रक्तस्राव को रोकने के लिए मॉइस्चराइजिंग नाक को कैसे रखें

एपिस्टेक्सिस परेशानी और परेशानी पैदा कर सकती है, साथ ही स्वास्थ्य जोखिम भी कर सकती है। इसे रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, नाक को नम रखें, खासकर सूखे सर्दियों के महीनों में। नाक से रक्तस्राव को कम करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

नोजलेड्स स्टेप 1 को रोकने के लिए नोज नली रखें शीर्षक वाला इमेज
1
तापमान कम करें
  • जितना अधिक आपका घर गर्म और सूखा होगा, उतना अधिक असुरक्षित होगा कि यह एपिस्टेक्सिस होगा। सूखी हवा आपके नाक के मार्गों को सूख जाएगी और नाक से रक्तस्राव से बचने के लिए अधिक कठिन हो जाएगा। मूल्यांकन करें कि क्या रात में थर्मोस्टेट को 60-65 डिग्री से नीचे तक फ्लेंकन को कम करना है, जब आप हवा की नमी को बढ़ा सकते हैं।
  • नोजलेड्स स्टेप 2 को रोकने के लिए नाक नमी रखें
    2
    एक आर्द्रीडर खरीदें
  • एक आर्द्रिफायर हवा में नमी को बढ़ाता है। यह एपिस्टेक्सिस की संभावना को कम कर सकता है यह उपकरण हवा में धूल कणों की उपस्थिति को भी कम करेगा और इसकी गुणवत्ता में सुधार करेगा, अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा। यह नाक के रक्तस्राव से जुड़े श्वसन समस्याओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है। हालांकि, अपने ह्यूमिडियर को नियमित रूप से साफ करने के लिए याद रखना महत्वपूर्ण है, जिससे हवा में हानिकारक ढालना शुरू करने से बचें जो आगे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • नोजलेड्स स्टेप 3 को रोकने के लिए नोज नली रखें शीर्षक वाला इमेज



    3
    खारा नाक स्प्रे का उपयोग करें
  • आप ये स्प्रे पा सकते हैं, जिसे फार्मेसी में कोई पर्ची की आवश्यकता नहीं है, और आप नाक झिल्ली को हाइड्रेटेड रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, और परिणामस्वरूप एपिस्टेक्सिस की आवृत्ति कम कर सकते हैं। खारा स्प्रे आपको नाक छिद्रों में सभी मलबे को हटाने और श्लेष्म झिल्ली के कार्य में सुधार करने में भी मदद करेंगे। इनमें से कई स्प्रे में ऐसे तत्व भी होते हैं जो जीवाणुओं के विकास को रोकते हैं, एक अन्य कारक जो नाक से खून बह रहा हो सकता है।
  • नोजलेड्स स्टेप 4 को रोकने के लिए नाक नमी रखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    नाक के अंदर ग्लिसरीन को लागू करें।
  • जिलेटिन बहुत चिपचिपा है और आसानी से नाक के अंदर इसे बाहर सुखाने से रोकने के लिए लागू किया जा सकता है। यह केवल एक छोटी राशि लेगा, क्योंकि अन्यथा आप इसे श्वास लेने और इसे निगलने का जोखिम उठाएंगे। बहुत अधिक ग्लिसरीन खतरनाक हो सकता है। सबसे कम महीनों में एपिस्टेक्सिस की आवृत्ति को बहुत कम करने के लिए बहुत कम हो सकता है।
  • नोजलेड्स को रोकने के लिए नाक नमी रखें नाम का चित्र चरण 5
    5
    हाइड्रेटेड रहें
  • पर्याप्त तरल पीने से नाक को रक्तस्राव के बिंदु तक सुखाने से रोकने के लिए एक और उपाय है। सामान्य तौर पर सिफारिश की जाती है कि एक दिन में 8 गिलास पानी पीने से ठीक से हाइड्रेटेड रहें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com