कैसे दंत पट्टिका को रोकने के लिए

फलक स्रावित बैक्टीरिया और बायोफिल्म्स का एक समूह है। यह एक हल्का और चिपचिपा पदार्थ होता है जो हर दिन दांतों पर बना होता है - यदि आप इसे ब्रश नहीं करते हैं और डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह क्षय हो सकता है या टैटर में बदल सकता है पट्टिका को रोकने और जटिलताओं के कारण इसे रोकने के लिए सरल तरीके हैं। उचित दांत स्वच्छता को बनाए रखना, जो आपके दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और अपने दंत चिकित्सक को नियमित रूप से जाने के लिए खाने से खा रहे हैं, अपने दांतों को बर्बाद करने से पट्टिका को रोकने के सर्वोत्तम तरीके हैं।

कदम

विधि 1

अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें
प्रतिरक्षित प्लैक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। फलक दिन-दर-दिन दांतों पर निर्भर करता है, चाहे हम इसे पसंद करें या न करें इसका इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका एसोसिएशन ऑफ डेंटलस द्वारा अनुमोदित कोमल ब्रशल टूथब्रश और टूथपेस्ट के साथ ब्रश करना है। फलक एक चिपचिपा फिल्म है जो बैक्टीरिया और उनके स्राव से बना है - यदि आप इसे जल्दी से तोड़ने का प्रबंधन करते हैं तो आप इसे ब्रश करके ब्रश करके इसे समाप्त कर सकते हैं इससे पहले कि आप अपने दांतों को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। यही कारण है कि दिन में दो बार ब्रश करना इतना प्रभावी है।
  • बाजार पर सबसे आम टूथपेस्ट फ्लोरिन है, जो दाँत क्षय को रोकने के लिए दिखाया गया है। हालांकि, कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि फ्लोराइड लेने से स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे शामिल टूथपेस्ट का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो अपने दांतों को दो बार ब्रश करना सुनिश्चित करें।
  • कड़ी मेहनत के टूथब्रश का उपयोग न करें क्योंकि यह तामचीनी पर भी घर्षण हो सकता है। नरम ब्रितर्स के साथ एक लो, जो आपके दांतों और मसूड़ों के लिए सुरक्षित है।
  • पता है कि आप कर सकते हैं भी उन्हें बहुत अधिक ब्रश करने के लिए मिलता है यदि आप प्रत्येक नाश्ते के बाद उन्हें धो लें, तो आप अपने दाँत तामचीनी नीचे पहनने का जोखिम उठाते हैं। पट्टिका को हटाने के लिए एक दिन में दो बार पर्याप्त है
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 2 नामक छवि
    2
    सही ब्रशिंग तकनीक का उपयोग करें यदि आप अपने दाँत ठीक से ब्रश नहीं करते हैं, तो आप पट्टिका को नहीं हटा सकते हैं। एक कोमल परिपत्र गति बनाओ, एक तरफ से तेज तरंग नहीं। यह सुनिश्चित करने के लिए समय ले लें कि आप अपने दांतों के सभी सतहों को ब्रश कर लें, जिसमें फ्रंट, टॉप और बैक सतह भी शामिल है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह साफ हैं। टूथब्रश के साथ मसूड़ों की मालिश करें और जीभ को साफ़ करें।
  • पीठ में दांतों पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि ये पहुंचना कठिन है और अक्सर अनदेखी की जाती है।
  • सफाई ऑपरेशन को दो से तीन मिनट लगाना चाहिए। यदि आप आमतौर पर उन्हें 20 सेकंड में साफ करते हैं, तो उनके साथ अधिक समय बिताना शुरू करें। हर दाँत पर फोकस करें
  • प्रतिबिंबित छवि को चित्रित करें चरण 3
    3
    हर दिन दंत सोता का उपयोग करें टूथब्रश के साथ दांतों और मसूड़ों के बीच जमा होने वाली पट्टिका तक नहीं पहुंचा जा सकता है। रोजाना दंत सोता का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, जिससे कि दाँत के बीच कोई फलक नहीं फंस जाता है जिससे कठोरता और टारार बन सके, जिसके परिणामस्वरूप क्षरण के गठन हो। आप लच्छेदार, अनचाहे, स्वादयुक्त या रिबन से चुन सकते हैं-उपयोग करने के लिए सबसे अधिक सुविधाजनक क्या है और सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग करते हैं।
  • डेंटल फ्लॉस के लिए, सही तकनीक का पालन करना सुनिश्चित करें इसे धीरे से दांतों के बीच खींचें, सावधान रहना, यह मसूड़ों के खिलाफ तस्वीर नहीं देना चाहिए। यह एक दाँत के खिलाफ है, गम तक, और फिर दूसरे के खिलाफ। अगले दांत के लिए एक साफ तार खंड का उपयोग करें।
  • यदि आप डेंटल फ्लॉस की भावना को खड़ा नहीं कर सकते, ब्रश का उपयोग करने की कोशिश करें। यह प्लास्टिक का एक पतला टुकड़ा है जो दाँत के बीच दांतों के विकल्प के रूप में फिट बैठता है।
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक रोगाणुरोधी माउथ वाश का प्रयोग करें इस प्रकार की धुलाई में पट्टिका को मारने का कार्य होता है जो मुंह के सभी छोटे क्षेत्रों में जम जाता है जो ब्रश या दंत फ्लॉस के साथ पहुंचना मुश्किल है। इसके अलावा, धोने से सांस को ताज़ा करती है और दाँत क्षय को रोकता है। एक ऐसा उत्पाद चुनें जिसे स्पष्ट रूप से शब्द दिखाया गया है "रोगाणुरोधी" या "जीवाणुरोधी"। कुछ माउथवॉश में फ्लोराइड होते हैं, अन्य नहीं करते हैं
  • मुंह में उत्पाद के एक मापने वाले चम्मच (एक चम्मच के बारे में) की मात्रा डालें और लगभग 30 सेकंड के लिए कुल्ला, सभी दांतों को गीला करने के लिए सुनिश्चित करें, फिर इसे थूकना
  • पट्टिका से छुटकारा पाने के लिए एक दिन में केवल एक उपचार ही पर्याप्त होता है
  • विधि 2

    स्वस्थ खाद्य विकल्प बनाना
    प्रतिरक्षित प्लैक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    मिठाई और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों से बचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि पट्टिका आपके मुंह में जमा नहीं होती है, आपको पता होना चाहिए कि चीनी या स्टार्च वाले खाद्य उत्पादों को कैसे त्यागना है, जो कि जीवाणुओं को भोजन करता है। ये दांतों पर व्यवस्थित होते हैं और एक पट्टिका का कारण बनते हैं जो आप अब और नियंत्रण नहीं कर सकते हैं और समय के साथ टैटर में बदल जाता है यदि आप वास्तव में पट्टिका के गठन को रोकना चाहते हैं, तो निम्न खाद्य पदार्थों को सीमित करने की कोशिश करें, खासकर शाम को जब आप बिस्तर पर जा रहे हैं:
    • कैंडीज, कुकीज़, आइसक्रीम, केक और अन्य मिठाई।
    • मीठे पेय, चाय, फलों के रस और अन्य पेय
    • रोटी, पास्ता, पिज्जा, पटाखे और अन्य खाद्य पदार्थ जिसमें प्रोटीज किए गए कार्बोहाइड्रेट होते हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि को चित्रित करें चरण 6
    2
    कुरकुरा फल और सब्जियां खाएं आप पूरे दिन टूथब्रश का उपयोग बिना पट्टिका को कम कर सकते हैं। कुरकुरा फल और सब्जियां जैसे गाजर, सेब, नाशपाती धीरे-धीरे अपने दांतों से पट्टिका को ताने सकते हैं जब आप उन्हें खा सकते हैं। यदि आपको अपने दांतों पर फिल्म की भावना महसूस होती है और आपके पास टूथब्रश काम नहीं है, तो तत्काल परिणाम प्राप्त करने के लिए छील से एक सेब के अच्छे काटने की कोशिश करें।
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    3
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो लार उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं। लार दांतों के लिए एक प्राकृतिक cleanser के रूप में कार्य करता है, पट्टिका दूर धोने इन खाद्य पदार्थों को चुनना दिन के दौरान बे पर पट्टिका रखने का एक तरीका है। दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद लार उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए आदर्श होते हैं - ये भी कैल्शियम और अन्य खनिज होते हैं जो दांतों को मजबूत करने में सहायता करते हैं।
  • हालांकि, सिर्फ इसलिए कि भोजन में लवण का मतलब यह नहीं है कि यह आपके दांतों के लिए स्वस्थ है! सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और कैंडीज या मिठाई उत्पादों से बचें अपनी मिठाई दाँत को संतुष्ट करने के बजाय फल चुनें
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी पी लो लार की तरह, यहां तक ​​कि आपके दांतों को पानी भी ब्रश करता है, इसलिए हर भोजन में और पूरे दिन पीने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आपको लगता है कि आपके दांत पूरी तरह से साफ नहीं हैं, पानी से कुल्ला, थूकते हैं और फिर एक लंबे समय तक घूंट लेते हैं। जल लार का मुख्य घटक है, इसलिए यह लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है।
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    अम्लीय पेय पीना मत यदि आप आहार पेय पीने के लिए उपयोग किया जाता है और आप अभी भी उन्हें समाप्त करने में कामयाब नहीं हुए हैं, तो अब यह समय हो सकता है सोडा, यहां तक ​​कि आहारशैली वाले, अम्लीय पदार्थ होते हैं जो दाँत तामचीनी को हटा देते हैं, जिससे उन्हें दाँत क्षय और अन्य समस्याएं पैदा होती हैं। इन पेय को पानी के साथ बदलें और आप अपने मुँह के स्वास्थ्य में एक बड़ा अंतर नोटिस करना शुरू कर देंगे।
  • विधि 3

    लांग टर्म में ओरल केबल के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना
    प्रतिरक्षित प्लैक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने दांतों को ब्रश किए बिना बिस्तर पर कभी मत जाओ यह जाहिरा तौर पर हानिरहित आदत है, यदि नियमित रूप से अभ्यास नहीं किया जाता है, तो दीर्घकालिक में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सो जाने से पहले मुंह से भोजन के सभी निशान हटाने महत्वपूर्ण है यदि रात के दौरान दांतों पर रहता है, तो पट्टिका आठ घंटे तक बनी जाती है, तामचीनी को नुकसान पहुंचाता है और तारा बनने के लिए सख्त हो रहा है। यदि आप दिन में केवल एक बार अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो कम से कम शाम को सुबह की बजाय इसे करें।
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    चीनी के बिना चबाने वाली गम शुरू करें जब आप कदम पर हैं और फलक निर्माण से बचने का एक तेज़ और सुविधाजनक तरीका तलाश रहे हैं, भोजन के बाद एक चीनी मुक्त गम चबाना। गम भोजन के टुकड़ों को दांतों से हटा देता है और पट्टिका के गठन को रोकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह चीनी के बिना है, अन्यथा यह लाभ से अधिक नुकसान पैदा करेगा। यदि आप इस आदत को हर दिन रखते हैं, तो अपने दाँत साफ रखने, दाँत क्षय को रोकने और एक गंभीर समस्या बनने से टारार को रोकने में मदद करते हैं।
  • श्वास से मुक्त लेकिन चीनी मुक्त टकसालों भी प्रभावी हैं, क्योंकि वे लार उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं और दांतों को कुल्ला करने में मदद करते हैं।
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियमित व्यावसायिक सफाई से गुजरना दांत की स्वच्छता की बात करते समय बहुत सी चीजें आप अपने घर पर कर सकते हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है दिन में दो बार ब्रश करके दांत के फलों का उपयोग करते हुए पट्टिका को हटाने के दौरान आप कितने सावधानी बरतते हैं, फिर भी मुंह में मौजूद इलाके होते हैं जहां टैटर समान रूप से बस जाता है। जब पट्टिका टैटर में कठोर हो जाती है, तो इसे घर के उपचार के साथ समाप्त करना असंभव है - दंत चिकित्सक के विशिष्ट उपकरण आवश्यक हैं सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए हर छह महीने में पेशेवर सफाई करने का प्रयास करें।
  • यदि आप अपने दांतों और मसूड़ों के आसपास तटर को व्यवस्थित करने की अनुमति देते हैं, तो यह अंततः क्षय और मसूड़े की सूजन का कारण होगा। यही कारण है कि यह अपने आप को अच्छी दैनिक आदतों को सीमित करने और व्यावसायिक सफाई से गुजरने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • दंत चिकित्सक पूरे मुंह को यह भी निर्धारित करता है कि मौखिक गुहा की कोई अन्य समस्याएं हैं जो समय के साथ समस्या पैदा कर सकती हैं।
  • टिप्स

    • पट्टिका को हटाने का एक तेज़ तरीका है अपने दांतों पर एक नारंगी छील को रगड़ना।
    • एक कप पानी में पका रही सोडा के एक चम्मच को मिलाकर घर का मुंह धोना तैयार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com