फैलाव निष्कर्षण की बुद्धि के बाद अपने दाँत धोने के लिए कैसे

अगर दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सा सर्जन ने एक ज्ञान दांत निकाला है, उचित संचालन के बाद की देखभाल और सहायता पूरी तरह से और जल्दी से ठीक करने के लिए आवश्यक है यदि आप अपने दांतों और मुंह को ठीक से ब्रश नहीं करते हैं, तो आप दर्दनाक संक्रमण या सूजन के रूप में जान सकते हैं "सूखी alveolite" (वायुवीर ओस्टीटाइटीस)। आम तौर पर इस विकार निचले जबड़े के दांतों के निकालने के 20% मामलों में होता है, इसलिए आपको ऑपरेशन के बाद सभी आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। दांत निकालना के बाद आपको कम से कम एक हफ्ते तक अपने मुंह का ख्याल रखना होगा, लेकिन आपको कुछ सरल प्रक्रियाओं की ज़रूरत होगी जिनसे ज्यादा समय या प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है।

कदम

भाग 1

दाँत साफ करो
विदग्ध दाँत हटाने के चरण 1 के बाद अपने दाँत साफ करें
1
डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार धुंध को बदलें। सर्जरी के बाद, चिकित्सक धुंध के उत्कीर्ण क्षेत्र को कवर करेगा जिसमें आपको आवश्यक होने पर लगभग हर घंटे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी। यदि आप देखते हैं कि घाव से रक्तस्राव जारी है, तो आपको हर 30-45 मिनट में ड्रेसिंग बदलना होगा और हल्के दबाव को लागू करना होगा। खून बहना कुछ घंटों से ज्यादा नहीं रहना चाहिए - हालांकि, अगर यह समय से आगे बढ़ जाता है, तो दंत चिकित्सक को फोन करें या सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
  • बाद में पहली 24-48 घंटों में साइट से थोड़ा सा खून निकालना सामान्य है, लेकिन यह रक्त के कुछ निशानों के साथ अधिकतर लार होना चाहिए - लेकिन अगर यह अधिक मात्रा में आता है, तो इसका मतलब है कि खून बह रहा है और डॉक्टर से संपर्क करना आवश्यक है।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 2 के बाद अपने दाँत साफ करें
    2
    निष्कर्षण के बाद अपने दांत को पहले दिन ब्रश न करें। आप, उन्हें धोने थूक या सर्जरी के बाद पहले दिन के दौरान एक माउथवॉश के साथ मुँह कुल्ला की जरूरत नहीं है अन्यथा आप इस तरह के सूखे alveolitis या कुछ अन्य संक्रमण के रूप में कुछ समस्या है, जिससे के जोखिम के साथ चिकित्सा की प्रक्रिया के साथ समझौता हो सकता है।
  • उचित उपचार की अनुमति देने के लिए पहले 24 घंटे बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं या अन्य मौखिक सफाई उपाय करते हैं, तो आप टांके को नुकसान पहुंचा सकते हैं या उपचार प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं, वसूली के समय का समय बढ़ा सकते हैं या संक्रमण पैदा कर सकते हैं।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 3 के बाद अपने दाँत साफ करें
    3
    निष्कर्षण क्षेत्र को तीन दिनों तक ब्रश करने से बचें। आपको उस क्षेत्र को ब्रश करने से पहले इस समय बिताना होगा जहां से ज्ञान दाँत निकाला गया है। वैकल्पिक रूप से आप 120 मिलीलीटर गर्म पानी के समाधान के साथ मुंह को कुल्ला कर सकते हैं और ऑपरेशन के बाद के दिन से शुरू होने वाले नमक की चुटकी कर सकते हैं।
  • खारा समाधान न दें जिसे आप कुल्ला कर देते हैं। इसके बजाय, अपने सिर को तरफ झुकाएं और पानी को प्रभावित क्षेत्र धो लें, फिर अपने सिर को दूसरी तरफ मोड़ दो और बस अपने मुंह से पानी निकालने दें।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 4 के बाद अपने दाँत साफ करें
    4
    दूसरे दांतों को अत्यधिक सावधानी से और धीरे से ब्रश करें। जिस दिन आप निकासी सर्जरी कर चुके हैं, आप अन्य दांतों को ब्रश कर सकते हैं लेकिन अत्यधिक ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आप ऑपरेशन साइट को नहीं मारते हैं, जिससे रक्त का थक्का जो उस का गठन और संरक्षित किया गया है, उसे परेशान या तोड़ने के लिए नहीं।
  • एक नरम ब्रश टूथब्रश का प्रयोग करें और अपने दांतों को धीरे से और धीरे-धीरे ब्रश करें, एक छोटे गोल गति के बाद।
  • पहले कुछ दिनों के दौरान टूथपेस्ट को थूकने से बचें, क्योंकि यह एक हिंसक कृत्य है जो थक्के के गठन को परेशान कर सकता है जिसे इसके बजाय घाव गम पर विकसित करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, खारा समाधान या एंटीसेप्टिक माउथवॉश का उपयोग करें और मुंह को बहुत धीरे से कुल्ला कर दें- अंत में सिर को झुकाने से अंत में मुंह से तरल निकालें।
  • विदग्ध दाँत निकालना के बाद स्वच्छ अपने दाँत को शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    निष्कर्षण के बाद अपने नियमित दंत सफाई दिनचर्या और तीसरे दिन से दंत सोता का उपयोग करें। अब से आप अपने दांतों को ब्रश करने के लिए वापस जा सकते हैं और हमेशा की तरह अपनी मौखिक स्वच्छता प्रक्रियाओं का पालन कर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि जब आप सर्जिकल चीरा के क्षेत्र को ब्रश करते हैं तो हमेशा कोमल होने के लिए, ताकि इसे परेशान न करें।
  • जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो अपनी जीभ को साफ करने के लिए याद रखें, किसी भी शेष भोजन और बैक्टीरिया को निकालने के लिए जो घायल गिंगवा में प्रवेश कर सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 6 के बाद अपने दाँत को साफ करें
    6
    संक्रमण के लिए जाँच करें यदि आप अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं और अपने मुंह और दाँत साफ करते हैं, तो आप संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं। किसी भी मामले में, बैक्टीरिया प्रसार के किसी भी लक्षण पर ध्यान देना और असामान्य लक्षण होने पर चिकित्सक से संपर्क करना महत्वपूर्ण है, ताकि पोस्ट-ऑपरेटिव जटिलताओं से बचने के लिए
  • यदि आपके पास बुखार है, अगर आपके पास बुखार मुश्किल है, अगर आपको निकासी स्थल या नाक के पास मवाद मिलता है या यदि पीड़ित क्षेत्र में सूजन खराब हो जाती है तो तुरंत डॉक्टर पर जाएं
  • भाग 2

    मुंह साफ करो
    विदग्ध दाँत हटाने के बाद अपना दांत साफ करें शीर्षक 7
    1
    खट्टे समाधान के साथ अपना मुँह कुल्ला। शल्य चिकित्सा के दिन, अपने मुंह को साफ रखने के लिए एक सरल नमक पानी के समाधान का उपयोग करें, जब तक कि आप नियमित रूप से अपने दांतों को ब्रश करने के लिए वापस न आएं यह न केवल मौखिक गुहा की सफाई की अनुमति देता है, बल्कि सूजन भी कम करता है।
    • नमक समाधान तैयार करने के लिए, 250 मिलीलीटर गर्म पानी में नमक के आधे चम्मच को भंग करें।
    • मिश्रण को धीरे-धीरे पूरे मुंह में 30 सेकंड तक ले जाएं। अंत में, यह थूक मत करो, लेकिन अपने सिर को एक तरफ झुकाएं और पानी को मुंह से बाहर चलाएं - इस तरह आप गम पर छोड़ दिया छेद को परेशान करने से बचें।
    • किसी भी भोजन अवशेष से मौखिक गुहा को मुक्त करने के लिए प्रत्येक भोजन के बाद इस खारा समाधान के साथ अपना मुंह कुल्ला।
    • वैकल्पिक रूप से, आप तब तक माउथवॉश का उपयोग भी कर सकते हैं जब तक इसमें शराब न हो (यह निष्कर्षण साइट को परेशान कर सकता है)।
  • विदग्ध दाँत हटाने के बाद अपना दाँत साफ करें शीर्षक 8
    2
    अपने मुंह को कुल्ला करने के लिए एक बुझाने का प्रयोग करें। आप अपने दंत चिकित्सक को एक दे सकते हैं या आप अपने मुंह को नाजुक ढंग से साफ करने के लिए एक छोटे से प्लास्टिक सिरिंज का उपयोग कर सकते हैं भोजन के बाद और स्वच्छ रहने की प्रक्रिया का पालन करें यदि आपका डॉक्टर आपको सलाह देता है
  • दंत चिकित्सक केवल तिल के निचले आर्च में होने पर निकासी को सिंचाई के लिए निर्देश देगा। ध्यान से अपने निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • मौखिक सिंचाई को भरने के लिए आप एक साधारण खारा समाधान का उपयोग कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि स्प्रे को निकासी साइट के पास निर्देशित किया जाता है ताकि पूरे क्षेत्र को अच्छी तरह कुल्ला कर दें, भले ही आप इस उपकरण को पूरे मुंह में इस्तेमाल कर सकें। यह प्रक्रिया थोड़ा दर्दनाक हो सकती है, लेकिन यह क्षेत्र को उपचार के दौरान साफ ​​रखने और संक्रमण या वायुविभाजक ओस्टाइटिस के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।



  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 9 के बाद अपने दांत को साफ करें
    3
    ज़ोरदार आक्रामक या बहुत शक्तिशाली जल पंपों का उपयोग न करें इन उपकरणों का पानी का दबाव बहुत मजबूत है, यदि सर्जरी के तुरंत बाद आवेदन किया जाता है, और रक्त के थक्के के गठन से समझौता कर सकता है, उपचार धीमा कर सकता है। जब तक दंत चिकित्सक विशेष रूप से आपको यह बताता है, आपको इन उपकरणों का उपयोग निकालने के बाद कम से कम एक हफ्ते तक नहीं करना चाहिए।
  • भाग 3

    एक्सट्रैक्शन के बाद मुंह की देखभाल करें
    विदग्ध दाँत हटाने के चरण 10 के बाद अपने दाँत साफ करें
    1
    एक पुआल के साथ पीओ मत हस्तक्षेप के पहले दिन में, पीले पेय या भोजन जैसे शक्कर और मिल्कशेक पीने के लिए एक पुआल का उपयोग करने से बचें, चूंकि चूषण उपचार प्रक्रिया में मदद नहीं करता है
  • विदग्ध दाँत निकालने के बाद अपना दाँत साफ करें
    2
    बहुत पानी पी लो सर्जरी के बाद अपने मुंह को नम रखने के लिए और संक्रमण और शुष्क अलवोलिटिस से बचने के लिए आपको पर्याप्त द्रव का सेवन सुनिश्चित करना चाहिए।
  • पहले दिन आपको कैफीन या स्पार्कलिंग पेयों से बचना चाहिए।
  • आपको कम से कम एक हफ्ते तक अल्कोहल पेय भी छोड़ना चाहिए।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 12 के बाद अपने दाँत साफ करें
    3
    गर्म तरल पदार्थ मत पीओ। चाय, कॉफी और गर्म चॉकलेट घाव पर बना रक्त के जमावट को भंग कर सकते हैं, जो उपचार की सुविधा के लिए आवश्यक है।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 13 के बाद अपने दाँत साफ करें
    4
    नरम या सिर्फ तरल पदार्थ खाएं कुछ भी नहीं खाएं जो दाँव के खाली गुहा में फंसे हो सकते हैं और जो उचित जमावट को रोक सकते हैं। अगर आपको खाना चबा करना पड़ता है, तो इसे मुंह के दूसरी तरफ करो - इस तरह से आप जोखिम को कम कर सकते हैं कि खाद्य अवशेष संभवतः संक्रमण के कारण आपके दात में फंसे हो सकते हैं।
  • निष्कर्षण के पहले दिन, दही और सेब के रस के रूप में नरम खाद्य पदार्थ खाएं, जो मुंह में जलन नहीं करते और दांतों के बीच कोई अवशेष नहीं छोड़ते, जो बदले में अप्रिय संक्रमण का कारण हो सकता है। मुलायम दलिया या एक हलवा का एक कप उत्कृष्ट समाधान है।
  • कड़ी मेहनत, चिपचिपा, भुलक्कड़ पदार्थों से बचें जो बहुत गर्म या मसालेदार होते हैं, जो हस्तक्षेप के क्षेत्र में परेशान कर सकते हैं या दांतों के बीच में फंस सकते हैं, संक्रमण के लिए आदर्श परिस्थितियों का समर्थन कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य के पहले सप्ताह के दौरान प्रत्येक भोजन के बाद गर्म पानी और नमक के मिश्रण के साथ हमेशा अपना मुँह कुल्ला याद रखें।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 14 के बाद अपने दांत को साफ करें
    5
    तम्बाकू से बचें चाहे आप सिगरेट पीते हों या तम्बाकू चबायें, आपको इस आदत को यथासंभव लंबे समय तक छोड़ना चाहिए। ऐसा करने में, घाव को पूरी तरह से और सही समय पर ठीक करने के लिए, संभवतः संक्रमण और सूजन नियंत्रण में रखने की अनुमति दें।
  • यदि आप शल्य चिकित्सा के तुरंत बाद तंबाकू उत्पादों का प्रयोग करते हैं, धीमी गति से उपचार करने का समय और संक्रमण सहित जटिलताओं के जोखिम में वृद्धि।
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो प्रकाश सिगरेट पर लौटने से कम से कम 72 घंटे पहले प्रतीक्षा करें।
  • यदि आप तम्बाकू चबाते हैं, तो कम से कम एक सप्ताह के लिए इस आदत के साथ जारी न करें।
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 15 के बाद अपने दाँत साफ करें
    6
    दर्द निवारक लें एक ज्ञान दांत निकालना के कुछ दिनों के बाद दर्द महसूस करना सामान्य है। आप या तो ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक ले सकते हैं, या दंत चिकित्सक ने दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने के लिए मजबूत दवाओं का सुझाव दिया है।
  • एनआईएसएड्स (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं) जैसे कि इबुप्रोफेन या नेपोरोसेन ले लो। शल्य चिकित्सा के कारण ये मदद सूजन से छुटकारा पाती है। आप पेरासिटामोल भी ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह सूजन को कम नहीं करता है।
  • आपका डॉक्टर मजबूत दवाओं को लिख सकता है, यदि अधिक-से-काउंटर दवाएं आपको वांछित परिणाम नहीं देते हैं
  • विदग्ध दाँत हटाने के चरण 16 के बाद अपने दांत को साफ करें
    7
    सूजन और दर्द का इलाज करने के लिए एक आइस पैक लागू करें संभवतया चीरा के दौर से गुजरने वाले क्षेत्र में कुछ दिनों तक सूजन हो जाएगी- यह पूरी तरह से सामान्य है और आप दाग को चारों ओर दांतों के आसपास महसूस करने सहित एडिमा और असुविधा को कम करने के लिए गाल पर बर्फ लागू कर सकते हैं।
  • सूजन आमतौर पर 2-3 दिनों के भीतर गायब हो जाती है
  • सूजन कम होने तक आपको ज़ोरदार गतिविधियों या प्रशिक्षण को आराम करने और बचने का प्रयास करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com