मेटासिलीन प्रतिरोधी स्टेफिलोकोकस ऑरियस (एमआरएसए) से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

मेटिसीलिन प्रतिरोधी स्टेफेलोोकोकस एरिअस (एमआरएसए) संक्रामक बैक्टीरिया का एक तनाव है, जो कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर बुलबुले के साथ सहयोग करते हैं। बैक्टीरिया आम एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी हैं, जिसमें मेथाइकिलिन, ऑक्सैकिलिन, पेनिसिलिन और एमोक्सिसिलिन शामिल हैं। इसलिए, अधिकांश रोगियों को अक्सर यह विचार करना पड़ता है कि इस संक्रमण से कैसे छुटकारा पाता है, खासकर इसकी दवा प्रतिरोधी प्रकृति के कारण। यदि उपचार न छोड़ा गया, कम प्रतिरक्षा संरक्षण वाले मरीज़ों में संभावित रूप से जीवन-धमकाने वाली स्थिति हो सकती है, जैसे रक्त संक्रमण, सर्जिकल घाव संक्रमण और निमोनिया उपरोक्त के प्रकाश में, यह लेख बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए कुछ सरल चरणों को दिखाता है।

कदम

एमआरएसए के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
शरीर को जीवाणुरोधी साबुन से धो लें, जैसे क्लोरहेक्सिडाइन (हिब्लिकेंस) और त्वचा पर एक जीवाणुरोधी क्रीम लागू करें।
  • एमआरएसए चरण 2 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए नाक में एक विशेष मरहम रखो, जो नाक के अंदर पनपता है।
  • एमआरएसए के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स पूरा करना सुनिश्चित करें इन्हें आसानी से लेना बंद न करें क्योंकि आप सुधार को देखते हैं। पूरे उपचार को पूरा करें और दवाइयों को अन्य लोगों के साथ साझा न करें।
  • एमआरएसए के चरण 4 के बारे में जानें



    4
    अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको लगता है कि एंटीबायोटिक्स एमआरएसए के लक्षणों को खत्म नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन का विकास चरण 1
    5
    परिवार के सदस्यों या दोस्तों को आमंत्रित करें जो एक डॉक्टर से मिलने के लिए एमआरएसए संक्रमण के लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं।
  • एमआरएसए के चरण 6 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    अंत में, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें और सभी निवारक उपाय करें, क्योंकि एमआरएसए ज्यादातर मामलों में आवर्ती स्थिति है।
  • टिप्स

    • धोने, कपड़े और तौलिये, जो त्वचा के प्रभावित क्षेत्र के संपर्क में आती हैं, धो लें और कीटाणुरहित करें।
    • किसी भी व्यक्ति के साथ रेज़र ब्लेड, कॉम्ब्स या तौलिये जैसे निजी प्रभावों को साझा न करें, क्योंकि वे आसानी से लोगों के बीच बैक्टीरिया फैला सकते हैं
    • बुलबुले के लिए एक गर्म कपड़े लागू करने से आपकी मदद मिल सकती है, क्योंकि गर्मी मवाद को जन्म देती है और इसे उड़ाने में आसान हो जाता है।
    • हमेशा अच्छे स्वच्छता का अभ्यास करें उदाहरण के लिए, सभी सतहों जो घाव के साथ संपर्क में आए हैं, जैसे कि दरवाज़े के हैंडल, हल्के स्विच, रसोई के काउंटर, बाथटब, सिंक और अन्य घरेलू उपसाधन साफ ​​और सुराग सुनिश्चित हो सकते हैं एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा छुआ और जो तब दूसरों को बैक्टीरिया स्थानांतरित कर सकते हैं
    • किसी भी कट, खरोंच या खुले घाव को एक साफ प्लास्टर के साथ कवर करें जब तक कि वे पूरी तरह से ठीक न हो जाए।
    • जब आप अपने घावों को स्पर्श या छूते हैं तो हर समय अपने हाथों की जरुरन करने के लिए शराब आधारित साबुन का प्रयोग करें।

    चेतावनी

    • प्रकृति द्वारा एमआरएसए त्वचा के संक्रमण, बहुत संवेदनशील हैं। आप बुलबुले फटने या क्रश करने की कोशिश कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि आप दूसरों को इसे फैलाने के जोखिम से संक्रमण को बदतर कर सकते हैं। इसके बजाय, संक्रमित क्षेत्र को कवर करें और समस्या को हल करने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें।
    • जिन रोगियों के पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, एमआरएसए संक्रमण संभवतः जीवन-धमकाने वाला हो सकता है क्योंकि यह इलाज करना बहुत मुश्किल है, विशेषकर जब यह फेफड़ों तक पहुंचता है और रक्त प्रवाह में प्रवेश करता है इन मामलों में, लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती, उपचार और निरंतर निगरानी की आवश्यकता होती है।
    • कुछ लोग इस संक्रमण के वाहक होते हैं। दूसरे शब्दों में, उनकी त्वचा पर बैक्टीरिया है लेकिन वे संक्रमित नहीं हैं। आपका चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप उन लोगों की जांच करें जो आपके पास सामान्य रूप से रहते हैं, यह पुष्टि करने के लिए कि कोई वाहक है या नहीं। परीक्षण में आमतौर पर रोगी के नाक में एक फुहार से एक नमूना इकट्ठा होता है। एमआरएसए वाहक के लिए, डॉक्टर आम तौर पर बैक्टीरिया की कॉलोनी पूरी तरह से खत्म करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की एक सतत खुराक लिखते हैं।
    • एमआरएसए जैसे बैक्टीरियल उपभेदों को प्रकृति में काफी अनुकूल है और आसानी से सामान्य रोगाणुरोधी दवाओं के खिलाफ प्रतिरोध विकसित कर सकते हैं। इसलिए, एंटीबायोटिक दवाओं का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए, और किसी और के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com