माहवारी के कप का उपयोग कैसे करें

अब हम बहुत से लोग हैं जो चिंता करते हैंहमारी जीवन शैली पर्यावरण पर पड़ती है

और यही वजह है कि हमने मासिक और अन्तराल दोनों के लिए वैकल्पिक विकल्प के रूप में मासिक धर्म के कप का विकल्प चुना। हालांकि, शायद किसी को यह नहीं पता है कि कप स्वास्थ्य, स्वच्छता, सामर्थ्य, आराम और विश्वसनीयता के संदर्भ में महत्वपूर्ण लाभ भी लाते हैं।

एक मासिक धर्म एक सामान्य शोषक की तरह इसे अवशोषित करने के बजाय रक्त को इकट्ठा करता है और उपयोग के बाद, धोया जा सकता है और पुन: उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह लगभग 10 वर्षों तक रहता है. इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि कप में कम नुकसान है और उपयोग करने के लिए बहुत सुविधाजनक है। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, वे क्लासिक डिस्पोजेबल शोषक के मुकाबले बहुत कम जोखिम हैं क्योंकि वे विषाक्त नहीं हैं, योनि संक्रमण का कारण नहीं है और इसमें रसायनों या विषाक्त पदार्थ शामिल नहीं हैं, उदाहरण के लिए, डाइअॉॉक्सिन। पुन: प्रयोज्य कप 1 9 30 के दशक में छपी और मुलायम मेडिकल सिलिकॉन, रबर या थर्माप्लास्टिक इलास्टोमर से बने होते हैं। यह जानने के लिए जारी रखें कि उनका उपयोग कैसे किया जाता है।

कदम

एक मासिक धर्म चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
मासिक धर्म के कप के बारे में निर्देशों को पढ़ें जब तक आप इसे डालने के विचार में इस्तेमाल नहीं करते. अगर आपने इसे अभी तक नहीं खरीदा है, तो इंटरनेट पर खोज करें जो आपके लिए सही है।
  • एक मासिक धर्म चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे अपने बाथरूम में अकेले पहली बार जोड़ने का प्रयास करें. अधिकांश महिलाओं को ऐसा करने से पहले एक से अधिक प्रयास करना पड़ता है, इसलिए आप को घर पर यह करना चाहिए, न कि सार्वजनिक शौचालय में। एक अन्य चीज: यद्यपि आप इसे कोशिश करने की कोशिश कर सकते हैं जब आपके पास चक्र न हो, इसे टालना, क्योंकि आपकी स्नेहन आपके मासिक धर्म के दौरान की तुलना में कम है - गर्भाशय ग्रीवा, इसके अलावा, उन दिनों में एक अलग स्थिति में हो सकता है। संक्षेप में, जब आप मासिक धर्म की हो तो कोशिश करें।
  • एक मासिक धर्म कप चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आवेदन के विभिन्न तरीकों को आज़माएं. ज्यादातर महिलाओं के लिए, सी निर्देशों में दिखाया गया सर्वोत्तम तकनीक नहीं है एक अन्य विधि (हालांकि, कई हैं) पंच-डाउन की है, जो सबसे पहले सबसे छोटा भाग डालेंगे।
  • एक मासिक धर्म चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    साबुन के साथ अपने हाथों को धो लें और गंदगी के सभी निशान हटाने के लिए पानी के साथ कप कुल्ला. यदि आप साबुन के साथ कप को साफ करना चाहते हैं, तो इसे अच्छी तरह से कुल्ला कर दें क्योंकि यह योनि को परेशान कर सकता है
  • एक मासिक धर्म कप चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    आराम करो और अपने पैल्विक मांसपेशियों को तनाव न करें. ऐसा करने से कप को अधिक दर्दनाक और कठिन बना दिया जाएगा पैल्विक मांसपेशियों को आप पेशाब और पेशाब करने के लिए आग्रह को रोकने के लिए उपयोग कर रहे हैं। कसने और उन्हें रिहा द्वारा अभ्यास, यही है, Kegel अभ्यास सीखना इस तरह, आपको सम्मिलन के दौरान चुप रहने का पता चल जाएगा। धीरज रखो: पहली बार हमेशा सबसे मुश्किल होता है, इसलिए हार न दें अगर आप पहली बार कोशिश में सफल नहीं हो जाते हालांकि, आपको निराश महसूस करना चाहिए, फिर से कोशिश करने से पहले एक ब्रेक लेना चाहिए।
  • एक मासिक धर्म चरण 6 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    आराम से स्थिति ले लो. आप शौचालय पर कोशिश कर सकते हैं या अपने आप को टब में या शॉवर में कम कर सकते हैं शौचालय या टब के किनारे पर एक पैर रखो या पैर पर फैलले फर्श पर दुबला।
  • एक मासिक धर्म चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    ग्रीवा को ढूंढें. अपनी योनि में एक उंगली डालें: स्पर्श को गर्भाशय ग्रीवा, नाक की नोक जैसा दिखता है यह बीच में एक अवकाश के साथ एक छोटा कगार है गर्भाशय ग्रीवा के प्रति कप का लक्ष्य करना मदद करेगा। इस तरह, आप गलती से एक ही कप के साथ गर्भाशय ग्रीवा नहीं मारा या गर्दन के साथ कप ले जाएगा आप यह नहीं मिल रहा है, तो इसका मतलब है कि, शायद, एक उच्च बिंदु में स्थित है और, है यदि हां, तो यह लगभग निश्चित है कि आप किसी भी समस्या नहीं देंगे है।
  • यदि आप इस चरण को छोड़ना पसंद करते हैं, तो थोड़ा पीछे की तरफ कप को टिप दें
  • एक मासिक धर्म चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    कप डालें. इसे मोड़ो और इसे एक हाथ से रखें (स्टेम का सामना करना होगा) योनि होंठों को बड़ा करें और दूसरे हाथ से खोलें। अब, कंधे को हड्डी में 45 डिग्री के कोण पर अंदर दबाएं, सीधे नहीं जा रहा है। कप खोलना चाहिए जब तक आपको सहज महसूस न हो, तब तक धक्का रखें। आपके शरीर के आधार पर कप ऊपर या नीचे जा सकता है



  • एक मासिक धर्म कप चरण 9 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    9
    सुनिश्चित करें कि कप पूरी तरह से खोला गया है. एक उंगली से, उसी का आधार लगता है: यह गोल होना चाहिए या कम से कम, अंडाकार होना चाहिए। आपके आकार के आधार पर, कप बिल्कुल भी नहीं खुल सकता है कुछ केगल व्यायाम करने या किसी उंगली से बेस पर एक पूर्ण चक्र खींचकर कप को घुमाने के लिए भी प्रयास करें। आप योनि की दीवार के एक अंग को एक उंगली से भी दबा सकते हैं ताकि हवा में कप भर जाए। हो सकता है कि आप निर्देशों की तुलना में आपके गर्दन के सबसे करीब के कप के साथ अधिक आरामदायक महसूस करेंगे। एक बार रखा जाने पर, आप इसे धीरे से नीचे खींचने की कोशिश कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने वैक्यूम बनाया (यही कारण है कि छेद बनाया गया था): इसलिए कप स्थिर रहता है
  • एक मासिक धर्म चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    इसे हर 12 घंटे बदलें. यदि आपके पास प्रचुर मात्रा में प्रवाह है, तो आपको इसे और अधिक बार रिक्त करने की आवश्यकता होगी। कप के साथ पहले चक्र के दौरान, हानि शुरू होने से पहले आपको यह जानने में कुछ प्रयोग करने की आवश्यकता होगी कि (सुरक्षा के लिए, आप एक पैंटी डाल सकते हैं: फ़ैक्ट्री एक अच्छा पुन: उपयोग करने योग्य विकल्प हैं)।
  • एक मासिक धर्म कप चरण 11 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    11
    कप निकालें. स्टेम तक पहुंचने तक मांसपेशियों को हटाने के लिए स्वयं को मदद करें। इसे आगे बढ़ाएं, पीछे और नीचे सच्चे आधार को अच्छी तरह से पकड़ो, न सिर्फ दाँत, और इसे नीचे खींचकर रखें। आधार को छानबीन करने से आपको शून्य को तोड़ने में मदद मिलेगी और आपको कप आसानी से हटाने की अनुमति मिलेगी। योनि के उद्घाटन पर पहुंचने पर, किसी भी रिसाव से बचने के लिए इसे खड़ी करना सुनिश्चित करें। यदि कप के किनारे को बहुत अधिक आराम से निकाला जा सकता है, तो इसे उतारने के लिए एक उंगली का उपयोग करें या पंच-डाउन विधि का उपयोग करें। यदि आप इसे शौचालय पर बैठकर निकाल देते हैं, तो आप इसे निकालने के दौरान तरल प्रवाह को दे सकते हैं, लेकिन अपने हाथ को प्रक्षेपवक्र से दूर रखने के लिए याद रखें।
  • एक मासिक धर्म चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    12
    शौचालय में या सिंक में कप की सामग्री को खाली करें और उसे पानी से धो लें और हो सकता है, इत्र के बिना कुछ एंटी बैक्टीरियल साबुन. चूषण छेद को साफ करने के लिए, कप को गुना और पानी की दिशा में छेद जगह। आप इसे पानी से भी भर सकते हैं, खजूर के साथ उद्घाटन को कवर कर सकते हैं और इसे निचोड़ सकते हैं ताकि तरल छिद्र से बाहर आ जाए। इसे सूखा और इसे वापस पर डाल दिया।
  • एक मासिक धर्म कप चरण 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    13
    गहरी सफाई के लिए, आप इसे उबलते पानी में रख सकते हैं और स्टेरलाइज़िंग टैबलेट्स का प्रयोग कर सकते हैं, इसे शराब के साथ डबकर या दूसरी विधि के लिए चुन सकते हैं.
  • एक मासिक धर्म चरण 14 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    14
    याद रखें कि मासिक धर्म के कप का उपयोग करने से पहले आपको कुछ समय लगता है: आवश्यक सभी समय ले लो कप को आम तौर पर तीन या चार चक्रों की आवश्यकता होती है इससे पहले कि आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं अगर आपको लगता है कि वे आपके लिए सही नहीं हैं, तो बस छोड़ दें और पुन: प्रयोज्य सैनिटरी नैपकिन या समुद्र के स्पंज की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि, मासिक धर्म के कप के साथ, आधा हानि दर्ज की गई, इसके बजाय पारंपरिक अवशोषक के साथ। किसी भी मामले में, यदि आपका कप खो रहा है, तो इस समस्या को हल करने के लिए कुछ उपाय हैं:
    • कप अतिप्रवाह है शायद, यह हल करने के लिए सबसे आसान समस्या है क्योंकि आपको केवल इसे अधिक बार बदलना होगा तुम भी एक बड़ा क्षमता कप खरीद सकते हैं
    • कप पूरी तरह से खुला नहीं है उस स्थिति में, आपके पास आवश्यक से ज्यादा नुकसान हो सकता है परिचय के समय पर ध्यान दें एक उंगली से, कप के आधार को छूएं: यह गोल होना चाहिए या कम से कम अंडाकार होना चाहिए यदि आपके पास एक निश्चित शारीरिक आकृति है, तो कप भी खुले नहीं हो सकता है यदि ऐसा होता है, तो मैन्युअल रूप से इसे खोलें, Kegel का प्रयोग बेस से या इसे घुमाएंगे। एक उंगली से, आप योनि की दीवार के एक भाग को दबा सकते हैं ताकि हवा में चालें और कप भरें। अंत में, अलग-अलग परतों की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।
    • आपका गर्भाशय ग्रीवा कप में जगह पर कब्जा कर रहा है। यह तब होता है जब कप खो देता है, लेकिन, अगर आप इसे हटा देते हैं, तो यह केवल आधा भरा होता है समस्या को हल करने के लिए, इसे यथासंभव कम सम्मिलित करने का प्रयास करें। अगर यह या तो काम नहीं करता है, तो कप बहुत लंबा हो सकता है और आपको एक छोटा और बड़ा कप खरीदना पड़ेगा जिसकी बेहतर क्षमता है
    • अवशिष्ट रक्त ऐसा तब होता है जब आपके पास छोटे नुकसान होते हैं क्योंकि योनि की दीवारों पर रक्त होता है जब आप कप बदलते हैं तो आप अपने आप को पूरी तरह साफ कर सकते हैं लेकिन यह बहुत कुछ नहीं करेगा क्योंकि यह छोटा सा लीक है, एक पुन: प्रयोज्य बाहरी पैड आपको शुष्क महसूस करने में मदद करेगा।
    छवि का शीर्षक Zagleboko_825.jpg
    आपने गर्दन के ऊपर कप डाला। यदि आपको सम्मिलन के दौरान दर्द का थोड़ा सा महसूस होता है और फिर आपके पास बहुत नुकसान होता है, तो संभवतया गर्भाशय ग्रीवा पर कप सम्मिलित हो जाता है, योनि का एक भाग बहुत नाजुक है इस समस्या को हल करने के लिए, आपको इसे नीचे डालने की आवश्यकता होगी और ऐसा करने से पहले गर्भाशय ग्रीवा की तलाश करें। याद रखें कि चक्र के दौरान गर्भाशय की गर्दन चलती है, इसलिए यदि यह आवर्ती असुविधा है तो हर बार स्थिति की जांच करना अच्छा होगा।
  • आप गर्भाशय ग्रीवा से दूर कप सम्मिलित कर रहे हैं इस मामले में आपको समस्या का समाधान करने के लिए इसे ढूंढना होगा। इसका कारण यह है, शायद, आप गर्दन के मुकाबले योनि की दीवारों की ओर कप को लक्ष्य बना रहे हैं।
  • मासिक धर्म के कप को एक अवशोषण की तरह अवशोषित करने के बजाय रक्त इकट्ठा होता है और इसलिए उन्हें कम बार खाली करने की आवश्यकता होती है। यदि आप गर्भाशय बलगम के भारी नुकसान हो तो भी आप उनका उपयोग कर सकते हैं
  • यदि आप डायाफ्राम का उपयोग गर्भनिरोधक पद्धति के रूप में करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप इसे मासिक धर्म कप के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इसकी स्थायित्व को बनाए रखने के लिए, इसका उपयोग केवल इस उद्देश्य के लिए करें यदि यह सिलिकॉन से बना है (यदि रबर से बना है, इसे छोड़ने के लिए बेहतर है)।
  • यदि आप कप का उपयोग नहीं कर सकते हैं, लेकिन सामान्य अवशोषण का उपयोग भी नहीं करना चाहते हैं, तो आप पुन: प्रयोज्य सैनिटरी नैपकिन की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि आप एक कुंवारी हैं, तो हेमेन आपको कप को समायोजित करने में कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है इस स्थिति में, अपनी उंगलियों का उपयोग करके एक सप्ताह के अंतराल को चौड़ा करें अगर आपके शरीर की अनुमति देता है, तो तीन से ऊपर एक उंगली या दो अंगुलियों से प्रारंभ करें महिला शरीर रचना का पता लगाने के लिए अच्छी तरह से अध्ययन करें और दो में कप तह का प्रयास करें या त्रिभुज या ओरेरामी के गुना की कोशिश करो। इस तरह, जब आप इसे डालेंगे तो कप पतली होगी इसे एक समय में थोड़ा सा रखें और यदि यह दर्द होता है, तो आराम करने के लिए याद रखें: आप हमेशा फिर से कोशिश कर सकते हैं जब आप इसे हटा देते हैं, तो धीरज रखने के लिए याद रखें, आराम से और कोमल बनाएं ताकि हेमन को तोड़ने न दें।
  • छवि का शीर्षक Ukmoon_v_lady_580
    यदि आपको लगता है कि कप स्टेम असुविधाजनक है, तो आप इसे हमेशा कट कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि इसका अंत अपने आप को चोट न करने के लिए दायर किया गया है और याद रखें कि आपको हटाने के चरण के दौरान केवल आधार का उपयोग करना होगा।
  • निजी सिंक वाले सार्वजनिक स्नानघर मासिक धर्म के कप को खाली करने के लिए महान हैं यदि आप एक निजी सिंक के बिना शौचालय में थे, तो कप धोने या टॉयलेट पेपर का उपयोग करने के लिए अंतरंग पोंछे और एक छोटी सी बोतल पानी लाओ। आप इसे केवल शौचालय में ही खाली कर सकते हैं और इसे पुन: सम्मिलित कर सकते हैं।
  • कुछ महिलाओं को लगता है कि यह थोड़ा स्नेहक का उपयोग करके इसे सम्मिलित करना आसान है हालांकि, इसे योनि में रखें और सीधे कप पर न रखें और केवल पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वाले फ्लेरक्यूपसइज़ेस_175.jpg
    कप के दो आकार हैं सबसे छोटी, आम तौर पर, 30 वर्ष से कम उम्र के महिलाओं के लिए सिफारिश की जाती है और वृद्ध लोगों को 30 से अधिक आयु वाले या स्वाभाविक रूप से जन्म दिया जाता है। हालांकि, एक ब्रांड का एक बड़ा कप दूसरे के एक छोटे से कप के समान हो सकता है! नतीजतन, आपके चक्र के बहुतायत और आपके शरीर रचना विज्ञान की विशेषताओं की तुलना में निर्देशों का पालन करने की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।
  • माहवारी का उपयोग करना बहुत आसान है और तैराकी या योग जैसे खेलों के अभ्यास के लिए एकदम सही है किसी भी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आपने इसे अच्छी तरह से डाला है। खेल करने से पहले, आपको इसे खाली करना चाहिए। तैराकी के बाद, आप हटाने के समय कप में पानी देख सकते हैं लेकिन यह कुछ भी नहीं करता है।
  • चेतावनी

    • मासिक धर्म कप गर्भनिरोधक विधि नहीं हैं और सेक्स करने से पहले इसे हटाया जाना चाहिए।
    • इसे खाली करने और हर 12 घंटे धोने के लिए मत भूलना। यदि आप इसे लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो आपको संक्रमण हो सकता है विषैले शॉक सिंड्रोम के कोई भी मामले नहीं मिले हैं, लेकिन अगर आप किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
    • प्रचुर मात्रा में प्रवाह के दिनों में, कप अतिप्रवाह हो सकता है सुरक्षा के लिए, एक शोषक पहनें या इसे अधिक बार रिक्त करें
    • कप को ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखें जब आप इसे हटा दें।
    • अगर आपके मित्र मासिक धर्म के कप का उपयोग करने के विचार से घृणा करते हैं, तो निराश मत हो: इसके खिलाफ कई लोग हैं। आप "क्या आपने कभी माहवारी के कप के बारे में सुना है?" पूछकर विषय पेश कर सकते हैं। इस तरीके से, आप तत्काल समझ जाएंगे कि यह प्रयास करने के लिए और अपने अनुभव को साझा करने के लिए अन्य व्यक्ति को यह समझाने के लिए उपयुक्त है या नहीं।
    छवि का शीर्षक Dobry_317.jpg
    कपड़ों को सम्मिलित करने के तरीके के बारे में चित्रकारी छवियों के बारे में चिंता न करें क्या मायने रखता है कि कोई नुकसान नहीं है और यह कप आपको परेशान नहीं करता है अपनी योनि के आकार और गर्भाशय ग्रीवा के स्थान के आधार पर, कप ऊपर या नीचे डाला जाना चाहिए। और, एक बार डालने के बाद, यह स्वयं को समायोजित करेगा दोनों चित्र कप की सही स्थिति दर्शाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com