प्लेट को कैसे हटाएं

फलक दांतों पर जीवाणुओं का संग्रह होता है यह नग्न आंखों के लिए अदृश्य है, लेकिन यह दांतों के लिए हानिकारक है क्योंकि यह कुछ खाद्य पदार्थों के साथ संपर्क करता है, जो अम्लीय को छोड़ देता है जो क्षरण का कारण बनता है फलक संचय भी टैटर में बदल सकते हैं, जो कि निकालने के लिए बहुत कठिन है। पट्टिका को हटाना बहुत आसान है, क्योंकि इसकी आवश्यकता प्रभावी सफाई से थोड़ा अधिक है!

कदम

विधि 1

प्लेट बंद ब्रश
छवि शीर्षक निकालें प्लैक चरण 1
1
पट्टिका को रंगीन करके उसे ढूंढें। पट्टिका व्यावहारिक रूप से अदृश्य है और आप इसे अपने दांतों पर मुश्किल से देख सकते हैं इस के आसपास पाने के लिए, आप पैड खरीद सकते हैं "प्लेट डिटेक्टरों" फार्मेसी या पैराफॉर्सी में जब चबाया, इन गोलियों एक चमकदार लाल के दांतों पर पट्टिका दाग, यह आसान आप पट्टिका की पहचान करने और पहचान क्षेत्रों में जहां टूथब्रश को निर्देशित करने के लिए के लिए बना रही है।
  • एक कपास की कली के साथ दांतों पर लगाए गए एक हरे रंग के भोजन का प्रभाव समान पट्टिका पहचान के लिए हरी दांतों को धुंधला कर देगा।
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लाक्के चरण 2
    2
    दाँत ब्रश और टूथपेस्ट का सही प्रकार का उपयोग करें को अपने दाँत ब्रश करें प्रभावी ढंग से और सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो उतना पट्टिका से छुटकारा पाएं, सही उपकरण होना ज़रूरी है हालांकि बाजार पर कई फैंसी टूथब्रश हैं, लेकिन इतालवी दंत चिकित्सकों की नेशनल एसोसिएशन बताती है कि कोई भी "दौर समाप्त होता है और चमकदार bristles के साथ मुलायम नायलॉन ब्रश" ठीक है। कड़ी मेहनत के साथ टूथब्रश भी अपघर्षक हो सकते हैं और दाँत तामचीनी हटा सकते हैं। सही टूथब्रश के अतिरिक्त, आपको भी अच्छी फ्लोराइड टूथपेस्ट की ज़रूरत है फ्लोराइड दांतों को मजबूत करती है और उन्हें दांतों के क्षय से बचाती है।
  • इलेक्ट्रिक टूथब्रश सामान्य मैनुअल ब्रश की तुलना में सफाई में अधिक प्रभावी नहीं हैं। हालांकि, कुछ लोग अपने दांतों को अधिक नियमित रूप से और अधिक समय तक ब्रश करने के लिए प्रबल होते हैं जब वे बिजली के टूथब्रश का उपयोग करते हैं, तो इनमें से किसी एक में निवेश शायद खराब विचार न हो।
  • दंत चिकित्सक प्रत्येक 3-4 महीने टूथब्रश की जगह लेने की सलाह देते हैं क्योंकि यह समय के साथ सफाई में कम प्रभावी होता है।
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 3
    3
    ब्रशिंग में सही तकनीक का उपयोग करें। जब आप अपने दाँत ब्रश, गोंद लाइन और लावा के खिलाफ एक 45 डिग्री के कोण पर ब्रश ब्रश पकड़े मसूड़ों से दूर, एक सीधे बैठने की स्थिति में, आगे और पीछे, या परिपत्र आंदोलनों के साथ पकड़ो। बहुत मुश्किल ब्रश नहीं करने की कोशिश करें, जैसा कि आप वास्तव में अपने दाँत तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 4
    4
    प्रत्येक दांत पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान केंद्रित करें। हर दाँत पर ध्यान दो, जब आप उन्हें धो लें, किसी भी चीज की उपेक्षा न करें बाहरी सतहों, आंतरिक सतहों और चबाने वाली सतहों को ब्रश करने के लिए याद रखें, और मुंह के पीछे कठिन-से-पहुंच वाले दांतों पर विशेष ध्यान दें। अपने दांतों को साफ करने के बारे में लगभग दो मिनट लग सकते हैं, स्टॉपवॉच का इस्तेमाल करके पता लगाने के लिए कि आप कितने समय का उपयोग करते हैं और समय गुजारने के लिए एक गुनगुनाते हुए
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 5
    5
    अपनी जीभ को ब्रश करने के लिए याद रखें भोजन मलबे के कारण प्लैक आसानी से जीभ की सतह पर जमा हो सकता है, इसलिए इसे ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें। यह आपको आपकी सांस को ताज़ा करने में भी मदद करेगा।
  • विधि 2

    अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें
    इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 6
    1
    अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। अपने दांतों को ब्रश करना पट्टिका को हटाने का सबसे प्रभावी तरीका है, और उन्हें ठीक से ब्रश करने से समय के साथ पट्टिका के निर्माण को नियमित रूप से कम कर देता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि शेष पट्टिका टैटर में चुस्त कर सकती है, जो निकालने के लिए बहुत कठिन है। अपने दांतों को कम से कम एक दिन में ब्रश करें, लेकिन दंत चिकित्सकों ने उन्हें दो बार ब्रश करने की सिफारिश की, एक बार सुबह में और बिस्तर से पहले एक बार।
  • छवि शीर्षक निकालें प्लैक चरण 7
    2
    दंत सोता का प्रयोग करें दंत सोता का उपयोग यह प्रभावी मौखिक स्वच्छता के लिए एक आवश्यक घटक है, हालांकि दुर्भाग्यवश यह अक्सर अनदेखी की जाती है फॉस्सिंग बैक्टीरिया और दांतों के बीच भोजन कणों को हटा देता है, जिससे प्लाक गठन को रोकने में मदद मिलती है। आपको अपने दांतों को ब्रश करने से पहले दिन में एक बार, सोते समय, यह करना चाहिए। अपने दालों के बीच धागा को एक कोमल काटने की गति के साथ रखो, और यह करने से बचें "लेना" गम की ओर, क्योंकि आप नाजुक गिंगिविंग ऊतक को परेशान कर सकते हैं।
  • प्रत्येक दाँत के लिए दांत के फलों का एक साफ भाग का उपयोग करना सुनिश्चित करें, अन्यथा मुंह के एक तरफ से दूसरे तक बैक्टीरिया को स्थानांतरित करें
  • यदि आपको डेंटल फ्लॉस का उपयोग करने में असुविधाजनक लगता है, तो इसके बजाय एक विशेष उपकरण का उपयोग करने का प्रयास करें। यह आपके दांतों के बीच सम्मिलित करने के लिए एक लकड़ी या प्लास्टिक की छड़ी के होते हैं, और आप एक ही दंत फ्लॉस के परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 8
    3
    पट्टिका को कम करने के लिए एक मुंह का उपयोग करें हालांकि antiplaque mouthwashes काफी प्रभावी है, खुद से इसे हटाने के लिए जब वे दांत कि brushing और दांत साफ कराने शामिल brushing की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं नहीं कर रहे हैं, पट्टिका ढीला, इसके अलावा में एक ताजा टकसाल सांस देने के लिए कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक निकालें प्लैक चरण 9
    4
    मिठाई और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों से बचें पट्टिका में बैक्टीरिया खमीर और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों पर कामयाब हो जाता है। वास्तव में, जब भी आप इन प्रकार के भोजन खाते हैं, बैक्टीरिया एक एसिड को छोड़ देता है जो कि छिद्रों और छिद्रों की ओर जाता है। इससे बचने के लिए, इन प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ की खपत कम करने के लिए कोशिश करते हैं और, टूथब्रश और सोता का उपयोग कर यदि आप उन्हें प्रदान करना चाहते हैं की आदत पर विशेष ध्यान दें करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक निकालें फलक चरण 10
    5
    नियमित रूप से दंत चिकित्सक साफ करें यहां तक ​​कि अगर आप घर पर सबसे कठोर मौखिक स्वच्छता नियति बनाए रखते हैं, तो आपको कम से कम हर छह महीने दंत चिकित्सक का दौरा करना चाहिए। केवल एक दंत चिकित्सक आपको पेशेवर सफाई पूरी कर सकता है और जिद्दी पट्टिका और टैटर को स्थानों तक पहुंचने के लिए सबसे मुश्किल में निकाल सकता है।
  • विधि 3

    घरेलू उपचार की कोशिश करें
    इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 11
    1
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें घर पर पट्टिका को हटाने के लिए यह सबसे पुरानी प्राकृतिक उपचारों में से एक है बस एक कटोरे में एक छोटी सी बेकिंग सोडा डालें, टूथब्रश गीला करें, बेकिंग सोडा में ब्रिसर्स को विसर्जित करें और उन्हें कोट करें। फिर अपने दांतों को सामान्य रूप से ब्रश करें यदि आप इसे पसंद करते हैं, तो आप बेकिंग सोडा में नमक की एक चुटकी भी मिला सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 12
    2
    सेब और खरबूजे खाओ खाने के बाद एक सेब या तरबूज के कुछ स्लाइस खाने से आपको अपने दांतों को स्वाभाविक रूप से साफ करने और अपने दांतों की सतह पर प्लाक बिल्डअप को रोकने में मदद मिलेगी। यह आपको अपने मसूड़ों को स्वस्थ रखने और उनके रक्तस्राव को रोकने में भी मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैका चरण 13
    3
    अपने दांतों पर नारंगी छील को दबाएं संतरे जैसे खट्टे फल में विटामिन सी दांतों पर सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। रात में सोने से पहले दांतों की सतह पर नारंगी छील को रगड़ने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक निकालें फलक चरण 14
    4
    तिल के बीज पर चबाना तिल के चमचे का एक चम्मच चबाओ, लेकिन उन्हें निगल नहीं। फिर अपने दांतों को ब्रश करने के लिए एक टूथब्रश ले लो, तिल के बीज टूथपेस्ट के रूप में इस्तेमाल करते हैं। यह आपको फलक हटाने और एक ही समय में अपने दांतों को पॉलिश करने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 15
    5
    अपने दांतों पर टमाटर और स्ट्रॉबेरी डालें संतरों की तरह, वे विटामिन सी में समृद्ध होते हैं। उन्हें खोलने के लिए उन्हें दांतों की सतह पर रस डाल दें, इसे लगभग पांच मिनट तक आराम दें। पानी में भंग बेकिंग सोडा के समाधान के साथ अपना मुँह कुल्ला।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैकर चरण 16
    6
    होममेड टूथपेस्ट करें यदि आप बाजार पर अधिकतर टूथपेस्ट में पाए जाने वाले रसायनों की रेंज से दूर रहना चाहते हैं, तो आप कुछ सामान्य सामग्री का उपयोग करके प्राकृतिक संस्करण में अपनी विरोधी पट्टिका बना सकते हैं। नारियल तेल बेकिंग सोडा के 2-3 बड़े चम्मच, स्टेविया पाउडर के 2 चुटकी और आवश्यक तेल के 20 बूँदें आप टकसाल या दालचीनी की तरह पसंद करते हैं, के 1/2 कप जोड़ें। एक छोटे कांच के जार में घर का बना टूथपेस्ट रखें और इसे सामान्य टूथपेस्ट की तरह उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com