कैसे एक खरगोश की देखभाल करने के लिए कि दांत छोटा होना चाहिए

सभी खरगोशों के खुले जड़ों के साथ उनके दांत हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने जीवन भर में बढ़ रहे हैं। यह जंगली खरगोशों के लिए एक समस्या नहीं है, क्योंकि वे पत्ते, शाखाओं और अन्य रेशेदार पदार्थों को कुचलाते हैं, जो उन्हें सही दाँत पर अपने दांत रखने की अनुमति देते हैं। लेकिन घरेलू लोगों को खिलाना हमेशा इस प्रक्रिया की गारंटी के लिए पर्याप्त नहीं होता है। यह एक छोटी सी समस्या नहीं है, क्योंकि जब दांत अधिक हो जाते हैं तो वे जानवरों के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जैसे दर्द, खाने में मुश्किल और संक्रमण। खरगोशों में लंबे समय तक दांतों की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, भले ही सबसे अच्छा उपाय हमेशा रोकथाम हो।

सामग्री

कदम

भाग 1

समय पर कार्रवाई करें
छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 1
1
चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें जंगली में शिकार वाले अन्य जानवरों की तरह, खरगोशों को दर्द और घावों को अच्छी तरह से छिपाया जा सकता है (ताकि शिकारियों को आकर्षित करने के लिए नहीं) कभी-कभी, आप नेत्रहीन समझ सकते हैं कि खरगोश के पास बहुत लंबे दांत हैं, लेकिन अक्सर आपको सावधानी से किसी भी कठिनाई के संकेतों की जांच करनी पड़ती है मौखिक गुहा या यहां तक ​​कि सिर्फ उपवास के एक पूरे दिन में संक्रमण लोगों के लिए संभावित घातक हो सकता है lagomorphs.
  • खरगोश बहुत लंबा दांत है, यह खाद्य आदतों को बदलने, अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ खाने बंद कर सकते हैं कर सकते हैं कठिनाई चबाने और भोजन निगलने है, तो आप मल के उत्पादन में परिवर्तन देख सकते हैं या बस अधिक नहीं खा accorgerti।
  • जब दांत बहुत लंबा हो जाते हैं, तो अक्सर मौखिक गुहा को दर्द होता है - ध्यान से जांच करें कि खरगोश मुंह को पंजा ले रहा है, क्योंकि यह संकेत कर सकता है कि यह पीड़ित है।
  • लंबे दांत मुंह में कटौती और खरोंच का कारण बन सकता है और भीड़ और अनियमित आकृतियों के कारण साफ करने में अधिक कठिन होता है - इन संक्रमणों का कारण बन सकता है सावधान रहें कि मुंह सूज गया है, अगर खरगोश के स्लॉड्स अत्यधिक (खासकर अगर रक्त के निशान होते हैं) और यदि आप अपने मुंह से आने वाली एक नई गंध को गंध करते हैं तो सावधान रहें
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 2
    2
    चिकित्सक को कॉल करें यदि आपको संदेह है कि कोई समस्या है आपको संदेह है कि खरगोश दांत बहुत लंबा है कि असुविधा का कारण बन रहे है, तो संपर्क करने में संकोच नहीं करते डॉक्टर अगर वहाँ प्रगति में एक संक्रमण है, या यदि पशु भोजन नहीं करता, केवल एक दिन भी इंतजार करना घातक साबित हो सकता है।
  • पशु चिकित्सक सावधानीपूर्वक खरगोश के मुंह की जांच करता है, संभवतः अनैतिकता के बाद। वह क्या ढूँढता है उसके आधार पर, एक विशिष्ट उपचार को परिभाषित करता है, जो गंभीर मामलों में, निकासी तक, दांतों (कम करने या सीमित) की सफाई से लेकर हो सकता है।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 3
    3
    ध्यान से अपने छोटे दोस्त फ़ीड खरगोश लंबे दांत की वजह से बिजली की समस्या नहीं है जब, ऐसा करने के लिए पहली बात यह किसी भी मामले में veterinario- के निर्देशों का पालन है, यह है कि पहले और उपचार (बुरादा या दांत निकालने) के बाद आहार सिफारिशों समान हैं की संभावना है।
  • जब खरगोश सही ढंग से नहीं खा सकता है, तो आपको भोजन को मिश्रित करने के बाद उसे सिरिंज से खाना चाहिए - अधिक सलाह के लिए पशु चिकित्सक से पूछिए, लेकिन इसे निम्नलिखित तैयारी के साथ खिलाने पर विचार करें:
  • छर्रों को पानी के साथ मिलाकर उन्हें चिकनाई के समान स्थिरता दें। आप खाना नरम बनाने के लिए कुछ पका हुआ दलिया जोड़ सकते हैं- आप इसे अपने स्वाद को बेहतर बनाने के लिए केला या पपीता के साथ जोड़ सकते हैं। खरगोश को नियमित रूप से छोटी मात्रा दीजिए, ध्यान से मुंह में सिरिंज रखकर मिश्रण को धीरे-धीरे छोड़ दें।
  • सुनिश्चित करें कि पशु में बहुत अधिक पानी पीना जारी है - यह लंबे समय तक दांतों के साथ भी पीने के लिए मुश्किल नहीं होना चाहिए, लेकिन यह सुस्त या उदासीन हो सकता है हमेशा उसके लिए ताजे पानी उपलब्ध रहें।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 4
    4
    सामान्य से ज्यादा ध्यान देना लेमोमोर्फ्स तनाव के प्रबंधन में बहुत अच्छे नहीं हैं - कुछ लोग बस एक डर के मर सकते हैं। मुंह में दर्द और / या ठीक से खाने के लिए असमर्थता एक बल्कि दर्दनाक अनुभव हो सकता है - फिर आपको अपने छोटे प्यारे दोस्त विशेष प्रेम और ध्यान दिखाएंगे।
  • खुद को अपने थूथन को रगड़ने के लिए उपलब्ध कराएं और उसे हमेशा की तुलना में अधिक बार झुकाते रहें, लेकिन उसकी जरूरतों के बाद दबाव में होने पर, कुछ व्यक्ति अक्सर शारीरिक संपर्क के कारण और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं, जबकि अन्य अधिक तनावग्रस्त हो सकते हैं।
  • सामान्य से अधिक अक्सर चलनेवाली की निगरानी करें, लेकिन इसे शांत और आश्वस्त तरीके से करने का प्रयास करें। इन जानवरों को अन्य प्राणियों की चिंता की स्थिति अच्छी लगती है, इसलिए इसे प्रकट न करें।
  • भाग 2

    समस्या को रोकना


    छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 5
    1
    फाइबर फ़ीड उचित खाद्य पदार्थों की खपत के साथ अत्यधिक दाँत वृद्धि से बचने के लिए लगभग हमेशा संभव होता है और यह घरेलू खरगोशों पर भी लागू होता है जो भोजन के फायदे खो गए हैं "जंगली"। गोली फ़ीड सस्ता है और एक उत्कृष्ट भोजन है, लेकिन आम तौर पर उनके आहार का मुख्य भाग नहीं होना चाहिए।
    • खरगोशों को लगातार अपने बढ़ते दांतों को पहनने के लिए कठिन फाइबर की आवश्यकता होती है। प्रकृति में, गहरा घास, पत्तियों और शाखाएं, लेकिन घरेलू नमूनों को ताजा घास का निरंतर उपयोग होना चाहिए, जो पालतू जानवरों की दुकानों और प्रमुख सुपरमार्केट में पाया जा सकता है।
    • घास के विभिन्न किस्मों को मिश्रण करने की कोशिश करें, यदि संभव हो तो - चर निरंतरता खरगोश को अलग-अलग तरीकों से चबा करने के लिए मजबूर करता है, इस प्रकार दांतों को पहनना
    • पशु चिकित्सक की सलाह के बाद, आप खरगोश को कुछ चबाने वाले तरबूज़ की पेशकश कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि कई प्रकार की लकड़ी जहरीला हो सकती है नारंगी, नींबू, सेब और विलो (ताजा या सूखे) - मैपल, राख और पाइन (केवल सूखे) की कुछ शाखाओं का चयन करें और कांटों के बिना कूल्हे गुलाब। सुनिश्चित करें कि इन टहनियों को कीटनाशकों के साथ इलाज नहीं किया गया है - आप उन्हें रात भर फ्रीज कर सकते हैं, जो कि मौजूद हो सकते हैं किसी भी कीड़े को मारने के लिए।
    • आप पूर्वकाल के दांतों के लिए चबाने वाली लकड़ी की ईंट भी बना सकते हैं जो कि बहुत लंबे होते हैं, लेकिन अगर समस्या भी पीछे के दांतों को प्रभावित करती है तो वे कम प्रभावी होती हैं
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 6
    2
    हर हफ्ते अपने दांतों की जांच करें एक जानवर के छोटे मुंह की जांच करना जो स्वाभाविक रूप से कूदना पड़ता है, जिसमें मुंह और तीखे दाँत के आसपास लटका हुआ त्वचा फ्लैप्स होते हैं, यह एक सरल ऑपरेशन नहीं है, लेकिन यह आपके छोटे दोस्त के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।
  • हफ्ते में कम से कम एक बार दांतों की लंबाई पर ध्यान देना, कटौती या घाव या संक्रमण के लक्षण की उपस्थिति।
  • खरगोश के मुंह की सावधानीपूर्वक निगरानी करना काफी जटिल हो सकता है- इस कारण से, अपने पशु चिकित्सक से बात करें या विस्तृत निर्देशों के लिए ऑनलाइन खोज करें।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 7
    3
    एक पेशेवर से संपर्क करें यदि आपको सहायता चाहिए आप में सक्षम है या नहीं खरगोश या जानवर बस किसी भी मामले में collaborare- नहीं हो सकता है के मुहाने पर देखने के लिए बहुत ज्यादा प्रतिबद्ध करने के लिए चाहते हैं के लिए नहीं हो सकता है, आपकी जिम्मेदारी से नहीं नहीं कर सकते: आप अभी भी है कि उसके मुंह और दांतों की नियमित रूप से जाँच कर रहे हैं सुनिश्चित करने के लिए ।
  • पशु चिकित्सक के पास अक्सर एक अच्छा समाधान हो सकता है, लेकिन आप खरगोशों को संभालने का अनुभव करने वाले एक दूल्हे पर भी विचार कर सकते हैं।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 8
    4
    एक वर्ष में कम से कम पशु चिकित्सक को पशु ले लो। यहां तक ​​कि अगर आप अपने मुंह की परीक्षा का ख्याल रखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से अपने डॉक्टर से मिलने जाएं - याद रखें कि दांत संबंधी समस्याओं से पहले ही उन्हें रोकने के लिए बेहतर होता है।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना ख्याल आप खरगोश के दांत की जांच कर सकते, पशु चिकित्सक उपकरण और अनुभव एक अधिक उपयुक्त accurato- काम जानवर शांत या एक्स-रे के लिए यह विषय स्थिति का पूरा चित्र प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती बनाने के लिए है।
  • यदि शुरुआती समस्या की शुरुआत में पहचाने जाते हैं, तो पशु चिकित्सक दांतों को काटने या फाइल करने के लिए विशेष उपकरण का उपयोग कर सकता है, हमेशा जरूरी हो, तो संज्ञाहरण का उपयोग कर।
  • कभी-कभी, कुछ लोग व्यक्तिगत रूप से खरगोश के दालों को दाखिल करते हैं, लेकिन पेशेवरों से संपर्क करना हमेशा बेहतर होता है - संक्रमण और अन्य समस्याओं का खतरा होने के साथ-साथ यह तोड़ना बहुत आसान है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com