कैसे एक cyst निकालें

सभी विभिन्न प्रकार के अल्सर शरीर के कई हिस्सों में द्रव, अर्द्ध-ठोस या गैसीय सामग्री से भरा बंद बैग या कैप्सूल संरचनाएं हैं, जो कि शरीर के कई हिस्सों में बन सकते हैं। वे आम तौर पर त्वचा, घुटनों पर, मस्तिष्क में और गुर्दे में पाए जाते हैं। महिलाएं स्तन में, योनि में, गर्भाशय ग्रीवा पर या अंडाशय पर भी हो सकती हैं। अल्सर संक्रमण के कारण हो सकता है, आनुवंशिक गड़बड़ी, परजीवी, घावों, कोशिकाओं में एक दोष या शरीर के विभिन्न नलिकाएं की एक रुकावट के कारण विकास हो सकता है। विभिन्न प्रकार के अल्सर के आधार पर एक विशिष्ट उपचार की आवश्यकता होती है और यह लक्षण शरीर के उस क्षेत्र के आधार पर भिन्न होता है जिसमें यह बनता है।

कदम

विधि 1

पुटी के प्रकार का निर्धारण
ट्रीट अ सायस्ट चरण 1 नामक छवि
1
एक वसामय पुटी और एपिडर्मोइड के बीच भेद करना सीखें दूसरा, पहले से अधिक बार-बार होता है - इनमें से प्रत्येक में थोड़ा अलग लक्षण होते हैं और इसका इलाज थोड़ा अलग तरीके से किया जाना चाहिए। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपकी त्वचा पर मौजूद पुटीस को सही ढंग से निदान किया गया है, ताकि आप सही देखभाल प्राप्त कर सकें।
  • दोनों प्रकार के अल्सर का रंग एक जैसा रंग है या सफेद पीले होते हैं, सामान्यतः चिकनी सतह के साथ।
  • एपिडर्मोइड पुटी सबसे आम है यह आम तौर पर धीरे-धीरे और दर्द से बढ़ता है और शायद ही इलाज की आवश्यकता होती है, जब तक कि यह दर्द का कारण बन न करे या संक्रमित हो।
  • वसामय पुटी, जिसे अब पिलर गले के रूप में भी जाना जाता है, अक्सर सिर के बालों के रोम में पाया जाता है यह ग्रंथियों के अंदर होता है जो sebum को लपेटते हैं, एक तेल पदार्थ जो बाल को कवर करते हैं। जब ये सामान्य स्राव फंस जाता है और स्वतंत्र रूप से बाहर नहीं जा सकता है, वे एक बैग बनाने में जमा करते हैं जिसमें पनीर के समान सामग्री होती है। आम तौर पर इस प्रकार की पुटी गर्दन के पास विकसित होती है, ऊपरी हिस्से में और खोपड़ी पर।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्तन पुटी और एक ट्यूमर के बीच का अंतर पहचानें अल्सर एक या दोनों स्तनों में बनाई जा सकती हैं - मैमोग्राफ या बायोप्सी के बिना यह दो अलग-अलग प्रकार के पिंडों में अंतर करना लगभग असंभव है। स्तन पुटी के लक्षण निम्न हैं:
  • आसानी से और अच्छी तरह से परिभाषित किनारों के साथ चलता है एक चिकना गांठ।
  • गांठ पर दर्द या स्पर्श सनसनी।
  • मासिक धर्म चक्र की शुरुआत से पहले आकार और दर्द बढ़ता है।
  • मासिक धर्म चक्र के अंत में आकार और दर्द कम होता है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 3 नामक छवि
    3
    पित्ताशय मुँहासे को पहचानना सीखें शब्द मुँहासे बल्कि सामान्य है और विभिन्न प्रकार के pimples, blackheads, pustules, सफेद स्पॉट और cysts की एक किस्म का वर्णन करता है। पुटीय मुँहासे लाल नोड्यूलस द्वारा बनाई गई है, जो अक्सर 2-4 मिमी और गोलाकार और स्पर्श के लिए कठिन है - यह मुँहासे का सबसे गंभीर रूप है। इस मामले में संक्रमण अन्य प्रकार के pustules या pimples से हो सकता है जो कि तुलना में गहरा है, और यह भी बहुत दर्दनाक है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    एक नाड़ीग्रन्थि पुटी को पहचानें इस प्रकार का गांठ एक है जो सबसे आसानी से हाथों और कलाई पर गठित होता है। यह कैंसर नहीं है और अक्सर हानिरहित होता है यह पुटीय द्रव से भरा हुआ है और आकार में तेजी से, गायब हो या बदल सकता है। यह आमतौर पर उपचार की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि यह अंगों के सामान्य कार्यों में हस्तक्षेप न करे या वास्तव में बदसूरत हो।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 5 नामक छवि
    5
    यह समझने की कोशिश करें कि दर्द एक पीयलोनिअल पुटी के कारण होता है। इस मामले में अल्सर, फोड़ा या अवसाद नितंबों कि रीढ़ की हड्डी के निचले सिरे से चला जाता है जब तक इस बात के लिए all`ano- भी sacrococcygeal अल्सर कहा जाता है के बीच क्रीज में ही बना है। यह अनचाहे बालों के कारण तंग कपड़ों को पहन कर बनाया जा सकता है, यदि आप लंबे समय तक बैठते हैं या मोटापे के मामले में भी बैठते हैं। आप इस क्षेत्र में मवाद की उपस्थिति को देख सकते हैं, गुर्दे को सीधे छूने से चोट पहुंचती है जबकि कसकैक्स के आसपास की त्वचा गर्म, सूजन और संवेदनशील हो सकती है। या आपको रीढ़ की हड्डी के आधार पर अवसाद या डिप्पल से परे कोई लक्षण नहीं मिल सकता है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 6 नामक छवि
    6
    बार्टोलिनी ग्रंथियों की छाती का पता लगाएँ ये ग्रंथियां योनि खोलने के दोनों ओर स्थित हैं और योनि को चिकनाई करने का इरादा है। जब एक ग्रंथि बाधित हो जाती है, तो बार्टोलिनी की पुटी नामक एक अपेक्षाकृत दर्दनाक सूजन को देखा जा सकता है। यदि पुटी संक्रमित नहीं है तो आपको यह भी ध्यान नहीं दिया जा सकता है। कुछ दिनों में, हालांकि, एक संक्रमण विकसित हो सकता है और इस मामले में लक्षणों में गड़बड़ी, बुखार, बेचैनी, चलने, संभोग के दौरान दर्द और योनि खोलने के पास एक गले में थक्का हैं।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 7 नामक छवि
    7
    जांचें कि क्या यह वृषण गले है अंडकोष के लिए एक पुटी, भी spermatocele या अधिवृषणी अल्सर कहा जाता है, आम तौर पर एक तरल पदार्थ से भरे बैग, दर्द रहित और गैर कैंसर है, जो अंडकोष ऊपर अंडकोश की थैली में बना है। सटीक निदान प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप प्रकृति की पुष्टि कर सकें और कैंसर के विकास, हाइड्रोसेले या वृषण संबंधी संक्रमण से अंतर कर सकें।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 8 नामक छवि
    8
    यदि आप संतुष्ट नहीं हैं या आपके चिकित्सक द्वारा निदान निदान और उपचार के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, तो दूसरी राय मांगने पर विचार करें। यद्यपि अधिकांश एपिडर्मोइड अल्सर और पिलर को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, अगर आप एक डॉक्टर के पास जाते हैं और आप अपने निदान से संतुष्ट नहीं हैं तो आप दूसरी राय सुनने के लिए अन्यत्र जा सकते हैं। ज्यादातर वसामय और एपिडर्मोइड अल्सर के लिए निदान स्पष्ट और स्पष्ट है, लेकिन आप उन अन्य बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं जो इन लक्षणों में शामिल होते हैं।
  • में किए गए एक अध्ययन में इंग्लैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन लेखकों ने दो मामलों को प्रस्तुत किया जिसमें मौखिक गुहा में एक मेलेनोमा और एक गहरा घाव था, मूल रूप से, वसामय पुटी के लिए गलत किया गया था।
  • कई अन्य संक्रामक प्रक्रियाएं हैं जो फोड़े और कार्बंकेल्स सहित वसामय पुटी के लिए गलत हो सकती हैं।
  • विधि 2

    अल्सर को रोकना
    ट्रीट अ सायस्ट चरण 23
    1
    उन अल्सर के प्रकार को जानते हैं जिन्हें रोका नहीं जा सकता। उदाहरण के लिए, पिलर सिस्ट, यौवन के बाद विकसित होता है और मूल कारण एक आटोसॉमल प्रबल आनुवंशिक प्रकृति है। इसका मतलब यह है कि यह दोनों लिंगों में अंधाधुंध रूप से विकसित हो सकता है और यदि माता-पिता पिलर के अल्सर के लिए एक जीन वाहक है, तो यह जोखिम जो बच्चों में भी बढ़ सकता है इन आनुवंशिक विशेषताओं वाले 70% लोगों के जीवन भर में कई गुर्दे होंगे।
    • तिथि करने के लिए स्तन के ऊतकों में विकसित होने वाले अल्सर के लिए कोई ज्ञात कारण नहीं है
    • डॉक्टरों अभी तक जोखिम वाले कारकों और सिस्टिक मुँहासे के लिए रोकथाम के तरीकों के बारे में स्पष्ट उत्तर देने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन यौवन, गर्भावस्था के दौरान हार्मोन के स्तर में वृद्धि और गहरे संक्रमण से जुड़ा हुआ माना जाता है सेबम (त्वचा के तेल) की बाधा के कारण बाल follicles के
  • ट्रीट अ सायस्ट स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    2
    रोके जाने योग्य अल्सर के प्रकार के बारे में जानें। आप अल्सर के सबसे नहीं रोका जा सकता है, लेकिन कुछ के लिए यह कर सकते हैं-उदाहरण के लिए, यह संभव एक pilonidal पुटी कपड़े फिटिंग नहीं, सामान्य शरीर के वजन को बनाए रखने और दिन भर में हर 30 मिनट में उठने पहनने के गठन से बचने के लिए है।
  • कुछ विश्वसनीय शोध के अनुसार, एपिडर्मोइड पुटी के गठन को रोकने के लिए कोई प्रभावी तकनीक नहीं है। हालांकि, ऐसे लोगों के कुछ समूह हैं जो जोखिम में अधिक प्रतीत होते हैं - विशेष रूप से, पुरुषों की तुलना में पुरुषों की तुलना में अधिक संभावना होती है, साथ ही उन लोगों को मुँहासे से पीड़ित होते हैं और जो लोग सूरज में बहुत समय बिताते हैं।
  • जो लोग अपने हाथों पर घायल हुए हैं वे अपने हाथों पर एपिडर्मोइड या नाड़ीग्रन्थि अल्सर से ग्रस्त हैं।
  • योनि खोलने के क्षेत्र में चोट के बाद Bartolini ग्रंथियों अल्सर हो सकता है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 25, शीर्षक वाली छवि
    3
    संभावना है कि एक पुटी विकसित होगा कम। यद्यपि सबसे अधिक अल्सर अपरिहार्य हैं, आप रोकथाम वाले लोगों को विकसित करने की संभावना कम कर सकते हैं। तेल मुक्त त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें और अपने आप को सूरज से अधिक उजागर करें।
  • शेव और एपिलेशन भी अल्सर के निर्माण में योगदान कर सकते हैं। बहुत अधिक दाढ़ी नहीं करने की कोशिश करें और ऐसे क्षेत्रों में बहुत मोम का उपयोग न करें जहां आप पहले से ही अल्सर हो चुके हैं, पुनरावृत्ति और नए कैंसर से बचने के लिए।
  • विधि 3

    घरेलू उपचार
    ट्रीट अ सायस्ट चरण 9
    1
    आप घर पर एक असंकुषित एपिडर्मोइड या सीबस गले का इलाज कर सकते हैं। आप बता सकते हैं कि अगर कोई संक्रमण होता है, तो क्षेत्र सूजन, प्लावित, स्पर्श करने के लिए दर्दनाक या गर्म हो जाता है यदि घर उपचार वांछित परिणाम नहीं देते हैं या यदि संक्रमण के लक्षण होते हैं, तो आपको अधिक प्रभावी देखभाल के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • अगर गुदा चलने या यौन संबंध के दौरान दर्द या परेशानी का कारण बनता है, तो चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    जल निकासी को सुविधाजनक बनाने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए एपिडर्मोइड पुटी पर एक गर्म, नम सम्मिलित करें। कपड़ा गर्म होना चाहिए, लेकिन त्वचा को जलाने के लिए बहुत गर्म नहीं होना चाहिए यह 2-3 दिन एक दिन में उभार पर रखें।
  • पुटीय मुँहासे के लिए, बर्फ गर्मी से अधिक उपयुक्त है।
  • बार्टोलिनी के ग्रंथि अल्सर को प्रभावित क्षेत्र में गर्म स्नान करके घर पर ठीक किया जा सकता है। इसका अर्थ है तरल के जल निकासी और रिसाव को प्रोत्साहित करने के लिए गर्म पानी के कुछ सेंटीमीटर में बैठना।



  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    चिपचिपा, निचोड़ने या एक एपिडर्मोइड या वसामय गंध को कुचलने की कोशिश से बचें इससे संक्रमण और घाव का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, एक सिस्टिक मुँहासे को निचोड़ या निचोड़ने की भी कोशिश मत करो, अन्यथा आप संक्रमण को गहरा धक्का लेंगे, निशान ऊतक बनाने का खतरा बढ़ेगा।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 12, शीर्षक वाली छवि
    4
    एपिडर्मोइड पुटी नाली स्वाभाविक रूप से चलो जब तरल स्वैच्छिक रूप से रिसाव करने के लिए शुरू होता है, एक बाँझ पट्टी के साथ पुटी को कवर करें और इसे दिन में दो बार बदल दें। हालांकि, यदि आप मस्तिष्क के प्रचुर मात्रा में निर्वहन को देखते हैं, पुटी के आसपास की त्वचा लाल बन जाती है, स्पर्श करने के लिए गर्म और दर्दनाक होता है या रक्त से बाहर निकलने लगता है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 13
    5
    घाव के क्षेत्र को देखें यदि आप संभव संक्रमण को रोकना चाहते हैं, तो आपको गुर्दे और आस-पास की त्वचा को पूरी तरह से साफ रखना चाहिए। हर दिन एक क्रीम या जीवाणुरोधी साबुन से धो लें
  • विधि 4

    चिकित्सा देखभाल
    ट्रीट अ सायस्ट चरण 14 नाम की छवि
    1
    जब एक चिकित्सक को फोन करना उचित हो, तो जानें। अधिकांश कोशिकाएं खतरनाक नहीं हैं और वे स्वयं पर गायब हो जाते हैं, लेकिन दूसरों को चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि अल्सर दर्दनाक, सूजन हो या आसपास की त्वचा गर्म हो जाए, क्योंकि यह संभव संक्रमण के सभी संकेत हैं
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 15
    2
    पुटी को हटाने के बारे में कुछ जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछें यदि यह आपकी सामान्य दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है, तो इसे खुद को क्रश करने का प्रयास न करें सर्जिकल हटाने के अवसर और सुरक्षा का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 16, शीर्षक वाली छवि
    3
    विभिन्न शल्य चिकित्सा विकल्पों का मूल्यांकन करें यह पुटी के स्थान और आकार के आधार पर भिन्न होता है और यह शरीर के सामान्य कार्यों के साथ हस्तक्षेप करता है। शरीर से एक पुटी को निकालने के तीन संभावित समाधान हैं। आपको अपने डॉक्टर के साथ चर्चा करनी चाहिए और यह निर्धारित करने के लिए इनमें से प्रत्येक का मूल्यांकन करना चाहिए कि आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे अच्छा कौन है और आपके पास किस प्रकार के अल्सर हैं
  • उत्कीर्णन और जल निकासी (आई & डी) एक सरल प्रक्रिया है जिसमें सर्जन पुटी पर 2-3 मिमी की कटौती करता है और धीरे से सामग्री को निकालता है। इस छोटे से ऑपरेशन त्वचा के अल्सर के लिए एक दिन के अस्पताल के रूप में किया जा सकता है, जैसे कि एपीडर्मोइड्स और स्टेब्सियस और सुपरफिशियल पिनोोनिडल अल्स्ट्स, बशर्ते वे गहरे या संक्रमित नहीं हैं। मैं की प्रक्रिया & डी विशिष्ट स्थिति के आधार पर, स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग कर, स्तन कोशिकाओं, नाड़ीग्रन्थि अल्सर, वृषण कोशिकाएं या बार्टोलिनी ग्रंथियों के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, कृपया ध्यान दें कि पुटीय दीवार को हटाए जाने पर पुनरावृत्ति की अधिक संभावना नहीं है, जो इस प्रक्रिया के साथ नहीं किया जा सकता है।
  • एक न्यूनतम छलनी तकनीक में पुटी दीवार को हटाने और इसके अंदर की सामग्री को फैलाना शामिल है। पुटी को खोला जाता है और पुटीय दीवार को निकालने से पहले द्रव सूखा जाता है। इस बिंदु पर चीरा के आकार के आधार पर आपको कुछ टाँट की आवश्यकता हो सकती है। यह तकनीक है जिसे आमतौर पर स्तन की कोशिकाओं, अंडकोष, बार्टोलिनी ग्रंथियों और गैंग्लिओनिक ग्रंथियों के लिए चुना जाता है। सिस्टिक मुँहासे के लिए सर्जिकल छांटने के लिए यह बहुत ही दुर्लभ है - इस मामले में शल्य चिकित्सा को हटाने सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है, जबकि स्थानीय एनेस्थेटिक को एपिडर्मोइड या स्टेब्सिस अल्सर के मामलों में अधिक बार नियंत्रित किया जाता है।
  • लेजर हटाने एक विकल्प है जो एपिडर्मोइड अल्सर के लिए ही वैध होता है जब वे बड़े या शरीर के किसी क्षेत्र में स्थित होते हैं जहां त्वचा मोटी होती है। इस प्रक्रिया में एक लेसर के साथ पुटी को खोलना और अंदर से तरल पदार्थ को धीरे से निकालना शामिल होता है। सर्जरी के एक महीने बाद, छाती की दीवार को हटाने के लिए एक न्यूनतम चीरा बनाई जाती है यह प्रक्रिया आम तौर पर उन मामलों में सौंदर्य के दृष्टिकोण से अच्छे परिणाम पेश करती है जहां पुटी सूजन या संक्रमित नहीं होती है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 17 नामक छवि
    4
    निर्धारित करें कि अगर त्वचा की पुटी को हटाने आवश्यक है कुछ घरेलू उपचार होते हैं जो स्टेबसियस और एपिडर्मोइड अल्सर के जल निकासी और उपचार को बढ़ावा देते हैं। हालांकि, अगर आपके संक्रमण में कोई संदेह है, तो अगर आपके पास ऐसी स्थिति है जहां आप लगातार परेशान हो रहे हैं या यदि आप कॉस्मेटिक मुद्दों के बारे में चिंतित हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 18
    5
    अगर स्तन कैंसर को दूर करने के लिए सलाह दी जाती है तो मूल्यांकन करें यदि आपके पास स्तन तरल पदार्थ से भरा एक साधारण पुटी है तो कोई विशेष उपचार आवश्यक नहीं है। यदि आपने अभी तक रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंच पाया है, तो आपका डॉक्टर आपको हर महीने पुटी का निरीक्षण करने के लिए कहता है। आखिरकार, कुछ मामलों में, आप एक सर्जन से संपर्क कर सकते हैं ताकि सूई को सुई के साथ निकाला जा सके।
  • यदि आपको लगता है कि एक पुटी दो या तीन माहवारी चक्रों के बाद स्वस्थ रूप से कम नहीं होता है या आकार में भी बढ़ता है, स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक अल्ट्रासाउंड लिख सकता है
  • वह मासिक धर्म चक्र के हार्मोन को विनियमित करने के लिए मौखिक गर्भ निरोधकों के बारे में आपको सलाह भी दे सकता है। हालांकि इस उपचार की सिफारिश की जाती है, जब लक्षण गंभीर होते हैं
  • सर्जरी हटाने केवल तब आवश्यक होता है जब अल्सर बेचैनी पैदा होती है, अगर द्रव बाहर निकल जाता है, रक्त की उपस्थिति का उल्लेख किया जाता है या जब चिकित्सक सोचता है कि कोई गैर-सौम्य प्रकार का विकास हो सकता है इस मामले में पूरे पुटी को एक ऑपरेशन के साथ पूरी तरह से हटा दिया जाएगा जिसमें सामान्य संज्ञाहरण शामिल है, क्योंकि चीरा और जल निकासी की सरल प्रक्रिया कैप्सूल छोड़ देती है और पुनरावृत्ति के जोखिम को बढ़ाती है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    पुटीय मुँहासे के उपचार के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें सबसे पहले, शायद डॉक्टर अन्य प्रकार के मुँहासे का इलाज करने के लिए संकेतित दवाओं को लिखेंगे। यदि आपको इन परिणामों के साथ अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं, रोकाकटन जैसे अन्य आइसोटोनेटिन आधारित दवाओं की सिफारिश की जाएगी।
  • रोकाकन एक प्रभावी दवा है जो स्करिअर को रोकने में मदद करता है। हालांकि, यह गर्भावस्था के दौरान लिया जाने वाला जन्म दोष पैदा कर सकता है, अवसाद और आत्महत्या के जोखिम को बढ़ा सकता है, लिपिड स्तर, यकृत समारोह, रक्त शर्करा और सफेद रक्त कोशिका की संख्या को प्रभावित कर सकता है। अपने सेवन के दौरान, दवा के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया पर नजर रखने के लिए महीने में एक बार रक्त परीक्षण करना जरूरी है।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 20 नामक छवि
    7
    नाड़ीग्रन्थि पुटी के लिए उपचार से गुजरना आम तौर पर इस प्रकार की पुटी सर्जरी के साथ इलाज नहीं किया जाता है, लेकिन निरीक्षण में रखा जाता है। यदि क्षेत्र को क्रियान्वित करने से क्षेत्र में आकार, दबाव या दर्द बढ़ता है, तो क्षेत्र को स्थिर करने के लिए आवश्यक हो सकता है जब यह दर्द या सीमा आंदोलन का कारण बनता है, तरल तरल आकांक्षा अक्सर किया जाता है। इस प्रक्रिया में चिकित्सक उस सामग्री को निकालता है जो ठीक सुई के साथ पुटी को भरता है, आमतौर पर ऑपरेटिंग कमरे में एक साधारण दिन अस्पताल के आहार में।
  • अगर लक्षण गैर-शल्य चिकित्सा पद्धतियों (सुई की आकांक्षा या स्थिरीकरण) से कम नहीं होते हैं, या आकांक्षा के बाद पुटी का सुधार किया जाता है, तो डॉक्टर आपको पुटी का शल्य चिकित्सा हटाने के लिए सलाह दे सकता है छांटने के दौरान, शामिल कंठ या संयुक्त कैप्सूल का हिस्सा भी हटा दिया जाता है। ध्यान रखें कि पूरी तरह से हटाने के बाद पुटी भी सुधार कर सकते हैं। यह सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया गया एक शल्य प्रक्रिया है
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 21
    8
    बार्टोलिनी ग्रंथि की छाती का इलाज इस मामले में उपचार का प्रकार पुटी के आकार पर निर्भर करता है, यह असुविधा बनाता है और अगर यह संक्रमित नहीं है। क्षेत्र में गर्म स्नान (गर्म पानी के कई सेंटीमीटर बैठे) कई बार एक दिन गुहार का सहज जल निकासी सुविधा प्रदान कर सकता है।
  • यदि चीस बहुत बड़ी या संक्रमित है और गर्म स्नान प्रभावी नहीं है, तो हम चीरा और जल निकासी के साथ आगे बढ़ते हैं। इस मामले में स्थानीय संज्ञाहरण या बेहोश करने की क्रिया प्रदर्शन किया जाएगा। एक कैथेटर रखा जाता है जो इसे खुले रखने और पुटीय सामग्री के पूर्ण जल निकासी की अनुमति देने के लिए छह सप्ताह तक ग्रंथि में रहता है।
  • संक्रमण के मामले में एंटीबायोटिक दवाओं का निर्धारण किया जाएगा।
  • ट्रीट अ सायस्ट चरण 22
    9
    वृषण गंध के लिए आवश्यक देखभाल के बारे में दस्तावेज। पहली बात यह है कि यह सुनिश्चित करना है कि पुटी सौम्य (गैर कैंसरयुक्त) है यदि पुटीय वृहदता को वृषण या वृषण की भावना का कारण बनने के लिए पर्याप्त है, तो शल्य चिकित्सा की छानबीन की अवधारणा का मूल्यांकन किया जाएगा।
  • किशोरों के लिए, सामान्य रूप से, सर्जरी की तुरंत सिफारिश नहीं की जाती है इसके बजाय, हम बच्चों को किसी भी बदलाव या सूजन की पहचान करने और तुरंत रिपोर्ट करने के लिए स्व-परीक्षाएं करने के लिए सिखते हैं, जिसके लिए शल्य प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है।
  • पेक्रुट्यूएन्टल स्केलेरोथेरेपी एक ऐसी प्रक्रिया है जो अंडोस्टोम सर्जरी के जोखिम को कम करती है और अच्छे शोध परिणामों को हासिल करती है। स्क्लेरोज़िंग एजेंट के इंजेक्शन के लिए एक अल्ट्रासाउंड का इस्तेमाल किया गया - सर्जरी के दौर में आने वाले पुरुषों के नमूने का 84% अगले छह महीनों के लिए लक्षण नहीं मिला। स्क्लेरोज़िंग एजेंट वृषण गद्दा के आकार और लक्षणों को कम कर देता है। इस प्रक्रिया में कई कम शारीरिक जोखिम शामिल होते हैं और पुनरुत्थान की संभावना कम हो जाती है।
  • टिप्स

    • अधिकांश प्रकार की अल्सर रोके जाने योग्य नहीं हैं और कैंसर नहीं हैं कई मामलों में, चिकित्सक आशा में इंतजार करने की सलाह देता है कि किसी भी प्रकार की चिकित्सा या सर्जिकल हस्तक्षेप की सिफारिश करने से पहले उसे अकेला पुन: संसाधित किया जाएगा।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप किसी पुटी को कुचलने, निचोड़ना या सचेत नहीं करते, अन्यथा आप संक्रमण और निशान के जोखिम को बढ़ा देते हैं।
    • अधिकांश त्वचा कोशिकाएं स्वयं को हल करती हैं यदि आप जल्दी से तुम्हारा निकालना चाहते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए और आकार, स्थिति और प्रकार की कोशिकाओं के आधार पर विभिन्न उपचार समाधानों का विश्लेषण करना चाहिए।
    • किसी पुटी या किसी भी अन्य त्वचा संक्रमण के उपचार के पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com