योनि सिक्रेंस का निदान कैसे करें

योनि स्राव बहुत आम है और ज्यादातर मामलों में, एक पूरी तरह से स्वस्थ योनि से संकेत मिलता है। योनि में एक अम्लीय पीएच होता है जो इसे संक्रमण से खुद को बचाने की अनुमति देता है। एक स्वस्थ योनि नियमित रूप से स्राव जारी करती है जो मृत कोशिकाओं और जीवाणुओं का निष्कासन करते हैं। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी ये नुकसान संक्रमण या बीमारी का संकेत हैं - इस कारण से आपको अपने सामान्य जननांगों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सामान्य और असामान्य स्राव के बीच अंतर करने में सक्षम होना चाहिए।

कदम

भाग 1

सामान्य योनि स्राव के स्वयं का निदान
डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 1 नामक छवि
1
योनि स्राव के कार्य के बारे में जानें। योनि में एक विशेष श्लेष्म अस्तर होता है जिसमें ग्रंथियां होती हैं, जो बदले में हर दिन छोटी मात्रा में द्रव का उत्पादन करते हैं। इन नियमित और दैनिक स्राव का उद्देश्य पुराने और मृत कोशिकाओं को एकत्र करना है, कोई भी रोगजनक तत्व या तो "विदेशी निकायों" और योनि से सब कुछ निकालना इसके अलावा ये स्राव बैक्टीरिया और खमीर के बीच एक स्वस्थ संतुलन की सुविधा प्रदान करता है जो आपको संभावित संक्रमणों से बचाता है।
  • दूसरे शब्दों में, ज्यादातर योनि स्राव होता है स्वस्थ- संक्षेप में यह शरीर का एक स्वाभाविक तरीका है जो स्वयं की रक्षा करता है
  • नींद के दौरान, महिलाओं को औसत सामान्य नुकसान हर 80 मिनट में होता है और यह एक बिल्कुल सामान्य शारीरिक कार्य है (जबकि पुरुषों का निर्माण हर 80 मिनट रात के दौरान होता है)।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 2 नामक छवि
    2
    सामान्य योनि स्राव की उपस्थिति को पहचानें। ये आम तौर पर पारदर्शी या सफेद दूध होते हैं और इसमें थोड़ी गंध हो सकती है। वे बलगम की तरह पानी या घने दिख सकते हैं, लेकिन स्थिरता काफी अधिक चिकनी और गोरा होना चाहिए।
  • प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं के लिए प्रतिदिन 5 मिली स्राव स्राव होता है। हालांकि, यह एक पहलू है जो एक महिला से दूसरे में बदलता है।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 3 नामक छवि
    3
    योनि स्राव को बदलने के कारणों के बारे में जानें आपके योनि के स्राव में कई कारण होते हैं जो परिवर्तन (गंध, रंग या घनत्व के लिए) उत्पन्न करते हैं। यदि आप चिंतित हैं, तो नीचे दी गई सूची को यह देखने के लिए पढ़ें कि क्या आप किसी भी मामले में हैं। सबसे आम - और बिल्कुल सामान्य - योनि स्राव परिवर्तन के कारण नीचे सूचीबद्ध हैं
  • ovulation: मात्रा में वृद्धि करने के लिए स्राव के लिए इस चरण में यह सामान्य है। अंडाशय के दौरान वे हल्के, कठोर और चिपचिपा होते हैं। इस बदलाव का कारण शुक्राणुओं को आसान बनाने की आवश्यकता के कारण होता है, यह देखते हुए कि इस समय अंडा निषेचित होने के लिए तैयार है।
  • माहवारी: घने और सफेद स्राव आमतौर पर पहले ही दिखाई देते हैं और चक्र के तुरंत बाद।
  • गर्भावस्था और बाद के चरण चरण: गर्भवती महिलाएं अक्सर योनि स्राव में वृद्धि दर्शाती हैं जो उपस्थिति में भी भिन्न होती हैं। यह प्रसव से पहले पिछले हफ्तों में विशेष रूप से होता है, जब स्राव मोटा और अधिक प्रचुर मात्रा में बनना शुरू हो जाता है। बच्चे के जन्म के बाद, नुकसान एक बहुत विशिष्ट पहलू पर लेते हैं: वे परिभाषित हैं "lochiazioni" और वे रक्त, छोटे थक्के और ऊतक का एक मिश्रण है जो कि गर्भाशय के दौरान विकसित गर्भाशय की परत से अलग हो गया है। समय बीतने के साथ, नुकसान धीरे-धीरे अधिक पानी, गुलाबी रंग में और अंत में पूरी तरह से कम हो जाते हैं।
  • रजोनिवृत्ति: जीवन के इस चरण में, घाटे में कमी शुरू होती है, क्योंकि एस्ट्रोजन का स्तर घटता है।
  • यौन उत्तेजना: पानी, पारदर्शी या थोड़ा सफेद लीक यौन उत्तेजना के संकेत हैं और संभोग के दौरान योनि को चिकना और संरक्षित करना है।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 4 नामक छवि
    4
    आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है "साफ" सामान्य नुकसान से जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, यह बाहरी आक्रमण से स्वयं की रक्षा करने का शरीर का स्वाभाविक तरीका है। योनि बारिश या लावली को दुर्लभ अवसरों पर ही किया जाना चाहिए।
  • यदि आपके अंडरवियर या कपड़े पर नमी की भावना आपको परेशान करती है, तो आपको पर्ची संरक्षक पहनना चाहिए। वे हर सुपरमार्केट, फार्मेसी या दवा की दुकान में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप पैसे बचाने के लिए और एक ही समय एक और अधिक प्राकृतिक समाधान खोजने के लिए चाहते हैं, आप भी अपने आप को एक पैंटी लाइनर कुछ कपड़े आप पहले से ही अपने घर में है से निकाल बना सकते हैं या आप बिसाती में खरीद सकते हैं।
  • भाग 2

    अनोमोल योनि स्राक्रनों का आत्म निदान
    डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 5 नामक छवि
    1
    रंग और योनि स्राव की उपस्थिति का निरीक्षण करें। यदि वे जो आमतौर पर मौजूद हैं, से अलग दिखते हैं, तो ये कुछ संक्रमण या योनि वातावरण में बदलाव का लक्षण हो सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में आपको अपने रंग की जांच करनी चाहिए: यदि वे स्पष्ट और पारदर्शी नहीं हैं, तो एक समस्या हो सकती है। कुछ विकृतियों के मुख्य लक्षण हैं:
    • सफेद, घने और ढेलेदार घाटे जो खुजली का कारण होते हैं।
    • एक हरे और फ्राइड उपस्थिति के साथ घाटा
    • ग्रे, पीले, भूरे या हरे रंग के रंग के रंग का स्राव
    • खराब गंध
    • दर्द, खुजली या जलन, खून बह रहा इत्यादि के साथ हानि।
    • सामान्य से अधिक प्रचुर मात्रा में और घने स्राव
  • निदान छवि योनि निर्वहन चरण 6
    2
    समस्या के प्रकार का मूल्यांकन करें एक बार स्राव का विश्लेषण किया गया है, आपको समझना चाहिए कि कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है जो विसंगति निर्धारित करती है यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि ये योनि द्रव के पास एक सामान्य रंग या उपस्थिति नहीं है, तो आप निम्न में से एक शर्तों से ग्रस्त हो सकते हैं।
  • बैक्टीरियल vaginosis: यह असामान्य नुकसान के सबसे सामान्य कारणों में से एक है, विशेषकर प्रसव के वर्षों के दौरान। यह बैक्टीरिया की वजह से एक हल्के संक्रमण है "बुरा" योनि में मौजूद मूल रूप से बैक्टीरिया को विभाजित किया जा सकता है "अच्छा" और "बुरा"- अच्छे लोग बुरे लोगों को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं जब बैक्टीरियल vaginosis होता है, तो यह संतुलन दरारें और हानिकारक जीवाणुओं का सेवन होता है। योनि में खुजली या जलती हुई सनसनी के अलावा, इस संक्रमण के मुख्य लक्षण पतला, ग्रे-पीले और अस्पष्ट गड़बड़ हैं। खराब विकारों में से अधिकांश एक बैक्टीरियल vaginosis को वापस पता लगाया जा सकता है।
  • योनि कैंडिडिआसिस (कवक संक्रमण): यदि स्राव सफेद है, लेकिन घने और ढेलेदार (रिकोटा के समान), तो आपको फंगल संक्रमण से पीड़ित हो सकता है। स्थिरता और घाटे के रंग में परिवर्तन के अतिरिक्त, आप भी खुजली और जलन महसूस कर सकते हैं - आमतौर पर आपको एक मजबूत गंध महसूस नहीं करना चाहिए इस प्रकार की संक्रमण महिलाओं के बीच योनि संक्रमण का दूसरा सबसे आम कारण है और मुख्य रूप से एंटीबायोटिक उपचार के बाद, मधुमेह रोगियों या महिलाओं में एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है।
  • trichomoniasis: जब घाटे में थोड़ा हरा दिखता है और एक स्थिरता है "फेनिल", कारण ठीक है trichomoniasis है यह प्रोटोज़ायन ट्राइकोमोनास योनिलीनिस के कारण संक्रमण है, जो यौन साझेदारों द्वारा प्रेषित होता है। इसके अलावा यह संक्रमण (योनि स्राव को प्रभावित करने वाले प्रसार के मामले में तीसरा) खुजली या दर्द का कारण बनता है
  • यौन संचरित संक्रमण (आईएसटी)सबसे आम क्लैमाइडिया, गोनोरिया हैं और कभी-कभी ये केवल लक्षण के रूप में योनि स्राव में वृद्धि दर्शाते हैं। इन स्राव की विशेषताओं में भिन्नता हो सकती है, लेकिन अधिकतर वे अलग-अलग रंग (उदाहरण के लिए, ग्रे, पीले, हरे), घने और अशुद्ध-सुगंध हैं। कुछ महिलाओं को भी संभोग और संभोग के दौरान दर्द का अनुभव हो सकता है खोलना या भूरे रंग के नुकसान तुरंत बाद में ध्यान रखें कि बैक्टीरियल vaginosis, योनि कैंडिडिआसिस और ट्रिकोनोनीसिस भी यौन संचारित किया जा सकता है।
  • योनि या ग्रीवा कैंसर: पता है कि यह अनियमित घाटे का एक बहुत दुर्लभ कारण है।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 7 नामक छवि
    3



    अन्य संभावित कारणों पर विचार करें योनि संतुलन को प्रभावित करने वाले कई अन्य कारक भी हो सकते हैं।
  • अंतरंग स्वच्छता उत्पादों और डिटर्जेंट में परिवर्तन निश्चित रूप से प्रभावित कर सकते हैं रसायन डिटर्जेंट और कपड़े softeners में मौजूद, महिला स्प्रे, क्रीम, डूश, गर्भनिरोधक जैल या फोम में योनि में जलन पैदा कर सकते हैं और / या हवा भी आसपास के जैसे एंटीबायोटिक्स के रूप में दवाओं, त्वचा, संक्रमण को बढ़ावा देने के कर सकते हैं। इन सभी तत्वों के कारण इन लक्षणों का कारण बन सकता है और योनि स्राव में परिवर्तन हो सकता है। यह याद रखने की कोशिश करें कि आपने हाल ही में किसी भी नए उत्पादों का इस्तेमाल किया है और जब आपके नुकसान ने उपस्थिति में बदलाव करना शुरू कर दिया है। जब आप नीचे संक्षेप करने में सक्षम होते हैं "दोषी के गुलाब" कुछ संभावित कारकों के लिए, उन्हें धीरे-धीरे समाप्त करने की कोशिश करें और जांच करें कि क्या लक्षण गायब हो गए हैं। यदि आपने हाल ही में कपड़े धोने के डिटर्जेंट ब्रांड को बदल दिया है, तो थोड़ी देर के लिए इसका उपयोग न करें और पिछले एक पर वापस जाएं। यदि आप ध्यान दें कि लक्षण गायब हो जाते हैं, तो हो सकता है कि आपने अपने विकार के कारण की पहचान की हो! यदि लक्षणों के बजाय, आप जिन संपर्कों के साथ आए सभी नए रसायनों को नष्ट करने के बाद भी मौजूद रहें, आपको स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।
  • प्रणालीगत रोग योनि संतुलन को भी बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, मधुमेह की महिलाओं को खमीर संक्रमण (जैसे कि खमीर संक्रमण) के अनुबंध का अधिक खतरा होता है
  • एक और, बहुत दुर्लभ नहीं, असामान्य योनि का एक बुरा गंध के साथ छुट्टी का कारण एक भूल आंतरिक पैड के कारण है। यदि आप इसे अंदर छोड़ने से डरते हैं, तो आपको कवर के लिए दौड़ना होगा। पहले अपने हाथ धो लें और नीचे बैठो या टब या शौचालय के किनारे पर एक पैर रखें। योनि में एक उंगली डालें जहाँ तक आप कर सकते हैं, और यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या कोई विदेशी शरीर है आप बैकअप का पता लगाने, लेकिन आप स्ट्रिंग इसे बाहर खींच नहीं मिल रहा है, तो हड़पने और तौलिया खींचने की कोशिश करने के लिए अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करें कि यह अभी भी intatto- है अगर यह तोड़ने के लिए शुरू कर दिया बनाने और आप यकीन है कि वह निकाल दिया था नहीं कर रहे हैं पूरी तरह से, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से यह पूछना होगा कि आपने कुछ अंश छोड़े नहीं हैं। ध्यान रखें कि यदि आप अपनी उंगलियों के साथ गर्भाशय की गर्दन तक पहुंच सकते हैं और कुछ नहीं पा सकते हैं, योनि खाली है। लेकिन अगर आपको डर है कि कुछ टुकड़े छोड़ दिए हो सकते हैं, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए जो अधिक गहन जांच करेगा।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 8 नामक छवि
    4
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें अपने स्राव का विश्लेषण करते हुए, अगर आपको लगता है कि वे सामान्य नहीं हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। यद्यपि यह आपके शरीर और इसके परिवर्तनों पर ध्यान देने के लिए महत्वपूर्ण है, आपको उस पर अधिक निर्भर नहीं होना चाहिए और आपके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में शीघ्र निष्कर्ष निकालना चाहिए। आपको चिकित्सक को आपकी जांच करने, सभी आवश्यक परीक्षण करने और अंततः किसी भी उपचार को स्थापित करने के लिए छोड़ देना चाहिए।
  • एकमात्र अपवाद तब हो सकता है, जब आपके पास पूर्व में योनि कैंडिडिआसिस होता है और आप अपने पिछले अनुभव के आधार पर इसे महसूस करने के लिए आश्वस्त महसूस करते हैं। इस मामले में उन उपचारों को खोजने के लिए काफी आसान है, जिन्हें फार्मेसी से सीधे पर्ची की आवश्यकता नहीं है और आप घर पर अभ्यास में रख सकते हैं। हालांकि, यदि संक्रमण ओवर-द-काउंटर (कैंडिडिआसिस के सामान्य उपचार) के प्रशासन के बाद भी बनी रहती है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना जरूरी है।
  • भाग 3

    एक चिकित्सा परीक्षा और मूल्यांकन से गुजरना
    निदान की गई छवि का निदान योनि निर्वहन चरण 9
    1
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपको डर है कि आपकी योनि स्राव असामान्य है तो आपको यथाशीघ्र जाना चाहिए। लीक के रंग, बनावट और आवृत्ति का वर्णन करने के लिए तैयार रहें।
    • यदि आपके पास वर्तमान में कोई अवधि है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने से पहले उन्हें खत्म करने का इंतजार करना चाहिए। हालांकि, यदि लक्षण आपके लिए विशेष रूप से गंभीर लगते हैं, तो जल्द ही अपने क्लिनिक पर जाने के लिए, जितनी जल्दी हो, चक्र के दौरान भी महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप अस्पताल में जाते हैं जहां आपका विश्वसनीय स्त्रीरोग विशेषज्ञ काम नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर को अपने सभी चिकित्सा इतिहास को देने के लिए तैयार हो जाओ
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    अपने चिकित्सक के सभी बीमारियों या व्यवहारों का वर्णन करें जो सटीक निदान के लिए प्रासंगिक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं या हाल ही में असुरक्षित यौन संबंध (कंडोम के उपयोग के बिना) हैं, तो आपको स्त्रीरोग विशेषज्ञ को बता देना चाहिए।
  • निदान की गई छवि का निदान वैनीनल निर्वहन चरण 11
    3
    एक शारीरिक परीक्षा से गुजरना, जिसमें पेल्विक का एक भी शामिल है आपके लक्षणों के आधार पर, आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक आंशिक या पूर्ण श्रोणि परीक्षा कर सकते हैं। पूरा एक पैल्विक अंगों के आंतरिक और बाहरी विश्लेषण शामिल है।
  • बाहरी परीक्षा: डॉक्टर योनि खोलने और योनी की परतों की जांच करेंगे। विशेष रूप से, यह किसी भी असामान्य नुकसान, अल्सर, जननांग मौसा, परेशानी या अन्य विकारों के लिए दिखेगा।
  • आंतरिक परीक्षा (ए): दो भागों के होते हैं - विक्ट्यूम और द्विमासिक एक के साथ परीक्षा सबसे पहले, डॉक्टर धीरे से योनि में एक चिकनाई धातु या प्लास्टिक की वज़न को सम्मिलित करते हैं। यह उपकरण आपको योनि की दीवारों को अलग और खोलने की अनुमति देता है - यह दर्दनाक नहीं है, लेकिन यह थोड़ा असुविधा पैदा कर सकता है। अगर आपको दर्द का सामना करना पड़ता है तो अपने चिकित्सक से कहें, क्योंकि यह उपकरण की स्थिति या खुलेपन को समायोजित कर सकता है। जब कोई संक्रमण होता है, तो पेप-टेस्ट, जिसे आमतौर पर इस परिस्थिति में किया जाता है, को स्थगित कर दिया जा सकता है, क्योंकि परिणामों को बदल दिया जाएगा। संक्रमण के उन्मूलन के बाद इस मामले में आपको परीक्षा में डॉक्टर से लौटना चाहिए। पैप स्मीयर के दौरान गर्दन के गर्भनाल से कोशिकाओं का एक नमूना लेने के लिए योनि में एक पतला स्पेट्यूला या छोटा ब्रश डाला जाता है और फिर कैंसर या प्रीकेंसर कोशिकाओं के लिए विश्लेषण किया जाता है। कभी-कभी गर्भाशय ग्रीवा से स्राव का एक नमूना भी यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के लिए परीक्षण करने के लिए लिया जाता है डॉक्टर भी योनि पीएच का विश्लेषण कर सकते हैं और विश्लेषण के लिए योनि स्राव के नमूने ले सकते हैं।
  • आंतरिक परीक्षा (बी): यह योनि परीक्षा, द्विपक्षीय कहा जाता है, यह बताता है कि स्त्री रोग विशेषज्ञ, एक बार स्नेहन वाले दस्ताने पहना, योनि के अंदर एक या दो अंगुलियां डालें, जबकि दूसरे हाथ के साथ निचले पेट के क्षेत्र में धीरे-धीरे दबाएं। इस तरह से यह गर्भाशय, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूबों का आकार, आकृति और स्थिति का पता लगा सकता है, जो प्रजनन क्षमता और स्वास्थ्य की स्थिति को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि गर्भाशय सामान्य से अधिक व्यापक है, यह गर्भावस्था या फाइब्रॉएड की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, जबकि यदि आप शारीरिक परीक्षा के दौरान संलग्न क्षेत्र (अंडाशय / ट्यूब) में दर्द अनुभव करते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि एक चल रहे संक्रमण, एक पुटी या असामान्य ऊतक के द्रव्यमान भी।
  • कभी-कभी, पैल्विक अन्वेषण के दौरान, डॉक्टर भी एक गुदा परीक्षा भी करता है इस मामले में, स्त्री रोग विशेषज्ञ दस्ताने पहनता है और किसी भी ट्यूमर या अन्य असामान्यताओं के लिए जांच करने के लिए गुदा में एक उंगली डालता है।
  • डायग्नॉज योनि डिस्चार्ज चरण 12 नामक छवि
    4
    तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि नमूने लेने के लिए प्रयोगशाला में विश्लेषण के लिए भेजा जाता है। शारीरिक परीक्षा के बाद, डॉक्टर संस्कृतियों और नमूने विश्लेषण के लिए एक चिकित्सा प्रयोगशाला में भेज देंगे। इस अर्थ में सबसे महत्वपूर्ण विश्लेषण यह है कि एक माइक्रोस्कोप या योनि स्मीयर के नीचे। एक प्रयोगशाला तकनीशियन एक नमकीन समाधान के साथ स्राव के नमूने को मिलाकर उसे विश्लेषण करने के लिए स्लाइड पर इस पदार्थ की एक बूंद डालता है। कभी-कभी यह विश्लेषण सीधे चिकित्सक के कार्यालय में किया जाता है, इसलिए परिणाम तत्काल उपलब्ध होते हैं।
  • तकनीशियन ध्यान से मध्यम और उच्च शक्ति स्लाइड का निरीक्षण करेंगे, संकेत कोशिकाओं (बैक्टीरियल vaginosis के मामले में) और yeasts के trichomoniasis की उपस्थिति को सत्यापित करने के लिए। ट्राइकोमोनासीस के मामले में, जीवों को गोल या अंडाकार आकार से ध्वस्त कर दिया जाता है जिन्हें पहचान उनके रोटरी आन्दोलन के लिए किया जा सकता है। एक स्वस्थ योनि पर्यावरण के मामले में सुराग कोशिकाएं असामान्य होती हैं और यदि सूक्ष्मदर्शी के नीचे पाया जाता है, तो बैक्टीरियल vaginosis की संभावित उपस्थिति का संकेत मिलता है। अंत में, खमीर को इसकी अंकुरण या ब्रंकेड उपस्थिति द्वारा स्लाइड में पता लगाया जा सकता है - यदि यह स्लाइड में मौजूद है, इसका मतलब है कि प्रगति में एक फंगल संक्रमण है। पैप टेस्ट भी इस कवक की उपस्थिति का निर्धारण करने में सक्षम है।
  • निदान की गई छवि का निदान योनि निर्वहन चरण 13
    5
    परीक्षा के परिणामों की प्रतीक्षा करें सुनिश्चित करें कि आप उस दिनांक को जानते हैं जिस पर विश्लेषण के परिणाम तैयार होंगे, ताकि स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें और एक चिकित्सा या इलाज मिल जाए, यदि आवश्यक हो तो।
  • टिप्स

    • जब लक्षण संक्रमण या बीमारियों के कारण नहीं होते हैं, साबुन या डिटर्जेंट के बिना साधारण पानी के साथ गर्म स्नान से कष्टप्रद लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com