एक नवजात शिशु के दाँत धोने के लिए

स्वस्थ मौखिक स्वच्छता दांत विस्फोट से पहले शुरू होनी चाहिए। आपका बच्चा दूध के दांतों को खो देगा, लेकिन दांतों की देखभाल करने के लिए सिखाया जाने वाले स्वस्थ आदतों से वह कई सालों तक चलेगा। क्षय और क्षय तब होते हैं जब दूध के दालों का पर्याप्त इलाज नहीं होता है और पोषण और भाषा के विकास में समस्या पैदा हो सकती है। यहां तक ​​कि स्थायी दांत भी प्रभावित हो सकते हैं और कुटिल हो जाते हैं। उचित दंत चिकित्सा देखभाल के लिए, कम उम्र से अच्छी मौखिक स्वच्छता स्थापित करने के लिए यह उपयोगी है। बच्चे को अपने दैनिक दांतों को ब्रश करने के लिए इस्तेमाल करना आसान है

कदम

विधि 1

कम उम्र में बच्चे के मुंह की जांच करें
ब्रश बेबी दांत चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
जन्म के समय बच्चे के दांतों की जाँच करना शुरू करें हालांकि यह दुर्लभ है, कुछ बच्चे दुनिया में पहले से कुछ दांतों के साथ आते हैं। धीरे से बच्चे के मुंह में एक साफ उंगली डालने और मसूड़ों के चारों ओर से गुजरने से अपनी उपस्थिति की जांच करें। महसूस करने की कोशिश करें कि क्या गम लाइन के साथ छोटे शीशे या मामूली सूजन है।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    दांतों की विस्फोट को नियमित रूप से जांचना जारी रखें गति जिस पर एक दांत निकलता है वह भिन्न होता है और कुछ बच्चों को दांतों को तोड़ने से पहले कुछ हफ़्ते लगते हैं, जबकि दूसरे लोग सप्ताहांत के अंदर पहले दो डाल सकते हैं। हफ्ते में कम से कम एक बार मसूड़ों की जांच करें ताकि आप सभी नए दांत देख सकें और जैसे ही बाहर निकल जाएं और तुरंत उन्हें धोना शुरू करें।
  • विधि 2

    नवजात शिशुओं के लिए मौखिक स्वच्छता
    ब्रश बेबी दांत चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    1
    दाँत विस्फोट से पहले एक मौखिक स्वच्छता दिनचर्या शुरू करें मसूड़ों को नरम गीला धुंध के साथ साफ़ करें, उंगली के चारों ओर लपेटा हुआ है। बैक्टीरिया और गम की सफाई हटाने की सुविधा के लिए इसे धीरे से पास करें
  • ब्रश बेबी दांत चरण 4 नामक छवि
    2
    बच्चे को दो महीने पुराना है क्योंकि एक दिन में कम से कम एक बार ऐसा करो। यदि आप चाहें तो इसे अधिक बार कर सकते हैं, सावधान रहना, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। अत्यधिक सफाई से मसूड़ों में परेशान हो सकता है और संवेदनशीलता या दर्द का कारण बन सकता है।
  • विधि 3

    पहला दांत का इलाज करना
    ब्रश बेबी दांत चरण 5 नामक छवि
    1
    अपनी उंगली की नोक पर साफ धुंध लपेटकर और अपने दांतों पर गुजर करके सफाई शुरू करें। एक सूखा धुंध इस प्रथम चरण में टूथब्रश को पूरी तरह से बदल देगा।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    हर बार जीभ के सामने को साफ करने के लिए याद रखें उस समय बैक्टीरिया भी जमा हो सकता है
  • विधि 4

    ब्रश के साथ सफाई शुरू करें
    ब्रश बेबी दांत चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अधिक दांतों को ऊपर उठाने के बाद शिशुओं के लिए एक नरम टूथब्रश खरीदें यदि दाढ़ी दिखाई देती है, तो निश्चित रूप से धुंध से टूथब्रश तक जाने का समय निश्चित है। किसी को देखो जो बहुत नरम बरसती है आपको 1 वर्ष की उम्र से टूथब्रश का उपयोग करना शुरू करना चाहिए।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    टूथपेस्ट के बिना शुरू करें बच्चे को टूथ ब्रशिंग प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश करें इस स्तर पर टूथपेस्ट का उपयोग करके, आप अपने प्रयासों का विरोध करने वाले बच्चे को जोखिम में डालते हैं। फिलहाल, केवल गुनगुने पानी का उपयोग करें
  • ब्रश बेबी दांत चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बच्चे को टूथब्रश के साथ सहायता करने की अनुमति दें, अगर वह आपको हाथ देने में दिलचस्पी लेता है, लेकिन इसे जांचें।
  • अपने दांतों को ब्रश करते हुए टूथब्रश हैंडल को पकड़ने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करके प्रारंभ करें
  • एक बार जब आप परिचित हो जाते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने दांतों को अपने दम पर ब्रश करें। इसे फिर से करना और इसे पूरा करने के बाद ब्रशिंग को दोहराने के लिए बेहतर है।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    पहली बार एक दिन में एक बार दांतों की सफाई शुरू करें, अगर आपका बच्चा टूथब्रश के उपयोग के विरोध में है। सफाई चक्र को धीरे-धीरे बढ़ाएं जब तक कि प्रत्येक भोजन के बाद अपने दांतों को ब्रश करने का समय न हो।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    5
    कोमल पीछे और पीछे आंदोलनों के साथ दोनों दांतों के अंदर और अंदर ब्रश करें। फिर, दांतों के अंदर और बाहर, हमेशा नाजुक, ऊपर और नीचे आंदोलनों पर चलो। भाषा की उपेक्षा मत करो
  • विधि 5

    टूथपेस्ट जोड़ें
    ब्रश बेबी दांत चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    दूध दांतों के लिए एक टूथपेस्ट वाले भाग सामान्य टूथपेस्ट के लिए जरूरी बच्चों के लिए यह अधिक सुरक्षित है जो थूकने में अधिक कठिनाई होती है पास्ता 3 साल की उम्र तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    2
    जब यह बढ़ता है, तो बच्ची टूथपेस्ट की छोटी मात्रा का उपयोग करने की आदत बनें नाखून से बड़ा कोई खुराक पर्याप्त नहीं है।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    3
    फ्लोराइड टूथपेस्ट बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें यदि आप फ्लोराइड के साथ टूथपेस्ट का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इस्तेमाल की गई राशि को कम करें, जो चावल के अनाज के बराबर होना चाहिए, बच्चे को फ्लोराइड की एक अत्यधिक खुराक को उजागर न करें।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    उसे पानी पीने के बाद उसे दांतों को धकेल दिया, अगर वह घूमें और थूकने में सक्षम न हो। इस तरीके से आप उसे पास्ता को पतला करने में मदद करेंगे, जो निगल सकती थी। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं जिसमें फ्लोराइड होता है
  • विधि 6

    अकेले दांतों की सफाई को प्रोत्साहित करें
    ब्रश बेबी दांत चरण 16 के शीर्षक वाली छवि
    1
    बच्चे को अपने दांतों को ब्रश करने के लिए शुरू होता है जब वह ऐसा करने में सक्षम लगता है। इसे कम और कम ब्रश करें ताकि इसे बाधित न लगे या ब्याज कम नहीं हो।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दांतों को ब्रश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने पसंदीदा चरित्र के साथ टूथब्रश खरीदें
  • ब्रश बेबी दांत चरण 18 नामक छवि
    3
    कुछ मज़ा में दांतों को साफ करने का क्षण मुड़ें, सांसारिक गाने गाते हुए या खेल बनाने के लिए प्रत्येक दांत को ब्रश करते हुए गणना करें। अपने दांतों को ब्रश करते हुए उसे मिरर देखने की अनुमति दें
  • ब्रश बेबी दांत चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने दांतों को एक साथ ब्रश करें उसे व्यस्त रखने के लिए आप क्या कर रहे हैं उसके बारे में उससे बात करें उसे प्रोत्साहित करने के लिए अपने उदाहरण का पालन करें और अपनी गतिविधियों की नकल।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    टूथब्रश का उपयोग करने के बाद, एक गिलास पानी के साथ कुल्ला करना जारी रखें। सुनिश्चित करें कि आप अपने मुंह से पानी धोने और पानी निकालने का अभ्यास करते हैं जब तक कि आप एक विशेषज्ञ बन न जाएं इस चरण को परिशोधित करने में कुछ समय लग सकता है। हालांकि, सीखने की प्रक्रिया में यह आपके लिए ऐसा करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने बच्चे को सिखाओ कि उसे अपने मौखिक स्वच्छता के लिए अपने टूथब्रश को साफ रखने की जरूरत है। ज्यादातर बच्चे पानी के साथ खेलना पसंद करते हैं, इसलिए इसे उपयोग करने के बाद टूथब्रश को कुल्ला करना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने प्रयासों के लिए अपने बच्चे को बधाइयां दें उसके लिए संतुष्टि का मतलब है कि सभी ठीक हो जाएगा। उसे हर बार जब वह अपने पसंदीदा दांतों को पढ़ते हुए अपने पसंदीदा खिलौनों को पढ़ने या अपने पसंदीदा खिलौनों के साथ मजाक कर रहे हों या जो कुछ भी पसंद करता है, उसके लिए उसे अपना विशेष इनाम दें। अपने सृजनशीलता का उपयोग करने के लिए उसके लिए सबसे अच्छा क्या है?
  • विधि 7

    बच्चा तैयार होने पर इंटरैडेंट थ्रेड से प्रारंभ करें
    ब्रश बेबी दांत चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बच्चे के साथ डेंटल फ्लॉस का उपयोग करने से बचें, जब तक दांत एक-दूसरे को नहीं छूता है। टूथपेस्ट और डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल उन क्षेत्रों में किया जाता है जो टूथब्रश से आसानी से सुलभ नहीं होते हैं। यद्यपि दांत नवजात शिशुओं में एक-दूसरे को नहीं छूते, वे आसानी से एक टूथब्रश से साफ हो सकते हैं।

    विधि 8

    दंत चिकित्सक के लिए पहली यात्रा के लिए बच्चे को तैयार करें
    ब्रश बेबी दांत चरण 24 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    दंत चिकित्सक की पहली नियुक्ति लें जब वह 12 महीने का हो दंत चिकित्सक के लिए यह आपके बच्चे को जानने के लिए सही समय है और जांचें कि उसके पास कोई असामान्यताएं हैं या नहीं
  • ब्रश बेबी टेथ स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आप चिंतित हैं कि 12 महीने से पहले एक नियुक्ति करें तो आपके बच्चे को दंत चिकित्सक की सहायता के लिए समस्या हो सकती है या यदि आपके मौखिक स्वास्थ्य के बारे में संदेह और सवाल हो सकते हैं।
  • विधि 9

    पूछना
    ब्रश बेबी दांत चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    हो सकता है कि किसी भी समस्याओं के बारे में पता हो प्रारंभिक बचपन के क्षरणों पर ध्यान दें, एक मौखिक रोग विज्ञान जो पूर्वकाल बेहतर दांतों को प्रभावित करना शुरू कर सकता है और जो समय के साथ पहले दाढ़ियों में फैल सकता है।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता करें कि प्रारंभिक बचपन के कैरीज़ को क्या हो सकता है बोतल, दुद्ध निकालना और भूसे के साथ कप बच्चे के मुंह और दांतों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं
  • ब्रश बेबी दांत चरण 28 का शीर्षक चित्र
    3
    बचपन के क्षरण को रोकने के लिए प्रभावी तरीके खोजें आहार, पोषण, मौखिक स्वच्छता और दंतों की रोकथाम के उपाय नवजात शिशुओं में होने वाले इस प्रकार के क्षरण के जोखिम को कम करने के कुछ ही तरीके हैं।
  • चेतावनी

    • फ्लोरीन के उपयोग पर बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें बहुत अधिक फ्लोरीन फ्लोरोसिस पैदा करने की संभावना है, जो बदले में वयस्क दांतों पर स्थायी सफेद धब्बे पैदा कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धुंध
    • बच्चों के लिए टूथपेस्ट पेस्ट
    • बच्चों के लिए टूथब्रश
    • 3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टूथपेस्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com