एक दांत निकालने के बाद मसूड़ों को कैसे ठीक किया जाए

दंत निकालने मसूड़ों में एक खुले घाव उत्पन्न करता है। यदि आप इसे ठीक से नहीं लेते हैं, गंभीर और दर्दनाक जटिलताओं को विकसित कर सकते हैं। सर्जिकल प्रक्रिया के पहले और बाद में सही सावधानी बरतने से, आप उपचार प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक्सट्रैक्शन के बाद मसूड़ों का इलाज करें
पीठ आउट टूथ टू टूथ टू पेन, इमेज
1
एक निश्चित शक्ति के साथ धुंध काटो निष्कर्षण के बाद दंत चिकित्सक घाव की साइट पर धुंध को रोकने के लिए एक धुंध डाल देगा। क्षेत्र पर कुछ दबाव लगाने से इसे काटने के लिए याद रखें, ताकि भागने से खून को रोकने के लिए। यदि एक प्रचुर रक्तस्राव बनी रहती है, तो आपको सीधे घाव को कवर करने के लिए धुंध को स्थानांतरित करना होगा
  • बात न करें, अन्यथा निष्कर्षण स्थल से दबाव को ढीला कर दें और खून बहना जारी रहेगा।
  • अगर धुंध बहुत गीला हो जाता है, तो आप इसे दूसरे से बदल सकते हैं हालांकि, इसे आवश्यक से ज्यादा जगह नहीं लेना चाहिए और लार को थूक नहीं करना चाहिए, क्योंकि आप थक्का के गठन को रोक सकते हैं।
  • अपनी जीभ या अंगुलियों से अपने मसूड़ों को तंग मत करो और अपने नाक से उड़ने और इस चरण पर छींकने से बचें। यदि आप अपने मुंह में दबाव बढ़ाते हैं तो आप एक नया खून बह रहा हो सकते हैं।
  • 30-45 मिनट के बाद आप धुंध हटा सकते हैं
  • कैरर ए टूथस्टैस चरण 1 नामक छवि
    2
    दर्द निवारक लें दंत चिकित्सक ने आपके लिए निर्धारित दवाओं का उपयोग करें यदि सर्जन ने आपको विशिष्ट दर्दनाशक दवाओं के लिए कोई नुस्खा नहीं दिया है, तो आप एक ओवर-द-काउंटर दवा ले सकते हैं अपने डॉक्टर द्वारा अनुशंसित सभी एंटीबायोटिक्स लें
  • जल्द से जल्द संज्ञाहरण प्रभाव गायब होने के साथ ही दर्द निवारक की पहली खुराक लें। दर्दनाशक दवाओं और एंटीबायोटिक्स के चक्र को ठीक तरह से पूरा करना बेहतर है जैसा कि आपको निर्धारित किया गया है।
  • क्योर ए टूथहेस्ट स्टेप 2 नामक छवि
    3
    एक आइस पैक लागू करें निष्कर्षण क्षेत्र में अपनी गाल पर बर्फ का एक बैग रखो। ठंडा रक्तस्राव को कम करता है और सूजन को नियंत्रित करता है, रक्त वाहिकाओं को मजबूर कर रहा है। 30 मिनट के लिए पैक पकड़ो और एक समान लंबा ब्रेक लें। पहले 24-48 घंटों के लिए इस परिवर्तन के साथ जारी रखें। दो दिनों के बाद, सूजन कम होनी चाहिए और बर्फ अब कोई लाभ नहीं लाएगा।
  • यदि आपके पास एक विशेष पैक नहीं है, तो आप एक प्लास्टिक बैग में कुचल बर्फ या क्यूब्स को सील कर सकते हैं।
  • पीठ आउट टूथ टू टूथ टू पेन, इमेज
    4
    चाय बैग का उपयोग करें इस संयंत्र में तनेनिक एसिड होता है जो रक्त वाहिकाओं के आकार को कम करके क्लोड गठन को बढ़ावा देता है। चाय की थैली का प्रयोग रक्तस्राव को कम करने में मदद करता है। यदि आप निष्कर्षण के बाद एक घंटे के बाद एक छोटे से खून बह रहा है, तो घाव पर चिपकने वाली चाय की थैली लागू करें और धीरे-धीरे इसे दबाव डालने के लिए कुछ दबाव डालें। आप आइस्ड चाय भी पी सकते हैं, लेकिन शाप अधिक प्रभावी है।
  • क्योर ए द टूथैच चरण 5
    5
    गर्म नमक पानी के साथ गरम करें आपके मुंह को कुल्ला करने के लिए निकासी के बाद सुबह तक इंतजार करें। आप 240 मिलीलीटर कांच के पानी में नमक के एक चम्मच को मिलाकर एक गर्म खारा समाधान तैयार कर सकते हैं। पुरूष धीमी और नाजुक घास और घाव से थक्का थैली को अलग न करने के लिए बहुत ज्यादा हिंसा के बिना हल निकाला। सर्जरी के कई दिनों के लिए दिन में चार या पांच बार इस कुल्ला दोहराएं, विशेष रूप से भोजन के अंत में और बिस्तर पर जाने से पहले।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 7
    6
    यह बहुत बाकी है एक अच्छा आराम एक निरंतर रक्तचाप सुनिश्चित करता है, जो बदले में, थक्का के गठन और मसूड़ों के उपचार को बढ़ावा देता है। अगले 24 घंटों के all`intervento- जब तुम लेट जाओ, अपने सिर रखने से थोड़ा उठाया है, तो आप रक्त और / या लार के साथ घुट के जोखिम नहीं चला दौरान किसी भी शारीरिक गतिविधि में शामिल न हों।
  • आगे झुकना या भारी भार उठाना न करें।
  • हमेशा सीधा बैठो
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 15
    7
    अपने दाँत ब्रश करें 24 घंटों के बाद, आप अपने दांतों और जीभ को धीरे से ब्रश कर सकते हैं लेकिन घाव के पास टूथब्रश का उपयोग न करें. इस क्षेत्र में, ऊपर वर्णित नमक पानी के साथ कुल्ला, ताकि थक्का नहीं नुकसान पहुंचा। अगले तीन या चार दिनों के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें।
  • आप हमेशा दंत फ्लॉस और माउथवैश का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सर्जरी के क्षेत्र से बचें। जीवाणुओं को मारने और संक्रमण रोकने के लिए अपने दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करके एक एंटीबायोटिक माउंट वॉश या कुल्ला का प्रयोग करें।
  • इम्युट नामक एक टूथैसा चरण 3 का इलाज
    8
    क्लोरहेक्साइडिन आधारित जेल का उपयोग करें उपचार को गति देने के लिए घावों पर यह लिप्त होना चाहिए। यह दर्द और असुविधा को कम करने के लिए भी प्रभावी है
  • स्टॉप विस्टाइड टूथ पेन चरण शीर्षक छवि
    9
    सर्जरी से 24 या 48 घंटों के बाद आप एक गर्म कॉम्प्रेक्ट लागू कर सकते हैं। यह खराबी को बढ़ावा देने और सूजन और दर्द को कम करने के कारण निकासी साइट पर रक्त का प्रवाह बढ़ता है। 36 घंटों के बाद, एक 20 मिनट के लिए निष्कर्षण बिंदु के पास गाल के लिए एक गर्म, नम कपड़े लागू करें, एक और 20 मिनट के आराम चरण के साथ बारी में।
  • छवि शीर्षक के साथ एक टूथ पुलिंग चरण 9



    10
    अपने आहार का ख्याल रखना आपको खाने की कोशिश करने से पहले संज्ञाहरण पूरी तरह से गायब होने तक इंतजार करना पड़ता है। नरम खाद्य पदार्थों के साथ शुरू करें और निष्कर्षण के विपरीत पक्ष पर चबाएं। दर्द को कम करने के लिए आप आइसक्रीम की तरह कुछ नरम और ठंडे खा सकते हैं और साथ ही अपने आप को थोड़ी मात्रा में पोषण कर सकते हैं। किसी भी कठोर, कुरकुरी, कुरकुरी या उबलते भोजन से बचें और पुआल से पीओ मत, चूंकि सक्शन मसूड़ों से थक्के को अलग कर सकता है।
  • नियमित खाएं और भोजन छोड़ें मत
  • कमरे के तापमान पर आइस क्रीम, शक्कर, हलवा, दही और सूप जैसे नरम और ठंडे भोजन खाएं। ये खाद्य पदार्थ विशेष रूप से निष्कर्षण के बाद के घंटों में दर्शाए जाते हैं, क्योंकि वे हस्तक्षेप के कारण दर्द को कम करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जो खाते हैं वह बहुत ठंडा या कठिन नहीं है और घाव पर चबा नहीं करता है। कठिन भोजन (जैसे अनाज, नट्स, पॉपकॉर्न और इतने पर) का उपभोग करना मुश्किल हो सकता है, दर्द का कारण बन सकता है और चोट को नुकसान पहुंचा सकता है धीरे-धीरे आपके तरल को अर्द्ध-ठोस आहार में बदल दें, जैसे कि दिन बीतते हैं।
  • स्ट्रॉड्स का उपयोग न करें इस तरह पीने से मुंह के अंदर एक निश्चित नकारात्मक दबाव उत्पन्न होता है, जिससे रक्तचाप फिर से शुरू हो सकता है। एक गिलास से तरल तरल पदार्थ और जटिलताओं से बचने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें
  • मसालेदार और चिपचिपा भोजन, गर्म पेय, कैफीन उत्पादों, शराब और कार्बोनेटेड पेय से बचें।
  • निष्कर्षण के बाद तम्बाकू उत्पादों का उपयोग न करें और कम से कम 24 घंटे के लिए शराब न लें।
  • भाग 2

    पोस्ट निष्कर्षण उपचार प्रक्रिया को जानें
    छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 14
    1
    सूजन के लिए तैयार हो जाओ आपके मसूड़ों और मुंह को ऑपरेशन की प्रतिक्रिया के रूप में प्रफुल्लित होगा और आप शायद कुछ दर्द अनुभव करेंगे। यह पूरी तरह से सामान्य प्रक्रिया है और आम तौर पर दो या तीन दिनों के भीतर हटना शुरू हो जाता है इस बीच, दर्द और सूजन को नियंत्रित करने के साथ-साथ सूजन दोनों को रखने के लिए इसी गाल में बर्फ की थैलियां लागू करें।
  • टूथ एक्सट्रैक्शन चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    कुछ रक्तस्राव की अपेक्षा करें एक दांत निकालने के बाद, मसूड़ों और हड्डी के बीच झुकाव वाले छोटे रक्त वाहिकाओं में बहुत सारे खून खो देते हैं। हालांकि, रक्तस्राव कभी भी अत्यधिक या प्रचुर नहीं होगा। यदि यह मामला है, तो इसका मतलब है कि प्रक्रिया के बाद रखी गई दवाएं दांतों और घावों के बीच बिल्कुल नहीं होती हैं। इस मामले में, इसे बदलने के लिए दंत चिकित्सक से संपर्क करें
  • टूथ एक्सट्रैक्शन चरण 17 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    थक्के को तंग मत करो पहले या दो दिनों में एक थक्का बन जाता है और इसे हटाने या इसे छूने के लिए नहीं सबसे महत्वपूर्ण महत्व है। यह उपचार की प्रक्रिया में पहला अपरिहार्य कदम है और, यदि आप इसे लेते हैं और आप परेशान होते हैं, तो यह स्कैरींग को धीमा कर देता है, साथ ही आप संभावित संक्रमण और अनावश्यक दर्द को उजागर कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए टूथ पुलिंग चरण 11
    4
    इसके बाद उपकला कोशिकाओं की एक परत बन जाएगी। अगले दस दिनों में, गिंगिवल ऊतक की कोशिकाएं निकाले हुए दाँत के छेद से छेद के ऊपर पुल एपिथेलियम की एक परत बनाने के लिए पैदा हो जाएगी। इसके अलावा इस मामले में इसे छूना या इसे दूर करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह चिकित्सा के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्र तैयार करने के लिए टूथ एक्सट्रैक्शन चरण 13
    5
    हड्डियों के उत्थान की अपेक्षा करें उपकला परत का गठन होने के बाद, अस्थि मज्जा में उपस्थित हड्डी बनने वाली कोशिकाओं को सक्रिय किया जाता है। भरने की प्रक्रिया आम तौर पर छिद्रित दांतों के छेद की दीवारों के स्तर से शुरू होती है और केंद्र की ओर बढ़ती जाती है। इस तरह दांत से मुक्त स्थान को बंद कर दिया गया है - जब हड्डी पूरी तरह पुनर्जन्म हो जाती है, यहां तक ​​कि मसूड़ों के उपचार को भी पूरा किया जा सकता है।
  • भाग 3

    निष्कर्षण से पहले मसूड़ों की देखभाल करें
    ट्रीट टूथ एनामल लॉस चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने सभी विकृतियों के दंत चिकित्सक को सूचित करें आपको उन सभी दवाएं भी बताई जानी चाहिए जो आप ले रहे हैं, क्योंकि वे हस्तक्षेप कर सकते हैं या सर्जिकल प्रक्रिया को जटिल कर सकते हैं और बाद की समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • मधुमेह के रोगियों को आम तौर पर प्रत्येक दंत चिकित्सा के बाद में वसूली का समय होता है। आपके रक्त शर्करा का स्तर सामान्य के करीब रखने की कोशिश करें, निष्कर्षण के बाद त्वरित वसूली सुनिश्चित करने के लिए, और अपनी मधुमेह की स्थिति में शामिल दंत चिकित्सक और आपके रक्त शर्करा की सामग्री प्राप्त करें। आपका चिकित्सक तय करेगा कि आपकी वर्तमान रक्त शर्करा सुरक्षित निकासी के लिए पर्याप्त है या नहीं।
    • उच्च रक्तचाप से ग्रस्त मरीजों को ध्यान में रखना चाहिए कि जिन दवाओं में से कुछ लेते हैं वे जींगिवल रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं। यह एक जटिलता भी हो सकता है अगर निष्कर्षण से पहले दवा उपचार निलंबित नहीं किया जाता है। हमेशा किसी भी दवाइयों के सर्जन को सूचित करें जिन्हें आप ले रहे हैं या हाल ही में लिया है।
    • एंटीकोग्यूलेशन या वाटरफिरिन और हेपरिन जैसे रक्त पतले लोगों पर लोगों को निष्कर्षण से गुजरने से पहले दंत चिकित्सक को हमेशा सूचित करना चाहिए, क्योंकि दवाओं की इस श्रेणी में थक्का का गठन रोकता है।
    • महिलाएं, जो मौखिक गर्भ निरोधकों को लेती हैं जिनमें एस्ट्रोजन होते हैं, उन्हें जमना समस्याएं हो सकती हैं। यदि यह आपका मामला था, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें
    • कुछ दीर्घकालिक दवा के उपचार के कारण शुष्क मुंह का कारण होता है, जो बदले में, निष्कर्षण स्थल पर संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, इस प्रक्रिया से पहले सर्जन को सूचित करना ज़रूरी है - आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, जो किसी भी रिप्लेसमेंट थेरेपी या खुराकों में परिवर्तन करने से पहले दवाओं का सुझाव दिया।
  • इमेज का शीर्षक दांत के बीच येलो बिग निकालें चरण 16
    2
    याद रखें कि धूम्रपान समस्याओं का एक स्रोत है वास्तव में यह मसूड़ों को प्रभावित करने वाले विभिन्न रोगों के लिए एक ट्रिगर के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसके अलावा, धुएं को चूसने का भौतिक संकेत गड्ढा को स्थानांतरित कर सकता है, जो बदले में जिंगविवा के दाग की प्रक्रिया को ट्रिगर करने के लिए आवश्यक है। तम्बाकू घाव को बहुत संवेदनशील बनाता है और उपचार को जटिल बनाता है।
  • यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो निष्कर्षण से गुजरने से पहले छोड़ने पर विचार करें।
  • यदि आपकी आदत छोड़ने का कोई इरादा नहीं है, तो याद रखें कि सर्जरी के बाद कम से कम 48 घंटे तक आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए। तंबाकू चबाने वाले मरीजों को कम से कम एक सप्ताह से दूर रहना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक निर्धारित करें यदि एक टूथ की आवश्यकता को खींचें चरण 4
    3
    परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को सूचित करें कि आपको निकाले जाने वाली दवाओं से होने वाली संभावित समस्याओं से बचने या उन प्रणालीगत बीमारियों से होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आपको निकासी की आवश्यकता होगी।
  • चेतावनी

    • यदि दर्द दो दिनों के बाद खराब हो जाता है, तो तुरंत दंत चिकित्सक को चलो, क्योंकि बाद के निष्कर्षण के एल्वोलिटिस विकसित हो सकते हैं।
    • अगर आपको निष्कर्षण के एक सप्ताह के भीतर अजीब दर्द का अनुभव होता है, तो दंत चिकित्सक के क्लिनिक पर जाएं।
    • पहले 12 या 24 घंटों के दौरान यह मामूली खून बह रहा है और यह लार थोड़ा अंधेरा है। यदि सर्जरी के तीन या चार घंटे के बाद गंभीर खून बहना नहीं बंद हो जाता है, तो तुरंत दंत चिकित्सक को जाएं।
    • यदि आप सर्जरी के स्थल पर तीव्र हड्डी के टुकड़े (हड्डी का दौरा कहते हैं) का अनुभव करते हैं, तो दंत चिकित्सक को सूचित करें। एक क्रमिक हड्डी उत्थान सामान्य है, लेकिन सर्जरी के बाद मृत हड्डियों के छिद्र को छोड़कर दर्द दूर हो सकता है और इसे हटाया जाना चाहिए। अपने दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि अस्थि अवशेष हो सकते हैं जो निष्कर्षण स्थल पर दर्द पैदा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com