि हेनिंगाइटिस को रोकने के लिए बेहतर है, यह रोग योग्य डॉक्टरों द्वारा किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com