कैसे पता चलेगा कि ज्ञान दाँतों की जांच करने जा रहे हैं

बुद्धि दांत चार ऊपरी और निचले मेहराब दोनों में मुंह के प्रत्येक हिस्से पर पाया जाता है। ये अंतिम दांत हैं जो कि किशोरावस्था के देर के चरण या बीस वर्षों के दौरान अंकुरित होते हैं और आमतौर पर बढ़ते हैं। गम के माध्यम से उनका विस्फोट अक्सर अकल्पनीय होता है, लेकिन कभी-कभी इस प्रक्रिया में दर्द या दर्द हो सकता है - खासकर यदि पर्याप्त जगह नहीं है या यदि वे गलत कोण पर बढ़ते हैं। यदि आप देखते हैं कि आप जांचने वाले हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दंत चिकित्सक से मिलना चाहिए कि संभवतः कोई समस्या नहीं है

कदम

भाग 1

प्रारंभिक लक्षणों को पहचानें
छवि का शीर्षक, अगर आपका बुद्धि दांत चरण 1 में आ रहे हैं
1
लक्षण हमेशा प्रकट नहीं होते हैं अगर बुद्धि दांत बिल्कुल गम से सीधे दिखाई देते हैं, तो पर्याप्त जगह है और दूसरों की तुलना में सही स्थिति में हैं, वे शायद ही कभी दर्द या सूजन का कारण बनते हैं और उन्हें निकालने की आवश्यकता नहीं है। वे एक समस्या बन जाते हैं और केवल तब महसूस करते हैं जब वे पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं, उनके पास पर्याप्त स्थान नहीं है, वे कुटिल हो जाते हैं और / या संक्रमित होते हैं।
  • कभी-कभी वे केवल आंशिक रूप से प्रकट होते हैं ऐसा हो सकता है कि वे गम और हड्डी के बीच पूरी तरह से छिपा रहे हैं या वे केवल आंशिक रूप से बढ़ते हैं।
  • दंत चिकित्सक संघों ने 16 और 1 9 की उम्र के बीच के लोगों को ज्ञान दांतों की स्थिति का विश्लेषण करने का दौरा किया।
  • 18 साल की उम्र के बाद वे अपने मुंह में रह रहे हैं, जड़ें ज्यादा बढ़ती हैं, जिससे उन्हें दंत स्वास्थ्य समस्या बनने के लिए उन्हें निकालने में अधिक मुश्किल हो जाती है।
  • बताएं कि शीर्षक क्या आपकी बुद्धि दांत चरण 2 में आ रहे हैं
    2
    मसूड़ों या जबड़े में दर्द पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि ज्ञान दांत जो आम तौर पर विकसित होते हैं, कुछ हल्के लक्षण पैदा कर सकते हैं। अगर आप दर्द का एक सा `, दबाव की भावना या गले के उद्घाटन के पास या जबड़े की हड्डी में मसूड़ों में एक सुस्त धड़कते दर्द महसूस देखें। जब दांत निकलते हैं, तो वे मसूड़ों के संवेदनशील ऊतकों को परेशान कर सकते हैं। दर्द अधिक है यदि ज्ञान दांत कुटिल हो जाते हैं और दूसरों के करीब होते हैं, क्योंकि वे नाजुक gingival ऊतक को काट सकते हैं। दुख की तीव्रता स्पष्ट रूप से व्यक्तिपरक है, मन में लिए दूसरों-रखें कि यह बिल्कुल एक छोटे से महसूस करने के लिए सामान्य है `जब ज्ञान दांत अंकुरण झुंझलाहट है, तो आप एक छोटे से इंतजार करना चाहिए` यह कुछ के लिए हल्के, लेकिन असहनीय हो सकता है (कम से कम कुछ दिनों के) से पहले दंत चिकित्सक से संपर्क करने के लिए
  • उनका विकास निरंतर नहीं है, इसलिए आप हर तीन या पांच महीनों में कुछ दिनों तक दर्द महसूस कर सकते हैं - जब वे बड़े होते हैं, तो वे हड्डी में अन्य दांतों की स्थिति को बदल देते हैं और आप देख सकते हैं कि वे आगे बढ़ना शुरू करते हैं।
  • यदि ज्ञान दांत ठीक से नहीं आते हैं, तो वे फंस या शामिल हो सकते हैं, इस प्रकार संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है (अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़ें)।
  • रात के दौरान दर्द अधिक तीव्र हो सकता है, अगर आपके पास जबड़े कसने और / या मूला को पीसने की आदत है।
  • यहां तक ​​कि चबाने वाले मसूड़ों में दांतों के विकास के कारण दर्द बढ़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 3 में आ रहे हैं
    3
    लाली और सूजन के लिए जांचें। यह दांत के विस्फोट के कारण गिंगिवल ऊतकों का एक और लक्षण है। आप सूजन वाले मसूड़ों को अपनी जीभ से देख सकते हैं, जब वे सूजन करते हैं, चबाओ और अधिक मुश्किल और असुविधाजनक बनाते हैं। एक छोटे से मशाल लो और अपने मुंह के अंदर यह लक्ष्य रखें, खुद को आईने में देखिए। ज्ञान दांत आखिरी हैं, जो दोनों दंत मेहराब के पीछे के क्षेत्र में पाए जाते हैं। दांत (उभार या मुकुट) कि मसूड़ों के माध्यम से बढ़ जाता है और यह सत्यापित करता है, तो मसूड़ों के ऊतकों (इस मामले में एक मसूड़े की सूजन की बात करते हैं) और अधिक reddened या सूजन है करने के लिए अन्य आमतौर पर areas- तुलना की नोक की जाँच करें, सूजन लगभग एक सप्ताह के बाद गायब हो जाता है।
  • मौखिक गुहा की जाँच करते समय, आप दांत के आसपास कुछ खून देख सकते हैं जो ऊपर उठा रहे हैं या लाल रंग का लार - यह एक असामान्य लेकिन असामान्य घटना नहीं है। अन्य कारणों से जो मुंह में रक्त पैदा कर सकता है, गोंद रोग, मुंह के अल्सर या आघात हैं।
  • आप लंबित ज्ञान दाँत के ऊपर गम की एक पट्टी देख सकते हैं, जिसे पेरिकोरोनल फ्लैप के रूप में जाना जाता है - यह एक पूरी तरह से सामान्य घटना है और आम तौर पर किसी अन्य समस्या का कारण नहीं है।
  • जब पीछे के गिंगिवल ऊतक सूज जाता है, तो मुंह खोलना मुश्किल हो सकता है - इस मामले में, कुछ दिनों के लिए पुआल के साथ पीने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • आपको भी निगलने में कठिनाई हो सकती है - दंत चिकित्सक कुछ दिनों तक दवा लेने के लिए कुछ विरोधी भड़काऊ दवाएं लिख सकता है।
  • निचले ज्ञान दांत टॉन्सिल के नजदीक होते हैं, जो सूज या गले में गले के समान संवेदना प्रसारित कर सकते हैं।
  • भाग 2

    देर के लक्षणों को पहचानें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 4 में आ रहे हैं
    1
    संभव संक्रमण के लिए सचेत रहें ज्ञान दांत कि केवल आंशिक रूप से हो जाना (भी बुलाया शामिल है) या कि कुटिल बहुत infection- के खतरे को बढ़ा pericoronale फ्लैप, जहां बैक्टीरिया जमा होते हैं और पलते के तहत छोटे जेब या रिक्त स्थान बना सकते हैं कर सकते हैं बड़े होते हैं। संक्रमित एक ज्ञान दांत की विशिष्ट लक्षण हैं: महत्वपूर्ण मसूड़ों की सूजन, गंभीर दर्द, हल्का बुखार, गर्दन और जबड़े बढ़त में सूजन लिम्फ नोड्स, सूजन के ऊतकों के आसपास मवाद, बुरा सांस और मुँह में अप्रिय स्वाद।
    • संक्रमित बुद्धि दांत के कारण दर्द का प्रकार आमतौर पर सुस्त और स्थिर होता है, जो तीव्र और तनाव दर्द के दुर्लभ क्षणों से जुड़ा होता है।
    • प्रतिरक्षा तंत्र द्वारा उत्पादित सफेद रक्त कोशिकाओं के कारण मवाद में एक धूसर सफेद रंग है। इन कोशिकाओं को संक्रमण की साइट तक पहुंचने में विशेष है, बैक्टीरिया को मारना, मरो और पीस का निर्माण करना है।
    • मुरगुटाकार भी खराब हो सकता है जो पेरीकोरोनल फ्लैप के नीचे फंसे हुए भोजन के कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 5 में आ रहे हैं
    2
    जांच लें कि सामने के दांत विकृत हैं या नहीं। यहां तक ​​कि जब अपने ज्ञान दांत टेढ़े बढ़ने और प्रतिकूल जबड़े की हड्डी प्रभावित करते हैं, हमेशा दर्द या अन्य लक्षण हालांकि evidenti-, समय (यहां तक ​​कि कुछ ही हफ्तों के) के साथ अक्सर अन्य दांत पर दबाव बनाने के लिए शुरू धक्का और disallineandoli कारण नहीं है। अंत में, यह "डोमिनोज़ प्रभाव" इसका पूर्वकाल पर प्रभाव पड़ सकता है, जब आप मुस्कान देखते हैं, तो अचानक कुटिल या भीड़ हो जाते हैं। यदि आपको डर है कि आपके पूर्वकाल के दांत परिवर्तन से गुजर रहे हैं, तो अपने पुराने मुस्कुराहट की तुलना में कुछ पुराने फोटो की तुलना करें।
  • यदि ज्ञान दांत दूसरों को बहुत ज्यादा जगह में डाल रहे हैं, तो दंत चिकित्सक आपको उन्हें बाहर निकालने की सलाह दे सकता है।
  • एक बार हटा दिए जाने पर, दांत जो कुछ हद तक हफ्तों या महीनों के बाद चले गए हैं, वे धीरे-धीरे दोबारा आवर्ती हो सकते हैं और उनकी प्राकृतिक स्थिति में वापस आ सकते हैं।



  • चित्र बताएं कि अगर आपका बुद्धि दांत चरण 6 में आ रहा है
    3
    पुराने दर्द और सूजन का अनुभव करना सामान्य नहीं है। हालांकि कुछ अस्थायी और सहनशील दर्द या सूजन काफी सामान्य होते हैं, जब ज्ञान दांत दिखाई देते हैं, पुरानी दर्द और सूजन (लंबे समय तक) बिल्कुल नहीं हैं ज्ञान दांत जो पूरी तरह से जींगिवल लाइन से आगे बढ़ते हैं आमतौर पर कुछ हफ्तों से अधिक के लिए दर्द या एडिमा का कारण नहीं होते हैं। एक गंभीर दर्द और सूजन जो इस अवधि की तुलना में अधिक समय तक रहता है, जब दाँत शामिल होते हैं, यानी वे जीनगिल हड्डियों में छोड़ देते हैं - जब वे पुरानी और / या गंभीर लक्षणों को दूर करते हैं तो उन्हें हटा दिया जाना चाहिए।
  • जिन लोगों के पास एक छोटे जबड़े और मुंह होते हैं वे शामिल ज्ञान दांतों से पीड़ित होने की अधिक संभावना है जो गंभीर दर्द और सूजन का कारण बनते हैं।
  • हालांकि आंशिक रूप से प्रबुद्ध ज्ञान दांत हमेशा लक्षणों का एक सीधा कारण नहीं होते हैं, वे दूसरे दांतों के क्षरण का पक्ष ले सकते हैं या आसपास के गिंगिविंग ऊतक में लगातार दर्द का कारण बन सकते हैं।
  • दंत चिकित्सक के पास जाने का निर्णय दर्द के प्रति आपके सहिष्णुता पर निर्भर करता है और आप कितने रोगी हैं एक सामान्य नियम के रूप में, जब दर्द 3 से पांच दिनों तक नींद (दवा के बिना) को रोकता है, तो जांच करना उचित होगा।
  • भाग 3

    लक्षणों को प्रबंधित करें
    चित्र शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 7 में आ रहे हैं
    1
    अपने मसूड़ों को अपनी उंगलियों या बर्फ की एक बिट के साथ मालिश करें आप साफ (कीटाणुरहित) उंगलियों के साथ कोमल मालिश करके कुछ दर्द प्राप्त कर सकते हैं, दर्दनाक मसूड़ों पर उन्हें आगे पीछे और छोटे घेरे में ले जा सकते हैं। सावधान रहें कि आप आक्रामक रूप से रगड़ें न करें, जैसा कि आप पेरिकाकोरल फ्लैप को बदल या नुकसान पहुंचा सकते हैं और अधिक जलन, सूजन और / या रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं। यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने के लिए बर्फ क्यूब का समर्थन करें। शुरुआत में बर्फ ठंड की एक भयानक भावना को छोड़ देगा, लेकिन ज्ञान दांत के आस-पास के गिंगिवल के ऊतकों को पांच मिनट के भीतर सुन्न हो जाते हैं। जब आप दर्द को दूर करने की आवश्यकता होती है, तो आप दिन में तीन से पांच बार बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं या आवश्यक हो सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने नाखूनों को काट लें और अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें ताकि आपके मसूड़ों पर जीवाणुओं को फैलाने से बचने के लिए शराब के साथ पोंछ हो। यदि आप अच्छे स्वच्छता प्रथाओं का पालन नहीं करते हैं, तो ज्ञान दांत संक्रमण खराब हो सकता है
    • दंत चिकित्सक से पूछें कि क्या वह सूजनग्रस्त मसूड़ों पर मस्तिष्क की मालिश करने के लिए ऐन्टेस्टीक क्रीम या मरहम की सिफारिश कर सकता है।
    • पीड़ादायक मसूड़ों को शांत करने के लिए यह ठंडा संपीड़न या कुछ जमे हुए डॉल्सेटेटो (बर्फ लल्ली, शर्बत या आइसक्रीम) चूसने में सहायक हो सकता है।
  • अगर आपकी बुद्धि दांत चरण 8 में आ रहे हैं तो बताएं
    2
    विरोधी- inflammatories या ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें इबुप्रोफेन (ब्रूफ़ेन, पल) एक उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ है जो दर्द के लक्षणों और ज्ञान के दाँत की सूजन से मुकाबला कर सकता है। पेरासिटामोल (टचीपीरिना) एक वैध दर्द निवारक और एक बहुत मजबूत एंटीपीईटिक है, जिसका अर्थ है कि यह बुखार से लड़ने में सक्षम है, लेकिन सूजन पर कार्य नहीं करता है। दोनों दवाओं की अधिकतम दैनिक खुराक लगभग 3000 मिलीग्राम वयस्कों के लिए है, लेकिन हमेशा पुस्तिकाओं के निर्देश पढ़ें।
  • बहुत अधिक इबुप्रोफेन लेना या पेट और गुर्दे को जलन और नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए इसे हमेशा भोजन के साथ ले लें।
  • पेरासिटामोल की अधिक मात्रा विषाक्त है और जिगर को नुकसान पहुंचाता है - इस दवा के साथ शराब को कभी भी पीने से कभी भी ध्यान नहीं दिया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपका बुद्धि दांत चरण 9 में आ रहे हैं
    3
    एंटीसेप्टिक या जीवाणुरोधी माउथ वाश के साथ कुल्ला। यह आपको दांतों और मसूड़ों में संक्रमण और दर्द को रोकने या रोकने के लिए अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, क्लोरोहेक्सिडाइन युक्त माउथवैश सूजन, दर्द को दूर करने और संक्रमण के जोखिम को रोकने में मदद कर सकता है। मुक्त sale- में कुछ उत्पादों जो कुछ भी ब्रांड आप चुनते हैं, कम से कम 30 सेकंड के लिए अपने मुँह में माउथवॉश रखने के लिए और सभी सतहों पर इसे वितरित करने की कोशिश, पीठ, ज्ञान दांत सहित जहां अंकुरण रहे हैं सिफारिश करने के लिए अपने दंत चिकित्सक या फार्मासिस्ट से पूछो ।
  • पेरिकोरोनल फ्लैप के आसपास रुकने से फँस गए भोजन, पट्टिका या अन्य मलबे को हटाने में मदद मिलती है।
  • आप एक प्राकृतिक और आर्थिक एंटीसेप्टिक टेबल नमक या पानी की 250 मिलीलीटर में समुद्र के आधे से एक चम्मच tiepida- 30 सेकंड के लिए कुल्ला करते जोड़ने माउथवॉश तैयार कर सकते हैं, और फिर समाधान थूक और इलाज को दोहराएँ प्रति दिन या के अनुसार तीन से पांच गुना होने की की जरूरत है।
  • पतला सिरका, ताजा नींबू का रस, पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड या पानी में आयोडीन की मिलावट की कुछ बूँदें साथ कुल्ला मौखिक गुहा के संक्रमण से निपटने के लिए प्रभावी तकनीक है।
  • Absinthe चाय भी एक उत्कृष्ट सहायक है जो भड़काऊ गिनिवल प्रक्रिया से लड़ने में मदद करता है।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि ज्ञान दांतों को खाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है - अन्य दाढ़ी और बालों के मुंह में भोजन को शारीरिक रूप से तोड़ने के लिए पर्याप्त हैं।
    • हाल ही में विकसित ज्ञान दांत आपको अपने गाल और / या जीभ को अधिक बार काटने के लिए प्रेरित कर सकते हैं क्योंकि आपका मुंह ज्यादा भीड़ वाला है।
    • ध्यान रखें कि निरंतर सिरदर्द, ज्ञान दांतों के विकास से संबंधित हो सकता है, क्योंकि यह दंतों की दुर्बलता पैदा कर सकता है, साथ ही जबड़े और खोपड़ी में दर्द पैदा कर सकता है।
    • अगर दांतों के दांतों के कारण दांतों को एक्स-रे के अधीन होने के कारण लक्षणों का पता लगाया जाता है, तो यह जांचने के लिए कि वे गंभीर रूप से शामिल हैं, तंत्रिका को कुचलने या अन्य दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप बढ़ती दर्द की कोशिश यह ज्ञान दांत निकालने के लिए आवश्यक हो सकता है, लगातार संक्रमण, गोंद रोग, दंत क्षय, क्षति या विकृति से आसपास के दांत और / या अल्सर या सौम्य ट्यूमर को पीड़ित हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com