कैसे एक cyst हटाएँ

पुटीय एक बैग है जो तरल से भरा होता है जो त्वचा पर होता है। हालांकि आमतौर पर खतरनाक नहीं, यह दर्दनाक और परेशान हो सकता है। प्रकार के आधार पर, एक डॉक्टर की सहायता से हटाने की आवश्यकता हो सकती है

कदम

विधि 1

फेस पर अल्सर प्रबंधित करें
छवि का शीर्षक, एक गल रड ऑफ ए सिस्ट चरण 1
1
यदि चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है तो मूल्यांकन करें। चेहरे के अल्सर, जो आमतौर पर वसामय होते हैं, परेशान और अप्रिय हो सकते हैं, लेकिन किसी स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा हटाने की आवश्यकता नहीं है। अगर यह दर्दनाक नहीं है, तो निकालने के दौरान जटिलताओं से बचने के लिए अकेले इसे छोड़ना सबसे अच्छा है। हालांकि, यदि आप निम्न लक्षणों में से कुछ अनुभव करते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए:
  • आम तौर पर चेहरे की गद्दी एक छोटी सी गोल टक्कर होती है जो एपिडर्मिस परत के ठीक नीचे होती है। यह काला, लाल या पीले हो सकता है और कभी-कभी एक अशुद्ध-सुगंधित स्राव निकल जाता है। आमतौर पर अन्य त्वचा विकारों की तुलना में अधिक दर्दनाक होता है, जैसे फोड़े
  • यदि यह टूट जाता है, तो यह प्योडर्मा के समान एक संभावित खतरनाक संक्रमण का कारण हो सकता है। इस मामले में यह तुरंत हस्तक्षेप करना आवश्यक है और इसे हटा दें।
  • अगर पुटी अचानक आ जाती है और दर्द पैदा करने लगती है, तो संक्रमण हो सकता है इसे निकालने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें और पर्याप्त एंटीबायोटिक उपचार निर्धारित करें।
  • बहुत ही दुर्लभ मामलों में, यह कैंसर का कारण बन सकता है। नियमित वार्षिक अनुवर्ती विज़िट के दौरान, डॉक्टर से पूछें कि क्या इस जोखिम के लिए गले का मूल्यांकन किया जाए।
  • छवि का शीर्षक, एक गल रड ऑफ ए सिस्ट चरण 2
    2
    इंजेक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि अल्सर संक्रमित या दर्दनाक हो, तो आपका डॉक्टर आपको दवा के साथ इंजेक्शन कर सकता है यद्यपि यह उपचार तरल बैग को पूरी तरह से दूर नहीं करता है, फिर भी यह सूजन और लाली को कम कर देता है, जिससे यह कम दिखाई देता है।
  • छवि का शीर्षक, गेट रिड ऑफ ए सिस्ट चरण 3
    3
    इसे निकालें अगर यह काफी बढ़ता है या दर्दनाक और परेशान होने लगती है, तो आपको इसे निकालने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को चालू करना होगा। एक सर्जन इसे खोल सकता है और उसे हटा सकता है
  • चिकित्सक गुर्दे पर एक छोटा सा कट करेगा और धीरे-धीरे सभी तरल पदार्थों को अंदर से चूसें। प्रक्रिया काफी तेज है और आमतौर पर दर्द का कारण नहीं है।
  • इस विधि का प्रमुख दोष यह है कि अक्सर चीरा चीरा और जल निकासी के बाद सुधार होता है।
  • गस्ट रड ऑफ़ ए सिस्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    सर्जरी के बारे में जानें यह एक पुटी को पूरी तरह से खत्म करने का एकमात्र तरीका है। यदि आप इसे निकालना चाहते हैं, तो सर्जरी से गुजरने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • यह कम से कम आक्रामक आपरेशन है - यह लंबे समय तक नहीं लेता है और उपचार प्रक्रिया अपेक्षाकृत कम है हालांकि, सर्जरी के बाद आपको किसी भी टाँके हटाने के लिए डॉक्टर के कार्यालय में वापस जाना होगा।
  • सर्जिकल तकनीक बहुत सुरक्षित है और आमतौर पर पुटी को सुधारने से रोकता है। हालांकि, चूंकि यह स्वास्थ्य संबंधी खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा शामिल नहीं किया जा सकता है और इस मामले में आपको हस्तक्षेप की लागत पूरी तरह से सहन करनी चाहिए।
  • विधि 2

    बेकर के अल्सर का इलाज करें
    गस्ट रड ऑफ ए सिस्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    व्यवहार में आरआईसीए प्रोटोकॉल रखो बेकर की पुटी, या पॉप्लैटेयल पुटी, घुटने के पीछे एक द्रव से भरी हुई थैली है यह आम तौर पर पिछले घुटने की चोट या गठिया जैसी एक पुरानी समस्या के कारण होता है। इस प्रक्रिया को लागू करके आपको संयुक्त का ध्यान रखना चाहिए।
    • आरआईआईसीई प्रक्रिया यह अपना नाम अंग्रेजी (आजीवन पैर), बर्फ (बर्फ लागू करने), संपीड़न (घुटने को लपेटकर घुमाकर) और ऊँचाई (जितना संभव हो उतना ऊपर उठाना) के शब्दों से बना है।
    • अपने पैर को आराम करो, इसे एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखकर, जबकि पुटी सूजनी होती है। सुनिश्चित करें कि आप बर्फ पर सीधे त्वचा पर कभी नहीं रखें, लेकिन इसे लागू करने से पहले इसे कपड़े या तौलिया में लपेटें।
    • घुटने को सम्मिलित करने के लिए, विशेष रूप से आर्थोपेडिक दुकानें या फार्मेसी में एक पट्टिका खरीदें और पैकेज के निर्देशों का पालन करें। यदि आप किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं जो रक्त के थक्कों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करने के बिना पैर लपेटें।
    • आरआईआईसीई प्रक्रिया यह अंतर्निहित संयुक्त दर्द का इलाज कर सकता है जो पुटी के गठन के लिए ज़िम्मेदार होता है - इस तरह दर्द को दर्द से कम किया जा सकता है
    • ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें जब आप अपने पैर को आराम और उठाना चाहते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल (टीचीपीरिना) या एस्पिरिन जैसी दवाएं असुविधा को कम कर सकती हैं
  • गस्ट रड ऑफ ए सिस्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    डॉक्टर से पुटी निकालने के लिए कहें इसे हटाने के लिए, आपको ड्रेनेज के साथ आगे बढ़ने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करना होगा। यदि आपको आरआईसीई विधि के साथ सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते हैं, तो पेशेवर प्रक्रियाओं के साथ इसे निकालने के लिए डॉक्टर पर जाएं।
  • पुटी में तरल एक सुई के माध्यम से महत्वाकांक्षी है। हालांकि यह एक बहुत ही दर्दनाक प्रक्रिया नहीं है, बहुत से लोग चिंता की एक निश्चित स्थिति बनाते हैं। यदि आप सुइयों से डरते हैं, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से आपको समर्थन देने के लिए कहें।
  • एक बार चिकित्सक ने तरल ग्रहण कर लिया है, बेकर की गंध गायब हो जाना चाहिए, भले ही कोई खतरा हो, जो यह सुधार कर सकता है। अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जिसने आपके प्रशिक्षण के लिए प्रेरित किया हो।
  • गस्ट रड ऑफ ए सिस्ट चरण 7 नामक छवि
    3
    फिजियोथेरेपी के अधीन एक बार पुटी का सूखा होने पर, आपका डॉक्टर नियमित शारीरिक उपचार करने के लिए आपको सलाह दे सकता है। एक पेशेवर फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा निर्देशित सौम्य आंदोलन आपको संयुक्त की गतिशीलता को पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह अंतर्निहित समस्या का समाधान भी कर सकता है जिसके कारण गले का विकास हुआ है। आकांक्षा की प्रक्रिया के अंत में, एक सक्षम फिजियोथेरेपिस्ट की सिफारिश करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • विधि 3

    डिम्बग्रंथि अल्सर को प्रबंधित करें
    गस्ट रड ऑफ ए सिस्ट चरण 8 नामक छवि
    1
    देखो और रुको। डिम्बग्रंथि अल्सर तरल पदार्थ से भरे हुए थैलों होते हैं जो अंडाशय की सतह पर होते हैं - दुर्भाग्य से इस प्रकार की पुटीय को हटाया नहीं जा सकता। निदान की परिभाषा के बाद, सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें जांचने और प्रतीक्षा करें।
    • कुछ लोग खुद से गायब हो जाते हैं स्त्री रोग विशेषज्ञ कुछ महीनों के बाद प्रतीक्षा करने और जाँच करने पर विचार कर सकते हैं।
    • संभवतः चिकित्सक नियमित रूप से पुटी को देखता है कि यह आकार बदलता है या नहीं। क्या यह एक निश्चित व्यास से अधिक होना चाहिए, सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है



  • छवि का शीर्षक, एक गल रड ऑफ ए सिस्ट चरण 9
    2
    गर्भनिरोधक गोली के बारे में जानें यह आमतौर पर इस प्रकार की पुटी को कम करने के लिए पहला मार्ग है। स्त्रीकोलॉजिस्ट से पूछें कि क्या आपको हार्मोनल गर्भनिरोधक उपचार निर्धारित करने के लिए उचित है।
  • हार्मोनल गर्भनिरोधक मौजूदा अल्सर के आकार को कम कर सकते हैं और नए लोगों को बनाने से रोक सकते हैं। इसके अलावा वे डिम्बग्रंथि ट्यूमर के जोखिम को कम कर सकते हैं, खासकर यदि आप उन्हें लंबे समय तक लेते हैं
  • गर्भनिरोधक विभिन्न योगों और खुराकों में उपलब्ध हैं। कुछ सामान्य मासिक मासिक धर्म चक्र की अनुमति देते हैं, जबकि कम आवृत्ति वाले अन्य लोग लोहे से समृद्ध होते हैं या कुछ इसे बिल्कुल नहीं देते हैं। स्त्री-विशेषज्ञ के साथ विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करने और अपनी जीवन शैली, आपके लक्ष्यों, आपके चिकित्सा के इतिहास और सामान्य स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त खोजने के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है।
  • जब हार्मोनल गर्भनिरोधक उपचार शुरू होता है, कुछ महिलाओं को स्तन कैंसर, मूड में परिवर्तन या दो चक्रों के बीच रक्तस्राव जैसे लक्षणों का अनुभव होता है हालांकि, ये लक्षण हैं जो आम तौर पर कुछ महीनों के भीतर कम होते हैं।
  • गस्ट रड ऑफ ए सिस्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    शल्य चिकित्सा का मूल्यांकन करें डिम्बग्रंथि पुटी दर्दनाक और खतरनाक भी हो सकती है अगर यह बढ़ती रहती है। यदि आप समय के साथ खुद से गायब नहीं होते हैं, तो आपका डॉक्टर सर्जरी की आवश्यकता पर विचार कर सकता है।
  • अगर पुटी दो या तीन माहवारी चक्रों के बाद रहता है और अधिक तीव्र गति से बढ़ता है, तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपको सलाह देंगे कि आप इसे शल्य चिकित्सा से हटा दें। काफी आकार के अल्सर के कारण मासिक धर्म में दर्द और अनियमितता हो सकती है।
  • कभी कभी यह सभी अंडाशय को दूर करने के लिए आवश्यक है, अगर यह पूरी तरह से पुटी की उपस्थिति से समझौता किया है। हालांकि, अधिकांश मामलों में सर्जन अंडाशय से बरकरार छोड़कर पुटी को हटा सकता है। केवल दुर्लभ मामलों में गले में कैंसर होता है - इस मामले में सभी प्रजनन अंग पूरी तरह से दूर करने के लिए आवश्यक होगा।
  • छवि का शीर्षक, एक गधा रड ऑफ साइस्ट चरण 11
    4
    नियमित पैल्विक चेक से गुजरना डिम्बग्रंथि अल्सर का प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम है। नियमित स्त्रीरोगों का दौरा करें और मासिक धर्म चक्र में किसी भी बदलाव पर ध्यान दें। पुटी का निदान पहली बार किया जाता है और उसका उपचार आसान हो जाएगा। पेल्विक परीक्षाएं निष्पादन के समय में अनियमितता या विसंगति के किसी भी लक्षण की पहचान करने की अनुमति देता है जो डिम्बग्रंथि पुटी के कारण हो सकता है।
  • विधि 4

    पीयलोनियल सिस्ट का उपचार करें
    गस्ट रड ऑफ ए सिस्ट स्टेप 12, शीर्षक वाली छवि
    1
    पुटी के लिए जिम्मेदार बाल follicles निकालें पीयलोनिअल पुटी नितंबों या काठ का क्षेत्र के आसपास बनाई जाती है। यह दर्दनाक या स्पर्श के लिए गर्म हो सकता है और मस्क या अन्य स्राव पैदा कर सकता है। इसके विकास को रोकने के लिए सभी आसपास के क्षेत्र को साफ और सूखा रखने के लिए आवश्यक है अकसर इस प्रकार की पुटीना इनवर्गों के कारण होती है, जो कि एपिडर्मिस की सतह के नीचे फंसे रहती हैं। आपको किसी भी बाल बल्ब को निकालना होगा जो उस क्षेत्र में बढ़ती है जिससे उसे अवतार बनने से रोक दिया जाए
  • छवि का शीर्षक, गस्ट रड ऑफ ए सिस्ट चरण 13
    2
    क्या उसने जांच की है पीयलोनिअल पुटी गंभीर संक्रमणों का नेतृत्व कर सकते हैं और हमेशा एक डॉक्टर द्वारा मॉनिटर किया जाना चाहिए। अपनी नर्स के साथ एक नियुक्ति करें जब आप देखते हैं कि एक विकास शुरू होता है
  • आम तौर पर डॉक्टर संक्षिप्त विज़ुअल परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे और पेट की जांच करेगा। वह आपको भी पूछेंगे कि क्या आपने तरल के रिसाव पर गौर किया है, यदि पुटी दर्दनाक है और यह कितनी देर तक मौजूद है।
  • आपका डॉक्टर भी जानना चाहता है कि क्या आप अन्य लक्षण दिखाते हैं यदि पुटी का रोग एक दाने या बुखार का कारण बनता है, तो चिकित्सक उसे इसे हटाने के लिए उपयुक्त मानता है, लेकिन अगर यह विशेष समस्या पैदा नहीं करता है, तो विशिष्ट उपचार आवश्यक नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षकः ग्रिड रड ऑफ ए साइस्ट चरण 14
    3
    इसे निकालें इसे निकालने का कम से कम आक्रामक तरीका इसकी सामग्री खोदना और निकालना है। डॉक्टर गुर्दे की सतह को काटने के लिए एक छोटा सा कटौती करेगा और सभी तरल पदार्थों का सृजन करेगा जो कि बन चुके हैं। तो क्षेत्र धुंध के साथ संरक्षित किया जाएगा संक्रमण से बचने के लिए आपको शायद एंटीबायोटिक दवाइयां दी जाएंगी
  • गस्ट रड ऑफ ए सिस्ट स्टेप 15 नामक छवि
    4
    सर्जरी के बारे में जानें कभी-कभी इस प्रकार की पुटीस को जल निकासी के बाद में सुधार किया जाता है - इस मामले में डॉक्टर आपको शल्यचिकित्सा से हटाने के लिए सलाह दे सकते हैं। यह आम तौर पर एक तेज प्रक्रिया है, लेकिन एक खुले घाव के साथ स्वास्थ्य उपचार के लिए लंबे समय तक हो सकता है जिसके लिए कई दवाएं आवश्यक हैं
  • चेतावनी

    • अपने आप से पुटी को निकालने का प्रयास न करें, क्योंकि इससे जख्म या संक्रमण हो सकता है।
    • चिकित्सक द्वारा वार्षिक चेक-अप के दौरान कोई भी नई अल्सर की जांच होनी चाहिए। हालांकि शायद ही कभी, यह कुछ गंभीर विकृति का एक संकेत हो सकता है, जैसे ट्यूमर।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com