एक ढीला दाँत की निकासी के बाद खून बह रहा बंद करो

दाँत खोना एक काफी सामान्य घटना है और आम तौर पर बच्चों में या तो बहुत अधिक खून का नुकसान नहीं होता है, आने के लिए इंतजार कर रहा है दांत परी

, दोनों वयस्कों में, जो दंत चिकित्सक के दौरे के विचार में डरे हुए हैं लेकिन जब निकासी के कारण रक्तस्राव का कारण बनता है, तो समस्या को हल करने के लिए आप कुछ सरल रणनीतियां डाल सकते हैं। हालांकि, आपको इस लेख की सलाह को एक योग्य चिकित्सक या दंत चिकित्सक के साथ नहीं लेना चाहिए, यदि निकासी अत्यधिक खून बह रहा है जो आप रोक नहीं सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक दूध टूथ एक्सट्रैक्शन का रक्त स्राव बंद करो
रोटेशन द स्टॉप द ब्लीडिंग फॉर थ्रू टू लूज़ टूथ स्टेप 1
1
प्रकृति अपने पाठ्यक्रम ले चलो जब बच्चे के दाँत की निकासी एक की तुलना में अधिक खून बह रहा है, तो इसका मतलब है कि यह समय से पहले किया गया था। आम तौर पर, दांत के लिए इंतजार करने की सलाह दी जाती है कि स्वाभाविक रूप से इस बात को छोड़ दें कि इसे अलग करने के लिए बहुत कम बल की आवश्यकता होती है - ऐसा करने से, दोनों दर्द और खून बह रहा कम से कम होता है
  • दाँत को एक धागा बांधने और इसे खींचने के बजाय, जैसा कि आपके पिता ने शायद आपके साथ किया था, बच्चे को दांत को अपने आप से चक्कर लगाने के लिए प्रोत्साहित करें सामान्य में, यह है "साधन" जीभ को बेहतर और एक नाजुक लहराते आंदोलन अक्सर सबसे संकेतित चाल है।
  • यदि आप बच्चे की मदद करना चाहते हैं, तो अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच दांत को ढंककर इसे ढककर पकड़कर सावधानी से हिलाएं। यदि आप देखते हैं कि यह विरोध कर रहा है, इसका मतलब है कि यह अभी हटाया जाने के लिए तैयार नहीं है।
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि ढीले दाँत गिरना नहीं चाहते हैं, तो अपने बच्चे के दंत चिकित्सक से संपर्क करें।
  • छिपाने के बाद रगड़ने वाला इमेज जिसे लूज़ टूथ के लिए खींचें चरण 2
    2
    थोड़े रक्तस्राव की अपेक्षा करें कुछ दूध दांत बिना खूनी होते हैं, लेकिन रक्त की उपस्थिति पूरी तरह सामान्य है। याद रखें कि लार के साथ मिश्रित रक्त की कुछ बूंदें आपको गंभीर रक्तस्राव के बारे में सोच सकती हैं, फिर बच्चे को चेतावनी देनी चाहिए (और आप अतिरंजित ढंग से प्रतिक्रिया न करें), अगर रक्त का गठन होता है
  • आप अपने एक छोटे से `मुंह उसे थूक करने के लिए और पानी के साथ एक त्वरित कुल्ला बनाने के लिए आमंत्रित कर साफ कर सकते हैं, लेकिन यह बंद साफ नहीं insistere- एक थक्का के गठन की अनुमति के बजाय चाहिए।
  • छिपाना रुकने के बाद छवि को ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 3
    3
    पन्द्रह मिनट के लिए नम, साफ कपास का धुरा लागू करें। यदि यह एक हल्के खून बह रहा है, तो यह बहुत आम है जब बच्चे के दांत की बात आती है, तो यह अन्य तरीकों से हस्तक्षेप करने के लिए आवश्यक नहीं है। लेकिन अगर गम एक मिनट या अधिक समय तक खून बह रहा है, तो आप रक्तस्राव को रोकने के लिए और थक्के को बढ़ावा देने के लिए एक धुंध डाल सकते हैं।
  • थक्के को रोकने के लिए पानी में भिगोए गए एक या अधिक साफ धुंध को रोल करें। बच्चे को अपने दांतों को 15 मिनट के लिए दबाना
  • बच्चे को पट्टी से दबाव नहीं छोड़ने के लिए आमंत्रित करें और उसे स्थानांतरित न करें। उसे अपना मुंह बंद रखने के लिए कहो और काटने के लिए नहीं। यह आपके लिए एक आसान काम नहीं है, लेकिन अपने बच्चे को याद दिलाएं कि दाँत परी आने वाला होगा।
  • यदि बच्चा छोटा है, तो आपको जगह में धुंध रखना होगा, खासकर अगर आपको डर लगता है कि इसे निगल सकता है।
  • 15 मिनट के बाद स्थिति की जांच करें यदि खून बह रहा बंद नहीं हुआ है, तो एक नया साफ धुंध लगाओ जैसा आपने पहले किया था और दंत चिकित्सक से संपर्क किया था
  • रोटेशन द स्टॉप द ब्लीडिंग फॉर थ्रू टू लूज़ टूथ स्टेप 4
    4
    सुनिश्चित करें कि बच्चा उसके सिर को ऊपर रखता है, उसके चेहरे के साथ थोड़ा नीचे की ओर झुका हुआ है यदि आपको रक्तस्राव को रोकने के लिए धुंध का उपयोग करना पड़ता है, तो यह स्थिति गुरुत्वाकर्षण बल को रक्त के प्रवाह को सीमित करने में मदद करती है, जबकि आगे वाले सिर रक्त (या धुंध) को गले में प्रवेश करने से रोकता है।
  • खून के कारण मतली का कारण बन सकता है - यही कारण है कि आपको एपिस्टेक्सिस से पीड़ित होने पर अपना सिर आगे झुका जाना चाहिए।
  • छिपाना रुकने के बाद छवि को ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 5
    5
    रगिंग पर जोर न दें दांत निकालने के बाद रक्तस्राव को रोकने के लिए गर्म और नमकीन पानी के साथ यह काफी आम है। हालांकि, यदि वे थक्का के गठन के दौरान बने होते हैं, तो यह बहुत ही संभावना है कि यह अलग या पिघला हुआ है, इससे आगे खून बह रहा हो।
  • शराब आधारित समाधान या हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग न करें, क्योंकि इन पदार्थों को इसे हटाने से थक्का बना दिया जाता है।
  • खाद्य या गर्म पेय भी रक्तस्राव की वसूली को उत्तेजित कर सकते हैं, इसलिए कम से कम अगले दिन तक सूप से बचें। उचित हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए ठंडे पेय पीना आदर्श है - यह उपाय वयस्क और बच्चों दोनों के लिए वैध है।
  • आप अपने मुँह को साफ रखने के लिए, गर्म पानी और नमक के मिश्रण (250 ग्राम पानी में एक चम्मच के बारे में) दांत निष्कर्षण के बाद सुबह से शुरू कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित कर लें कि बच्चा खारा समाधान को बाहर कर सकता है और ऐसा करता है।
  • छिपाना रुकने के बाद छवि को छूने के बाद ढीले टूथ चरण 6
    6
    दंत चिकित्सक से संपर्क करें यदि रक्तस्राव 15 मिनट के बाद भी प्रचुर मात्रा में जारी रहता है। यह इस अवधारणा का उल्लेख करने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि सामान्य परिस्थितियों में एक बच्चे के दांत इस समय सभी को खून नहीं लेना चाहिए।
  • यदि खून बह रहा बंद नहीं होता है, तो दांत का टुकड़ा गम में बना रहता है, जिससे मुंह को नुकसान हो सकता है, या बच्चे को कुछ अंतर्निहित बीमारी से पीड़ित हो सकती है, जिससे अत्यधिक रक्तस्राव हो सकती है। किसी भी संदेह से छुटकारा पाने के लिए, एक सक्षम डॉक्टर से संपर्क करें
  • उसने कहा, पता है कि यदि दांतों से थोड़ी सी तरल उखड़ जाती है या यदि लार गुलाबी दिखता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि एक गंभीर खून बह रहा है। यदि किसी धारा में खून नहीं आती है या ज़रूरत नहीं होती है, तो आमतौर पर कोई खतरा नहीं होता है।
  • विधि 2

    एक स्थायी टूथ एक्सट्रैक्शन का रक्त स्राव बंद करो
    छांट के बाद खून बह रहा छवि जिसे ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 7



    1
    दंत चिकित्सक दांत हटा दें यह धन की बचत करने के लिए कभी भी लायक नहीं है और इस कार्य को खुद को क्लैम्प का इस्तेमाल करने से निपटना है। आप दांत या उसके ऊपर के दांत को तोड़ सकते हैं या तोड़ सकते हैं, जिससे तंत्रिकाओं, मसूड़ों या जबड़े को गंभीर क्षति हो सकती है, साथ ही संक्रमण के विकास के खतरे और गंभीर रक्तस्राव भी हो सकता है।
    • किसी पेशेवर द्वारा इसे ठीक से हल करने में सक्षम द्वारा समस्या का पता लगाएं और, संभवतः, दांतों को दांतों को बचाने के लिए भी।
  • छिपाना रुकने के बाद छवि को ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 8
    2
    निष्कर्षण के बाद घावों की देखभाल के लिए दंत चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। आपको अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होगी, दांत के प्रकार के आधार पर, जो आपको ले जाया गया है, आपके चिकित्सा इतिहास और अन्य कई कारकों के आधार पर।
  • नीचे के निष्कर्षण रक्तस्राव के प्रबंधन के लिए आपको कुछ सामान्य युक्तियां मिल सकती हैं - याद रखें कि वे दंत चिकित्सक की विशिष्ट सिफारिशों को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं
  • इमेज का शीर्षक, द स्ट्रीप द ब्लीडिंग फॉर थ्रू टू लूज़ टूथ स्टेप 9
    3
    क्षेत्र के ऊपर एक साफ और नम कपास का धुंध दबाएं, जिससे यह थरथाना बनाने में मदद करने के लिए इस तरीके से काट लें। दंत चिकित्सक शायद निष्कर्षण के तुरंत बाद आपको इस तकनीक को लागू करने की सलाह देगा। चिकित्सक आमतौर पर निश्चित स्थिति पर निर्भर करता है कि कम से कम पन्द्रह मिनट तक तीसरे या साठ तक धुंध को रखने के आदेश देते हैं।
  • धुंध पैड पर लगातार दबाव रखें और इसे अभी भी रखें ताकि थक्का के गठन में बाधा न पड़े।
  • यदि इसे 15 मिनट के भीतर रक्त में अधिक से अधिक भिगोना शुरू हो जाता है, तो पहले एक को हटाने के बिना, पहले से मौजूद किसी एक पर एक नया लगाओ। जैसा कि पहले ही ऊपर उल्लेखित है, इस सबका संगम के गठन की सुविधा का उद्देश्य है।
  • 45-60 मिनट के लिए धुंध को रखने के बाद, आपको अगले 3-5 घंटों या उससे अधिक के लिए नए लोगों को जारी रखना चाहिए। हमेशा डॉक्टर की सिफारिशों का अनुपालन करें
  • रोटेशन द स्टॉप द ब्लीडिंग फॉर थ्रू टू लूज़ टूथ स्टेप 10
    4
    अपना सिर ऊपर रखो, अपने चेहरे के साथ थोड़ा झुकाव। जैसा कि लेख के पहले खंड में पहले से वर्णित है, आपको गुरुत्वाकर्षण का उपयोग सिर में रक्त परिसंचरण को कम करने और अपने गले को गिरने वाले रक्त की मात्रा को कम करने के लिए करना चाहिए।
  • बस बच्चों की तरह, वयस्कों को भी खून से गले लगा सकते हैं, इसलिए आपको अपने सिर को थोड़ा आगे बढ़ना चाहिए जब आपका मुंह या नाक खून हो रहा है।
  • छिपाना रुकने के बाद छवि को ढीली टूथ के लिए खींचें चरण 11
    5
    एक चाय बैग के साथ प्रयास करें। इसका मतलब यह नहीं है कि एक गर्म चाय पीने या पहले दिन (या जैसा कि निर्धारित किया गया है) के दौरान गर्म कॉफी या किसी भी अन्य गर्म पेय या भोजन, अन्यथा आप कठिनाई के साथ बना रहे थक्का का पिघला कर सकते हैं इसके बजाय, आपको इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए काली चाय के आंतरिक गुणों पर भरोसा करना चाहिए।
  • काली चाय में निहित टनीक एसिड रक्त जमावट को बढ़ावा देता है, इसलिए आप काली चाय का एक सामान्य पाउच गीला कर सकते हैं और इसे निकालने की जगह पर दबा सकते हैं, जैसे कि यह सूती धुंध था। इसे पंद्रह मिनट के लिए रखें और देखें कि क्या खून बह रहा है या धीमा कर देता है। यदि आवश्यक हो, तो एक नए पाउच के साथ दोहराएं।
  • ध्यान रखें कि चाय अस्थायी रूप से आसपास के दांत या गम को दाग सकती है, लेकिन यह आम तौर पर ऐसी घटना है जो जल्दी से गायब हो जाती है
  • छिपाने के बाद रगड़ने वाला इमेज जिसे ढीली टूथ के लिए बाहर खींचें चरण 12
    6
    अगले दिन तक नमक के पानी से कुल्ला न करें। उन लोगों की सलाह का पालन न करें जो कहते हैं कि नमकीन गर्म पानी रक्तस्राव को रोक सकता है - इसके बजाय यह थक्का विघटित होने की अधिक संभावना है जो निष्कर्षण स्थल पर बनने की कोशिश कर रहा है। नमक पानी, हालांकि, मुंह क्षेत्र को साफ रखता है, इसलिए यह किसी तरह से उपयोगी हो सकता है।
  • मुंह को कुल्ला (और फिर समाधान बाहर थूक) 250 मिलीलीटर गर्म पानी और नमक के एक चम्मच के मिश्रण के साथ। आप ऑपरेशन के 24 घंटे या दंत चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार, इस प्रक्रिया को एक या दो बार दोहरा सकते हैं।
  • एक और संभावना निष्कर्षण के तुरंत बाद तुरंत जल्दी कुल्ला करना है, लेकिन मुंह धोने और थूकने से बचने के लिए, विशेष रूप से, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और अल्कोहल-आधारित समाधान, गठन को रोक सकते हैं ।
  • कुछ मामलों में, दंत चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि सूखे अलविलाईटिस से बचने के लिए पोस्ट-निकासी दिनों के दौरान आप मुंह-वाश को सीमित कर सकते हैं, जो बहुत परेशान करने वाली जटिलता है जो थक्का के नुकसान में होता है। इस स्थिति में दाँत द्वारा छेद छेद दर्द या संक्रमण के कारण उजागर रहता है।
  • छिपाने के बाद रगड़ने वाला इमेज जिसे लूज़ टूथ के लिए बाहर खींचें चरण 13
    7
    यदि खून बह रहा अपेक्षा से अधिक समय तक रहता है, तो दंत चिकित्सक को फोन करें पसीना या कुछ रक्त हानि निम्नलिखित दिनों में काफी सामान्य है और इससे चिंता नहीं होनी चाहिए - लेकिन अगर आपके पास लंबे समय तक प्रचुर रक्तस्राव है, तो यह हस्तक्षेप या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कुछ जटिलता का संकेत हो सकता है मौखिक स्थिति
  • धुंध को हटाने के बाद 15-20 सेकंड के अंदर निष्कासन स्थल पर भूनने या जमा करने वाला रक्त सक्रिय खून बह रहा है।
  • सिर को उठाए रखने के अलावा, यह निरंतर खून बह रहा होने की संभावना को कम करने के लिए, निम्न दिनों में शारीरिक गतिविधि को सीमित करता है। व्यायाम रक्तचाप को बढ़ाता है, जिससे बदले में खून बह रहा होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com