कैसे एक प्राकृतिक तरीके से फोड़ा उपचार के लिए

फोड़ा एक त्वचा का संक्रमण होता है जो मवाद से भर जाता है और आमतौर पर बैक्टीरियम स्टैफिलोकोकस ऑरियस की वजह से होता है, हालांकि इस विकार के लिए कवक और अन्य बैक्टीरिया भी जिम्मेदार होते हैं। मुख्य लक्षणों में आप आमतौर पर एक लाल, फर्म, स्पर्श करने के लिए दर्दनाक और सूजन त्वचा देख सकते हैं। यह एक समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है, लेकिन घर पर इलाज करने के लिए कई प्राकृतिक उपाय हैं

कदम

विधि 1
एक प्राकृतिक तरीके से फोड़े का इलाज करें

क्रूर बोइलस नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 1
1
स्थिति बिगड़ने से बचें पहली बात जिसे आपको याद रखना चाहिए जब आप फोड़ा के साथ काम कर रहे हैं, तो उसे कुचलने के लिए नहीं है कभी. आपको नहीं करना है कभी सुई या सुई जैसे तेज उपकरण का उपयोग करें, इसे तोड़ने या इसे खोलने के लिए, अन्यथा आप संक्रमण का प्रसार करने की अधिक संभावना रखते हैं। हमेशा स्पर्श करने या उपचार करने से पहले और बाद में अपने हाथों को पूरी तरह धो लें।
  • आप इसे एक पट्टी या धुंध के साथ कवर कर सकते हैं यदि यह एक स्थान पर है जो आसानी से चिढ़ हो सकता है, जैसे आंतरिक जांघ - यदि वह शरीर के उस क्षेत्र में है जो आंदोलन के साथ घर्षण के अधीन नहीं है, तो आप उसे खुला छोड़ सकते हैं।
  • यदि यह टूट जाता है और नाली शुरू होता है, तो धीरे-धीरे क्षेत्र को रूमाल से रगड़ें और घाव को भरने के लिए इंतजार कर रहा है।
  • कैरोल बोइलस प्राकृतिक रूप से चरण 2 नामक छवि
    2
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें गर्मी त्वचा को शांत करने और दर्द को दूर करने में मदद करता है। एक तौलिया या बहुत ही गरम पानी के साथ एक साफ कपड़े साफ करें, लेकिन इसे उबाल नहीं लें- अतिरिक्त तरल निकालने के लिए और इसे 10 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर सीधे रखें। आवश्यकतानुसार उपचार दोहराएं, लेकिन दिन में कम से कम दो बार, जब तक कि दाना नहीं हो "प्रौढ़" या गायब नहीं है।
  • हर बार जब आप संक्रमण का इलाज करते हैं तो हमेशा एक साफ कपड़े या तौलिया का उपयोग करें, ताकि उसे फैलाने के जोखिम को कम किया जा सके।
  • बैक्टीरिया को मारने के लिए साबुन गर्म पानी में उबाल के संपर्क में आने वाले सभी कपड़े धो लें
  • कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मेलेलाका तेल का उपयोग करें यह एक जीवाणुरोधी और एंटिफंगल एजेंट है जिसे आप चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए फोड़ा पर सीधे आवेदन कर सकते हैं। एक कपास झाड़ू या कपास ऊन की चादर डालें और इलाज के क्षेत्र पर धीरे से रगड़ो - दिन में कम से कम दो या तीन बार आगे बढ़ें - याद रखें कि मेलालेका तेल उपयुक्त है केवल सामयिक उपयोग के लिए और कभी भी निगल नहीं होना चाहिए
  • आप इसका इस्तेमाल एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी संक्रमणों के लिए भी कर सकते हैं जो वर्तमान में मुंह के लिए जिम्मेदार होते हैं जिसमें भी एक विरोधी भड़काऊ कार्य होता है।
  • कैरोल बोइलस प्राकृतिक रूप से चरण 4 नामक छवि
    4
    जीरा का मिश्रण तैयार करें यह जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ एक मसाला है, आप इसे दोनों पाउडर के रूप में और आवश्यक तेल में उपयोग कर सकते हैं। 1/2 चम्मच अरंडी के तेल के साथ आधा चम्मच जीरा को मिलाकर जब तक यह आटा न बना लेता है और इसे सीधे दाना पर लागू किया जाता है, तब इसे हर 12 घंटे में पैच-दोहराने के साथ कवर करें।
  • यदि आप इसके बजाय आवश्यक तेल का उपयोग करते हैं, तो एक कपास झाड़ू या कपास झाड़ू को तेल में डाल दें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे रखें।
  • क्रूर बोइलस प्राकृतिक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अन्य तेलों की कोशिश करें नीम का एक पेड़ से निकाला जाता है निम और इसके एंटीसेप्टिक गुणों के लिए 4000 से अधिक वर्षों के लिए इस्तेमाल किया गया है - यह बैक्टीरिया, वायरस और कवक के खिलाफ प्रभावी है। फेरुनकल का इलाज करने के लिए, तेल के साथ एक कपास झाड़ू या कपास ऊन गीला करें और इसे संक्रमण पर सीधे लागू करें- हर 12 घंटे दोहराएँ।
  • नीलगिरी का तेल एंटीबायोटिक गुणों के साथ एक और आवश्यक तेल है और एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया के प्रति प्रभावी है जो कि मुंह के लिए जिम्मेदार है। इस तेल में एक कपास झाड़ू या कपास झाड़ू को डुबो दें और इसे सीधे सर्राव पर लागू करें - भले ही यह मामला है, उपचार हर 12 घंटे में दोहराएं।
  • कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    हल्दी का उपयोग करें इस का मुख्य घटक है भारतीय करी, अपने विरोधी भड़काऊ और एंटीबायोटिक गुणों के लिए भी जाना जाता है- आप इसे पाउडर के रूप में या आवश्यक तेल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पाउडर के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आधे चम्मच को 1 या 2 चम्मच अरंडी के तेल के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाने के लिए सीधे पेडल पर लगाया जाता है, फिर इसे एक धुंध के साथ कवर करें जिसे हर 12 घंटे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • यदि आप आवश्यक तेल चुनते हैं, तो एक कपास झाड़ू या कपास झाड़ू का उपयोग करें और इसे प्रभावित क्षेत्र में सीधे लागू करें
  • ध्यान रखें कि हल्दी त्वचा पर नारंगी स्पॉट छोड़ सकती है, इसलिए यह शरीर के उन क्षेत्रों के इलाज के लिए बेहतर है जो बहुत दिखाई नहीं दे रहे हैं।
  • विधि 2
    संक्रमण को जानने के लिए




    कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक दाना पहचानें आम तौर पर, यह त्वचा पर एक लाल और कठिन हिस्सा दिखता है - समय के साथ यह बड़ा और अधिक बढ़ सकता है "प्रौढ़", जिसका अर्थ है कि बाहरी सतह पीस से भर जाती है और बहुत दर्दनाक होती है। यह संक्रमित सामग्री को तोड़ने, निकालना और गीला कर सकता है
    • पुस रक्त कोशिकाओं, बैक्टीरिया और तरल पदार्थ का मिश्रण है।
  • कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के फोड़े को पहचानें कई किस्में हैं, वे बाल follicles पर बनते हैं और त्वचा पर एक से अधिक खुलने का कारण बन सकते हैं - वे ठंड और बुखार पैदा कर सकते हैं और एक पुरानी समस्या भी बन सकते हैं। आप त्वचीय कार्बोसाइड का विकास कर सकते हैं, जो आमतौर पर बड़े फोड़े होते हैं जो त्वचा के नीचे कठोर हो सकते हैं और कठोर नोड्यूल बन सकते हैं। सिस्टिक मुँहासे एक प्रकार का मुँहासे और एक प्रकार का दाना है जो कि सबसे गंभीर मुँहासे के रूपों से जुड़ा हुआ है।
  • pimples के अन्य रूपों hidradenitis suppurativa है, जो विकसित करता है जब कई बनाने बगल के नीचे फोड़े और all`inguine- एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी पसीने की ग्रंथियों की सूजन विकार के होते हैं और अक्सर है संक्रमित लोगों को हटाने के लिए सर्जरी की जरूरत शामिल हैं।
  • तुम भी, हालांकि यह बाल कूप कि नितंबों के क्रीज में स्थित है और बैठे की लंबी अवधि के बाद विशेष रूप से विकसित कर रहे हैं की सूजन के कारण एक अपेक्षाकृत असामान्य विकार है, एक pilonidal पुटी हो सकता है।
  • कैरोल बोइलल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 9
    3
    जोखिमों को जानिए pimples स्ताफ्य्लोकोच्चुस की वजह से संक्रमण के परिणाम, अक्सर होते हैं, हालांकि वे भी अन्य जीवाणुओं या कवक के लिए जिम्मेदार हो सकता है, उदाहरण के लिए मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्ताफ्य्लोकोच्चुस (मरसा)। अगर दाना अच्छी तरह से या फिर से संक्रमण को ठीक नहीं करता है, तो यह पता लगाने के लिए कि क्या कारण एमआरएसए, एक अन्य रोगज़नक़ या समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकता है, अपने चिकित्सक से बात करें। फोड़े शरीर के किसी भी हिस्से में विकसित कर सकते हैं, लेकिन अक्सर वे चेहरे, गर्दन, हथियार, नितंबों और आंतरिक जांघों पर बनते हैं। कोई भी प्रभावित हो सकता है और किसी भी समय - हालांकि, कुछ कारक हैं जो जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में रहना या उसे प्राप्त करना जो उन्हें विकसित किया है या स्टैफ़ संक्रमण है -
  • मधुमेह प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकते हैं और संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं-
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से प्राप्त किसी भी विकृति
  • अन्य त्वचा रोग जो त्वचा के सुरक्षात्मक कार्य को कमजोर करते हैं, जैसे एक्जिमा, छालरोग और मुँहासे
  • कैरोल बोइलल्स स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    चिकित्सा देखभाल के साथ फोड़ा का इलाज ज्यादातर मामलों में बस संक्रमण का अवलोकन करने और एक चीरा, कहना है कि डॉक्टर के निकास और मवाद के निकास के लिए उभार की सतह पर एक कटौती करता है उस के साथ इलाज किया जा सकता द्वारा निदान की ओर जाता है।
  • कुछ मामलों में, भी, सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं की या मौखिक उपयोग के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि बहुत बार पर्याप्त नाली है यह healing- एंटीबायोटिक चिकित्सा की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के आमतौर पर बड़े फोड़े या समय तक चलने के मामलों के लिए आरक्षित है से अधिक समय तक दो या तीन सप्ताह।
  • कभी कभी यह चिकित्सा उपचार के साथ आगे बढ़ना आवश्यक है, भले ही चेहरे पर या कशेरुक स्तंभ पर उबाल का गठन हो, खासकर अगर यह दर्दनाक हो या बुखार से जुड़ा हो।
  • कैरोल बोइलस प्राकृतिक रूप से चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    जटिलताओं से बचें हालांकि अधिकांश मामलों में फोड़े सौम्य होते हैं, ये अन्य समस्याएं हैं जो इन बाधाओं से संबंधित हो सकती हैं, खासकर अगर उनका इलाज नहीं किया जाता है। हालांकि शायद ही कभी, फोड़े के कारण संक्रमण मस्तिष्क, हृदय, हड्डियों, रक्त और रीढ़ की हड्डी में फैल सकता है।
  • उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, खासकर यदि वे बार-बार आ रहे हैं
  • कैरोल बोइलल्स प्राकृतिक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    चिकित्सा उपचार की तलाश करें स्थितियों में, जहां आप संपर्क करने की आवश्यकता कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक-चाहे अब तक वर्णित प्राकृतिक उपचार दो या तीन सप्ताह के भीतर समस्या का समाधान नहीं है, आप एक बुखार है, फोड़ा, बहुत ही दर्दनाक है आंदोलन को प्रतिबंधित या आप बैठ रोकता है, यह चेहरे पर है या आप अतिरंजित रूप से थक गए हैं, अपने आप का दौरा करें
  • अगर लाल पत्थरों के ज्ञात घर उपचार के दौरान कि दाना से शुरू होता है, यह खराब हो जाता है या यदि वे अन्य बनाते हैं, तो हमेशा डॉक्टर से संपर्क करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि, सबसे हाल ही में एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी संक्रमणों के कारण, अधिक प्रभावी उपचार को अभ्यास में डालना आवश्यक हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप किसी बच्चे पर उपचार का उपयोग कर रहे हैं, तो हमेशा बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें - सुनिश्चित करें कि बच्चा किसी जड़ी बूटी या आवश्यक तेल को निगल नहीं लेता है
    • त्वचा पर हर्बल उपचार या तेलों का प्रयोग आम तौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पदार्थों में एलर्जी नहीं है, हमेशा शरीर के एक छोटे से क्षेत्र पर एक परीक्षण करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com