एक दंत चिकित्सा हस्तक्षेप के बाद एक संक्रमण को कैसे रोकें

जब हानिकारक बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करते हैं और गुणा करना शुरू करते हैं, तो वे एक संक्रमण का कारण बन सकते हैं जो दर्द, सूजन और लालिमा का कारण बनता है। किसी भी दंत हस्तक्षेप में एक रक्त रिसाव शामिल होता है जिससे आपको दंतों की सफाई सहित इस जोखिम के बारे में पता चल सकता है, क्योंकि यह बैक्टीरिया के लिए शरीर तक पहुंच खोल देता है। हालांकि, मौखिक गुहा में एक प्रक्रिया के बाद संक्रमण को रोकने के लिए मुश्किल नहीं है - अच्छा स्वच्छता अभ्यास पर्याप्त है, एंटीबायोटिक दवाओं को प्रतिरक्षात्मक उपाय के रूप में लेना और संक्रमण के लक्षण लक्षणों के किसी भी प्रकटन पर ध्यान देना।

कदम

भाग 1

अपने मुंह को साफ रखें
चिकित्सकीय कार्य चरण 1 के बाद संक्रमण रोकें
1
अपने दाँत को धीरे से ब्रश करें आपके द्वारा सर्जरी के प्रकार के आधार पर (उदाहरण के लिए मौखिक शल्यक्रिया या दाँत निकालना) के आधार पर, आपको थोड़ी देर के लिए अपने दांतों को ब्रश करने से बचने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, आपको अभी भी मौखिक गुहा के साथ उन्हें साफ रखना चाहिए, क्योंकि भोजन के कणों और अन्य मलबे से बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिल सकता है - दंत चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों पर ध्यान दें। यह सुझाव दे सकता है कि आप अपने मुंह को साफ रखने के लिए अपने दांतों को धीरे से ब्रश करते रहें या थोड़े समय के लिए धुलाई बंद कर दें।
  • यदि आपके पास निष्कर्षण आया है, तो आप अपने दांतों को ब्रश करने, कुल्ला, थूकने या एक ही दिन या अगले 24 घंटों में मुंह का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - इस अवधि के बाद, आप ब्रश शुरू कर सकते हैं, लेकिन इससे बचें तीन दिन क्षेत्र जहां दांत हटा दिया गया था।
  • यदि दंत चिकित्सक आपको बताता है कि आप आगे बढ़ सकते हैं, अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं, लेकिन सर्जरी के आस-पास संवेदनशील क्षेत्र में विशेष रूप से विचारशील रहें और इसे अधिक मत न करें।
  • अगर एक दांत हटा दिया गया है, तो आपको बहुत अधिक ऊर्जा से कुल्ला नहीं करना चाहिए, अन्यथा आप एक नकारात्मक दबाव पैदा करेंगे जो गुहा में बना हुआ थक्का बनाते हैं।
  • चिकित्सकीय कार्य चरण 2 के बाद संक्रमण को रोकें
    2
    वैकल्पिक रूप से, नमक पानी से कुल्ला मुंह को साफ करने के लिए यह समाधान अधिक नाजुक है, हालांकि यह टूथब्रश की कार्रवाई को प्रतिस्थापित नहीं करता है। नमक में क्षणिक रूप से मुंह के पीएच बढ़ जाता है, जो एक क्षारीय वातावरण बनाता है जो जीवाणुओं के प्रति प्रतिकूल है और इसके विकास को धीमा कर सकता है - इसलिए खुले घावों या चोटों में होने वाले संक्रमण के विकास को रोक सकता है।
  • खारा समाधान तैयार करना बहुत सरल है - बस 250 मिलीलीटर गर्म पानी में नमक का आधा चम्मच जोड़ें।
  • मौखिक गुहा की सर्जिकल प्रक्रिया के बाद, ज्ञान के दांत निकालने की तरह, खारा समाधान के साथ मुंह को कुल्ला करना शुरू होता है। हर दो घंटे और प्रत्येक भोजन के बाद एक दिन में पांच से छः गुने की कुल संख्या के लिए कुल्ला। धीमी गति से आगे बढ़ो, जीभ को एक गाल से दूसरे तक ले जाना, सावधानी बरतने से निष्कासन स्थल को नुकसान पहुंचाना नहीं है - सर्जरी के एक सप्ताह बाद इस तरह से जारी रहें।
  • कुछ दंत चिकित्सक निकासी के बाद सिंचाई की सिफारिश करते हैं - भोजन के बाद गर्म पानी के साथ गुदगुदा को साफ करने के लिए और बिस्तर पर जाने से पहले, आप ऑपरेशन के तीन दिन बाद उपयोग करने के लिए एक छोटी सी डिवाइस प्रदान कर सकते हैं - यह प्रक्रिया आपको साफ रखती है क्षेत्र और संक्रमण के जोखिम को कम कर देता है।
  • चिकित्सकीय कार्य चरण 3 के बाद संक्रमण को रोकें
    3
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो घाव को परेशान कर सकते हैं। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, संक्रमण तब होता है जब बैक्टीरिया रक्त प्रणाली में प्रवेश करते हैं और गुणा करते हैं। मौखिक गुहा में घावों को ठीक से चंगा और रहने chiuse- इसका मतलब है आप आप क्या खाते हैं पर ध्यान देना और उन खाद्य पदार्थों के घाव फिर से खोलना सकता है, टांके फाड़ या कटौती जलन बाहर करने के लिए होना चाहिए। दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें और यदि आवश्यक हो तो पोषण सीमित करें।
  • आपको कुछ दिनों के लिए तरल या अर्ध-तरल खाद्य पदार्थ खाने की आवश्यकता हो सकती है- आम तौर पर, हम सेब पुरी, दही, पुडिंग, जेली, अंडे या पेनकेक्स जैसी उत्पादों की सलाह देते हैं।
  • कठिन या कुरकुरे भोजन से बचें टोस्ट, फ्राइड आलू के चिप्स या चिंराट जैसे खाद्य पदार्थ सर्जिकल साइट को परेशान कर सकते हैं और टांका खोल सकते हैं, जिससे रक्तस्राव हो सकता है।
  • भाग 2

    निवारक एंटीबायोटिक थेरेपी का पालन करें
    चिकित्सकीय कार्य चरण 4 के बाद संक्रमण रोकें
    1
    दंत चिकित्सक से बात करें कुछ रोगों से पीड़ित लोगों को मौखिक गुहा में एक ऑपरेशन के बाद खतरनाक संक्रमण के विकास का अधिक जोखिम होता है और एक निवारक एंटीबायोटिक उपचार उनके लिए उपयुक्त हो सकता है, या "रोगनिरोधी"। यह उन व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो हृदय संक्रमण, या एंडोकैडाइटिस का अनुभव कर सकते हैं - ऐसी परिस्थितियों में, प्रक्रिया से पहले एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है। यह पता लगाने के लिए कि क्या वह इस श्रेणी में पड़ता है, दंत चिकित्सक से परामर्श करें।
    • हृदय की वाल्व में एन्डोकार्टिटिस का विकास होता है, खासकर जब दिल की कमी होती है आमतौर पर, रक्त प्रणाली में बैक्टीरिया दिल की दीवारों का पालन नहीं करते हैं - हालांकि, कुछ विसंगतियां एक अशांत तरीके से रक्त का प्रवाह करती हैं, बैक्टीरिया को हमला करने और पैदा करने की इजाजत देता है।
    • अगर आपके पास कृत्रिम हृदय वाल्व है, तो आप एंडोकार्टाइटिस से ग्रस्त हो सकते हैं, एक अलग धकेलना (या आयोजित), गठिया हृदय रोग या अन्य जन्मजात हृदय दोष से ग्रस्त इन श्रेणियों के लोगों के लिए कुछ मौखिक प्रक्रियाएं होती हैं जो जोखिम में होती हैं, जिसमें अतिरिक्तताएं, दंत या पीरमोनोटल सर्जरी, इम्प्लांट प्लेसमेंट या प्रोस्थेसिस शामिल होते हैं जिनमें रक्तस्राव और टैटर पृथक्करण शामिल होता है।
    • यहां तक ​​कि संयुक्त कृत्रिम अंग वाले कुछ लोगों को भी इन जोड़ों के आसपास कुछ संक्रमण विकसित होने की संभावना है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कृत्रिम घुटने या कूल्हे है, तो आपको डेंटल ऑपरेशन के बाद संक्रमित होने की अधिक संभावना है।
  • दंत काम के बाद रोकें संक्रमण नाम वाली छवि चरण 5



    2
    जोखिम का मूल्यांकन करें सामान्य तौर पर, पूर्व या बाद में दंत हस्तक्षेप के बिना रोगियों को कोई स्वस्थ एंटीबायोटिक चिकित्सा नहीं दी जाती है। यद्यपि एक अध्ययन है जिसमें कहा गया है कि निवारक या पोस्ट-ऑपरेटिव एंटीबायोटिक उपचार संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं, समस्या को वास्तव में बहस किया जाता है और माना जाता है कि वह अच्छे से अधिक नुकसान का कारण बनता है। पता लगाने के लिए दंत चिकित्सक से सलाह लें कि आप पर्याप्त स्वस्थ हैं कि आपको एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता नहीं है।
  • अपने नैदानिक ​​इतिहास की जांच करें: क्या आप जन्मजात हृदय के दोष से पीड़ित हैं? क्या आपने पहले से ही हृदय शल्य चिकित्सा की है? यदि आपको याद नहीं है, तो अपने परिवार के डॉक्टर से बात करें।
  • हमेशा ईमानदारी से रहें अपने दंत चिकित्सक को आपकी किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या के बारे में बताएं या आपके पास है, क्योंकि यह पूरे उपचार को प्रभावित कर सकता है
  • जोखिम का आकलन करने के लिए दंत चिकित्सक से बात करें - आपको सही सलाह प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए, और यदि आप जोखिम में हैं, तो एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में बताएं।
  • चिकित्सकीय कार्य चरण 6 के बाद संक्रमण रोकें
    3
    निर्देशों का पालन करें और दवाओं का सही खुराक लें। एंटीबायोटिक्स अन्य सभी दवाओं की तरह हैं और देखभाल के साथ लिया जाना चाहिए। पत्र में दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें- अगर आपको लगता है कि आपको निवारक उपचार से गुजरना पड़ता है, तो जब तक इसकी सिफारिश की जाती है, तब तक निर्धारित खुराक लें।
  • अतीत में, दंत चिकित्सकों और चिकित्सकों ने लोगों को मौखिक ऑपरेशन के पहले और बाद में एंटीबायोटिक लेने के जोखिम पर सलाह दी - आजकल मरीजों को प्रक्रिया से एक घंटे पहले केवल एक खुराक लेने की सलाह दी जाती है।
  • यदि आप एक जोखिम भरा व्यक्ति हैं, तो आप पेनिसिलिन ले सकते हैं - हालांकि, इस दवा से एलर्जी होने वाले मरीजों को अक्सर कैप्सूल या तरल रूप में अमोक्सिलिलिन निर्धारित किया जाता है। रोगियों को जो दवा को निगलने में असमर्थ हैं इंजेक्ट कर रहे हैं।
  • यदि आप एंडोकार्टाइटिस के खतरे में हैं और एक दंत प्रक्रिया के बाद में बुखार या संक्रमण के अन्य लक्षण हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 3

    संक्रमण के लक्षणों की जांच करें
    दंत काम के पश्चात रोकथाम के बाद छवि 7
    1
    संपर्क और दर्द में दर्द पर ध्यान दें। ओरल संक्रमण किसी भी क्षेत्र में, दांतों से मसूड़ों तक, जबड़े, जीभ और तालु तक विकसित हो सकता है। आप सर्जरी के बाद के दिनों में बहुत सतर्क रहना चाहिए और किसी भी संक्रमण की पहचान करने का प्रयास करना चाहिए। सबसे स्पष्ट लक्षणों में आप संक्रमण के आसपास के क्षेत्र में दर्द, असुविधा और कुशलता देख सकते हैं - आपको बुखार भी हो सकता है या एक धड़कन दर्द का अनुभव हो सकता है। जब इलाके बहुत गर्म या ठंडे पदार्थों के संपर्क में आता है या आती है, तो Malaise बढ़ सकता है।
    • जब आप प्रभावित क्षेत्र को चबाते या स्पर्श करते हैं तो क्या आपको दर्द महसूस होता है? संक्रमित ऊतक आमतौर पर संपर्क और दबाव के प्रति संवेदनशील होता है।
    • क्या आपको बहुत गर्म खाना खाने या ठंडे पेय पीते समय आपको दर्द महसूस होता है? जब कोई संक्रमण होता है, तो क्षेत्र तापमान परिवर्तनों पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देता है।
  • दंत काम के पश्चात रोकथाम के बाद छवि 8
    2
    विशेष रूप से सूजन के साथ सावधान रहें कुछ प्रकार की दंत चिकित्सा प्रक्रिया सूजन पैदा कर सकती है, जैसे कि बुद्धि का दाग निकालना या पीरियडऑलॉटल सर्जरी आमतौर पर, बर्फ पैक को रखकर इसे नियंत्रण में रखना संभव है - हालांकि, इस प्रकार की सूजन लगभग तीन दिनों में कम हो सकती है हालांकि, अगर यह असामान्य है या एक जगह की मांग की प्रक्रिया के तीन दिनों के बाद गायब नहीं होता है, तो संभव है कि एक चिकित्सा को विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • जबड़े या मसूड़ों की सूजन अक्सर संक्रमण इंगित करती है, खासकर यदि आपने कभी उस क्षेत्र में एक निष्कर्षण या सर्जरी नहीं की है - संक्रमण का एक और लक्षण मुंह खोलने में कठिनाई है।
  • कुछ मामलों में, आप गर्दन में या मेन्डिबल के नीचे सूजन का अनुभव कर सकते हैं - इस परिस्थिति में, संक्रमण लिम्फ नोड्स में फैल गया है और एक गंभीर जटिलता है। यदि आप सिर या गर्दन में संक्रमण देखते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें
  • दंत काम के बाद रोकें रोकथाम नामक छवि चरण 9
    3
    मुंह में बुरा सांस या अप्रिय स्वाद पर ध्यान दें मस्तिष्क के संचय के कारण मौखिक गुहा में संक्रमण का एक और विशेषता चिन्ह खराब है या गंध - सफेद रक्त कोशिकाओं जो संक्रमण से लड़ते हुए मर चुके हैं - और यह संक्रमण का एक निश्चित लक्षण है, जिसके लिए जल्द से जल्द चिकित्सा जांच की आवश्यकता होती है संभव। पुस संक्रमण के लक्षणों में से एक है।
  • बुरी गंध के अलावा मवाद में कड़वा और थोड़ा नमकीन स्वाद होता है - अगर आपके मुंह में खराब स्वाद होता है जो गायब नहीं होता है या मुंह से दुर्गंध नहीं होता है, इसका कारण इसकी उपस्थिति हो सकती है।
  • यह शरीर में फंस सकता है, जिससे फोड़ा होता है - अगर यह टूट जाता है, तो आप अचानक कड़वा और नमकीन तरल महसूस कर सकते हैं और कुछ दर्द से राहत महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके मुंह में मवाद है, तो अपने दंत चिकित्सक या डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि आपको संक्रमण के लिए उपचार करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com