खून का खून कैसे रोकना

आम तौर पर, जब तक आप इसे छेड़छाड़ नहीं करते हैं या इसे निचोड़ने की कोशिश करते हैं, तब तक दाना खून नहीं होता। जलन को रोकने के लिए, आप फोड़े को कुचलने से बचना चाहिए, लेकिन कभी-कभी प्रलोभन अस्थिर है। यदि आप एक दाना निचोड़ते हैं, तो आपको रक्तस्राव को रोकने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ता है और स्थिति को और बदतर होने से रोकना पड़ता है। इसे सबसे अच्छे तरीके से इलाज करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र पर यह अच्छा दबाव डालता है और रक्तस्राव को रोकने के लिए विशिष्ट सामयिक उत्पादों को लागू करता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

खून बह रहा बंद करो
खून बह रहा चरण 1 से स्टॉप ए ज़िट शीर्षक वाली छवि
1
हाइड्रोजन पेरोक्साइड लागू करें और रक्त के थक्के को बढ़ावा देने के लिए प्रत्यक्ष दबाव डालें। एक स्वच्छ रूमाल या उस पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड का कपड़ा रखो, फिर धीरे-धीरे खून बह रहा दांत पर दबाएं। दबाव में जमावट की सुविधा है, जबकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड बैंपिरिया को समाप्त करते हैं जो कि दाना के बाहर आते हैं। इस तरह से आप वेंट को आसपास की त्वचा तक फैलाने से रोकेंगे
  • याद रखें कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपकी त्वचा को सूखा सकता है, इसलिए इसे खून बह रहा बंद होने के बाद इसे मॉइस्चराइज करना सुनिश्चित करें।
  • खून बह रहा चरण 4 से स्टॉप ए ज़िट नाम वाली छवि
    2
    एक ठंड पैक बनाओ गर्मी स्रोत को लागू करने से प्रभावित क्षेत्र में धमनी प्रवाह बढ़ जाता है, जबकि ठंड के विपरीत प्रभाव होता है। यदि अकेले सीधा दबाव रक्तस्राव को रोकने में मदद नहीं करता है, तो ठंडे दबाने की कोशिश करें। एक साफ तौलिया या कपड़ा के साथ कुछ बर्फ लपेटें, फिर खून बह रहा क्षेत्र पर इसे 10-15 मिनट तक दबाएं या जब तक खून बह रहा नहीं हो जाता है।
  • एक साफ तौलिया का उपयोग करना सुनिश्चित करें, ताकि टूटने वाली त्वचा में बैक्टीरिया को शुरू करने का खतरा न हो।
  • रजोनिवृत्ति से स्टॉप ए ज़िट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    एक टंकण या चुड़ैल हेज़ेल पानी की तरह एक कसैले के साथ रक्तस्राव का इलाज करता है। दोनों को छिद्रों को बंद करने और रक्तस्राव को धीमा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपके पास इस प्रकार का उत्पाद नहीं है, तो आप सिरका का उपयोग कर सकते हैं एक कपास झाड़ू या साफ कपड़े भिगोएँ और खून बह रहा क्षेत्र के खिलाफ मजबूती से इसे दबाएं। इस पद्धति को रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित करना चाहिए और धमनियों का प्रवाह थोड़ी देर से बंद करना चाहिए।
  • खून बह रहा चरण 2 से स्टॉप ए ज़िट नाम वाली छवि
    4
    जिद्दी रक्तस्राव को रोकने के लिए एक हेमोस्टेटिक पेंसिल का उपयोग करें यह एक एंटीसेप्टिक उपकरण है जो खरोंच और कटौती के कारण रक्तस्राव को धीमा और साफ करता है। एल्यूम या चांदी नाइट्रेट के साथ प्रभावित क्षेत्र को कोट, लगभग तुरंत रक्त प्रवाह युक्त मोमी पदार्थ भी क्षतिग्रस्त त्वचा पर एक पतली बाधा पैदा करता है, बैक्टीरिया और संक्रमण से इसकी सुरक्षा करता है। आप एक फार्मेसी या ऑनलाइन पर हेमोस्टेटिक पेंसिल खरीद सकते हैं
  • हेमोस्टेटिक पेंसिल को गीला करें और खून बह रहा बंद होने तक एक कोमल आंदोलन के साथ दाना पर इसे लागू करें।
  • खून बह रहा चरण 6 से स्टॉप ए ज़िट शीर्षक वाली छवि
    5
    खून बह रहा क्षेत्र पर आलू का टुकड़ा दबाएं। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि आलू छोटे खून बह रहा है, जैसे तेज और प्रभावी तरीके से कटौती और भंगुर के कारण। स्टार्च पानी और प्लाज्मा को अवशोषित करता है, इस प्रकार तेजी से जमावट को बढ़ावा देता है।



  • रोट्रीडिंग स्टेप 3 से स्टॉप ए ज़िट नाम वाली छवि
    6
    क्षेत्र कीटाणुरहित करने के लिए बेंज़ोइल पेरोक्साइड लागू करें और खून बह रहा हो। एक कपास झाड़ू या बेंज़ोइल पेरोक्साइड के एक ऊतक को लागू करें और दाना पर सीधा दबाव डालें। यह रक्तस्राव को रोकने में मदद करेगा और दोषों के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं पर हमला करेगा। यह आपको शेष त्वचा पर बैक्टीरिया के अतिवृद्धि को रोकने के लिए अनुमति देगा।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड त्वचा को थोड़ा सूखा सकता है, इसलिए इसे धोने के बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाने का ध्यान रखें।
  • खून बह रहा चरण 7 से स्टॉप ए ज़िट नाम वाली छवि
    7
    यदि खून बह रहा नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें एक मामूली खून बह रहा (इस तरह) एक मिनट के अंदर, नौ सबसे अधिक में बंद किया जाना चाहिए यदि एक सतही घाव असामान्य रूप से और बहुतायत से रक्तस्राव होता है, तो यह एनीमिया या एक अन्य जमावट समस्या का लक्षण हो सकता है। आपका चिकित्सक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का निदान और इलाज करने में सक्षम होगा जो खून बह रहा हो सकता है।
  • भाग 2

    रक्तस्राव के बाद पिंपल का इलाज करें
    1
    पंप को निचोड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करें हो सकता है कि आप त्वचा से मस्तिष्क को निकालने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, लेकिन आपको पेशेवर उपकरण के साथ त्वचा विशेषज्ञ द्वारा दाना को कुचल दिया जाना चाहिए। जब आप एक दाना तोड़ते हैं, तो लीक बैक्टीरिया आसपास की त्वचा के छिद्रों में समाप्त हो सकता है, जिससे अन्यथा स्वस्थ क्षेत्रों में मुँहासे का विस्तार हो सकता है। दाना निचोड़ने के कारण अन्य खून बह रहा है, जो कभी भी सकारात्मक नहीं होता है।
    • एक दाना के विकास को तीन से सात दिनों के भीतर अपना रास्ता लेना चाहिए, फिर सामयिक उत्पादों के साथ औषधीय और प्रतीक्षा करें।
  • 2
    बेंज़ोइल पेरोक्साइड का उपयोग करना जारी रखें बाजार में उपलब्ध कई एंटी-मुँहासे उपचार इस सक्रिय संघटक में होते हैं, ताकि आप इसे विभिन्न रूपों में पा सकते हैं। अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर, आप इसे लोशन, क्रीम, जैल, मलाईदार या फोमिंग क्लीनर्स के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। मुँहासे के प्रकोपों ​​के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को नष्ट करने के अलावा, यह त्वचा की सतह से अतिरिक्त सेबम और मृत कोशिकाओं को निकालता है।
  • इसे अपने कपड़े पर न लेने की कोशिश करें क्योंकि यह कपड़े ढक सकती है
  • 3
    सैलिसिलिक एसिड लगाने का प्रयास करें बाजार में उपलब्ध उत्पादों में यह सक्रिय संघटक अलग-अलग सांद्रता है, इसलिए यह पता लगाने के लिए पैकेजिंग की जांच करें कि कौन सा सबसे अच्छा आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। बेंज़ोयल पेरोक्साइड की तरह, सैलिसिलिक एसिड विभिन्न रूपों में भी उपलब्ध है: औषधीय पोंछे या डिस्क, क्रीम, जैल, मलाईदार और फोमिंग क्लीनर्स, यहां तक ​​कि शैंपू।
  • सैलिसिसिक एसिड पहली बार उपयोग करने पर त्वचा की जलन पैदा कर सकता है, इसलिए कुछ दिनों के लिए थोड़ी मात्रा लागू करें। आप धीरे-धीरे उपयोग में वृद्धि कर सकते हैं क्योंकि आपकी त्वचा को उत्पाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • इन उत्पादों के लिए त्वचा को बाहर सूख जाते हैं इसे नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना सुनिश्चित करें यदि सूखापन खराब हो जाता है, तो उपयोग कम करें।
  • यदि आपके पास खुले या टूटी हुई पंप हैं, तो सल्लिसिल एसिड वाले उत्पादों का उपयोग न करें।
  • 4
    अपने चेहरे को धीरे से धो लें गलती से, कई लोग सोचते हैं कि त्वचा को रगड़ने से इसे साफ करने और इसे तेजी से इलाज करने में मदद मिलती है इसके बजाय, जोरदार आंदोलनों मुँहासे तेज कर सकते हैं वे त्वचा को परेशान करते हैं, वे बैक्टीरिया और संक्रमण के खिलाफ अपनी प्राकृतिक सुरक्षा को कमजोर भी कर सकते हैं।
  • 5
    निर्देशों का पालन करके उत्पाद का उपयोग करें। यदि आपको इसे दिन में दो बार उपयोग करने की सलाह दी जाती है, तो ऐसा मत सोचो कि दिन में चार बार आवेदन करने से दो बार प्रभावी हो। वास्तव में, विपरीत सच है: त्वचा के संतुलन को परेशान करके, आप लालिमा, सूखापन और जलन पैदा कर सकते हैं। त्वचा में कई खामियों और बाधाएं होती रहेंगी
  • तुरंत मत छोड़ो। कई उपचार त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए लंबे समय लेते हैं, इसलिए निर्देशों का पालन करें और धैर्य रखें। विशेषज्ञों का यह निर्णय लेने से पहले कम से कम छह से बारह सप्ताह प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है कि यदि आपके लिए इलाज सही है तो
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com