सर्विसाइटिस की पहचान कैसे करें

गर्भाशय ग्रीवा (एक मोटी ऊतक जो योनि को गर्भाशय से जोड़ता है) की सूजन द्वारा विशेषता सर्विसाइटिस एक आम आम विकार है। आधे से अधिक महिलाएं अपने जीवन में कम से कम एक बार पीड़ित हैं यह आप का क्या किया जाए, तो यह समझते हैं और यह इलाज के लिए महत्वपूर्ण है, अन्यथा यह संक्रमण गर्भाशय में, फैलोपियन ट्यूब या अंडाशय में समय के साथ, का कारण बन सकता है, और, श्रोणि सूजन बीमारी (पीआईडी) और बांझपन का कारण।

कदम

भाग 1

सर्विसाइटिस के लक्षणों को स्वीकार करना
छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 1
1
योनि स्राव पर ध्यान दें। अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने वाली महिलाओं में योनि स्राव होता है, जो महीने के दौरान रंग, मात्रा और स्थिरता में भिन्न हो सकता है। असामान्य नुकसान हालांकि सर्विसाइटिस या दूसरी समस्या का संकेत हो सकता है, इसलिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें
  • योनि स्राव की एक विस्तृत विविधता के रूप में विशेषता होती है, असामान्य लोगों को विभिन्न विकारों का संकेत मिलता है और रोगी के आधार पर अलग-अलग परिभाषित किया जा सकता है। उस ने कहा, जिन लोगों के पास असामान्य गंध, रंग या उपस्थिति है, उन पर ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 2
    2
    एक अवधि और दूसरे के बीच रक्त के नुकसान के लिए देखें एक चक्र और दूसरे के बीच होने वाली खून बहना सर्विसाइटिस का एक लक्षण हो सकता है ऊतक बहुत नाजुक है, एक सूजन गर्भाशय ग्रीवा सामान्य से अधिक आसानी से bleeds। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि वह आपके साथ हो।
  • आप विशेष रूप से देख सकते हैं, यौन संभोग के बाद खून बह रहा है। यह सर्विसाइटिस का भी संकेत हो सकता है
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 3
    3
    संभोग के दौरान आपके अनुभव किए जाने वाले दर्द को कम मत समझें यह विकार (जिसे "डिस्पेग्ननिआ" भी कहा जाता है) एक सामान्य लक्षण है और सर्विसाइटिस सहित विभिन्न समस्याओं का संकेत हो सकता है। इस पर चर्चा करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें (यह भी उन अन्य लक्षणों के बारे में बताएं)। यह विश्वास करने का कोई कारण नहीं है कि यौन संबंध के दौरान दर्द महसूस करना सामान्य या अपरिहार्य है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 4
    4
    निरीक्षण करें कि आप निचले पेट में भारीपन की भावना महसूस करते हैं। सर्विसाइटिस वाले कुछ महिलाएं इस क्षेत्र में सूजन, दबाव या भारीपन की परेशान महसूस करती हैं। अगर आपको यह समस्या है तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 5
    5
    ऐसे लक्षणों को पहचानें जो सांकेतिकताओं को चिह्नित करते हैं। गर्भाशयग्रीवाशोथ कभी कभी योनि इस विकार (जो संभोग के दौरान खुजली, सूखापन और परेशानी का कारण बनता है) से संबंधित सूजन में मौजूद या मूत्र पथ में से पीड़ित महिलाओं (अक्सर, प्रोत्साहन पेशाब करने का कारण बनता है और पेशाब के साथ समस्याओं खून के निशान मूत्र में) तकनीकी रूप से, इन लक्षणों और स्वयं में सर्विसाइटिस का संकेत नहीं है, लेकिन वे संयोग का सुझाव देते हैं, इसलिए किसी भी मामले में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 6
    6
    सर्विसाइटिस के कम सामान्य लक्षणों को पहचानें ऊपर वर्णित उन लोगों के अतिरिक्त, ऐसे अन्य लक्षण भी हैं जो बहुत कम होते हैं, आमतौर पर केवल उन कुछ मामलों में जहां संक्रमण गर्भाशय ग्रीवा के कारण होता है और फिर बाकी शरीर में फैलता है। यहां कुछ हैं:
  • मतली
  • उल्टी
  • दस्त
  • अस्वस्थता की एक सामान्य भावना
  • भाग 2

    सर्विसाइटिस के कारणों को समझना
    छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 7
    1
    विभिन्न प्रकार के सर्विसाइटिस को पहचानें दो बुनियादी श्रेणियां हैं: संक्रामक और गैर-संक्रामक पहले दूसरे से ज्यादा आम है
    • आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ भी तीव्र या पुरानी गर्भाशय ग्रीवा के बीच अंतर कर सकते हैं - सिद्धांत रूप में, पूर्व संक्रामक है, दूसरा गैर-संक्रामक।
  • कैरेक्टिसिस स्टेर 8 पहचानें
    2
    संक्रामक गलतियां के कारणों को समझें सामान्य तौर पर, यह यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) की उपस्थिति के कारण विकसित होता है, जैसे गोनोरिया या क्लैमाइडिया इन रोगों और संक्रामक गलतियां के बीच का सम्बन्ध इतनी ताकतवर है कि, वास्तव में, स्त्री रोग विशेषज्ञ तुरंत आप का इलाज करना शुरू कर सकते हैं, निश्चित निदान की पुष्टि होने से पहले।
  • संक्षेप में, यौन संचारित बीमारी योनि में घुसपैठ करने से पहले गर्भाशय ग्रीवा के कारण होती है, फिर गर्भाशय ग्रीवा तक पहुंच जाती है। शरीर प्रभावित क्षेत्र में ल्यूकोसाइट्स और मैक्रोफेज (प्रतिरक्षा कोशिकाओं) के विकास के द्वारा प्रतिक्रिया करता है, जिससे सूजन होती है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 9
    3
    गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस के कारणों को समझें यह बहुत कम आम है, लेकिन ऐसा हो सकता है। कारणों में इस तरह के अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) और गर्भाशय ग्रीवा टोपियां, लेटेक्स से एलर्जी प्रतिक्रियाओं, जो इस सामग्री के साथ एक उत्पाद कंडोम उपयोग करने के बाद विकसित कर सकते हैं, और डूश के रूप में विदेशी वस्तुओं, की उपस्थिति है, जो योनि अस्तर जलन और शामिल हो सकते हैं गर्भाशय ग्रीवा, कभी-कभी गर्भाशय ग्रीवा के कारण होता है
  • भाग 3

    सर्विसाइटिस का निदान करें
    कैरेक्टिसेटीस स्टेप 10 पहचानें



    1
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें अपने आप को निदान करने का प्रयास न करें लक्षण आसानी से कैंडीडा के रूप में अन्य विकारों के साथ भ्रमित कर रहे हैं और सब से ऊपर, यह हो सकता है कि इस तरह के गर्भाशयग्रीवाशोथ एक यौन संचारित रोग है, जो चिकित्सा उपचार की आवश्यकता के रूप में एक गंभीर संक्रमण की वजह से विकसित की है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 11
    2
    एक पैल्विक परीक्षा से गुजरना स्त्री रोग विशेषज्ञ सर्विसाइटिस के निदान के लिए यह पहली चीज होगी एक सक्लाइड सम्मिलित करें और गर्भाशय ग्रीवा का निरीक्षण करें, किसी भी लालिमा, अल्सरेशन, सूजन, सूजन या असामान्य स्राव की उपस्थिति का आकलन करें।
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 12
    3
    प्रयोगशाला परीक्षणों से गुजरने के लिए एक नियुक्ति करें। श्रोणि परीक्षा गर्भाशयग्रीवाशोथ के लक्षण का पता चलता है, तो चिकित्सक, गर्भाशय ग्रीवा स्राव और कोशिकाओं की संस्कृति एक ही cervice- अगर आप यौन सक्रिय हैं सहित प्रयोगशाला परीक्षण लिख जाएगा सूजाक, क्लैमाइडिया और अन्य संक्रमण के लिए परीक्षण प्रदर्शन करेंगे इस प्रकार का
  • इन परीक्षणों के परिणामों के आधार पर, आपका चिकित्सक गर्भाशय ग्रीवा के संभव बायोप्सी या कोलोपोस्कोपी (एक विशेष आवर्धक डिवाइस के साथ पेश की गई परीक्षा) सहित अन्य लोगों को लिख सकता है।
  • भाग 4

    गर्भनिरोधक उपचार
    छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 13
    1
    आपके लिए निर्धारित दवाओं का प्रयोग करें संक्रामक सर्विसाइटिस के लिए, स्त्री रोग विशेषज्ञ शायद जननांग दाद जैसे विकारों का इलाज करने के लिए क्लैमाइडिया या एंटीवायरल दवाओं जैसे संक्रमणों का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा। यह प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोनों का सेवन या दुर्लभ मामलों में, सूजन से उबरने के लिए, ग्लूकोकॉर्टीकॉस्टिरॉइड की सिफारिश भी कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 14
    2
    इलेक्ट्रोकार्टरी पर विचार करें गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस के लिए, एंटीबायोटिक या एंटीवायरल ड्रग्स समस्या को खत्म नहीं करेंगे। नतीजतन, आपका डॉक्टर तीन सर्जिकल समाधान सुझा सकता है। पहला इलेक्ट्रोकार्टरी है, बिजली के माध्यम से अवांछित ऊतकों को निकालने की प्रक्रिया।
  • छवि का शीर्षक पहचानें गर्भाशय ग्रीवा के चरण 15
    3
    क्रायोसर्जरी पर विचार करें आपका डॉक्टर गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस के मामले में भी इस सर्जरी की सिफारिश कर सकता है क्रोनसर्जरी (शब्द "क्रियो" ग्रीक से निकला है और इसका मतलब है "ठंड") में "फ्रीज" या असामान्य ऊतकों को खत्म करने के लिए अत्यधिक सर्दी के निर्वहन का उपयोग होता है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें सर्विसाइटिस चरण 16
    4
    लेजर थेरेपी पर विचार करें स्त्री रोग विशेषज्ञ गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस के लिए भी इस उपचार की सिफारिश कर सकता है। लेजर थेरेपी में गहन प्रकाश किरणों का प्रयोग शामिल है जो अवांछित ऊतकों को जला, नाश या काटने के लिए सही है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें गर्भाशय ग्रीवा के चरण 17
    5
    झुंझलाहट को कम करें अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ संभावित उपचार पर चर्चा करके, आप असुविधा को कम करने के लिए भी कार्रवाई कर सकते हैं। योनि या गर्भाशय ग्रीवा को उत्तेजित कर सकता है जो कुछ भी बचें: योनि lavage, आक्रामक साबुन और यौन संभोग।
  • स्टेरपी 18 पहचानें
    6
    अपने यौन साझेदारों को सूचित करें अगर सर्विसाइटिस संक्रामक है, तो आपके साथी को उपचार भी करना चाहिए। याद रखें कि भले ही आप लक्षण दिखाए न हों, हो सकता है कि आप संक्रमित हो गए हों और इसलिए, गले के रोग विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित उपचार का पालन करने के बाद भी, फिर से विकार प्रसारित हो सकता है।
  • टिप्स

    • सर्विसाइटिस के लक्षण परेशान, तनावपूर्ण या शर्मनाक हो सकते हैं, लेकिन चिंता करने की कोशिश न करें। यह एक बहुत ही सामान्य विकार है और यह उपचार योग्य है।
    • आप पुरुष या महिला कंडोम के उपयोग से कुछ प्रकार के सर्विसाइटिस को रोक सकते हैं, खासकर यदि आप एक-विवाह नहीं कर रहे हैं
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com