कैसे गर्भावस्था के दौरान योनि रक्तस्राव को रोकने के लिए

कई महिलाओं को गर्भावस्था में किसी बिंदु पर योनि रक्तस्राव का अनुभव होता है, खासकर पहली तिमाही के दौरान, जब गर्भावस्था अभी भी शुरुआती हो जाती है कई मामलों में (विशेषकर शुरुआती दिनों में और यदि रक्तस्राव कम है) तो यह एक पूरी तरह से सामान्य एपिसोड है। हालांकि, सतत रक्तस्राव खतरनाक हो सकता है और डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए, खासकर अगर दर्द, ऐंठन, बुखार, ठंड लगना या बेहोशी के साथ। अधिक महत्वपूर्ण मदद और उचित उपचार के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करने के दौरान, यह तब होता है जब रक्तस्राव को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने के तरीके जानना महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1

मूल्यांकन और खून बह रहा नियंत्रण
गर्भधारण के दौरान चरण योनि रक्तस्राव रोकने वाला स्टेप 1
1
खून बह रहा का ट्रैक रखें। हेमरेज के एक प्रकरण के दौरान खो जाने वाले रक्त की मात्रा का विचार करना जरूरी है यह जानकारी डॉक्टर को इलाज का पता लगाने के लिए एक सटीक निदान करने में मदद करती है। जैसे ही आप रक्तस्राव को देखते हैं, जितनी जल्दी हो सके आप कितना खून खो देते हैं यह निगरानी करना प्रारंभ करें
  • ऐसा करने के लिए आप पूरी तरह से भिगोए जाने तक अवशोषित हो सकते हैं। अगले दिन सुबह 8 बजे से 8 बजे तक इतने गंदे गिनें कि इस संख्या का ध्यान रखें और स्थिति का आकलन करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ को बताएं।
  • रक्तस्राव के अन्य पहलुओं पर भी ध्यान दें, उदाहरण के लिए दर्द की उपस्थिति या अनुपस्थिति में, या यदि नुकसान आंतरायिक या निरंतर होता है यह अधिक विस्तृत जानकारी चिकित्सक को समस्या के कारण की पहचान करने में मदद कर सकता है।
  • रक्त के रंग (यदि यह गुलाबी, लाल या भूरा है) का ध्यान रखें, थक्के या दूसरों की उपस्थिति या अनुपस्थिति के अलावा "कपड़े के लोग" कि तरल के साथ बाहर आ सकते हैं उत्तरार्द्ध मामले में, आपको तंतुओं का एक नमूना इकट्ठा करना चाहिए और इसे एक कंटेनर में डाक्टर को दिखाने के लिए रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह विकार की उत्पत्ति का निदान करने के लिए एक अतिरिक्त महत्वपूर्ण तत्व हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान बंद योनि रक्त स्राव शीर्षक वाली छवि
    2
    बिस्तर पर रहने के दौरान बहुत आराम करो यदि आपके पास गर्भावस्था के पहले चरण के दौरान कम खून बह रहा है, बाकी सबसे अच्छा इलाज है स्त्रीरोग विशेषज्ञ आमतौर पर रक्तस्रावी एपिसोड के बाद पहले दो दिनों के लिए एक पूर्ण बिस्तर आराम की सिफारिश करते हैं।
  • यदि खून बह रहा रोक नहीं है या बाकी के साथ कम नहीं होता है, तो अधिक सटीक उपचार खोजने के लिए डॉक्टर के पास जाना महत्वपूर्ण है।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
    3
    भारी काम से बचें स्त्रीरोग विशेषज्ञ निश्चित रूप से आपको सलाह देगा कि आप प्रयासों या ज़ोरदार काम न करें, जैसे वजन उठाने, सीढ़ियों पर चढ़ने, दौड़ने या साइकिल चलाना ये क्रियाकलाप गर्भाशय को दबाने और नास और नाजुक नसों को तोड़ सकते हैं जो नाल में बना रहे हैं। इस प्रकार की गतिविधि से बचना बेहद जरूरी है, भले ही कम मात्रा में खून हो।
  • आपको शारीरिक गतिविधि कम करना पड़ता है और रक्तस्राव बंद होने के कम से कम दो सप्ताह के लिए ज़ोरदार काम नहीं करना चाहिए।
  • गर्भधारण के दौरान चरण योनि रक्तस्राव रोकने वाला स्टेप 4
    4
    थोड़ी देर के लिए संभोग रोकें। कभी-कभी ये योनि खून बह रहा हो सकता है।
  • यदि आप गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव को देखते हैं, तो आपको यौन सम्बन्ध से बचना चाहिए जब तक डॉक्टर आपको नहीं बताए कि आप सुरक्षित रूप से ठीक हो सकते हैं। आमतौर पर, आपको खून बह रहा बंद होने के बाद कम से कम 2-4 सप्ताह प्रतीक्षा करनी चाहिए।
  • गर्भधारण के दौरान चरण योनि रक्तस्राव रोकने वाला चित्रा चरण 5
    5
    आंतरिक अवशोषण का उपयोग न करें और योनि lavages न करें। यदि आप इस विकार से ग्रस्त हैं तो आपको योनि में कुछ भी सम्मिलित नहीं करना पड़ेगा। पूरी तरह से आंतरिक टैम्पोन या योनि बारिश से बचें, क्योंकि आप गर्भाशय ग्रीवा या योनि की दीवारों को और अधिक खून बह रहा हो सकता है। योनि lavages योनि में बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों को पेश कर सकते हैं, जिससे गंभीर संक्रमण हो सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग नाम वाली छवि
    6
    अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें रक्तस्रावी एपिसोड के दौरान पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने के लिए आवश्यक है। यह भी अधिक महत्वपूर्ण है कि खून बहना काफी गंभीर है
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन 240 मिलीलीटर पानी के कम से कम 8 गिलास पीते हैं, लेकिन यदि आप अभी भी प्यास हैं खून बह रहा द्रव का नुकसान होता है, इसलिए आपको पर्याप्त शरीर हाइड्रेशन सुनिश्चित करने के लिए सामान्य से अधिक पीना पड़ता है।
  • बच्चे की स्वास्थ्य और भलाई के लिए उचित जलयोजन भी महत्वपूर्ण है।
  • शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था Trimesters के बारे में अधिक जानें चरण 1 9
    7
    गर्भावस्था के दौरान योनि खून बह रहा के कारण से अवगत रहें। इस तरीके से आप समझ सकते हैं कि आपके विशिष्ट मामले में क्या हो रहा है।
  • सामान्य तौर पर, पहली तिमाही (गर्भावस्था के पहले 12 हफ्तों में) के दौरान रक्तस्राव काफी अधिक होता है और लगभग 20-30% महिलाओं में पाया जाता है। इनमें से कई एपिसोड सौम्य हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें मां या बच्चे की चिंता नहीं होनी चाहिए और गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय की दीवारों या अन्य शारीरिक परिवर्तनों में प्रत्यारोपित गर्भ के कारण हो सकता है।
  • हालांकि, पहले त्रैमासिक दौरान रक्त और / या दर्द के महत्वपूर्ण नुकसान से जुड़े अन्य, अधिक खतरनाक परिस्थितियां हो सकती हैं। इनमें से एक की संभावना हो सकती है "अस्थानिक गर्भावस्था" (भ्रूण को गर्भाशय की बजाय फैलोपियन ट्यूबों में प्रत्यारोपित किया जाता है), एक "दाढ़ी गर्भावस्था" (एक दुर्लभ रोग विज्ञान जिसमें भ्रूण के बजाय गर्भाशय के अंदर ऊतकों की असामान्य वृद्धि शामिल होती है) या यहां तक ​​कि एक सहज गर्भपात भी होता है।
  • गर्भावस्था के पहले 20 सप्ताह के दौरान होने वाली योनि खून का 50% मामलों में प्रगति में एक सहज गर्भपात का संकेत मिलता है।
  • अगली अवधि में रक्तस्राव (दूसरे या तीसरे तिमाही के दौरान) आमतौर पर अधिक परेशान है। कारणों में नाल, गर्भाशय (विशेष रूप से जब आपको अपनी पिछली सीजेरियन जन्म पड़ा है), समय से पहले जन्म (जब बच्चे सैंतीसवें सप्ताह से पहले पैदा होता है) या यहां तक ​​कि एक सहज वितरण में समस्या हो सकती है (यदि आप की उम्मीद की तारीख के करीब हैं)।
  • रक्तस्राव के अन्य कारण हैं जो सीधे गर्भावस्था से संबंधित नहीं हो सकते हैं, जैसे कि एक "आघात" (या योनि दीवारों की एक घाव) तुरंत एक संभोग के दौरान, (ऊतक जनता जो गर्भाशय ग्रीवा के आसपास का गठन कर रहे हैं और सभी महिलाओं में है कि गठन किया जा सकता, खून बह रहा है कि क्या वे गर्भवती हैं या कम कर रहे हैं की परवाह किए बिना की) ग्रीवा जंतु और / या एक ग्रीवा ट्यूमर (महिलाओं में कैंसर के सबसे सामान्य रूपों में से एक, जो नियमित रूप से पैप टेस्ट से गुजरना नहीं था)।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
    8
    यह वितरण की अपेक्षित तिथि की गणना करता है और मूल्यांकन करता है कि क्या खून बह रहा श्रम की शुरुआत से संबंधित हो सकता है। औसत पर गर्भावस्था 40 सप्ताह या 280 दिनों तक रहता है। आप इस जानकारी का उपयोग बच्चे के जन्म के अनुमानित तारीख को स्थापित करने के लिए कर सकते हैं - बस पिछले माहवारी चक्र के पहले दिन से कैलेंडर 9 महीने और 7 दिनों की गणना करें। उदाहरण के लिए, यदि 1 जनवरी को आपका अंतिम मासिक धर्म शुरू हो गया है, तो वितरण की उम्मीद की तारीख 8 अक्टूबर होगी।
  • अगर प्रसव की अनुमानित तारीख के निकट खून बह रहा होता है, तो इसका मतलब है कि श्रम शुरू हो रहा है। बच्चा आमतौर पर 10 दिनों से पहले और अनुमानित तारीख के 10 दिनों के बीच समय अंतराल में पैदा होता है। आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ को तुरंत सूचित करना चाहिए यदि आपको संदेह है कि प्रसव का समय आसन्न है।



  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 5 के बारे में जानें
    9
    जब चिकित्सा उपचार की तलाश करना महत्वपूर्ण है तो उसे पहचानें। यदि खून बह रहा है या नीचे वर्णित लक्षणों के साथ नहीं रोकता है, तो आपको जल्द से जल्द आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए ताकि आपको सही मूल्यांकन करने और सही उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टर को जाना पड़े।
  • गंभीर दर्द या ऐंठन
  • चक्कर आना या बेहोशी (गंभीर रक्त हानि के संकेत)
  • योनि से रेशेदार ऊतक का खून, खून के अतिरिक्त (गर्भस्राव का संकेत हो सकता है)
  • बुखार और / या ठंड (एक संक्रमण की उपस्थिति का संकेत हो सकता है)
  • गंभीर खून बह रहा है जो धीमा या बंद नहीं करता है
  • विधि 2

    जानें जब चिकित्सा देखभाल के लिए देखो
    गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्त स्राव शीर्षक वाला चित्र 9
    1
    बहुत हल्के खून बह रहा होने के लिए बहुत अधिक वजन न दें। यदि खून बहना न्यूनतम (केवल कुछ बूंदों) है, तो रक्त भूरा है, एक या दो दिन से कम रहता है और दर्द या ऐंठन से जुड़ा नहीं है, आप इसे भी अनदेखा कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि यह एक घोंसले के शिकार रक्तस्राव या रक्त वाहिकाओं पर तनाव के कारण खून की कमी है।
    • चाहे रक्तस्राव कितना कम हो, आपको अभी भी कुछ दिनों तक भारी कार्य करने से बचना चाहिए और रक्त खोने की मात्रा की निगरानी करना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान बंद योनि रक्त स्राव शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    यदि आप बहुत खून बह रहा हो तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रमुख रक्तस्राव को एक आपातकाल माना जाना चाहिए। प्रचुर मात्रा में रक्तस्राव का मतलब है कि सामान्य मासिक धर्म चक्र की तुलना में किसी भी प्रमुख खून का नुकसान।
  • गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्त स्राव शीर्षक वाला चित्र 11
    3
    हर तरह के दर्द पर ध्यान दें या आप का अनुभव करें। यदि आपके पास आंतरायिक दर्द है तो इसका मतलब है कि गर्भाशय में संकुचन है, जिसका अर्थ है कि वह भ्रूण को निकालने का प्रयास कर रहा है। गर्भावस्था के पहले चरण में, दर्द और ऐंठन गर्भपात का संकेत दे सकता है, जबकि तीसरे तिमाही में इसका मतलब यह हो सकता है कि वितरण का समय आसन्न है। इस कारण से, यदि आप किसी भी दर्द या ऐंठन अनुभव करते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से तुरंत संपर्क करें
  • सच्चे श्रम का दर्द नियमित है और तालबद्ध संकुचनों में स्वयं प्रकट होता है। यह धीरे-धीरे तीव्रता और अवधि में बढ़ता है और इसके साथ जुड़ा हुआ है श्लेष्म टोपी (बलगम और रक्त का निष्कासन)।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
    4
    मदद के लिए देखो, अगर आपको चक्कर आना या बेहोश महसूस करना है ये काफी खून की कमी के लक्षण हैं।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान योनि खून बहना
    5
    शरीर का तापमान जांचें जब रक्तस्राव एक बुखार के साथ होता है, तो इसका आम तौर पर मतलब होता है कि चल रहे संक्रमण, उदाहरण के लिए गर्भाशय में, एक स्वस्थ गर्भपात के बाद। नतीजतन, बुखार के किसी भी लक्षण तुरंत चिकित्सा ध्यान में लाया जाना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग नाम वाली छवि
    6
    यदि आपको योनि से ऊतक का एक रिसाव दिखाई देता है तो तुरंत मदद की तलाश करें यदि आपको योनि से निकलने वाला मांस का रेशेदार द्रव्यमान दिखाई देता है, तो पता है कि यह गर्भपात का एक गंभीर सूचक है यदि ऐसा होता है, तो आपको गर्भाशय को खाली करने और रक्तस्राव का प्रबंधन करने के लिए तुरंत स्त्रीरोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • गर्न रिड ऑफ गले रिड ऑफ़ गिट रस्ड ऑफ़ गर्भता चरण 7
    7
    उपचार के बाद डॉक्टर के निर्देशों का सावधानी से पालन करें। चाहे रक्तस्राव के कारण (चाहे वह गर्भपात था, गर्भ के बाहर एक अस्थानिक गर्भधारण, संक्रमण या श्रम), शरीर अभी भी गंभीर तनाव से पीड़ित है। ज्यादातर मामलों में डॉक्टर जोर से आराम करने की सलाह देते हैं, ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, अक्सर कुछ समय के लिए संभोग से बचना और बहुत सारे पानी पीने के लिए। प्रसूति में तेजी लाने के लिए और अन्य संभावित जटिलताओं से बचने के लिए, स्त्री रोग विशेषज्ञ के बारे में वसूली के बारे में सलाह लें।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com