बच्चे के जन्म के लक्षणों की पहचान कैसे करें

बच्चे के जन्म से पहले के दिनों में, आपको कई लक्षण मिल सकते हैं जो आपके शरीर को प्रसव के लिए तैयार करने के लिए सतर्क करते हैं। ये संकेत अनुमानित तिथि से पहले या अगले दो हफ्तों में तीन हफ्तों में हो सकता है। श्रम की वास्तविक शुरुआत परिभाषित करना कठिन है, और यह सवाल है कि हर महिला को चिंता है, लेकिन बच्चे के जन्म के संकेतों को पहचानने के कई तरीके हैं। पढ़ना जारी रखें

कदम

श्रृंगार के संकेतों को पहचानें शीर्षक चरण 1
1
जब बच्चा गिरना शुरू होता है, तो देखें। जब गर्भाशय के निचले हिस्से को नरम किया जाता है और फैलता है, तो बच्चे का सिर श्रोणि में नीचे उतरता है। इसे भ्रूण की प्रतिबद्धता के रूप में जाना जाता है और यदि यह आपका पहला जन्म है तो यह श्रम से दो से चार सप्ताह पहले हो सकता है। यह परिवर्तन आपको कुछ मामूली बेचैनी का कारण बन सकता है, क्योंकि बच्चे मूत्राशय और आंत पर दबाव डालता है, हाथ और पैर फुग सकते हैं और आपको थोड़ी सी पीठ दर्द से पीड़ित हो सकता है।
  • श्रृंगार के संकेतों को पहचानें शीर्षक चरण 2
    2
    बलगम प्लग का रिलीज जब गर्भाशय ग्रीवा को छोटा करता है, छोटा होता है और फैलाना शुरू होता है, तो गर्भाशय ग्रीवा को बंद कर दिया गया बलगम का प्लग बंद हो जाता है। यह एक और संकेत है कि प्रसव बहुत आसन्न है।
  • श्रृंगार के चिन्हों को पहचानें शीर्षक चरण 3



    3
  • नियमित संकुचन को मॉनिटर रखें। यह निश्चित संकेत है कि श्रम शुरू हो गया है अगर उनके पास नियमित पाठ्यक्रम होता है और हर पांच मिनट में धीरे-धीरे मजबूत होता है, तो असली श्रम वास्तव में शुरू हुआ।
  • यदि वे अनियमित हैं और तेज नहीं करते हैं, तो शायद वे ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन हैं, जिसे डॉक्टर ने पहले पहचाने जाने के लिए बुलाया था - ये संकुचन हैं "प्रथाओं", बेसिन में उतरने वाले बच्चे के सिर के कारण तनाव हार्मोन में वृद्धि के कारण यह उनके लिए ठंडा या भूकंप के साथ असामान्य नहीं है। इसके अलावा, प्रोस्टाग्लैंडिंस की रिहाई के कारण दस्त भी हो सकता है।
  • श्रृंगार के संकेतों को पहचानें शीर्षक चरण 4
    4
    पानी के टूटने के महत्व को पहचानें श्रम के दौरान एक बिंदु पर एम्निओटिक थैली टूट जाती है। वास्तविक संकुचन शुरू करने से पहले यह 24 घंटे तक हो सकता है।
  • टिप्स

    • कभी-कभी महिलाएं अपनी पीठ पर मजबूत संकुचन महसूस करती हैं और कभी-कभी श्रम तेज़ हो जाता है, ग्रीवा तेजी से फैलता है, और वितरण केवल तीन घंटे या उससे कम लेता है
    • एक सामान्य बिंदु के रूप में, अस्पताल जाने का समय तब होता है जब आप एक घंटे से ज्यादा के लिए अनुबंध कर रहे होते हैं और वे इतने तीव्र होते हैं कि आप एक जीवित रहने के दौरान बात नहीं कर सकते अस्पताल आमतौर पर आपको स्वीकार नहीं करते जब तक गर्भाशय ग्रीवा तीन सेंटीमीटर चौड़ा नहीं होता है और दो मिनट से कम एक संकुचन के अंत और दूसरे की शुरुआत के बीच होता है।
    • कभी-कभी जटिलताएं श्रम के दौरान होती हैं, जो लंबे समय तक हो सकती हैं, खासकर पहले बच्चे के साथ। हेल्थकेयर पेशेवरों अक्सर आराम या चलने के साथ एक लंबे समय तक अव्यवस्था चरण का इलाज करते हैं - आराम से प्रसव के सक्रिय चरण के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान होती है, और चलने से बच्चे को बेहतर स्थिति में लाने में मदद मिल सकती है। समय का यह प्रकोप हो सकता है क्योंकि गर्भाशय ग्रीवा तैयार नहीं होता है, बच्चा सही स्थिति में नहीं है, या मां को अत्यधिक श्लेष्म किया जा सकता है।
    • अपने सूटकेस अस्पताल में जाने के लिए तैयार रहें और गर्म स्नान, चलना या गहरी साँस लेने से दर्द को संभाल लें। श्रम के पहले भाग में कई घंटे लग सकते हैं, और एक आरामदायक वातावरण में घर पर रहने के लिए बेहतर है, खासकर यदि यह आपका पहला बच्चा है संदेह के मामले में या यदि आपको बहुत परेशानी है, तो सलाह के लिए अपने चिकित्सक या दाई को बुलाएं
    • श्रम के दौरान दर्द को प्रबंधित करना एक समस्या है जिसे आपको अपने डॉक्टर के साथ पहले से चर्चा करनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप एक प्राकृतिक जन्म चाहते हैं, तो आपके परिश्रम के दौरान आपको जो दर्द महसूस होता है, उसके मुकाबले आपको बहुत ज्यादा तीव्र और आप बर्दाश्त कर सकते हैं। दर्द की दवाएं, एपिड्यूरल, साँस लेने की तकनीक और वैकल्पिक चिकित्सा लेना, सभी विकल्पों पर विचार करना है।

    चेतावनी

    • कई अलग-अलग कारकों की वजह से समयपूर्व जन्म हो सकता है और 37 वें सप्ताह से पहले, बच्चे अकेले जन्म के साथ सामना करने के लिए पर्याप्त परिपक्व होने से पहले हो सकता है। Preterm या समय से पहले संकुचन एक पूर्णकालिक जन्म के रूप में मजबूत हो सकता है, हालांकि कुछ महिलाओं को उन्हें लगातार या तालबद्ध कम पीठ दर्द या पैल्विक दबाव के रूप में अनुभव करते हैं। कुछ महिलाएं मासिक धर्म के ऐंठन या जीभ जैसे दर्द का वर्णन करती हैं और साथ में योनि स्राव में वृद्धि हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com