आयु के साथ स्वस्थ दाग कैसे रखें?

कई वर्षों से अपने दांतों की देखभाल करने के लिए लक्षित क्रियाओं को जारी रखना महत्वपूर्ण है, नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाकर घर पर अच्छी आदतें बनाए रखना। यह भी जरूरी है कि देखभाल और मौखिक स्वच्छता में बदलाव के रूप में वर्षों तक चले जाएं, जिससे कि उनका ध्यान प्रभावी हो और उनके मुंह की स्थितियों के अनुकूल हो। सामान्य तौर पर, स्वस्थ दालों को संरक्षित करने के लिए लगातार प्रयास, परिश्रम और यदि आवश्यक हो तो अपनी आदतों को बदलने की इच्छा की आवश्यकता होती है।

कदम

विधि 1

आयु की अग्रिम के साथ दांत की देखभाल बदलें
छवि शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसा कि आप उम्र चरण 1
1
एक और टूथब्रश खरीदें जैसे ही हम उम्र के होते हैं, सामान्य रूप से हमारे दांतों को ब्रश करने के लिए यह बहुत मुश्किल या गलत हो जाता है जैसे ही साल चलते हैं, आपको नरम ब्रश टूथब्रश का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके अलावा, यदि आप गठिया से पीड़ित हैं, तो अपने दांतों को सामान्य रूप से ब्रश करना मुश्किल हो सकता है इस मामले में आप एक विशेष रूप से लंबे हैंडल के साथ उपयोग कर सकते हैं या इलेक्ट्रिक टूथब्रश में निवेश कर सकते हैं।
  • एक नरम टूथब्रश मसूड़ों और दाँत तामचीनी की रक्षा कर सकता है, जो एक बुढ़ापे की प्रक्रिया से गुजर रहा है।
  • अपने दांतों को ब्रश करने के दौरान लंबे हाथों वाला टूथब्रश आपको अपना हाथ कम रखने की अनुमति देता है।
  • एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश आपको धोने के दौरान कम दबाव डालने की अनुमति देगा, आपको पूरी तरह से सफाई की गारंटी देगा।
  • छवि शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसा कि आप उम्र चरण 2
    2
    मुंह को सूखने की अनुमति न दें वर्षों से यह ज़ेरोस्टोमिया से पीड़ित होने के लिए अधिक संवेदनशील है। यह मुंह या दवाइयों को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों के कारण हो सकता है जो जबड़े को सूखते हैं। ज़ीरोस्टोमिया आपके दांतों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि लार उन्हें दाँत क्षय से बचाता है और उन्हें साफ करने में मदद करता है।
  • ज़ेरोस्टोमिया का विरोध करने के लिए, आपको अधिक पानी पीना चाहिए और इसे निगलने से पहले कुछ सेकंड के लिए अपने मुंह में रखना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप चीनी या टेबलेट के बिना एक कैंडी चूस कर सकते हैं या लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए चीनी मुक्त गम चबाने के लिए।
  • छवि शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसा कि आप आयु चरण 3
    3
    यदि आपको चिकित्सा समस्याएं हैं, तो अपने दंत चिकित्सक से बात करें इस घटना में बीमारियों को साल के रूप में जाना चाहिए, आपको अपने दंत चिकित्सक को सूचित करना चाहिए, क्योंकि वे आपके दांतों की देखभाल को प्रभावित कर सकते हैं। मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसे रोगों को मौखिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए विशेषज्ञ को हस्तक्षेप करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के अनुसार स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसे कि आप आयु चरण 4
    4
    यदि आप दवा लेते हैं, तो दंत चिकित्सक को सूचित करें हम उम्र के रूप में, बहुत से लोग अधिक दवाएं लेते हैं। कुछ दांतों और मौखिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी दवाइयां सूचीबद्ध करें, इसलिए दंत चिकित्सक उन्हें आपके मुंह की देखभाल करने के लिए विचार कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, दांतिका आपके दांतों का ख्याल रखता है, जैसे कि एस्पिरिन और वॉर्फरिन जैसी रक्त-पतली दवाएं, अत्यधिक रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं
  • शीर्षक के रूप में छवि स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसे कि आप आयु चरण 5
    5
    एक दंत चिकित्सक के पास जाने की कोशिश करें जो बड़े लोगों की देखभाल करने में माहिर हैं। ऐसे पेशेवर हैं जो मुख्य रूप से इस क्षेत्र में काम करते हैं। इससे उन्हें इस उम्र की विशेष आवश्यकताओं के लिए विशिष्ट देखभाल प्रदान करने की अनुमति मिलती है।
  • सामान्य तौर पर, आप एक दंत चिकित्सक को ढूंढ सकते हैं जो इंटरनेट पर बुजुर्गों की देखभाल करने में माहिर है या जिस वर्तमान में आप का उपचार कर रहे हैं उसके लिए कोई सुझाव मांगना है।
  • विधि 2

    पर्याप्त दंत चिकित्सा देखभाल से गुजरना
    छवि शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसा कि आप आयु चरण 6
    1
    हर छह महीने में दंत सफाई करें उम्र के साथ, यह नियमित रूप से करना ज़रूरी है न केवल आपको सुंदर और स्वस्थ दांत होने की इजाजत होगी, दंत चिकित्सक इससे पहले कि इससे भी बदतर होने से पहले किसी भी समस्या को अच्छी तरह से पहचानने में सक्षम होगा
    • वर्षों के गुजरने से दांतों की नसें कम संवेदनशील हो जाती हैं। इसका मतलब है कि आपको किसी भी परेशानी का अनुभव नहीं हो सकता है। नतीजतन, परीक्षा नियमित रूप से करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसा कि आप आयु चरण 7
    2
    अगर आपको लगता है कि आपको कोई समस्या है, तो आपको जितनी जल्दी हो सके दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप संभावित दर्द से डरते हैं जो आपको यात्रा का कारण बन सकता है या प्रक्रियाओं में शामिल लागतों से डरता है क्योंकि आपके पास सीमित बजट है, तो अपने आप को जांचने के लिए अभी भी बेहतर है
  • लंबे समय में एक छोटे से दंत समस्या का समाधान करने के लिए भुगतान करने से आप लंबे और दर्दनाक उपचार से काफी कम खर्च कर सकते हैं। हालांकि, आप पर विचार करना चाह सकते हैं कि आपके पास बहुत अधिक पैसा खर्च करने से बचने के लिए विकल्प हैं, उदाहरण के लिए किश्तों में भुगतान, बीमा का उपयोग करें या दांतशास्त्र के छात्रों द्वारा इलाज किया जा रहा है
  • दांत दर्द आपको पर्याप्त खाने से भी रोका जा सकता है यदि वे आपको चोट पहुँचाते हैं और यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करता है, तो आपको तुरंत विकार का इलाज करना चाहिए
  • छवि शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसा कि आप आयु चरण 8
    3



    एक सुरक्षात्मक उद्देश्य से उपचार के बारे में जानें दंत चिकित्सक से आपको उपचार दिखाने के लिए कहें जो आपके दांतों को नुकसान से और अधिक सुरक्षित कर सकते हैं फ्लोरोप्रोफिल्क्सिस और सीलिंग सबसे आम में से दो हैं।
  • फ्लोरोप्रोफाइलैक्सिस फ्लोरिन के प्रशासन में शामिल हैं इससे तामचीनी को मजबूत होता है और दांतों को कम करने की संभावना कम होती है। यह हर छह महीने तक किया जा सकता है
  • सीलिंग में दांत के दरारों पर प्लास्टिक या राल कोटिंग लागू करना शामिल है। यह उन्हें बैक्टीरिया और भोजन से बचाता है जो दरारें में फंस सकता है। यह 10 साल तक रह सकता है।
  • विधि 3

    मौखिक स्वच्छता की अच्छी आदतें रखें
    छवि के शीर्षक के अनुसार स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसे कि आप आयु चरण 9
    1
    अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। साल के उत्तीर्ण होने से मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। पहली बात यह है कि दिन में दो बार अपने दाँत ब्रश करता है। यह क्षय के लिए जिम्मेदार भोजन कणों और बैक्टीरिया को हटा देता है
    • चिकित्सकीय संवेदनशीलता उम्र के साथ बढ़ सकती है आप एक नरम टूथब्रश का उपयोग करके समस्या का मुकाबला कर सकते हैं और टूथपेस्ट को निलंबित कर सकते हैं।
  • शीर्षक के रूप में छवि आप आयु चरण 10 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    2
    हर दिन दंत सोता का उपयोग करें अपने दांतों को ब्रश करने के अलावा, आपको उन दोनों के बीच की दरारें साफ करनी होंगी, जो टूथब्रश के साथ प्रभावी ढंग से नहीं किया जा सकता। इसके बजाय, आपको डेंटल फ्लॉस या एक विशेष उपकरण की आवश्यकता है।
  • यदि आप इसका प्रयोग नहीं करते हैं, पट्टिका, भोजन और बैक्टीरिया आपके दांतों के बीच जमा कर सकते हैं।
  • गिंगिवोल लाइन के नीचे गुजरते समय सावधानी बरतें, ताकि मसूड़ों को नुकसान न पहुंचा, खासकर अगर आप दवाइयां लेते हैं जो आपको आसानी से खून कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसा कि आप आयु चरण 11
    3
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त फ्लोराइड लेते हैं आपकी आयु के रूप में, ऐसा करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके दांतों को क्षति से बचाने में मदद करता है जो प्रयोग के साथ होता है। पुराने लोगों के लिए यह विशेष रूप से जिंगिवल लाइन के नीचे नाजुक दांत की सतह की रक्षा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आमतौर पर मसूड़ों के वर्षों में पीछे हटना पड़ता है।
  • आप इसे टूथपेस्ट, एक माउथवॉश या नल का पानी ले सकते हैं जिसके लिए फ्लोराइड जोड़ा गया है।
  • छवि शीर्षक के रूप में आप आयु चरण 12 के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें
    4
    कृत्रिम दांतों की साफ साफ करें यदि आपके पास एक पूर्ण या आंशिक है, तो इसे संसलित करना महत्वपूर्ण है हर शाम को इसे ले लें, इसे अच्छी तरह से साफ कर लें, इसे अपने मुँह में डालने से पहले इसे सोखें और कुल्ला दें।
  • जब आप अपने डेन्चर पहनना शुरू करते हैं, तो आपको उसे ठीक से कैसे साफ करना चाहिए, इसके बारे में निर्देश प्राप्त करना चाहिए। अन्य बातों के अलावा, आपको आमतौर पर इसे रातोंरात सोख देना चाहिए और इसे विशेष डिटर्जेंट के साथ ब्रश करना होगा।
  • एक बार जब दांते हटा दिए जाते हैं, तो आपको मुंह के अंदर भी साफ करना चाहिए। मसूड़ों, जीभ और अपने मुँह की छत को ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक के अनुसार स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसे कि आप आयु चरण 13
    5
    धूम्रपान से बचें समय के साथ आपके दांतों को गंभीर क्षति हो सकती है यदि आपको यह आदत है, तो आपको गम रोग, दांत क्षय और दाँत नुकसान से ग्रस्त होने की संभावना है, न कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का उल्लेख करना।
  • इस बारे में जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें आपके लिए उपयुक्त कार्यक्रम. यह धूम्रपान को रोकने के लिए बहुत देर हो चुकी नहीं है
  • छवि शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसा कि आप आयु चरण 14
    6
    अपने दांतों को धीरे से इलाज करें एक लंबे समय के लिए उन्हें स्वस्थ रखने के लिए, उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ में ध्यान रखना महत्वपूर्ण है अच्छी मौखिक स्वच्छता के अतिरिक्त, आपको कड़े पदार्थ या बर्फ की चटनी या चबाने से बचना चाहिए। इससे दांतों को चीप या टूटा हुआ हो सकता है, जिसके कारण दंत चिकित्सक द्वारा मरम्मत की जानी चाहिए।
  • अगर आपके पास दांतों को दबाया गया है, तो तुरंत दंत चिकित्सक को जाएं जब तामचीनी के साथ समझौता किया जाता है, तो दांत क्षरण को अधिक संवेदनशील बना देता है। विशेषज्ञ आपको चीप वाले क्षेत्रों की रक्षा करने और उनकी मरम्मत करने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के रूप में स्वस्थ दांत बनाए रखें जैसा कि आप आयु चरण 15
    7
    ऐसे पेय से बचें जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं कोका-कोला या फलों का रस जैसे कार्बोनेटेड या अम्लीय पेय, तामचीनी को नष्ट कर सकते हैं यहां तक ​​कि शराब भी उन्हें नष्ट कर सकता है यदि आपकी मौखिक स्वास्थ्य आपको मायने रखती है, तो आप इन पेय से बचना चाहिए जब भी आप कर सकते हैं।
  • यदि आप वास्तव में अपने दांतों के लिए हानिकारक पेय का उपभोग करना चाहते हैं, तो एक पुआल का उपयोग करें इस तरह वे दांतों के सामने वाले हिस्से से संपर्क में नहीं आएंगे, परिणाम को कम कर देंगे।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com