दाँत से अपने कुत्ते की आयु का निर्धारण कैसे करें

क्या आप जानते हैं कि आप अपने दांतों की जांच करके अपने कुत्ते की उम्र की गणना कर सकते हैं? वास्तव में, यदि आप एक वयस्क कुत्ते के दांतों को देखते हैं, तो आपको यह अनुमान लगाया जाएगा कि यह कितना पुराना है। पिल्लों में आप इसे थोड़ा और सटीक के साथ निर्धारित कर सकते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर अपने दूध दांतों को खो देते हैं जब वे निश्चित उम्र तक पहुंचते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके दांत आपको केवल एक अस्पष्ट विचार देंगे जो कि एक कुत्ते की उम्र कितनी हो सकती है, ये अब भी एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।

कदम

भाग 1

कुत्ते के दांतों को जानना
छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 1
1
कुत्ते के दांतों की संरचना और व्यवस्था को ध्यान में रखें। सभी कुत्तों के चार मुख्य प्रकार के दांत होते हैं: उभयचर, कुत्ते, बवासीर और दाढ़ी वे ऊपरी और निचले जबड़े पर स्थित हैं, दोनों दाएं और बाईं तरफ
  • दांतों वाले छोटे छोटे दांत मुंह के सामने दिखाई देते हैं। वयस्क कुत्तों के ऊपरी आर्च पर छह छिद्र हैं और छः कम आर्च पर हैं दो पार्श्व incisors (कुत्तों के बगल में) केंद्रीय incisors से थोड़ा बड़ा है शीर्ष पर रहने वाले लोग भी थोड़े और बग़ल में फैल जाते हैं।
  • कुत्तों को चारों तरफ के लिए, प्रत्येक एक तरफ, incisors के पीछे तैनात हैं। ये बड़े, निर्देशित दांत हैं
  • बुनना कुत्तों के पीछे हैं ऊपरी और निचले जबड़े दोनों पर चार हैं शीर्ष पर चौथी तैरती बहुत बड़ी है
  • आखिरकार, बालों के पीछे दाढ़ियां होती हैं कुत्ते के मुंह के ऊपरी छोर पर दो हैं। निचले जबड़े पर तीन होते हैं पहले एक दूसरा दो से बड़ा है
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 2
    2
    ध्यान रखें कि कुत्ते के दांत कैसे बढ़ते हैं आमतौर पर, पिल्ले के लगभग 28 दांत हैं जन्म के 2 से 4 सप्ताह के बाद, आप किसी दांत को ध्यान नहीं देंगे डेयरी कुत्ते जीवन के 3-4 सप्ताह के बाद अंकुरित होने लगती हैं। 4-6 सप्ताह के बाद, incisors और पर्णपाती बालिका भागने लगते हैं। आठवें सप्ताह तक, सभी दूध दांतों की वृद्धि हुई है। निम्नलिखित 3 महीनों में कोई उल्लेखनीय परिवर्तन नहीं होते हैं।
  • पांच महीनों के बाद स्थायी दांत दिखाई देने लगते हैं, आमतौर पर पहले कुत्तों और दालियां। सभी स्थायी दांत सात महीनों के भीतर जारी किए जाते हैं अगर आपके सभी स्थायी दांतों को आपके पिल्ला में उगाया जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके पास 7 महीने से अधिक समय हो। वयस्क कुत्ते के बारे में 42 दांत हैं
  • पर्णपाती दांतों की अवधि के बाद, दाँत पहनने से उम्र की स्थापना संभव है। एक साल में वे सफेद और साफ होते हैं दूसरे वर्ष के अंत तक सफेद रंग का घुमना शुरू हो जाता है और टैटर को शुरू होता है, जिससे वापस दाँत पीले होते हैं। 3-5 साल बाद वे और भी पीले हो जाते हैं और प्रभाव सभी दांतों पर दिखाई देगा। दाँत पहनना भी परिष्कृत होगा।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 3
    3
    कैसे और क्यों कुत्ते के दांत पहना और क्षतिग्रस्त हैं पर विचार करें। दांतों की पहनते हैं एक प्राकृतिक घटना है, लेकिन, कठोर वस्तुओं आक्रामक तरीके से चबाने की तरह (हड्डियों, पत्थर, लाठी) कुछ आदतों के कारण त्वरित किया जा सकता है या उससे कम उम्र कुत्तों में अच्छा दंत चिकित्सा देखभाल की कमी है। दूसरी ओर, यह अच्छा है कि कुत्ते को दांत स्वस्थ रखने के लिए काटने अनटेन्ड त्वचा या विशेष चबाने वाली चीजें कुत्तों को दांतों से पट्टिका और मलबे को खत्म करने में मदद कर सकती हैं।
  • यह भी विचार करें कि दंत रोग कैसे उत्पन्न होते हैं लगभग 80% कुत्तों की उम्र लगभग गम रोग के लक्षण दिखाती है। आप मसूड़ों की सूजन और बुरे सांस से पीला और भूरे रंग के तारे के गठन से अनुमान लगा सकते हैं। छोटे नस्लों से संबंधित कुत्तों में जिंघिवल रोग अधिक सामान्य होते हैं।
  • कुत्ते के दंत स्वास्थ्य में भोजन भी मौलिक भूमिका निभाता है कुत्तों में जो बड़ी ताकत के साथ चबाने आते हैं, सूखी भोजन दांतों से थोड़ी पट्टिका को हटाने में मदद करता है, क्षय की प्रक्रिया धीमा कर सकता है और गिर सकता है। विशेष रूप से कुत्तों के दंत स्वास्थ्य के लिए तैयार किए गए खाद्य पदार्थ हैं, और पशु चिकित्सक आपके प्यारे दोस्त के लिए उपयुक्त आहार सुझा सकता है अगर आप अपने दांतों के बारे में चिंतित हैं आप दांतों की गिरावट और बैक्टीरिया की कार्रवाई को रोकने के लिए पानी में शामिल उत्पादों को भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि पहना जाता है, तो दाँत कुप्पी लगते हैं, भले ही नियमित खपत उनके स्वास्थ्य के लिए थोड़ा जोखिम हो। इसके बजाय, अत्यधिक परिधान जड़ को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एक devitalization शामिल कर सकते हैं।
  • भाग 2

    कुत्ते की उम्र की गणना करें
    छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 4
    1



    दांतों की वृद्धि से पिल्ला की उम्र का मूल्यांकन करें जीवन के शुरुआती चरणों में दाँत तेजी से बढ़ते हैं चूंकि परिवर्तन बहुत जल्दी हो जाते हैं, यह कुत्ता की उम्र का मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा समय है। अपनी उम्र की गणना करने के लिए पिल्ला के दांतों के प्रकार और स्थिति को ध्यान में रखें।
    • नवजात पिल्ले दांतों के बिना प्रकाश में आते हैं - वे कुछ समय के बाद टिकने लगते हैं। सामान्य तौर पर, दिखाई देने वाला पहला पर्णपाती दांत, कुत्तों, जन्म के 3-4 सप्ताह बाद होते हैं। 4-5 सप्ताह के बाद दो केंद्रीय चीरों की उपस्थिति होती है। 4-6 हफ्तों में पहले दो दाढ़ आते हैं। तीसरे इन्सिअर्स 5-6 सप्ताह के बाद और 6-8 सप्ताह में तीसरे दल के बाद बढ़ते हैं। बहुत देर बाद प्रेमोला दिखाई देते हैं
    • आठवें सप्ताह और पुराने पिल्लों के ऊपर 28 दूध दांत होते हैं। लगभग 4 महीने की उम्र में वे गिरने लगते हैं, स्थायी लोगों को रास्ता दे रहे हैं ज्यादातर मामलों में कुत्तों उन्हें निगल, लेकिन आप पा सकते हैं कि मालिक कभी कभी एक बच्चे को दांत या आप बिंदु है जहां एक दांत भड़क उठी है पर चाप गम पर एक छोटे से `रक्त नोटिस। बस बच्चों की तरह, इस स्तर पर पिल्ले वस्तुओं पर चबाने का मज़ा लेते हैं!
    • 4-5 महीनों में incisors, पहले बालों और स्थायी molars दिखाई देते हैं। 5-6 महीनों में 2-4 प्रत्यारोपण और दूसरे मोल बाहर आते हैं। अंत में, तीसरे दाढ़ी 6-7 महीने दिखाई देते हैं। कुल मिलाकर, एक वयस्क कुत्ते के पास 42 दांत थे।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 5
    2
    अपनी उम्र की गणना करने के लिए वयस्क कुत्ते के दांतों की स्थिति का मूल्यांकन करें। जीवन के पहले दो वर्षों में, दांत आम तौर पर सफेद होते हैं और थोड़ा पहनते हैं। दूसरे वर्ष के अंत में सफेद घूंघट शुरू होता है और टैटर को शुरू होता है, जिससे पीठों के पीले होते हैं। अंत में, पट्टिका और बैक्टीरिया पहनने और संचय के कारण दांतों की उम्र बढ़ जाती है। यह एक ऐसा तरीका है जिसमें वयस्क कुत्ते की उम्र की गणना की जाती है।
  • लगभग तीन वर्षों में, अधिकांश कुत्तों में दंत रोग के कुछ लक्षण हैं: पीले और भूरे रंग के तारा का जमाण, मसूड़ों की लालच और बुरा सांस। स्वाभाविक रूप से, अगर मालिक हर दिन अपने दांतों को ब्रश करता है और दांतों को साफ करने के लिए नियमित रूप से पशुचिकित्सा में ले जाता है तो जानवर पहनने या किसी भी दंत रोग के लक्षण नहीं दिखाते हैं।
  • 3-5 वर्षों के बाद पीली प्रक्रिया बढ़ जाती है और सभी दांतों पर दिखाई देती है, लेकिन यह भी स्पष्ट हो जाता है। जैसा कि जानवर बढ़ता है, दांत अधिक से अधिक perceptibly पहनने के लिए जारी है। मसूड़ों की जड़ें उजागर हो जाती हैं और यहां तक ​​कि दांतों के पतन के लिए भी आगे बढ़ सकते हैं। रंग काला हो जाता है, पीले-भूरे रंग के लिए बदल रहा है
  • 5 से 10 साल की आयु तक, दाँतों को धीरे-धीरे बाहर पहनना जारी रहता है। कुछ बीमारी के लक्षण दिखाई देने की संभावना है लगभग 10 से 15 वर्षों में, पशु कुछ दांत खो सकते हैं और दंत क्षय लगभग व्यापक हो जाएगा
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age By Its Teeth Step 6
    3
    यदि आप अपने कुत्ते की उम्र का अधिक सटीक अनुमान करना चाहते हैं, तो पशु चिकित्सक से सलाह लें उसने कहा, दांतों की साधारण अवलोकन द्वारा कुत्ते की उम्र निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। खाद्य उत्पाद, आदतें, दंत चिकित्सा देखभाल (या इसकी अनुपस्थिति) सभी तत्व हैं जो त्वरण या दंत क्षय को धीमा कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने दांतों की स्थिति से कुत्ते की उम्र की गणना करके, अनुमानित अनुमान प्राप्त नहीं किया जाता है। दांतों के क्षय को जानवरों की आदतों से बहुत प्रभावित होता है, इसके भोजन के द्वारा और खिलौने के प्रकार के द्वारा इसे चबाने के लिए उपयोग किया जाता है।

    चेतावनी

    • एक अच्छा गुरु अपने कुत्ते के दांतों की दशा को दांतों की गिरावट (क्षरण और फोड़े के कारण) या रक्तस्राव मसूड़ों को देखने के लिए उपेक्षा नहीं करता है। यह पशु के लिए दर्दनाक है और मालिक के हिस्से पर लापरवाही का प्रतिनिधित्व करता है।
    • सभी कुत्तों को दंत परीक्षा न होने की ज़रूरत है जब आप कुत्ते के मुंह के पास अपना हाथ रख देते हैं और इसे थोड़ा संदिग्ध या अपरिचित जानवरों के रूप में पेश नहीं करते, तो सावधान रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com