कैसे त्वचा के एक फोड़ा का इलाज करने के लिए

त्वचा की फोड़ा, जिसे सामान्यतः बुलबुला या उबाल कहा जाता है, त्वचा की सतह पर विकसित होने वाले मवाद का एक दर्दनाक गांठ होता है। यह एक मटर के रूप में छोटा या गोल्फ की गेंद के रूप में बड़ा हो सकता है और शरीर में कहीं भी विकसित कर सकता है। बुलबुले आम तौर पर एक बाल कूप या वसामय ग्रंथियों के संक्रमण के कारण होते हैं। यद्यपि दर्दनाक और अनैतिक, बुलबुले गंभीर समस्या नहीं हैं और घर पर प्रभावी तरीके से इलाज किया जा सकता है। यहाँ कैसे है

कदम

भाग 1
बुलबुले का इलाज करें

मेलेनोमा चरण 14 को पहचानें
1
सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में बुलबुले है किसी प्रकार के उपचार शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह कुछ और नहीं है बुलबुले स्टैफ़िलोकोकस ऑरियस के साथ एक बाल कूप या स्नेहासी ग्रंथियों के संक्रमण के कारण होता है वे संक्रामक होते हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं या कोई अन्य जो उन्हें छूता है
  • बुलबुले एक पुटी के साथ भ्रमित हो सकते हैं या नीचे एक पुटी है - इस मामले में एक डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है
  • आप उन्हें मुँहासे से भी भ्रमित कर सकते हैं, खासकर यदि वे आपके चेहरे या ऊपरी पीठ पर दिखाई देते हैं मुँहासे के लिए इलाज बुलबुले से पूरी तरह अलग है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पहले समझें कि यह क्या है।
  • यदि प्रभावित क्षेत्र जननांगों का है, तो यह बहुत संभावना है कि यह बल्कि एक विकृत रोग है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप समस्या को पहचानते हैं, तो एक निदान के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक, एक फोसास चरण 2 से मुक्त हो जाओ
    2
    बुलबुले पर गर्म संकोचन लागू करें जैसे ही आप देखेंगे कि यह एक फोड़ा बनाने के लिए शुरू होता है, आपको गर्म संकुचन के साथ उपचार शुरू करना चाहिए। उपचार पहले शुरू होता है, और जटिलताओं की संभावना कम होती है। गर्म पानी के नीचे एक साफ तौलिया डालने से जब तक यह गीला नहीं है और फिर अतिरिक्त नमी को दागने से सम्पीडन करें। 5-10 मिनट के लिए ब्लिस्टर पर धीरे से गर्म और नम कपड़े दबाएं। दिन में 3-4 बार दोहराएं।
  • बुलबुले के उपचार में तेजी लाने के लिए गर्म सेकेंड विभिन्न तरीकों से कार्य करता है। सबसे पहले, गर्मी क्षेत्र में रक्त के संचलन को बढ़ाता है, जो संक्रमण के क्षेत्र में एंटीबॉडी और सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को आकर्षित करने में मदद करता है। गर्मी बुलबुले की सतह पर मवाद को भी आकर्षित करती है, और तेजी से जल निकासी का समर्थन करती है। अंत में, गर्म पंप दर्द से राहत में मदद करता है
  • एक गर्म पैक के बजाय, आप गर्म पानी में समुद्री घास का मैदान भी भिगो सकते हैं, अगर ऐसा करने के लिए शरीर के आराम से इलाके में है। निचले शरीर में बुलबुले के लिए, यह गर्म स्नान में बैठने में मदद कर सकता है।
  • एक फॉस्फेट चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    घर पर बुलबुला नहीं झुको और न बुलाना। चूंकि सतह नरम है और मवाद से भरा है, इसलिए आपको सामग्री को निकालने के लिए एक सुई के साथ त्वचा को फटाने के लिए परीक्षा हो सकती है। हालांकि, यह अनुशंसित नहीं है क्योंकि इससे फोड़ा या बैक्टीरिया के भीतर फैलता संक्रमण हो सकता है, इससे भी अधिक बुलबुले हो सकते हैं। क्षेत्र में गर्म पैक लागू करने के लिए, बुलबुला को कुछ हफ्तों के भीतर फटकर खुद को शुद्ध करना चाहिए।
  • एक एक्जिमा भड़कना ऊपर कदम 15 शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    जीवाणुरोधी साबुन के साथ सूखा बुलबुले धो लें बुलबुले शुद्ध होने के बाद, क्षेत्र को साफ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब तक सभी मूस नाली हो जाए, तब तक जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी के साथ फुरुनकल को अच्छी तरह धो लें। एक बार साफ, एक साफ कपड़े या कागज तौलिया के साथ बुलबुले को सूखा, जो संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उपयोग के तुरंत बाद धोया जाए या फेंक दिया जाए।
  • छवि का शीर्षक, एक रिक्त स्थान की अवस्था चरण 5 प्राप्त करें
    5
    एक जीवाणुरोधी क्रीम लागू करें और बुलबुले को कवर करें। इसके बाद, आपको फायर्यूनल पर एक एंटीबायोटिक क्रीम या साल्व को लागू करना चाहिए और उसे धुंध के साथ कवर करना चाहिए। धुंध बुलबुला को खून बहना जारी रखने की अनुमति देता है, इसलिए आपको अक्सर ड्रेसिंग को बदलना होगा। जीवाणुनाशक क्रीम और मलहम विशेष रूप से त्वचा फोड़े से निपटने के लिए बनाई गई फार्मेसियों में ओवर-द-काउंटर उत्पादों के रूप में उपलब्ध हैं।
  • ड्रेसिंग हर 12 घंटे में बदलें। इसे अधिक बार केवल तभी बदलें जब पट्टियां रक्त या मवाद से भिगो दें।
  • ट्रीट ब्रोन्काइटिस चरण 3 नामक छवि
    6
    बुलबुले पूरी तरह से चंगा हो जाने तक गर्म पैक्स लागू करना जारी रखें सूखा होने के बाद, आपको गर्म संपीड़न को लागू करना जारी रखना चाहिए, क्षेत्र को साफ करना और पूर्ण वसूली तक बुलबुले को कवर करना चाहिए। जब तक आप क्षेत्र को साफ रखने का ख्याल रखते हैं, जटिलताओं को पैदा नहीं होना चाहिए और दाना एक सप्ताह या दो के भीतर पूरी तरह से ठीक करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप संक्रमण को फैलाने से पहले बुलबुले को छूने से पहले और बाद में जीवाणुरोधी साबुन के साथ अपने हाथों को धो लें।
  • डिम्बग्रंथि कैंसर के लक्षण जानिए शीर्षक 10
    7
    यदि चिकित्सक दो हफ्तों के भीतर शुद्ध नहीं होता है, या यदि आप संक्रमित हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें। कुछ मामलों में, त्वचा के फोड़ा, उसके आकार, स्थान या संक्रमण के इलाज के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। डॉक्टर को बुलबुला को पेंच करना होगा, या तो उसके अध्ययन में, या सर्जरी के साथ। ऐसे मामले हो सकते हैं जहां बुलबुला में कई जेब खाली हो सकते हैं, या यह नाक या कान नहर जैसी नाजुक जगह में हो सकता है। यदि बुलबुला या आसपास की त्वचा संक्रमित हो जाती है, तो आपको एंटीबायोटिक दवाओं के इंजेक्शन की आवश्यकता हो सकती है या आपको एक मौखिक इलाज निर्धारित किया जाना चाहिए। यह तब है जब आपको अपने चिकित्सक को देखना चाहिए:
  • यदि एक फोड़ा चेहरे पर या रीढ़ की हड्डी पर, नाक या कान नहर में या नितंबों के बीच के गुना में विकसित होता है। ये बुलबुले बेहद दर्दनाक हो सकते हैं और घर पर इलाज करना मुश्किल है।
  • अगर बुलबुले रिपाल हो जाते हैं कुछ मामलों में, घुटकी और बगल जैसे क्षेत्रों में आवर्तक फोड़े के उपचार के लिए पसीने वाले ग्रंथियों को हटाने की आवश्यकता होती है जो सूजन हो जाते हैं और बुलबुले पैदा कर सकते हैं।
  • यदि बुलबुले बुखार के साथ होते हैं, तो लाल धुंधला धुंध, लाली और बुलबुले के आसपास की त्वचा की सूजन से आती है। ये संक्रमण के सभी लक्षण हैं
  • यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं (जैसे कैंसर या मधुमेह) या यदि आप ड्रग्स ले रहे हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर रहे हैं इन मामलों में, शरीर स्वयं को संक्रमण से लड़ने में सक्षम नहीं हो सकता है
  • अगर दाना घर पर इलाज के दो सप्ताह के बाद या अगर यह बहुत ही दर्दनाक है purges नहीं करता है
  • भाग 2
    बुलबुले को रोकना

    इमेज शीर्षक टेट क्रेब (प्यूबिक जूँ) चरण 12
    1
    त्वचा के फोड़े के साथ किसी के साथ तौलिये, कपड़े या बिस्तर साझा न करें यद्यपि बुलबुले खुद को संक्रामक नहीं होते हैं, यद्यपि उन बैक्टीरिया का कारण होता है यही कारण है कि सावधानी बरतने और एक फोड़े परिवार के सदस्य द्वारा प्रयोग किए जाने वाले तौलिए, कपड़े या बिस्तर से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इन तत्वों को संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग के बाद अच्छी तरह धोया जाना चाहिए।
  • ले लो ए शावर चरण 3
    2
    अच्छी स्वच्छता रखें अच्छी स्वच्छता शायद बुलबुले को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है चूंकि वे आमतौर पर बालों के रोम को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया के कारण होते हैं, इसलिए आपको दैनिक सफाई के साथ त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया के गठन को रोकना चाहिए। सामान्य साबुन ठीक है, लेकिन यदि आप फोड़े के विकास के लिए प्रवण हैं, तो एक जीवाणुरोधी cleanser अधिक उपयुक्त हो सकता है।
  • आप त्वचा को साफ करने के लिए एक सब्जी स्पंज की तरह घर्षण ब्रश या स्पंज भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सीबम को बालों के रोम के आसपास लॉक करने से रोकता है।
  • छवि को शीर्षक से हटाएं चरण 15
    3



    किसी भी कटौती या घाव को तुरंत और अच्छी तरह से साफ़ करें बैक्टीरिया आसानी से त्वचा पर कटौती और घावों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। वे वास्तव में बाल कूप के साथ यात्रा कर सकते हैं जहां संक्रमण है और बुलबुले को विकसित किया जाता है। इस समस्या से बचने के लिए, सभी छोटे कटौती और खरोंच को एक जीवाणुरोधी धोने के साथ अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें, क्रीम या मलहम लागू करें, और उपचार तक एक पट्टी के साथ कवर करें।
  • छवि शीर्षक से काम जब आप PTSD 3 चरण है
    4
    लंबे समय तक बैठने से बचें नितंबों के बीच बने बुलबुले, जिन्हें भी जाना जाता है "पीयलोनिअड अल्सर"वे आमतौर पर समय के साथ लंबे समय तक सत्र के कारण प्रत्यक्ष दबाव के परिणाम के रूप में विकसित होते हैं। यह ट्रक ड्राइवरों में और लोगों के बीच आम है, जिन्होंने हाल ही में एक लंबी हवाई यात्रा की है। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने पैरों को फैलाने के लिए लगातार ब्रेक लेकर दबाव को दूर करने का प्रयास करें।
  • भाग 3
    गृह उपचार का उपयोग करें

    ट्रीट अ खमीर संक्रमण चरण 5
    1
     ध्यान रखें कि बुलबुले के लिए घरेलू उपचार प्रभावी नहीं हो सकते हैं। यद्यपि प्रयास करना अच्छा है, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें अनुशंसित नहीं किया है यद्यपि कोई खतरा नहीं है, आपको अभी भी चिकित्सा सलाह की आवश्यकता हो सकती है और सबसे उपयुक्त उपचार लागू कर सकते हैं।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 6
    2
    मेलेलाका तेल का उपयोग करें यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो कई त्वचा रोगों के उपचार में उपयोग किया जाता है, जिनमें छाले शामिल होते हैं। बस एक छोटे से चटनी के पेड़ के तेल को सीधे एक दिन में एक बार, एक कपास झाड़ू का उपयोग करके लागू करें।
  • इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ इयर वैक्स, चरण 3
    3
    मैग्नीशियम सल्फेट की कोशिश करें, जिसे अंग्रेजी नमक भी कहा जाता है यह एक desiccant है जो आपको बुलबुले का इलाज करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, गर्म पानी में मैग्नीशियम सल्फेट पिघल कर और इस पानी का उपयोग करने के लिए बुलबुले पर एक गर्म पैक डाल दिया। प्रतिदिन तीन बार दोहराएं जब तक कि बुलबुला नाली शुरू न हो।
  • अपने पूरे शरीर को लवण में विसर्जित न करें, खासकर यदि आप एक महिला हो योनि के स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 9 की रसीद प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    हल्दी के साथ कोशिश करो यह प्रभावशाली विरोधी भड़काऊ गुणों वाला एक भारतीय मसाला है। यह रक्त शोधक के रूप में भी कार्य करता है। हल्दी को कैप्सूल में मौखिक रूप से लिया जा सकता है, या इसे बुलबुले पर सीधे लागू करने के लिए एक मिश्रण बनाने के लिए थोड़ा पानी मिलाकर मिलाया जा सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि बाद में पट्टी के साथ बुलबुले को कवर किया जाता है, क्योंकि हल्दी कपड़े दाग सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित त्वचा संक्रमण चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक कोलाइडयन चांदी क्रीम लागू करें यह एक स्वाभाविक निस्संक्रामक बुलबुले के घर के उपचार में सफलतापूर्वक उपयोग किया जाता है। सिर्फ एक दिन में दो बार फफोले पर थोड़ा क्रीम सीधे रगड़ें।
  • ट्रीट फंगल राश चरण 4 नामक छवि
    6
    सेब सिरका का उपयोग करें यह एक प्राकृतिक निस्संक्रामक होता है जिसे बुलबुले नाली में शुरू होने के बाद संक्रमण को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सेब के सिरका में एक कपास की गेंद डुबकी और धीरे से दबाएं। यदि आपको लगता है कि यह बहुत अधिक जलता है, तो उपचार से पहले पानी के साथ 50% तक कम करें।
  • रोट्रीडिंग स्टेप 3 से स्टॉप ए ज़िट नाम वाली छवि
    7
    एरंडर तेल की कोशिश करो कैंसर रोगियों के लिए कीमोथेरेपी सहित - यह कई प्राकृतिक और चिकित्सा उपचारों में उपयोग किया जाता है। यह एक प्रभावी विरोधी भड़काऊ है जिसका उपयोग सूजन को कम करने और बुलबुले को नरम करने के लिए किया जा सकता है। एक कपास की गेंद को अरंडी के तेल में डुबाना और इसे बुलबुले पर डाल दिया। एक प्लास्टर या धुंध के साथ कपास की गेंद सुरक्षित करें इसे हर 2 या 3 घंटे बदलें।
  • टिप्स

    • यदि आप बुलबुले की उपस्थिति से शर्मिंदा हैं, तो इसे लंबे कपड़े के साथ कवर करने का प्रयास करें। यदि यह बिल्कुल जरूरी है, तो आप इसे छिपाने के लिए थोड़ा छिपकर उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि यह संक्रमण का कारण बन सकता है।

    चेतावनी

    • बुलबुला को कुचलने से बचें क्योंकि संक्रमण फैल सकता है

    संबंधित wikiHows

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com