कैसे एक शामिल दांत को हटाने के लिए

एक दाँत एक दाँत है जो कि शारीरिक समय में पूरी तरह से पॉप अप नहीं हुआ है। इसका मतलब है कि यह मसूड़ों को पार करने में सक्षम नहीं है और जबड़े की हड्डी के अंदर रहता है। यदि आप एक दांत होने से डरते हैं, तो समझने के लिए कि क्या लक्षण हैं और कौन से उपचार उपलब्ध हैं।

कदम

भाग 1

लक्षण
1
दांतों की खराब संरेखण की ओर ध्यान दें एक संलग्न दांत जबड़े के अंदर दबाव पैदा कर सकता है और आसन्न दाँत की जड़ों के खिलाफ धक्का दे सकता है। यह दंत मेहराब के संरेखण को बदलता है यदि आपके पास एकदम सही दांत है और अचानक झुकाव शुरू होता है, तो आपके पास एक दांत हो सकता है
  • 2
    जांचें कि आपके पास बुरा सांस है या नहीं अगर मुंह के भीतर एक दाँत आंशिक रूप से उभर आया है, तो एक ऐसा बिंदु हो सकता है जहां भोजन मलबे फंस जाती है। खाद्य विघटित और खराब सांस का कारण हो सकता है
  • 3
    ध्यान दें कि आपके मसूड़ों में दर्द है पलक परत के कारण आंशिक रूप से पॉप दांत से सूजन और संक्रमण उत्पन्न हो सकता है। यह एक ऐसी दर्दनाक स्थिति है जिसे पेरिकोरोनिटिस कहा जाता है, मसूड़ों की सूजन, इसके साथ जुड़े, यह चबा करने के लिए मुश्किल बनाता है
  • एक दाँत का दर्द अन्य प्रकार के दर्द का कारण बनता है, जैसे कि सिरदर्द और मुंह खोलने के लिए दर्द। लिम्फ नोड्स फुग सकती हैं।
  • 4
    जांचें कि मुंह में कोई रिक्त स्थान है या नहीं। जब आपके पास एक दांत होता है, तो आप उस क्षेत्र को पूरी तरह देख सकते हैं जहां यह होना चाहिए। अपने आप को दर्पण के सामने रखो और मुंह के अंदर देखो। यदि इस बिंदु पर एक खाली जगह है जहां आपके पास तीसरा दाढ़ होना चाहिए, तो आपके पास एक दांत है। आप केवल आधा दाँत देखेंगे और शेष अभी भी गम में डाला जाएगा।
  • आप जीभ के साथ भी अभी भी डूब गए भाग को देख सकते हैं दंत मेहराब के साथ स्लाइड करें, अगर आपको खाली जगह महसूस हो तो आपको दंत चिकित्सक की यात्रा की आवश्यकता हो।
  • 5
    अगर अन्य दांतों ने तुम्हें चोट पहुंचाई है या यदि उनमें शामिल मसूड़ों का मस्तिष्क बहुत ही संवेदनशील है तो ध्यान दें। शामिल दांत न केवल उस क्षेत्र के लिए एक समस्या है, बल्कि दूसरे दांतों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। वे आसानी से उत्कीर्ण कर सकते हैं क्योंकि उन्हें साफ करना मुश्किल है। पेड़ों को पास के दांतों में फैल सकता है, जिन्हें इलाज की आवश्यकता होगी।
  • शामिल दाँत भी दूसरे दाँत पर धक्का देता है जिससे यह झुकाव हो जाता है - इन मामलों में आप बहुत दर्द महसूस कर सकते हैं।
  • 6
    प्रभावित क्षेत्र में पुटी के लिए जांचें यह तरल से भरा सूजन है जो शरीर के विभिन्न भागों में बन सकता है। कुछ स्थितियों में, दाँत में शामिल होने के कारण यह मुंह में विकसित हो सकता है। पुटीन नसों, जबड़े और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है जब शामिल दाँत निकाला जाता है, तो पुटी को हटाने के लिए भी आवश्यक है।
  • भाग 2

    इलाज
    1
    दंत चिकित्सक के पास जाओ यदि आपके ऊपर दिक्कत के ऊपर वर्णित कुछ लक्षण हैं, तो आपको दंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए डॉक्टर मुंह के सभी सूजन वाले क्षेत्रों की जांच करेगा, जो एक दाँत का संकेत हो सकता है। हड्डी के अंदर दाँत की स्पष्ट तस्वीर रखने के लिए ज्यादातर समय आपको एक्स-रे के अधीन किया जाएगा। एक्स-रे में स्थिति और गहराई का एक मोटा विचार दिया गया है जिसमें दाँत हड्डी में है।



  • 2
    दर्द निवारक लें आपका चिकित्सक उन्हें लिख देगा और अधिकतम दर्द की अवधि के दौरान आपकी सहायता करेगा आप पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन और नापोरोक्सन जैसे ओवर-द-काउंटर उत्पाद भी ले सकते हैं।
  • 3
    गर्म खारा के साथ कुल्ला। यह सूजन और दर्द को काफी कम करने में सक्षम है। इस समाधान को तैयार करने के लिए नमक के एक चम्मच को 220 मिली पानी में जोड़ने और इसे भंग करने के लिए मिलाएं। मुंह में मिश्रण डालो और कुछ सेकंड के लिए कुल्ला। अंत में, इसे बाहर थूक
  • 4
    एक माउथवॉश का उपयोग करें एक जीवाणुरोधी खरीदें और मुंह में एक छोटी सी राशि डाल दीजिए 30-60 सेकंड के लिए कुल्ला जब आप पूरा कर लेंगे, तो उसे थूक दें आप इस इलाज को दिन में दो बार दोहरा सकते हैं - हालांकि अगर दर्द बहुत तीव्र है और मुंह-वाश से आपको कुछ राहत मिलती है, तो आप एक दिन में तीन रिन्सेज प्राप्त कर सकते हैं।
  • 5
    संवेदनाहारी जेल लागू करें मुंह के लिए विशिष्टताएं हैं और आप इसे सबसे दर्दनाक क्षेत्र में लागू कर सकते हैं। उत्पाद पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें
  • 6
    अपने चेहरे पर गर्म या ठंडा संकोचन लागू करें आप यह तय कर सकते हैं कि एक या दूसरे को करना है, या उन्हें वैकल्पिक करना है। गाल पर एक ठंडा दबाव या गर्म कपड़े रखो, सीधे दाँत क्षेत्र में शामिल करें। इसे 15-20 मिनट के लिए रखें
  • 7
    एक निष्कर्षण के लिए सबमिट करें यदि आप लगातार दर्द महसूस करते हैं, तो दंत चिकित्सक आपको बताएगा कि दाँत को हटाया जाना चाहिए। यदि आप 23 साल से कम हो, तो आपका डॉक्टर आपको यह देखने के लिए इंतजार करेगा कि स्थिति कैसे विकसित होती है - 25 से 30 वर्ष की आयु के लोगों के लिए, खनन एकमात्र समाधान है।
  • टिप्स

    30 से अधिक लोगों को निष्कर्षण नहीं होना चाहिए क्योंकि इस उम्र के बाद जबड़े की हड्डी की लचीलापन घट जाती है और चिकित्सा प्रक्रिया अधिक कठिन है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com