गर्भावस्था के बाद योनि हानियों के लिए कैसे जांचें

सभी नई माताओं के डिलीवरी के बाद योनि स्राव की एक निश्चित मात्रा होती है - आम तौर पर, ये स्राव तीन चरणों से गुज़रता है जो कि छह सप्ताह तक के लिए होता है। यह उनके साथ सौदा करने के लिए काफी दुर्भाग्यपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ये सब ठीक हो जाए। आप खुद की निगरानी का ध्यान रख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि गर्भाशय की मांसपेशियों को अनुबंधित किया गया है, आत्म-हस्तक्षेप तकनीकों का अभ्यास करना और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा की देखभाल करना है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

स्व-हस्तक्षेप तकनीकों के साथ
1
परिधीय क्षेत्र अक्सर धुलाई करें यह योनि और गुदा के बीच का क्षेत्र है, जो जन्म के दौरान कुछ चोटों से ग्रस्त हो सकता है - संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए इसे ध्यानपूर्वक साफ करना महत्वपूर्ण है। अगर कोई संक्रमण विकसित होता है, यह शरीर के बाकी हिस्सों में फैल सकता है और योनि स्राव के रंग में परिवर्तन कर सकता है। पेरिनेम को साफ करना यह भी सुनिश्चित करता है कि हानि संभवतः आराम से निकलते हैं- यहां बताया गया है कि कैसे:
  • इसे गर्म पानी और हल्के, सुगंधित साबुन का उपयोग करके धो लें - सुगंध वाले रसायनों में संक्रमण हो सकता है। साफ पोंछे का उपयोग करें - जैसे बच्चों के लिए - धोने के लिए, तौलिया के बजाय (यदि आप बच्चे को पोंछे नहीं हैं, तो इसे तौलिया का उपयोग करने के बाद उसे साफ करना होगा)।
  • पहले योनि होंठ को साफ करें गंदगी (गुदा) में जाने वाले कम दूषित भाग (प्यूबिस / योनि) से शुरू होने वाले अलग और धोने वाली पोंछे का उपयोग करें- इस तरह से, एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में सूक्ष्मजीवों के संभव संचरण को रोका जा सके।
  • 2
    ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द स्तनपान करना शुरू करें यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान कराने की योजना बना रहे हैं, तो आपको जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए क्योंकि चूषण प्रक्रिया शरीर को इस हार्मोन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करती है, जिससे गर्भाशय को पूरी तरह से अनुबंधित करने में मदद मिलती है।
  • ऑक्सीटोसिन योनि स्राव की तीव्रता को नियंत्रित करने के कार्य भी करता है। यदि आप स्तनपान करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आप हार्मोन की खुराक ले सकते हैं (जैसा कि लेख की चौथी विधि के पहले चरण में बेहतर बताया गया है)।
  • 3
    सुगंधित साबुन या योनि lavages का उपयोग न करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपको इन उत्पादों से हानि होने की अवधि के दौरान से बचने की जरूरत है, क्योंकि वे रसायनों में शामिल हैं जो योनि के पीएच को बदल सकते हैं, जिससे आप संक्रमण के लिए अधिक संवेदी बना सकते हैं।
  • वही योनि lavages पर लागू होता है की अवधि में बाद के स्थानों, आपको योनि में कुछ भी सम्मिलित करने से बचना चाहिए, यह एक विशिष्ट तरल या एक आंतरिक शोषक हो, अन्यथा आप बैक्टीरिया पेश कर सकते हैं और संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • 4
    अपने मूत्र को पकड़ न रखें, लेकिन अक्सर बाथरूम में जाना डिलीवरी के बाद मूत्राशय थोड़ी देर के लिए कुछ संवेदनशीलता खो देता है, जब आप इसे भरते हैं, तो आपको ध्यान नहीं दिया जा सकता है और आपको इसमें ज्यादा कठिनाई होती है। जब यह भरा हुआ होता है, गर्भाशय में अधिक कठिनाई का अनुबंध होता है और नुकसान सामान्य से अधिक प्रचुर मात्रा में हो सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि मूत्राशय यथासंभव रिक्त रहता है, आपको अक्सर शौचालय जाना चाहिए और जितना भी हो उतना पेशाब करना चाहिए।
  • 5
    शरीर को ठीक करने में मदद करने के लिए बहुत कुछ आराम करने की कोशिश करें। आपने सिर्फ एक नए प्राणी को जन्म दिया है और आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए समय की आवश्यकता है, इसलिए आप अपनी ऊर्जा को ठीक कर सकते हैं और आपके द्वारा किए गए महान प्रयास से अपनी ऊर्जा को ठीक कर सकते हैं। अपने आप से अधिक परहेज करके, गर्भाशय के संकुचन को प्रोत्साहित करना, योनि स्राव कम तीव्र और प्रबंधन आसान होता है।
  • 6
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें तरल पदार्थों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारे पानी पीना - डॉक्टर आमतौर पर प्रति दिन 8 से 12 गिलास लेने की सलाह देते हैं जल हानिकारक पदार्थों को निकालने में मदद करता है, जैसे कि योनि स्राव, और एक अच्छा हाइड्रेशन शरीर में किसी भी संक्रमण के विरुद्ध भी समर्थन करता है जो शरीर में विकसित हो सकता है।
  • यदि आप सादे पानी पीने से थक चुके हैं, तो आप अपने स्वाद को सुधारने के लिए थोड़ा सा फलों का रस जोड़ सकते हैं।
  • 7
    आरामदायक और हल्के अंडरवियर पहनें किसी भी संक्रमण के विकास के खतरे को बढ़ने से त्वचा में सांस लेने की भी अनुमति नहीं है - यह तब तक ज़्यादा ज़रूरी है जब आपको नुकसान हो रहा है इस कारण से, सांस और आरामदायक पैंटी का इस्तेमाल करना आवश्यक है।
  • कपास एक सांस कपड़े की तलाश में सही उपाय है, क्योंकि यह हल्का है और त्वचा पर चिपक नहीं करता है - इसके अलावा, यह पसीने को अवशोषित करता है, इस प्रकार कुछ कवक संक्रमणों के विकास के जोखिम को कम करता है।
  • विधि 2

    योनि घाटे का मूल्यांकन करें
    1
    आपके द्वारा खो रहे खून की मात्रा का ट्रैक रखें यद्यपि खून फैल पूरी तरह से सामान्य है, बहुत अधिक खोना सामान्य नहीं है इस कारण से, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार शोषक के उपयोग से योनि से कितना खून निकलता है। नीचे आप की जांच करने के लिए क्या चाहिए की एक विस्तृत जानकारी है।
    • दो अच्छे कारणों से आपको आंतरिक पैड के बजाय टैम्पोन का उपयोग करना चाहिए। सबसे पहले, इस तरीके से आप पैड के उपयोग के साथ जो कुछ कर सकते हैं, उसके मुकाबले आप आसानी से खून की मात्रा को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं- इसके अतिरिक्त, आंतरिक शोषक योनि में नए जीवाणुओं को पेश करने का खतरा होता है और इसलिए संक्रमण का विकास
    • सुगंधित तौलिये का उपयोग न करें क्योंकि ये शामिल रसायन वास्तव में संक्रमण की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • 2
    लीक का रंग और गंध का निरीक्षण करें जैसा कि आप जन्म के समय से दूर जाते हैं, जैसा कि लेख परिचय में वर्णित है, रंग बदल सकता है, आपको स्राव को केवल बच्चे के पैदा होने के लगभग छह सप्ताह तक देखना चाहिए। ये नुकसान (जिसे लाची भी कहा जाता है) को तीन अलग-अलग प्रकारों में विभाजित किया जाता है जो निम्न क्रम का सम्मान करते हैं:
  • प्रसव के 2 से 4 दिनों के बाद: लोचियाज़ियोन रूब्र्रा शरीर की एक गंध के साथ गहरी लाल योनि हानि है, जिसमें रक्त, अवशेषों और गर्भाशय के अन्य अपशिष्ट पदार्थ शामिल हैं;
  • प्रसव के 4 से 10 दिनों के बाद: भूरा-गुलाबी रंग का सेरोसा स्थान क्योंकि यह पुराने रक्त, सफेद रक्त कोशिकाओं और अन्य ऊतक अवशेषों के होते हैं;
  • जन्म के 10 से 14 दिनों के बाद, 6 सप्ताह तक: अल्बा लचियाशन, एक सफेद सफेद रक्त कोशिकाओं, बलगम, उपकला कोशिकाओं और बैक्टीरिया से युक्त एक दूध सफेद योनि स्राव।
  • 3
    संक्रमित स्राव की उपस्थिति को पहचानना सीखें अब तक बताई गई विशेषताओं में सामान्य नुकसान का संकेत मिलता है- अगर कुछ समय पता चला है कि वे घने, पीले और खराब होने लगते हैं, तो इसका मतलब है कि प्रजनन प्रणाली में चल रहे संक्रमण हो रहा है। इस मामले में, आपको सीधे अस्पताल जाना चाहिए और एंटीबायोटिक उपचार शुरू करना चाहिए।
  • इन दवाओं का सेवन चौथी विधि में बेहतर वर्णन किया जाएगा।
  • 4
    आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे अवशोषक प्रकारों का नज़र रखें। जैसे-जैसे आप प्रसवोत्तर फैल पड़ते हैं, आप इसे बदलने से पहले अवशोषित होने का ध्यान रखना भी ज़रूरी है (यह विवरण आपको स्पष्ट करता है कि आप कितना रक्त खो रहे हैं) - हालांकि, उपस्थिति और अवशोषण आपके द्वारा चुने गए ब्रांड पर निर्भर करते हैं
  • इस कारण से, आपको हर दिन एक ही प्रकार के शोषक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, ताकि आपको ये पता चल सके कि आप रोजाना कितने योनि स्राव हैं। आपको गणना करना चाहिए कि आप प्रति दिन कितना खून खो देते हैं (उदाहरण के लिए, यदि तीन शोषक पर्याप्त हैं, और इसी तरह) और इसे कागज के एक टुकड़े पर लिखना
  • 5



    पता मात्रा क्या है "साधारण" और इसे अपने नुकसान से तुलना करें शोषक जांचते समय, यह आकलन करने के लिए एक आधार रेखा रखने में सहायक हो सकता है कि आपका नुकसान आदर्श के भीतर है या नहीं। वास्तव में, दुर्लभ, हल्का, मध्यम और प्रचुर मात्रा में स्राव सभी सामान्य हैं - लेकिन यदि वे अत्यधिक हैं, तो आपको सीधे अस्पताल जाना चाहिए। ये शब्द अवशोषक पर आप देख रहे तरल पदार्थ की मात्रा पर आधारित होते हैं और वे पूरी तरह से सूखने के लिए कितने समय तक लेते हैं विवरण नीचे वर्णित हैं:
  • खराब हानि: एक घंटे में शोषक पर 2.5 सेमी से छोटा स्थान;
  • लाइट: एक घंटे में 10 सेमी से कम;
  • मध्यम: एक घंटे में 15 सेमी से कम;
  • प्रचुर मात्रा में: शोषक एक घंटे में संतृप्त है;
  • अत्यधिक: शोषक 15 मिनट में संतृप्त होता है - इस मामले में, तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना
  • विधि 3

    गर्भाशय के संकुचन को बढ़ावा देने के घाटे की जांच करें
    1
    पता है कि गर्भाशय निधि का मूल्यांकन यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे सामान्य तरीकों में से एक है कि यह ठीक से अनुबंधित है। डिलीवरी के बाद अत्यधिक रक्तस्राव के मुख्य कारणों में से एक गर्भाशय की मांसपेशियों द्वारा संकुचन की कमी है और इस कारण से यह आवश्यक है कि फंडस को सत्यापित किया जाए।
    • आप घर जा सकते हैं (जैसा कि अगले चरण में वर्णित है) और अगर आपको कोई समस्या दिखाई दे, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ को सूचित करना चाहिए।
  • 2
    गर्भाशय निधि का पता लगाएँ सबसे पहले, बाथरूम में जाएं और मूत्राशय को पूरी तरह से खाली कर दें- अगर यह भरा हुआ है, तो यह वास्तव में नीचे की स्थिति में बदल सकता है, तो आपको इसे लगाने का प्रयास करने से पहले सभी मूत्र को निकालना चाहिए। नीचे गर्भाशय का ऊपरी भाग है और आप इसे नाभि पर दबाकर महसूस कर सकते हैं - इसे जन्म देने के बाद हर दिन धीरे-धीरे कमी करनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि शर्तें "टटोलना" और "क्रश" एक चिकित्सा दृष्टि से उनका एक ही अर्थ है। यदि आप इस प्रक्रिया के डॉक्टर के साथ चर्चा करते हैं, तो वह शब्द का इस्तेमाल कर सकता है "टटोलने का कार्य", जो शरीर के कुछ हिस्से में उंगलियों के साथ दबाने से अंग को कुचलने का संकेत देता है।
  • 3
    यह देखने के लिए कि क्या यह अनुबंध है या नहीं, गर्भाशय निधि का परीक्षण करें सामान्य परिस्थितियों में, तल फर्म है और केंद्र में पालपेट किया जा सकता है - यदि यह अनियमित है, तो यह बता सकता है कि वितरण के बाद गर्भाशय पूरी तरह से अनुबंध नहीं है। यदि आप इस पर दबाते हैं, तो आप इसे कठोर होने के बजाय नरम और गीला महसूस कर सकते हैं - इस मामले में, आपको तत्काल हस्तक्षेप करना होगा (अगला चरण बताता है कि गर्भाशय अनुबंध कैसे मदद करता है)
  • 4
    गर्भाशय की मांसपेशियों के संकुचन को उत्तेजित करने के लिए क्षेत्र में मालिश जब अंग पूरी तरह से संक्रमित नहीं होता है, तो आप योनि के माध्यम से बहुत से रक्त को खोने का जोखिम चलाते हैं - यही कारण है कि संकुचन को ट्रिगर करना या स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना महत्वपूर्ण है मालिश को सही ढंग से करने के लिए, धीरे से गर्भाशय के नीचे दबाएं - आपको महसूस करना चाहिए कि यह आपके हाथों के नीचे कसने शुरू हो रहा है, जिसका मतलब है कि यह अनुबंध है।
  • यदि आप पहले से ही अस्पताल में हैं, तो एक नर्स आपके लिए यह प्रक्रिया कर सकती है - लेकिन अगर आप घर पर हैं और आपको यह करने में कठिनाई है, तो जितनी जल्दी हो सके स्वास्थ्य सुविधा पर जाएं।
  • विधि 4

    चिकित्सा सहायता के लिए खोजें
    1
    हार्मोन के स्तर को संतुलित करने के लिए निर्धारित ऑक्सीटोसिन प्राप्त करें। यह एक हार्मोन है जो गर्भाशय को अनुबंध में मदद करता है - परिणामस्वरूप, रक्त वाहिकाओं को छोटा और योनि स्राव सामान्य में गिरता है। अगर शरीर में ऑक्सीटोसिन की एकाग्रता कम है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए पूरक लिख सकते हैं।
  • 2
    अपने चिकित्सक से मेट्रोनिडाजोल लेने का अवसर का मूल्यांकन करें यदि आपके पास प्रजनन प्रणाली में कोई संक्रमण है। यदि आप डिलीवरी के बाद संक्रमण का विकास करते हैं, तो यह संभव है कि आपका डॉक्टर इस एंटीबायोटिक का सुझाव देगा - मानक खुराक 200 मिलीग्राम 5-7 दिनों के लिए दिन में तीन बार लिया जाना चाहिए।
  • आप स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ अन्य एंटीबायोटिक दवाओं या ओवर-द-काउंटर दवाओं के उपचार में दखल की संभावना भी मूल्यांकन करना चाहिए, क्योंकि वे प्राकृतिक बैक्टीरिया के वनस्पतियों के संतुलन को बदल सकते हैं और जब ऐसा होता है तो आप संक्रमण के खतरे से ज्यादा सामने आते हैं।
  • 3
    हाइपोवाओलेमीक सदमे के लक्षण जानिए और अगर आप उन्हें अनुभव कर रहे हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यह झटका तब होता है जब आप एक प्रचुर मात्रा में रक्त (कुल मात्रा का लगभग पांचवां हिस्सा) खो देते हैं - यदि आप या आपके साथी ने इसे प्रकट किया है, तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए। लक्षणों में आप नोटिस कर सकते हैं ::
  • शोषक 15 मिनट में संतृप्त होता है;
  • बेहोशी या चक्कर;
  • चिंता;
  • त्वचा एक राख या भूरा रंग मानती है;
  • त्वचा ठंडी और गीली है;
  • हार्ट रेट तेजी से बढ़ता है;
  • श्वास तेज है
  • 4
    सर्जरी का मूल्यांकन करें यदि आप प्रसवोत्तर रक्तस्राव से पीड़ित हैं इस मामले में, कुछ ऊतकों को डिलीवरी के दौरान निष्कासित नहीं किया जाता है और गर्भाशय में रहना पड़ता है, जिससे एक मजबूत खून बह रहा होता है जो बच्चे के जन्म के पहले 3 घंटे के पहले 24 घंटों तक शुरू हो सकता है।
  • इस लक्षण की उपस्थिति में, यह बहुत ही संभावना है कि आप सर्जरी से परिश्रम और इलाज करने वाले सर्जरी से गुजरना चाहिए, या बस स्क्रैपिंग, जिसमें अधिक ऊतक को हटा दिया गया है।
  • 5
    हिस्टेरेक्टोमी (गर्भाशय को हटाने) का अंतिम उपाय के रूप में मूल्यांकन करें यदि खून बह रहा हो और खतरनाक हो जाता है अगर गर्भाशय के संकोचन के किसी अन्य प्रयास ने अनुकूल परिणाम नहीं दिए हैं और आप अत्यधिक मात्रा में खून खो रहे हैं, तो इस सर्जरी के साथ आगे बढ़ना आवश्यक हो सकता है, जिसके दौरान गर्भाशय को रक्तस्राव को रोकने के लिए हटा दिया जाता है - हालांकि, यह वास्तव में है अंतिम विकल्प संभव है
  • टिप्स

    • यदि आपके पास पोस्ट-डिलीवरी टांके लागू होते हैं, तो कम से कम छह हफ्तों तक यौन संभोग से बचें।
    • यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप दवा लेना जारी रख सकते हैं - जब आपकी शर्करा के स्तर में वृद्धि होती है, तो आप अपने प्रजनन तंत्र में संक्रमण का विकास करने की अधिक संभावना रखते हैं।

    चेतावनी

    • यदि खून बह रहा बहुत अधिक प्रचलित है, तो तुरंत स्वास्थ्य सुविधाओं से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com