गर्भाशय ग्रीवा को सुनने के लिए कैसे

क्या आपको पता है कि गर्भाशय ग्रीवा को उस स्थान के अनुसार स्थिति और स्थिरता में बदलता है जहां आप अपने चक्र में हैं? गर्भाशय ग्रीवा महसूस करने में सक्षम होने से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि क्या आप अंडाकार कर रहे हैं या नहीं, और यह आपकी प्रजनन प्रणाली को समझने का एक शानदार तरीका है। कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है, यह कैसे समझने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

ग्रीवा को ढूंढें
छवि का शीर्षक छाँटें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 1
1
जानें कि यह कहां है गर्भाशय ग्रीवा का निचला भाग है, जहां यह योनि की दीवारों से जोड़ता है। यह नहर के अंत में योनि के उद्घाटन से 7.5 से 15 सेंटीमीटर है। इसमें केंद्र में एक पतले छिद्र के साथ एक छोटा डोनट का आकार होता है। चक्र के दौरान स्थिति और स्थिरता में बदलाव होता है।
  • गर्भाशय ग्रीवा की गहरी नली में ग्रंथियां होती हैं जो योनि श्लेष्म को छिपते हैं। चक्र के दौरान बाद के परिवर्तनों के रंग और चिपचिपाहट भी।
  • छवि का शीर्षकः आपके गर्भाशय ग्रीवा चरण 2
    2
    अपने हाथ को गर्म पानी और साबुन से धो लें चूंकि आपको गर्दन को महसूस करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करना होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे जीवाणुओं को सम्मिलित करने से बचने के लिए पूरी तरह साफ कर लें। अपने हाथों पर लोशन या क्रीम न डालें, क्योंकि इन उत्पादों की सामग्री योनि संक्रमण का कारण बन सकती है।
  • यदि आपके पास लंबे नाखून हैं, तो इस प्रक्रिया में जारी रखने से पहले उन्हें काट लें - आप अपने आप को खरोंच कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षकः आपके गर्भाशय ग्रीवा चरण 3
    3
    अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में रखो। कई महिलाओं को पता चलता है कि बैठे की स्थिति कम से कम असुविधा के साथ गर्भाशय ग्रीवा तक पहुंचने के लिए बेहतर (खड़ी या झूठ बोलने से) बेहतर है अपने घुटनों के खुले में बिस्तर या बाथटब के किनारे पर बैठो
  • छवि का शीर्षक छाँटें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 4
    4
    योनि में अपनी सबसे लंबी उंगली डालें इसे योनि नहर में सावधानी से स्लाइड करें- आप जो ओवुलेशन चक्र में हैं, उसके आधार पर गर्भाशय ग्रीवा को खोजने से पहले आपको कई सेंटीमीटर वापस जाना पड़ सकता है।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपनी उंगली को जल आधारित उत्पाद के साथ चिकना कर सकते हैं। वैसलीन, लोशन या अन्य उत्पादों का उपयोग न करें जो विशेष रूप से योनि के उपयोग के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं।
  • छवि का शीर्षक छाँटें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 5
    5



    गर्भाशय ग्रीवा लग रहा है आपकी उंगलियों को योनि नहर के ठीक नीचे स्पर्श करना चाहिए। आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपने इसे छुआ है क्योंकि आपकी उंगली आगे नहीं जा सकती यह एक नरम ऊतक हो सकता है, जैसे कि चूहे को चूमा या नाक की नोक की तरह अधिक सुसंगत, चक्र के चरण के आधार पर, जिसमें आप हैं
  • भाग 2

    ओविलेशन के लक्षणों को स्वीकार करना
    छवि का शीर्षक छाँटें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 6
    1
    अगर गर्भाशय ग्रीवा उच्च या निम्न है तो मूल्यांकन करें अगर यह है "कम", यानी योनि खोलने से लगभग 5 सेंटीमीटर, आप शायद ओवुलिंग नहीं कर रहे हैं। अगर यह है "उच्च", यह अधिक गहराई में है, शायद आप ovulating हैं
    • पहले कुछ समय के लिए यह समझना मुश्किल होगा कि क्या यह उच्च या निम्न है एक-दो दिन या दो के लिए इसे देखें और ध्यान दें कि स्थिति किस प्रकार सप्ताह-दर-सप्ताह होती है। समय के साथ आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि गर्भाशय ग्रीवा उच्च या निम्न है या नहीं।
  • छवि का शीर्षकः आपके गर्भाशय ग्रीवा के चरण 7
    2
    निर्धारित करें कि क्या यह नरम या कठोर है यदि आप इसे एक कठिन और सुसंगत कपड़े के रूप में देखते हैं, तो आप संभवत: अंडाकार नहीं कर रहे हैं - इसके विपरीत, यदि यह नरम है, तो आप अपनी उपजाऊ अवधि में हैं
  • ओव्यूलेशन के दौरान गर्भाशय ग्रीवा की स्थिरता को होंठों के रूप में वर्णित किया गया है, जबकि इस अवधि के बाहर यह नाक की नोक से अधिक है, कठिन और कम उपज।
  • छवि का शीर्षक छाँटें फेल आपका ग्रीक चरण 8
    3
    यदि यह गीला है तो मूल्यांकन करें अंडाशय के दौरान गर्भाशय ग्रीवा बहुत गीला है और कई योनि घाटे हैं। ओव्यूलेशन के बाद, धीरे-धीरे, जब तक मासिक धर्म न हो जाए तब तक सूख जाता है।
  • छवि का शीर्षक छाँटें फेल आपका ग्रीवा चरण 9
    4
    इसके लिए अन्य विधियों का उपयोग करें जांचें कि क्या आप ovulating हैं. गर्भाशय ग्रीवा को नियंत्रित करने के अलावा, आप बलगम के उत्पादन को नियंत्रित कर सकते हैं और बेसल तापमान का ट्रैक रख सकते हैं। निगरानी तकनीकों के संयोजन को प्रजनन योग्यता कहा जाता है, और अगर यह सही तरीके से किया जाता है तो यह समझने का एक प्रभावी तरीका है कि क्या आप उपजाऊ हैं।
  • कुछ समय पहले और ovulation के दौरान, योनि द्रव घनी और चिपचिपा है।
  • जब आप अंडाकार होते हैं, तो बेसल तापमान थोड़ा बढ़ जाता है। इसे परीक्षण करने के लिए आपको हर सुबह एक बेसल थर्मामीटर का उपयोग करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • संक्रमण से बचने के लिए आपको अपनी उंगली को अच्छी तरह चिकनाई और साफ करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com