कैसे एक गैंग्लिएरे सिस्ट के साथ सामना करने के लिए

नाड़ीग्रन्थि पुटी एक गोल और चिपचिपा उभाड़ना होता है जो आमतौर पर कण्डरा और संयुक्त के बीच त्वचा के नीचे विकसित होता है - सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र कलाई है यह छोटा हो सकता है, हालांकि कुछ मामलों में यह 2.5 सेमी का व्यास तक पहुंचता है। यद्यपि यह आमतौर पर दर्दनाक नहीं है, यह संयुक्त आंदोलनों में हस्तक्षेप कर सकता है या आस-पास की नसों पर दबाव डाल सकता है। कई मामलों में पुटी अपने आप पर गायब हो जाता है, लेकिन इसमें कुछ गुरियां हैं जो आप इसे प्रबंधित करने तक ले सकते हैं जब तक कि इसका समाधान नहीं हो जाता।

सामग्री

कदम

भाग 1

आकाओं का प्रबंधन करें
1
धीरज रखो लगभग 35% नाड़ीग्रन्थि अल्सर दर्द का कारण नहीं है - आपके पास एकमात्र समस्या है सौंदर्य है सौभाग्य से, लगभग 38-58% इन अल्सर वास्तव में स्वयं द्वारा गायब हो जाते हैं। यदि यह आपको कोई समस्या नहीं पैदा करता है, तो आपको इसे अकेले छोड़ना चाहिए और देखें कि स्थिति स्वयं को हल करती है या नहीं।
  • 2
    एनाल्जेसिक एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लें आप कई ओवर-द-काउंटर दवाइयां पा सकते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं - यह अस्थायी रूप से दर्द को भी राहत देगा, जब तक कि दवाएं उनकी प्रभावशीलता खो देती हैं और गले में फिर से सूख जाता है। , के बाद से जैसा कि ऊपर उल्लेख, अल्सर के सबसे दूर से ही जाना है, अल्पावधि में दर्द के प्रबंधन अक्सर एक अच्छा समाधान जब तक समस्या गायब हो जाता है है। तीन सबसे आम विरोधी inflammatories है कि आप मुफ्त बिक्री में पा सकते हैं:
  • इबुप्रोफेन (ब्रुफेन, ओकी);
  • नेपोरोक्सन सोडियम (एलेव, मोमेंडोल);
  • एसिटिस्लालिसिल एसिड (एस्पिरिन, विवियन सी)
  • 3
    बर्फ को लागू करें यदि पुटी आपको दर्द का कारण बनता है, तो यह उपाय आपकी सहायता कर सकता है। आप फार्मेसी में जेल आइस पैक खरीद सकते हैं या सिर्फ एक कपड़ों में कुछ बर्फ या जमी सब्जियों का एक पैकेट लपेट सकते हैं। इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे प्रत्येक बार 20 मिनट के लिए रखें। आपको इसे हर दिन, हर तीन घंटे में एक बार लागू करना चाहिए।
  • 4
    पुटी से अत्यधिक तनाव के लिए संयुक्त प्रभाव का विषय न देखें। हालांकि सही कारण है कि इन इलाकों के गठन से चलाता है अभी भी अज्ञात है, सबसे अच्छा परिकल्पना (जैसे एक तेज झटका या एक संपीड़न ताकत के रूप में) एक जोड़दार आघात करने के लिए एक शरीर की प्रतिक्रिया का है। एक अन्य सिद्धांत का मानना ​​है कि कारण संयुक्त के अत्यधिक तनाव में पाया जाता है। दोनों ही मामलों में, आंदोलन को सीमित करना निश्चित रूप से दर्द कम करने और उपचार प्रक्रिया को गति देने में मदद करता है। संभव के रूप में बाकी के रूप में प्रभावित अंग को रखने की कोशिश करें
  • 5
    एक के साथ संयुक्त स्थिर करें पट्टी, यदि आवश्यक हो आपको यह याद करने में परेशानी हो सकती है कि आपको अंग को लगभग अभी भी रखना चाहिए, खासकर यदि गले की कलाई पर है सामान्य रूप में आराम पर रहने के लिए याद रखना आसान है, लेकिन बात करते वक्त इशारा करना बहुत आसान नहीं है। इस मामले में, यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि यह एक स्प्लिंट को संयुक्त रूप से लागू करे क्योंकि इसमें एक डबल फ़ंक्शन होता है: जब आप अंग को स्थानांतरित करते हैं और एक ही समय में प्रभावित क्षेत्र के आंदोलन को सीमित करता है "अनुस्मारक" संयुक्त फर्म रखने के लिए और इसे आराम करने के लिए छोड़ दें।
  • एक कठोर ऑब्जेक्ट (लकड़ी का एक टुकड़ा) रखें, इसे संयुक्त रूप से रखने के लिए इसे अभी भी रखें आखिरकार आप इसे एक अस्थायी पट्टी के साथ भी लपेट सकते हैं, जैसे एक अखबार या तौलिये या कपड़े की मोटी पैडिंग
  • स्प्लिट संयुक्त दिशा से दोनों दिशाओं में विस्तारित होना चाहिए, ताकि जितना संभव हो उतना गतिशीलता को सीमित कर सके। उदाहरण के लिए, यदि आप इसे अपनी कलाई पर डालते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह प्रकोष्ठ से शुरू होता है, आपकी कलाई पर जाता है और आपके हाथ में जाता है
  • आपके हाथ में जो कुछ भी है उसके साथ क्यू को जगह दें: एक टाई, टेप, बेल्ट और इतने पर।
  • कसने से अधिक मत हो, आपको रक्त परिसंचरण को रोकना नहीं चाहिए। यदि आप अपने हाथ या पैर पर झुनझुनी महसूस करना शुरू करते हैं, तो इसे ढीला करें
  • 6
    पुटी का मालिश त्वचा के नीचे यह द्रव्यमान मूल रूप से एक तरल से भरा गेंद है जो दर्द का कारण बनता है जब यह तंत्रिका के खिलाफ दबाता है। तरल के प्राकृतिक जल निकासी को प्रोत्साहित करने के लिए, डॉक्टर अक्सर क्षेत्र को मालिश करने की सलाह देते हैं। कोई विशिष्ट तकनीक या पेशेवर माहिलर के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है। बस पुटी को धीरे से रगड़ें, लेकिन अक्सर, पूरे दिन में। समय के साथ आपको लक्षणों में सुधार की सूचनाएं शुरू करना चाहिए।
  • 7



    एक किताब के साथ पुटी को कुचलने न दें। पुरानी विधि का उपयोग न करें "बाइबल का" जो अक्सर एक बार जगह में डाल दिया गया था इस विधि को इसलिए बुलाया जाता है क्योंकि लोगों ने बाइबल की तरह एक भारी किताब के साथ इसे कुचल कर गले से छुटकारा पाने की कोशिश की थी हालांकि इस तरह से आप इसे क्षणभर से छुटकारा पा सकते हैं, वास्तव में एक 22-64% मौका है कि यह सुधार करेगा। इसके अलावा, आप आसपास के ऊतकों को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं या यदि हड्डी को तोड़ भी सकते हैं, तो आप किताब के साथ खुद को बहुत मुश्किल से मार सकते हैं।
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल
    1
    पुटी को निकालने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें यदि आप सामान्य कलाई आंदोलनों के साथ बहुत दर्द या हस्तक्षेप करते हैं, तो आपको समस्या का समाधान करने के लिए पेशेवर उपचार लेना चाहिए। एक डॉक्टर चूसना या नाकाबंदी करने में सक्षम है, त्वचा के नीचे सूजन से मुक्त होने और आसपास के तंत्रिका ऊतकों के खिलाफ दर्दनाक घर्षण को मुक्त करने के लिए।
    • डॉक्टर इस पर प्रकाश डालकर गुर्दे की जांच कर सकता है - यदि द्रव्यमान है "दीपक", इसका मतलब है कि यह तरल से भरा है और इसलिए यह एक नाड़ीग्रन्थि पुटी है।
  • 2
    आकांक्षा प्रक्रिया के लिए तैयारी यहां तक ​​कि अगर यह विशेष रूप से जटिल ऑपरेशन नहीं है, तो आपको यह जानना होगा कि जल निकासी शुरू करने से पहले इसमें क्या शामिल है। इस तरह से प्रक्रिया के दौरान शांत रहना और आराम करना आसान होगा।
  • डॉक्टर पुटी के आसपास के क्षेत्र को सुन्न करने के लिए एक सामयिक अनैतिकता पर लागू होता है
  • इस बिंदु पर तरल अधिक जिलेटिन बनाने के लिए पुटी में एंजाइम लगाने और सक्शन की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • फिर पुटी में एक सुई डालें और तरल निकालें। यह एक जैविक कचरा है, इसलिए इसे सुरक्षित तरीके से निपटाया जाना चाहिए और नियमों का पालन करना चाहिए।
  • 3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन बनाने की सलाह दी जाती है तो अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें अकेले ड्रेनेज, सामान्य रूप से, एक स्थायी समाधान नहीं है एक अध्ययन में पाया गया है कि 59% गुदा तीन महीने के भीतर ही इस पद्धति में सुधार किए गए थे। इसके बजाय, यह दिखाया गया है कि स्टेरॉयड का स्थानीय प्रशासन अधिक प्रभावी है, इलाज के छह महीने के भीतर 95% सफलता दर के साथ।
  • 4
    सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें गंग्लिनी कोशिकाएं रिलेप्सेज़ और होम केयर का एक उच्च प्रतिशत या जल निकासी अक्सर समस्या पूरी तरह से हल नहीं होती हैं। यदि आपका गठिया विशेष रूप से लगातार और अक्सर पुनरागमन करता है, तो शल्यचिकित्सा से निकालने के अवसर का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें
  • ज्यादातर मामलों में यह एक दिन की अस्पताल प्रक्रिया है, जिसके दौरान एक अंतःशिरा संवेदनाहारी का संचालन किया जाता है।
  • पुटी से द्रव को आसानी से निकालने के बजाय, सर्जन ने सभी द्रव्यमान को हटा दिया है, जिसमें शाखाएं शामिल हैं जो कण्डरा या संयुक्त का पालन करती हैं कुल हटाने से एक नया बनाने की संभावना कम हो जाती है।
  • 5
    सर्जरी के जोखिमों से अवगत रहें किसी अन्य सर्जिकल ऑपरेशन के साथ, प्रक्रिया के दौरान जटिलताओं का कुछ जोखिम होता है। दुर्लभ मामलों में, पुटी के आसपास के क्षेत्र में तंत्रिका के ऊतकों, रक्त वाहिकाओं या tendons क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। आप संक्रमण का विकास भी कर सकते हैं या अत्यधिक खून बह रहा हो सकता है।
  • 6
    सर्जरी के बाद अपने आप का ख्याल रखना पुटी के पास का क्षेत्र उपचार प्रक्रिया के दौरान दर्दनाक होगा। दर्द से राहत देने के लिए चिकित्सक से दर्द निवारक (जैसे हाइड्रोकाोडोन) निर्धारित करते हैं, जब तक यह गायब नहीं हो जाता। कम से कम कुछ दिनों तक प्रभावित अंग को यथासंभव लंबे समय तक रखें। उदाहरण के लिए, यदि गले की कलाई पर था, तो कंप्यूटर या खाना पकाने पर टाइपिंग जैसी कुछ गतिविधियां करने के लिए थोड़ी देर से बचें। अपने चिकित्सक से आपको वसूली प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए कहें, उदाहरण के लिए:
  • ठीक करने के लिए आवश्यक समय का अनुमान;
  • आपको स्वास्थ्य उपचार के दौरान कौन से विशिष्ट गतिविधियों से बचना चाहिए;
  • क्या लक्षण आप पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि वे जटिलताओं का संकेत हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com