चेहरे पर अल्सर को कैसे निकालें

चेहरे की पुटी आमतौर पर सीबम या केराटिन का रुकावट है जो कि बालों के कूप को अवरुद्ध करता है। यह आमतौर पर एक छोटे से चमड़े के नीचे के मटर की तरह दिखाई देता है और इसे एक छोटे से लाल या सफेद क्षेत्र से घेर लिया जा सकता है। यद्यपि यह एक दाना के समान दिखाई देता है, यह वास्तव में त्वचा की गहरी परतों तक पहुंचता है और इसे सफेद स्थान की तरह कुचल नहीं किया जाना चाहिए। सौभाग्य से अन्य उपाय भी हैं जो आपके पेट में इलाज करने में मदद कर सकते हैं, इसके अलावा चिकित्सा समाधान भी पूरी तरह समाप्त कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

कुछ घरेलू उपचारों की कोशिश करें
इमेज का शीर्षक, आपके फेस पर एक साइस्ट निकालें चरण 3
1
एक गर्म संकुचन का उपयोग करें गर्म, लेकिन गर्म पानी के साथ एक तौलिया भरीजिए, जैसा कि आप अपनी त्वचा को प्रज्वलित कर सकते हैं पुटी और आसपास के क्षेत्र पर कपड़ा दबाएं इसे जगह में छोड़ दें, जब तक कि स्पर्श न हो जाए। दो बार दोबारा दोहराएं यदि तौलिया बहुत जल्दी शांत हो जाता है - आप इस पद्धति का एक दिन में दो बार पालन कर सकते हैं।
  • गर्मी कोशिका के अंदर प्रोटीन या सीबूम को फैलाने में मदद करता है, उपचार में तेजी लाने - हालांकि, यह हमेशा प्रभावी नहीं होता है
  • कुछ शोध में यह पाया गया है कि इस पद्धति से पुटी का जीवन चक्र आधा हो सकता है।
  • 2
    अकेले पुटी को कुचलने या निचोड़ने की कोशिश न करें, आप कुछ नहीं करेंगे लेकिन स्थिति खराब हो जाएगी। यह इसलिए है क्योंकि पुटी भी गहरा घुसना कर सकती है और यदि आप अकेले इस प्रक्रिया की कोशिश करते हैं (एक अनुभवी चिकित्सक की मदद के बिना) आप शायद ही इसे ठीक से कर सकते हैं हालांकि, यह अधिक संभावना है कि आप सूजन को बढ़ा सकते हैं और एक पुटीय सुधार कर सकते हैं जो मूल से बहुत खराब है, अधूरे जल निकासी और अपर्याप्त चिकित्सा प्रक्रिया के कारण। इस कारण से, इस प्रक्रिया के लिए हमेशा एक डॉक्टर से संपर्क करें और अकेले इसे न देखें।
  • 3
    जटिलताओं के लक्षण पहचानें यदि पुटी संक्रमित है या सूजन है, तो आपको उचित उपचार के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ध्यान दें और निम्न में से किसी भी संकेत या लक्षणों की निगरानी करें:
  • गले के आसपास के क्षेत्र में दर्द या दर्द;
  • आसपास के क्षेत्र में लालच;
  • पुटी के आसपास की त्वचा पर गर्मी;
  • भूरा-सफेद तरल की ख़राबी अक्सर दुर्गंधी होती है
  • इन लक्षणों में से कोई भी संकेत दे सकता है कि पुटी संक्रमित है या सूजन है।
  • इमेज का शीर्षक, आपके फेस पर एक साइस्ट निकालें चरण 5
    4
    एक चिकित्सा समाधान पर भरोसा करें यदि पुश एक महीने के भीतर स्वयं से गायब नहीं हो। यदि आप किसी भी जटिलताओं को देखते हैं या आप अपने दम पर समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं (और जो भी आपको दर्द महसूस करता है या अल्सर अपूर्ण होता है), तो अपने डॉक्टर से संपर्क करने में संकोच न करें। चेहरे की पुटी का उपचार करने के लिए कई चिकित्सा समाधान हैं
  • विधि 2

    कुछ चिकित्सा उपचार की कोशिश करो
    आपकी चेहरा चरण 6 पर एक साइस्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1



    त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप किसी विशेषज्ञ यात्रा के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा में जाना चाहते हैं, तो आपको पहले सामान्य चिकित्सक के पास नौकरी करने के लिए जाना होगा। जब आप अपने चिकित्सक से बात करते हैं, तो उसे अपने चिकित्सकीय इतिहास का सटीक विवरण देना सुनिश्चित करें और पुटी का विकास विस्तार से बताएं।
  • इमेज का शीर्षक, अपने फेस पर एक साइस्ट निकालें चरण 8
    2
    पुटी पर कॉर्टिसोन का इंजेक्शन दें यह उपचार सूजन को कम करने से पुटी को कम कर सकता है। इस तरह, उपचार तेजी से हो सकता है - यह एक ऐसी प्रक्रिया भी है जो बहुत मांग नहीं कर रहा है, क्योंकि यह डॉक्टर के कार्यालय में एक ही यात्रा के साथ पूरा किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, आपके फेस पर एक साइस्ट निकालें चरण 9
    3
    इसे प्रभावित होने और सूखा होने की संभावना के बारे में जानें। चूंकि पुटी आमतौर पर तरल पदार्थ से भरी होती है, इसलिए चिकित्सक सतह को छेदकर बहुत सारी सामग्री को निकालना (और हटा सकते हैं) - इस तरह से चिकित्सा प्रक्रिया तेजी से बढ़ जाती है हालांकि, इस पद्धति का एकमात्र दोष यह है कि यह संभव पुनरावृत्ति को रोक नहीं सकता है। इसके विपरीत, हालांकि प्रक्रिया अल्पावधि में बेहद कारगर होती है, पुटी अक्सर फिर से बना सकती हैं। हालांकि, यह एक कोशिश के लायक है, क्योंकि यह वास्तव में आप के लिए सही समाधान हो सकता है!
  • चिकित्सक एक तेज यंत्र के साथ पुटी काट लेंगे और यह सुनिश्चित करेगा कि सभी केराटिन, सीबम या अन्य तरल उपस्थित पूरी तरह से हटा दिए जाए ताकि पुटी ठीक से ठीक हो सकें।
  • प्रक्रिया के अंत में संक्रमण से बचने के लिए चीरा क्षेत्र साफ और पट्टी करना आवश्यक होगा। तरल के चूसा होने के बाद क्षेत्र को साफ रखने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • कभी घर पर अकेले छाले को कुचलने न दें, क्योंकि यदि आप इसे गलत तरीके से करते हैं, तो आप एक निशान छोड़ सकते हैं।
  • आपकी चेहरा पर एक साइस्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    4
    यदि इसे फिर से बनाया गया हो तो शल्य प्रक्रिया से गुज़रें। यदि आप ध्यान देते हैं कि आपके पास एक लगातार पुटी है और सफलता के बिना अन्य तरीकों की कोशिश की है, तो आप सर्जरी का मूल्यांकन कर सकते हैं आमतौर पर, एक शल्यक्रिया ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ने के लिए, पुटी के आसपास का क्षेत्र सूजन नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा है, तो पहले सूजन को कम करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड का इंजेक्शन देना आवश्यक है और फिर ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ें।
  • आप कम से कम आक्रामक कार्रवाई कर सकते हैं, पुटी के केवल ऊपरी हिस्से को निकाल कर और बाकी को अपने आप से चंगा कर सकते हैं
  • वैकल्पिक रूप से, पूरी पुटी पूरी तरह से हटा दिया जाता है। इस पद्धति के साथ कम संभावनाएं होती हैं जो पुनरुत्थान या किसी भी बाद की समस्याएं हो सकती हैं। इस प्रक्रिया में कुछ टाँके की ज़रूरत होती है जिसे लगभग एक सप्ताह बाद डॉक्टर द्वारा निकाला जाना चाहिए।
  • अगर आपने एक पूर्ण छांटने के लिए चुना है, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप जख्म से बचने के लिए अपने मुंह से ऐसा कर सकते हैं यह एक नया सर्जिकल तकनीक है जो फैलाना शुरू हो रहा है क्योंकि यह सौंदर्य कारणों के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है।
  • इमेज का शीर्षक, आपके फेस पर एक साइस्ट निकालें चरण 12
    5
    पोस्ट ऑपरेटिव निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। सर्जरी के बाद आपको सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सर्जन के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा। चूंकि गुदा चेहरे से हटा दिया गया है, इसलिए यह सही है कि भविष्य में अप्रिय कमियों से बचने के लिए त्वचा को सही तरीके से इलाज करना आवश्यक है। सर्जरी की संभावित जटिलताओं में निशान, संक्रमण और / या चेहरे की मांसपेशियों को नुकसान होता है
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com