कैसे एक संक्रमित सेबैसा छाती का इलाज करने के लिए

एक वसामय पुटी एक सौम्य बैग है, यह बंद कर दिया और सोडा जो त्वचा में स्थित है और अक्सर है एपिडर्मिस जो अंतर्निहित ऊतकों में ले जाया जा सकता से जुड़ा एक गांठ के आकार का गुंबद का निर्माण करती है। यह मुख्य रूप से चेहरे, गर्दन, कंधे या छाती पर बना है (आमतौर पर बाल के साथ शरीर के क्षेत्र)। यह बेहद आम है और किसी भी उम्र में विकसित कर सकते हैं। यह संक्रामक नहीं है और कैंसर में मरने का कोई खतरा नहीं है (दूसरे शब्दों में, यह सौम्य है)। हालांकि, यह संक्रमित हो सकता है और आंखों के लिए थोड़ा अप्रिय हो सकता है। चिकित्सा प्रक्रिया शुरू करने के लिए पढ़ें

कदम

भाग 1
रूढ़िवादी उपचार

ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 1
1
पुटी के ऊपर एक गर्म संकोचन लागू करें आप एक तौलिया डाल सकते हैं जो 37-40 डिग्री सेल्सियस के लिए दिन में 3-4 बार गरम किया जाता है और गले की सूख तक 10 से 30 मिनट तक नहीं। यह उपचार रक्त वाहिकाओं को फैलता है और उस क्षेत्र के ऊतक छिड़काव में सुधार करता है जो चिकित्सा के लिए जरूरी पोषक तत्वों को फैलाने की अनुमति देता है। रक्त के प्रवाह में वृद्धि से क्षेत्र में किसी भी भड़काऊ exudate और सूजन समाप्त हो जाती है।
  • इसके अलावा, गर्मी की उत्तेजना एक काउंटर-अड़चन के रूप में कार्य करके दर्द को कम करती है जो सूजन के कारण दर्द को मास्क करती है।
  • यदि वे परेशानी का कारण नहीं देते हैं, तो वसामय अल्सर को नजरअंदाज कर दिया जा सकता है - अधिकांश भाग के लिए वे खतरनाक नहीं हैं, लेकिन केवल सौंदर्यवादी रूप से परेशान हैं। हालांकि, यदि आप संक्रमित हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 2
    2
    पुटी को साफ रखें अपनी त्वचा को नियमित रूप से और अच्छी तरह से गैर-परेशान एंटीसेप्टिक साबुन और चलने वाले पानी से धोने के लिए सुनिश्चित करें एक साफ कपड़े या तौलिया के साथ त्वचा को सूखी और बाँझ धुंध के साथ कवर - धुंध सूखी रखें।
  • आप काउंटर पर एंटीसेप्टिक्स भी लागू कर सकते हैं (उदाहरण के लिए: iodiopovidone), लेकिन वे आवश्यक नहीं हैं। इस उपचार को दिन में एक बार दोहराएं और हर बार धुंध गीली हो जाती है और / या गंदे हो जाता है जब तक कि त्वचा को एक परत नहीं होता है, यह संकेत है कि यह उपचार कर रहा है।
  • अल्सर पर सौंदर्य प्रसाधन और त्वचा देखभाल उत्पादों को डालने से बचें आप आगे जलन और संक्रमण का कारण बन सकते हैं
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 3
    3
    कभी पुटी को कुचलने न दें इस प्रकार की गाँठ स्वाभाविक रूप से सूख जाती है - यदि आप इसे कुचलने की कोशिश करते हैं तो आप आगे संक्रमण होने का जोखिम चलाते हैं और आप स्थायी निशान बना सकते हैं। प्रलोभन का विरोध करें - अगर यह आपको परेशान करता है, तो उसे एक चिकित्सक ने निकाल दिया है।
  • यदि हीलिंग चरण या गलती से पुटी टूट जाती है, तो यह त्वचा में एक ब्रेक का कारण बनता है - इस मामले में क्षेत्र को अच्छी तरह से पानी चलाने और एंटीबायोटिक साबुन से परेशान करने के लिए धो लें।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 4
    4
    अगर कोई स्पष्ट संक्रमण हो तो डॉक्टर से संपर्क करें यदि आप किसी भी दर्द, सूजन, लालिमा और गर्मी की भावना महसूस करते हैं, तो उचित चिकित्सक खोजने के लिए तुरंत अपने चिकित्सक से कहें। यह एक सामान्य दिनचर्या की प्रक्रिया है और इसके बारे में चिंता करने के लिए कुछ भी नहीं है - हालांकि, अगर उपेक्षित, पुटी बहुत खराब हो सकती है
  • यदि डॉक्टर गुर्दे को संक्रमित नहीं होने पर भी आप डॉक्टर से मिल सकते हैं। आप एक साधारण चीरा बना सकते हैं और इसे कुछ मिनटों में निकाल सकते हैं। आपको आश्चर्य होगा कि आप इतने लंबे इंतजार क्यों कर रहे थे!
  • भाग 2
    अनुपचारित घरेलू उपचार

    ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 5
    1
    मेलेलाका तेल की कोशिश करो यह एक उत्कृष्ट जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ उपाय है, यह बैक्टीरिया को मार सकता है जो संक्रमण का कारण बन सकता है। हालांकि, इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए थोड़ा वैज्ञानिक प्रमाण हैं और मेलेलेका तेल और अल्सर के बीच के संबंध को निर्धारित करना मुश्किल है।
    • इस उपाय का उपयोग करने के लिए, घाव पर तेल के एक या दो बूंदों को लागू करने और एक प्लास्टर के साथ कवर करने के लिए पर्याप्त है। सुबह में एक बार एक दिन इसे रखो, जबकि रात में आप गुर्दे को छोड़ सकते हैं।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 6
    2
    अरंडी का तेल का उपयोग करें इसमें बैक्टीरिया के विरूद्ध एक बहुत ही प्रभावशाली रसायन है। अरंडी के तेल में एक कपड़ा डुबकी और पुटी पर रखें। इसके ऊपर एक गर्म पैक जोड़ें और इसे 30 मिनट तक पकड़ो। गर्मी त्वचा पर त्वचा को और अधिक आसानी से फैलाने में मदद करेगी। रिसीन बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है जो संक्रमण का कारण बनता है
  • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, तर्क का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण की कमी है। कास्टर का तेल बैक्टीरिया से जूझता है, लेकिन अल्सर पर इसकी प्रभावशीलता संदिग्ध है। यह शायद हानिकारक नहीं है, लेकिन यह प्रभावी भी नहीं हो सकता है
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 7
    3
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें एंटीबायोटिक गुणों के साथ phenolic यौगिकों को शामिल करता है मुसब्बर वेरा जेल सीधे सिस्ट पर लागू करें और इसे धीरे से रगड़ें जब तक कि यह त्वचा में प्रवेश न करे। हर दिन उपचार दोहराएँ जब तक संक्रमण ठीक हो गया है।
  • मुसब्बर वेरा सदियों से इस्तेमाल किया गया है यह पौधों में से एक है जिसमें सबसे प्रभावी औषधीय लक्षण हैं जो मां प्रकृति हमें देता है। यहां तक ​​कि इस मामले में, सभी वैज्ञानिकों के लिए सभी विषाणुओं के लिए एक समस्या के रूप में एलो वेरा का न्याय करने में सक्षम होने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, जो अल्सर पर भी लागू होता है
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 8
    4
    चुड़ैल अखरोट की कोशिश करो इस संयंत्र में टैनिन होते हैं, जो त्वचा पर अतिरिक्त सीबम को खत्म करते हैं और रक्त परिसंचरण बढ़ा देते हैं। घायल क्षेत्र में आने वाला अतिरिक्त खून संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है, क्योंकि यह अधिक एंटीबॉडी भेजता है
  • घावों पर सीधे छोटी चुड़ैल हेज़ेल (सिर्फ आधा सेंटीमीटर) लागू करें और धीरे से रगड़ें। लगभग एक सप्ताह के लिए हर दिन की प्रक्रिया दोहराएं।
  • यहां तक ​​कि इस मामले में इसकी प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए कोई सिद्धांत नहीं है, यह सिद्धांत में एक उपयोगी उपचार है।
  • इमेज शीर्षक एक संक्रमित सेबैसियस सिलस्ट चरण 9
    5
    सेब सिरका की कोशिश करो सेब के सिरका में मुख्य परिसर एसिटिक एसिड होता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारते हैं। यह, हालांकि, एक सामान्य उत्पाद है और विशेष रूप से अल्सर के लिए संकेत नहीं दिया गया है। दूसरे शब्दों में, केवल इस उपाय पर भरोसा मत करो।
  • प्रभावित क्षेत्र में सिरका को लागू करें और इसे एक पट्टी के साथ कवर करें 3 या 4 दिनों के बाद पट्टी निकालें। आप देखेंगे कि घाव के शीर्ष पर एक कठिन परत बनाई गई है।
  • जब पपड़ी आती है, मवाद बैक्टीरिया से बाहर आता है क्षेत्र साफ करें और सिरका के बिना एक नई पट्टी लागू करें 2 या 3 दिनों के बाद, पुटी चंगा हो जाएगा
  • इमेज का शीर्षक, संक्रमित सेबेशियस साइस्ट ट्रीट एक्ट 10
    6
    डेंडिलियन का उपयोग करें पानी की लीटर में सूखे डंडेलायन का एक बैग उबालें। एक और 45 मिनट के लिए उबाल लें और दिन में 3 या 4 बार जलसेक लें। लगभग एक सप्ताह के लिए इलाज जारी रखें
  • इस जड़ीबूटी में tarassacin, एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक शामिल हैं हालांकि, विज्ञान ने इसके बारे में और कोई शोध नहीं किया है। किसी भी हर्बल उपचार की तुलना में अल्सर हटाने के लिए चिकित्सा उपचार अधिक प्रभावी हैं।
  • भाग 3
    औषधीय उपचार




    इमेज शीर्षक एक संक्रमित सेबेसीस सिलस्ट चरण 11
    1
    एंटीबायोटिक ले लो संक्रमण का मुकाबला करने के लिए आपका डॉक्टर जितनी जल्दी हो सके एंटीबायोटिक लिखेंगे दवा चक्र पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि संक्रमण fades और वापस नहीं करता है। सिर्फ एक हफ्ते में पुटी गायब हो जाएगी।
    • फ्लूक्लॉक्साइलिन संक्रमित वसामय पुटी के मामले में प्रयुक्त सबसे आम एंटीबायोटिक दवाओं में से एक है। संक्रमण का इलाज करने के लिए एक सप्ताह में हर 8 घंटे एक 500 मिलीग्राम गोली ले लो।
  • छवि संक्रमित एक संक्रमित सेबेसीस सिलस्ट चरण 12
    2
    शल्य चिकित्सा का मूल्यांकन करें सर्जरी एक सरल ऑपरेशन है जिसमें पुटी का पूरी तरह से हटाया जाना शामिल है चिंता न करें, घाव के आसपास का क्षेत्र स्थानीय संवेदनाहारी के साथ सुन्न है। आपको यह जानने की आवश्यकता है:
  • संज्ञाहरण पर एक बार किया गया है, सर्जन पुटी के दोनों ओर या केंद्र में एक चीरा पर एक घुमावदार चीरा बनाता है। यदि पुटी छोटा है, तो चिकित्सक उसे इसे काटने के बजाय इसे निकालने के लिए चाकू मार सकता है।
  • पुटी के आसपास केरातिन को निचोड़ा जाता है चीरा के किनारों को एक रिट्रेक्टर के साथ खुले रखा जाता है, जबकि डॉक्टर एक संदंश के साथ पुटी को हटा देता है।
  • अगर पुटी पूरी होती है, तो इसे आसानी से निकाला जाता है और ऑपरेशन की सफलता दर 100% पूर्ण चिकित्सा के साथ होती है।
  • अगर, दूसरी ओर, घाव खंडित होता है, एक स्क्रैपिंग करना होगा और शेष ऊतकों को दबंग किया जाएगा। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, घाव खराब होता है।
  • यदि पुटी संक्रमित है, तो सर्जरी के एक सप्ताह बाद एक ही एंटीबायोटिक उपचार का निर्धारण किया जाता है।
  • छवि संक्रमित एक संक्रमित वसामय सिलस्ट चरण 13
    3
    सर्जरी के बाद क्षेत्र का ध्यान रखना पहले खंड में दिए गए सभी संकेत ऑपरेशन के बाद भी मान्य हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्षेत्र को साफ रखें और इसे तंग न करें। जब तक आप इसे ध्यान में रखते हैं, तब तक कोई जटिलता नहीं होगी।
  • जांचें कि क्या घाव पर टायर्स रखा गया है। इस स्थिति में, उस तारीख को चिह्नित करें जब उन्हें हटाया जाना चाहिए (अधिकतम 1-2 सप्ताह बाद)। नोट: कुछ प्रकार के टाचे आसानी से पिघलते हैं और उन्हें हटाने की आवश्यकता नहीं है।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 14
    4
    अगर आप चाहें तो पुटी को साफ करने के लिए एक हर्बल एंटीसेप्टिक का प्रयोग करें आप निम्न में से एक ले सकते हैं:
  • अमरूद के पत्ते. 15 मिनट के लिए उबलते पानी से भरा मिट्टी के बरतन के बर्तन में पूरे अमरूद के पत्तों को रखें। जब तक एक संतोषजनक, गुनगुना तापमान तक नहीं पहुंच जाता है तब तक ठंडा होने दें। घाव को धोने के लिए इस समाधान का उपयोग करें
  • मुसब्बर वेरा. क्षेत्र को अच्छी तरह से धोने और डबाब से सूखने के बाद, घाव पर पौधे की सांस की एक उदार राशि लागू करें और इसे सूखा दें। यदि आप चाहें, तो आप इसे एक दिन में कई बार कर सकते हैं
  • एहतियात के रूप में, आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया की जांच के लिए इन होम उपचारों में से किसी भी एक छोटी राशि का हमेशा परीक्षण करना चाहिए। इस परीक्षण के लिए एक अच्छी साइट पहले के अंगों का भीतरी भाग है: निष्पक्ष वर्ण और अपेक्षाकृत पतली त्वचा यह समझने में और समझती है कि क्या कुछ खुजली और लालिमा है।
  • भाग 4
    कारणों और जटिलताओं को समझना

    ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 15
    1
    पता है कि अल्सर का कारण असामान्य सेल प्रसार है त्वचा की सतह केरातिन से बनती है, त्वचा की एक पतली परत जो त्वचा की रक्षा करती है। केरातिन परत लगातार फैलती है और नई कोशिकाओं के साथ बदल जाती है। एक सामान्य छूटने के बजाय, कोशिकाओं को कभी-कभी त्वचा में गहराई से जाना पड़ सकता है और इसे पैदा करना जारी रहता है। इस मामले में, केरातिन शरीर के अंदर की ओर जाता है, एक पुटी का निर्माण करता है।
    • यह, अपने आप में, हानिकारक या खतरनाक नहीं है, लेकिन यह सौंदर्यवादी रूप से प्रसन्न नहीं है। तभी यदि आप ट्यूमर या संक्रमण का विकास करते हैं, तो यह असामान्य प्रसार कुछ चिंता का विषय बन जाता है
  • इमेज नामक एक संक्रमित सेबेसीस सिस्ट ट्रीट एट 16
    2
    पुटी का विकास एक क्षतिग्रस्त बाल कूप द्वारा शुरू किया जा सकता है। यह हानिरहित पर्याप्त लगता है, है ना? इसके बजाय, यहां तक ​​कि एक बाल कूप एक वसामय पुटी बना सकता है। अगर आपको डर था कि यह कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्या थी, तो पता है कि यह वास्तव में एक सरल बालों से आ सकता है।
  • एक बाल कूप त्वचीय (त्वचा की दूसरी परत) के अंदर एक संशोधित त्वचा बैग है। इन जेब में से प्रत्येक में से प्रत्येक बाल बढ़ता है। एक लगातार अड़चन या सर्जिकल घाव से क्षतिग्रस्त होने वाले फॉक्स को नुकसान और निशान होते हैं और अंततः अवरुद्ध हो जाते हैं।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 17
    3
    ध्यान रखें कि यह एक विकास दोष हो सकता है भ्रूण को विकसित करने की प्रक्रिया के दौरान, स्टेम सेल जो शुरू में त्वचा, नाखून या बालों को सौंपे जाते हैं, उन्हें अन्य कोशिकाओं के अंदर फंस सकता है। वे उन कोशिकाओं के अंदर कैरेटिन बनाते रहेंगे और समय के साथ, अल्सर पैदा करेगा।
  • यदि आपके पास आवर्तक अल्सर हैं, तो समाधान खोजने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। किसी भी मामले में, वे परेशान करने से अधिक परेशान हैं।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 18
    4
    एक संक्रमण एक पुटी को गंभीर समस्या में बदल सकता है। यदि यह टूट जाता है, तो बैक्टीरिया इसे दूषित कर सकते हैं, इसे संक्रमित कर सकते हैं। पुटी दर्दनाक हो जाता है और एक दाना के समान दिखता है, पीस और केराटिन के नम जमावट को उगलता है। आस-पास का क्षेत्र लाल हो जाता है और थोड़ा सूज जाता है। यदि ऐसा होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • यदि संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बदतर और बदतर हो जाता है और अंत में यह पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। यद्यपि पुटी ही कुछ गंभीर नहीं है, संक्रमित होने पर इसे चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक एक संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 1 9
    5
    पता है कि सूजन बहुत आसानी से हो सकती है अगर पुटी संक्रमित नहीं होती है, तो यह आग लग सकती है। यदि यह लगातार एक परेशान करने वाला कारक है, जैसे कि मोटी ऊतक के खिलाफ रगड़ना, तो यह सूजन हो जाता है।
  • सौभाग्य से, यह सामान्य रूप से सूजन को कम करने में काफी आसान होता है, या तो NSAIDs के साथ या परेशान को नष्ट करने के द्वारा।
  • एक सूजन पुटी निकालना मुश्किल है क्योंकि यह क्षेत्र संक्रमण के लिए कमजोर है। यदि सर्जरी आवश्यक है, तब तक स्थगित हो जाएगा जब तक सूजन गायब नहीं हो जाती।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 20
    6
    पुटी भी टूट सकता है जब यह टूट जाता है, तो यह प्रतिरक्षा सुरक्षा की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है अगर विदेशी सामग्री त्वचा में प्रवेश करती है इससे मवाद का एक संग्रह फोड़ा कहा जाता है। हालांकि, बड़े कोशिकाओं के लिए यह होने की अधिक संभावना है। जब पुटी टूट जाती है, तो उसे डॉक्टर से देखा जाना चाहिए<।
  • एक टूटी हुई पुटी को जितना संभव हो उतना उतना साफ और कीटाणुरहित रखा जाना चाहिए। अपने चिकित्सक से बात करें कि उन्हें कैसे ख्याल रखना चाहिए और आपको कौन सी चिकित्सा उपचार का पालन करना चाहिए।
  • टिप्स

    • वसामय अल्सर संक्रामक या घातक नहीं हैं जब उन्हें संक्रमित नहीं किया जाता है, तो इसके बारे में चिंता करने में बहुत कम है
    • वसामय अल्सर का पूर्वानुमान उत्कृष्ट होता है - आम तौर पर किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और निकालना आमतौर पर रोगक्षम होता है।
    • उनकी सामग्री में आमतौर पर टूथपेस्ट की स्थिरता होती है और मूल रूप से यह नम केरातिन (बाल, नाखून और त्वचा की आंतरिक परत का मूल मिश्रण) है।
    • जननांग क्षेत्र में एक पुटी पेशाब के दौरान या संभोग के दौरान गंभीर असुविधा पैदा कर सकता है। यह इस तथ्य के कारण है कि पुटी सूजन और दर्दनाक है। यदि आपके पास निवारणीय जटिलताओं हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com