कैसे फोड़े को पहचानने के लिए

फोड़ा या बुलबुला, सूजन और बाल कूप का संक्रमण होता है। यह त्वचा के संक्रमण के सबसे सामान्य रूपों में से एक है और अगर आप शुरुआती अवस्थाओं में कार्य करते हैं तो इसका आसानी से इलाज किया जा सकता है। लक्षण जानने के लिए और पढ़ना जारी रखें कि फोड़े के गठन को कैसे रोकें।

कदम

विधि 1

पहले लक्षण पहचानें
उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 1
1
पता है कि सबसे आम क्षेत्रों में जहां बुलबुले का गठन किया जाता है। वे चेहरे, गर्दन, कंधों, बगल या नितंबों पर अक्सर अधिक दिखाई देते हैं। इन्हें गठिया बाल के आसपास भी बना दिया गया है, जहां बैक्टीरिया गुणा और क्षेत्र को संक्रमित करते हैं।
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चित्रा 2
    2
    उस बिंदु की जांच करें जहां आपको दर्द महसूस होता है इसके प्रशिक्षण के शुरुआती चरणों में उबाल आने पर ही दर्द होता है। यदि आप शरीर पर एक छोटे से दाग को देखते हैं विशेष रूप से स्पर्श करने के लिए सूजन, इसे देखने की कोशिश करो क्या यह चोट लगी है जब आप इसे छूते हैं? क्या आपको यह स्पर्श करना मुश्किल लगता है?
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 3
    3
    लाली के किसी भी लक्षण की तलाश करें बुलबुले जो कि शुरू करने के लिए शुरू हो रहे हैं एक लाल रंग पर ले लो। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए क्षेत्र में रक्त भेज रहा है। जब उस क्षेत्र में रक्त को पंप किया जाता है, तो वह ऑक्सीजन ले जाता है और इसके साथ कोशिकाओं में बैक्टीरिया से लड़ते हैं क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति एक लाल रंग लाती है और उस पोखर की सूजन जो बन रही है।
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 4
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको गर्म क्षेत्र लगता है। जो क्षेत्र दाना बना रहा है वह स्पर्श के लिए गर्म है। संक्रमण से लड़ने के लिए गर्मी शरीर का एक और तरीका है। शरीर संक्रमित क्षेत्र में बैक्टीरिया को मारने के प्रयास में गर्मी तरंगों को भेजता है। जब आप क्षेत्र स्पर्श करते हैं, तो गर्मी महसूस करें
  • विधि 2

    देर के लक्षणों को पहचानें
    उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 5
    1
    पता है कि बुलबुले बड़ा, नरम और अधिक दर्दनाक होगा जब यह अनियंत्रित रूप से बढ़ता जा रहा है, इसकी विशेषताओं में परिवर्तन होता है दर्दनाक क्षेत्र आकार में बढ़ता है, लेकिन स्पर्श के लिए नरम हो जाता है। हालांकि, जब भी आप इसे स्पर्श नहीं करते तब भी दर्द होता है। कुछ लोग एक धड़कन के रूप में दर्द का वर्णन करते हैं।
    • अपने अंतिम चरण में एक दाना आकार में भिन्न हो सकता है, एक मटर के आकार से गोल्फ की गेंद के रूप में बड़ा हो सकता है।
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 6
    2
    एक संभव मवाद के लिए देखो। संक्रमित क्षेत्र के केंद्रीय बिंदु पर बुलबुला सफेद या पीला हो सकता है। यह मवाद है जो अंदर बनता है यदि दाना टूट जाता है, तो मवाद बाहर आता है और बहुत दर्दनाक होगा।
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 7
    3



    यदि आपको बुखार मिलता है तो देखें अगर शरीर फोड़ा से लड़ नहीं सकता क्योंकि यह संक्रमित है और बड़ा हो गया है, यह संक्रमण से लड़ने के लिए अपने वैश्विक तापमान को बढ़ा सकता है, और जब शरीर तापमान बढ़ता है, तो बुखार का खतरा होता है।
  • बुखार थकान भी पैदा कर सकता है
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 8
    4
    जांचें कि क्या आपके लिम्फ नोड्स सूजन हैं. लिम्फ नोड्स प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं जब शरीर का एक क्षेत्र संक्रमित हो जाता है, तो लिम्फ नोड्स बैक्टीरिया से रक्त को फिल्टर करने और रोगाणुओं को समाप्त करने की कोशिश करते हैं, और इस काम के दौरान, वे फूलते हैं।
  • लसीका नोड्स पूरे शरीर में स्थित हैं। जिन लोगों को आपको चेक करना होगा, वे गर्दन में हैं
  • विधि 3

    फोणकोली को रोकें

    किसी को भी, फोड़े का गठन किया जा सकता है हालांकि, कुछ कारक हैं जो इसे विकसित करने की अधिक संभावना बना सकते हैं।

    उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 9
    1
    अच्छी स्वच्छता रखें गरीब स्वच्छता वाले लोग बुलबुले को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। एक नियमित रूप से शॉवर लेना और स्पंज और साबुन के साथ शरीर को साफ करना सुनिश्चित करें। अपने बालों को साफ रखें जब आपके पास गंदी त्वचा होती है, तो बैक्टीरिया बहुत आसानी से हमला कर सकता है और संक्रमण पैदा कर सकता है।
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 10
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ऊपर और चल रही है। जब यह खराब स्थिति में है, तो हम संक्रमण का विकास करने की अधिक संभावना है। मधुमेह जैसे कुछ रोग बाहरी संक्रमण के स्रोतों के खिलाफ रक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। एड्स एक और शर्त है जो प्रतिरक्षा क्षमताओं को अवरुद्ध करके संक्रमण को बढ़ावा देता है। यदि आप केमोथेरेपी, या अंग प्रत्यारोपण से गुजर चुके हैं, तो आप बुलबुले को विकसित करने के लिए भी प्रवण होंगे। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए:
  • फलों, सब्जियों और साबुत अनाज पर आधारित आहार का पालन करें। यथासंभव संतृप्त वसा से बचने की कोशिश करें।
  • सप्ताह में 3-4 बार व्यायाम करें और एक आदर्श रूप वजन बनाए रखें।
  • पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो आपकी नींद की मात्रा आपकी उम्र पर निर्भर करती है, लेकिन आपको आमतौर पर प्रत्येक रात आठ घंटों तक सोना चाहिए।
  • बैक्टीरिया के गठन से बचने के लिए नियमित रूप से अपने हाथ धोएं
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक 11
    3
    पहले से फोड़े वाले व्यक्ति के साथ संपर्क से बचें हर दिन जीवाणु से संक्रमित व्यक्ति के साथ बुलबुले के विकास की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि आप हमेशा रोगाणुओं के संपर्क में होते हैं। यहां तक ​​कि एक अस्पताल में काम करना और रोगजनक रोगों के साथ लगातार संपर्क होने से संक्रमित होने की संभावना बढ़ सकती है।
  • उंगलियों के चरण 12 को पहचानें
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके मुंह के लिए जिम्मेदार व्यक्ति वह दवा है जिसे आप ले रहे हैं। कुछ दवाएं इसके लिए तैयार कर सकती हैं यदि आप कॉर्टिकोस्टेरॉइड जैसी प्रतिरक्षाविरोधी दवाएं लेते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली नाटकीय रूप से अप्रभावी हो सकती है
  • टिप्स

    • किसी भी तरह से त्वचा को नुकसान न करें। कटौती या खरोंच संक्रमण का कारण बन सकता है, जो बदले में बुलबुले पैदा कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें या उचित उपचार के लिए एक फार्मेसी में जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com