एक घाव संक्रमित है कि कैसे जांच करने के लिए

यह काफी सामान्य बात कटौती या रोजमर्रा की जिंदगी में खरोंच है। अक्सर इन चोटों बिना किसी कठिनाई के चंगा, लेकिन यह कभी कभी होता है कि बैक्टीरिया घाव दर्ज करें और भी खतरनाक संक्रमण का कारण। हालांकि, अगर आप इसे जल्दी निदान कर सकते हैं, आप इसे एक और अधिक तेजी से और प्रभावी में इलाज कर सकते हैं। संक्रमण आम तौर पर, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है, हालांकि उपचार संक्रमण खुद की गंभीरता पर निर्भर करते हैं। ऐसे लालिमा, मवाद और लगातार दर्द के निर्वहन के रूप में कुछ संकेत आपको लगता है कि स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि जब वहाँ एक संक्रमण है, कर रहे हैं। जानें कि कैसे एक घाव की स्थिति की जांच करने के लिए अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए एक अनिवार्य पहलू है।

कदम

भाग 1

घाव के चारों ओर बढ़े दर्द, सूजन, लालिमा या गर्मी की जांच करें
1
सबसे पहले, अपने हाथों को धो लें घाव को देखने के लिए शुरू करने से पहले आपको अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। यदि आपको डर है कि आपकी चोट या संक्रमित हो सकती है, तो आपके गंदे हाथ केवल स्थिति को और भी बदतर कर देगा। कोई भी ऑपरेशन करने से पहले उन्हें जीवाणुरोधी साबुन और पानी के साथ ठीक से धो लें।
  • घाव को छूने के बाद भी उन्हें धोने के लिए याद रखें।
  • 2
    घावों की सावधानीपूर्वक जांच हटाना पट्टी और इसे देखना शुरू करें। सावधानी के साथ आगे बढ़ें, पहले से ही संवेदनशील क्षेत्र को बढ़ने के जोखिम को न करें। यदि पट्टी कटौती के अनुरूप रहती है, तो इसे चलने और इसे हटाने की कोशिश करने के लिए चलने वाले पानी का उपयोग करें। इस ऑपरेशन के लिए रसोई नल पानी स्प्रेयर उपयोगी हो सकता है।
  • एक बार जब आप गंदे पट्टी को हटा देते हैं, तो आपको इसे कचरे में फेंकना होगा। इसे फिर से उपयोग करने के बारे में कभी नहीं सोचें
  • 3
    लालिमा के लक्षणों के लिए घाव की जांच करें या सूजन. विशेष रूप से, जांचें कि क्या अत्यधिक लालटेन है या किसी भी मामले में पहले की तुलना में अधिक है। यदि आपके पास इस धारणा है और आपको लगता है कि लाल क्षेत्र घाव के क्षेत्र से परे फैल गया है, तो पता है कि यह संक्रमण का संकेत है।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि क्षेत्र में त्वचा गर्म नहीं है यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं तो एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • 4
    दर्द के बिगड़ने पर ध्यान दें यदि आप समय के साथ एक अलग दर्द या वृद्धि का अनुभव करते हैं, तो इसका मतलब है कि घाव संक्रमित है। दर्द पहले से ही है, या अन्य लक्षणों (जैसे सूजन, गर्मी, और मवाद की उपस्थिति) के साथ संयोजन में बैक्टीरिया की उपस्थिति का संकेत हो सकता है। अगर घायल इलाके की पीड़ा बढ़ जाती है तो डॉक्टर को जाएं। आपको लगता है कि यह घाव की गहराई से आ रहा है। आमतौर पर, यदि क्षेत्र सूजन, गर्म या झुनझुनी है, तो आपको इन संकेतों को संभावित संक्रमण के संकेतक के रूप में देखना चाहिए।
  • दर्द भी pulsating हो सकता है खुजली जरूरी नहीं प्रगति में एक संक्रमण है, हालांकि आप चिढ़ाने चाहिए कभी नहीं या खरोंच चोट भी है, क्योंकि नाखून कई बैक्टीरिया होते हैं और उन्हें चोट के प्रेषित कर सकते हैं, स्थिति बिगड़ती।
  • 5
    एक सामयिक एंटीबायोटिक लागू न करें यदि उसे आपके डॉक्टर द्वारा स्पष्ट रूप से अनुशंसित नहीं किया गया है अध्ययनों से पता चला है कि एंटीबायोटिक क्रीम संक्रमित घावों के उपचार के लिए बहुत प्रभावी नहीं हैं। यदि संक्रमण फैल गया है और शरीर में भी प्रवेश किया है, तो एक सामयिक उपचार शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • अगर आपका संक्रमण हल्के और सतही है तो आपका डॉक्टर आपको सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में सलाह दे सकता है।
  • भाग 2

    पु और अन्य स्राव की उपस्थिति सुनिश्चित करें
    1
    मवाद या अन्य पीले-हरा स्राव की उपस्थिति का निरीक्षण करें। इस स्राव में एक बुरा गंध भी हो सकता है यदि आप मस्तिष्क से बाहर आने वाले मवाद या अन्य बादलों वाले तरल पदार्थों का ध्यान रखते हैं, तो इसका मतलब है कि संक्रमण है। इस मामले में आपको जल्द से जल्द इलाज करना चाहिए।
    • तरल चारा घाव के लिए यह सामान्य है, बशर्ते यह स्पष्ट और तरल पदार्थ है। हालांकि, याद रखें कि जीवाणु एक स्पष्ट, पीले और हरे रंग की उपस्थिति के साथ स्राव का उत्पादन भी कर सकते हैं और इस मामले में, डॉक्टर को विशिष्ट कारणों की पहचान करने के लिए उन्हें जांचना होगा।
  • 2
    देखने के लिए जांचें कि मस्तिष्क के मस्तिष्क में मवाद बन गया है या नहीं। आप बाह्य त्वचा की सतह के नीचे मवाद दिखाई देती है, घाव के आसपास, तो इसका मतलब है एक संक्रमण नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप संपर्क गांठ है कि त्वचा के नीचे बढ़ता है और घाव नहीं छोड़ता को मवाद या नरम दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि क्षेत्र संक्रमित है और आप एक समय पर ढंग से समस्या से निपटने के लिए है।
  • 3
    कट की जांच करने के बाद एक नई बाँझ के साथ पुराने ड्रेसिंग को बदलें। इस तरह, यदि आपको संक्रमण के संकेत नहीं मिले हैं, तो घावों को कवर और संरक्षित करें। यदि घाव संक्रमित है, तो बाँझ पट्टी इसे अन्य बाहरी संदूषण से बचाता है, कम से कम जब तक आप डॉक्टर से नहीं जाते
  • कट करने के लिए पट्टी के केवल गैर-चिपकने वाला हिस्सा लागू करने के लिए सावधान रहें। साथ ही घायल क्षेत्र को पूरी तरह से कवर करने के लिए एक बड़ा पर्याप्त होना सुनिश्चित करें।
  • 4
    यदि आप घाव से मस्तिष्क पाने के लिए जारी रखते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। पारदर्शी स्राव पूरी तरह से सामान्य है, जबकि शरीर संक्रमण का सामना करता है। अगर, हालांकि, आप देखते हैं कि वे मात्रा में वृद्धि करते हैं और पीले या हरे रंग के होते हैं (या कम से कम समय के साथ कम नहीं होते हैं) आपको यात्रा करना पड़ता है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप संक्रमण के लक्षणों की उपस्थिति को देखते हैं जैसे कि अब तक बताए गए अनुसार।
  • भाग 3

    जांच लें कि संक्रमण लसीका प्रणाली तक पहुंच गया है या नहीं
    1
    जांच लें कि घाव के आसपास की त्वचा में लाल रेखाएं हैं लाल रंग की धारियां हो सकती हैं जो घाव से त्वचा के अन्य क्षेत्रों में बंद होती हैं। इसका मतलब यह है कि संक्रमण काट से लसीका प्रणाली तक फैल रहा है, जो ऊतकों से तरल पदार्थ को निकालने के लिए जिम्मेदार है।
    • इस प्रकार के संक्रमण (लिम्फैगिटिस) बहुत गंभीर हो सकता है और आपको तत्काल चिकित्सा से गुजरना पड़ता है, यदि आप घाव वाले इलाके से लाल धारियाँ देखते हैं, खासकर यदि आपके पास बुखार भी हो।
  • 2
    घावों के निकटतम लसीका नोड्स (ग्रंथियों) को ढूंढें। हथियारों का सवाल है, उन सबसे करीब क्षेत्र में हैं ascelle- पैरों के लिए कमर क्षेत्र के आसपास हैं। शरीर के अन्य क्षेत्रों के लिए, सबसे पास की जाँच करनी चाहिए गर्दन के दोनों किनारों पर स्थित हैं कि, बस ठोड़ी और दोनों पक्षों पर जबड़े के नीचे।
  • जीवाणु इन ग्रंथियों में फंस जाते हैं जब प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण के प्रति प्रतिक्रिया करती है कभी-कभी आपकी त्वचा पर किसी भी दिखाई देने वाली लकीर को प्रदर्शित किए बिना लिम्फ नोड्स में संक्रमण हो सकता है।
  • 3



    जाँच लें कि लिम्फ नोड्स असामान्य नहीं हैं दो या तीन उंगलियों का उपयोग करें और लिम्फ नोड्स के क्षेत्र को ढंकने के लिए हल्के दबाव डालें और यह सत्यापित करें कि वे विस्तारित नहीं हुए हैं या स्पर्श के लिए दर्दनाक नहीं हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए एक अपेक्षाकृत सरल तरीका है कि सब कुछ सामान्य है, शरीर के दोनों तरफ लम्फ नोड्स को एक साथ महसूस करने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करना है। आपको उनको अधिक या कम समान और सममित महसूस करना चाहिए, यदि संक्रमण से उन्हें प्रभावित नहीं हुआ है।
  • 4
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सूजन या दर्दनाक नहीं है, निकटतम लिम्फ नोड की जांच करें। यदि आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण या दोनों हैं, तो संभवतः संक्रमण फैल रहा है, भले ही आपको कट के चारों ओर कोई लाल रंग का छेद नहीं मिल पाया। आमतौर पर लिम्फ नोड्स में लगभग 1.3 सेंटीमीटर का व्यास होता है और आपको उन्हें सुनना चाहिए। जब वे सूजन हो जाते हैं, तो उनका मूल आकार भी 2 या 3 गुणा तक बढ़ाया जा सकता है, और इस समय आप उन्हें स्पष्ट रूप से समझ पाएंगे।
  • आम तौर पर, सूजी हुई लिम्फ नोड्स जो नरम होते हैं और आसानी से सूजन या संक्रमण का संकेत देते हैं।
  • यदि वे फर्म हैं, आगे बढ़ें, दर्द न हो और एक या दो सप्ताह से अधिक समय तक रहें, तो आपको चिकित्सक द्वारा उनकी जांच करनी होगी।
  • भाग 4

    तापमान और सामान्य स्वास्थ्य स्थिति की जांच करें
    1
    शरीर का तापमान मापें घाव क्षेत्र में पाए जाने वाले लक्षणों के अतिरिक्त, आपको बुखार की जांच भी करनी चाहिए। यदि तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, इसका मतलब है कि घाव संक्रमित है। यदि आपके ऊपर वर्णित संक्रमण के एक या अधिक लक्षणों में एक बुखार के साथ है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • 2
    यदि आप सामान्य बर्ताव महसूस करते हैं तो मूल्यांकन करें यह संक्रमण का एक सरल और स्पष्ट संकेतक है। यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं और कुछ दिनों के बाद आप बुरा महसूस करना शुरू करते हैं, तो पता है कि दो चीजें संबंधित हो सकती हैं। जीवाणु संदूषण के लक्षणों के लिए घाव पर ध्यान से देखें और यदि समस्या बनी हुई है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • यदि आप मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना, मतली या उल्टी का सामना करना शुरू करते हैं, तो आपको संक्रमण हो सकता है यहां तक ​​कि एक नया दाने डॉक्टर के पास जाने का एक अच्छा कारण है।
  • 3
    अपने हाइड्रेशन स्तर को नियंत्रण में रखें। निर्जलीकरण भी संक्रमित घाव का एक संकेतक है। इस विकार के मुख्य लक्षणों में मूत्र, शुष्क मुँह, धँसा आँखें और गहरे रंग का मूत्र का खराब उत्पादन होता है। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो आपको घाव पर ध्यान देना चाहिए, इसे ध्यान से जांच कर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • क्योंकि शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है, पर्याप्त मात्रा में अपने आप को हाइड्रेटेड और पीने के तरल पदार्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • भाग 5

    एक गंभीर चोट का प्रबंधन करें
    1
    संक्रमित हो सकता है कि घावों के प्रकार को पहचानें। हालांकि बहुत कम या कोई समस्या से चोट चंगा के अधिकांश, यह अधिक संभावना है उनमें से कुछ अन्य कारकों के कारण संक्रमित कर सकते हैं कि, क्योंकि उदाहरण के लिए, साफ किया और के लिए ठीक से देखभाल नहीं कर रहे हैं, या वे शरीर के क्षेत्रों में हैं वे पैरों की तरह, बैक्टीरिया से अधिक आसानी से उजागर होते हैं जानवरों और लोगों के काटने से संक्रमित होने की अधिक संभावना होती है।
    • इस तरह के एक चाकू, एक कील या एक उपकरण, पंचर घाव और पेराई चोट के अन्य प्रकार की तुलना में अधिक आसानी से संक्रमित हो जाते हैं कर सकते हैं की वजह से उन लोगों के रूप एक काटने या एक गंदा तत्व की वजह से उन की वजह से घाव।
    • यदि आपको काट लिया गया है, तो अपने चिकित्सक से जांच लें कि यदि आप रेबीज या टेटनस होने का जोखिम चलाते हैं आपको एंटीबायोटिक उपचार से गुजरना पड़ सकता है या विरोधी-टेटनस बना सकता है।
    • स्वस्थ विषयों में अधिकांश घाव, संक्रमण के किसी भी विशेष जोखिम के बिना चंगा, क्योंकि शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा समय के साथ शरीर की रक्षा के लिए विकसित हुई है।
  • 2
    कारकों के बारे में पढ़ें जो संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकते हैं। यदि विषय immunodepressed है, उदाहरण के लिए मधुमेह, एचआईवी, कुपोषण या नशीली दवाओं के उपयोग के कारण घाव से संक्रमित होने की अधिक संभावना है। जीवाणु, वायरस और कवक कि सामान्य रूप से एक स्वस्थ जीव में विशेष समस्याओं का कारण नहीं बना सकते हैं विकसित और गुणा अगर प्रतिरक्षा सुरक्षा कम कर रहे हैं। यह विशेष रूप से दूसरे या तीसरे डिग्री जलने के मामले में सही है, जब शरीर की पहली पंक्ति रक्षा (त्वचा) गंभीर रूप से समझौता कर रही है।
  • यदि आप किसी भी चिकित्सा शर्तों से पीड़ित हैं और आपको संदेह है कि आपके घाव को संक्रमित है, तो जांच के लिए डॉक्टर के पास जाना महत्वपूर्ण है।
  • 3
    एक गंभीर संक्रमण के लक्षणों को नोट करें आपके पास बुखार हो सकता है और आपको चक्कर आ सकती है दिल हमेशा की तुलना में तेजी से हरा सकता है घाव लाल, गर्म, सूजन और दर्दनाक है आप खराब गंध की गंध कर सकते हैं, जैसे कुछ सड़ा हुआ या क्षय ये सभी लक्षण एक मध्यम / गंभीर मामले में हो सकते हैं - लेकिन यदि वे सभी एक साथ होते हैं, तो डॉक्टर का हस्तक्षेप बिल्कुल आवश्यक है।
  • यदि आप अपने सिर को चालू करते हैं तो ड्राइव न करें और आप उत्सुक हो। यदि संभव हो, तो आपके पास एक दोस्त या परिवार के सदस्य हैं जो अस्पताल में आपकी सहायता करते हैं। आपको अपने शरीर को स्थिर करने के लिए बहुत मजबूत एंटीबायोटिक लेने की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि आपके कोई संदेह है, तो उन्हें डॉक्टर द्वारा जाँच करवाएं। संक्रमण की स्थिति में, स्वयं निदान या इंटरनेट पर जांच पर्याप्त नहीं है एक चिकित्सा राय और संबंधित निदान आपके वास्तविक स्थितियों का पता लगाने का सर्वोत्तम तरीका है।
  • 4
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ यदि आपको लगता है कि आपके घाव को संक्रमित है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं या अपने डॉक्टर के साथ आपातकालीन नियुक्ति की व्यवस्था करें यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है यदि आप अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं या यदि आप संक्रमण से संबंधित जोखिम कारकों में हैं
  • 5
    गैर-स्टेरायडल एंटीबायोटिक दवाओं और विरोधी भड़काऊ दवाओं लेने पर विचार करें। पूर्व आपको जीवाणु संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है और तीव्र सूजन का इलाज करने के लिए सबसे प्रभावी समाधान हो सकता है। विरोधी- inflammatories शरीर सूजन, दर्द और बुखार से ठीक करने में मदद करते हैं। ओवर-द-काउंटर वाले खरीदना संभव है, लेकिन सबसे प्रभावी लोगों के लिए एक नुस्खा आवश्यक है।
  • यदि आप एंटीकोआगुलेंट्स का उपयोग करते हैं तो गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लमाटरीज से बचें कुछ रोगियों में, ये दवाएं पेट के अल्सर और गुर्दे की विफलता का कारण बन सकती हैं। अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • टिप्स

    • अच्छा प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करें यदि कमरा अच्छी तरह से जलाया जाता है, तो आप संक्रमण के लक्षण बहुत बेहतर देख सकते हैं
    • यदि सुधार की कोई संकेत नहीं है, जैसे कि एक परत, तो एक संक्रमण हो सकता है - इस मामले में, डॉक्टर पर जाएं चोट की स्थिति खराब हो जाती है, भले ही आपको उसके पास आना चाहिए।
    • यदि मवाद बाहर निकल रहा है, तो इसे जितनी जल्दी हो सके साफ कर दें, और यदि यह फार्म जारी है, तो अपने डॉक्टर से बात करें

    चेतावनी

    • संक्रमण गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए यदि आप निश्चित रूप से चोट की स्थितियों का निर्धारण नहीं कर सकते, तो अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करें या अस्पताल में जायें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com